WhatsApp Share Telegram
Advertisements

LPG Cylinder Price Today: इन लोगो के लिए हुआ LPG रु 400 सस्ता, City Wise Rate List देखे?

Ravi Bhushan Ray
13 Min Read

LPG Cylinder Price: बढ़ती हुई कीमतों से पूरा भारत परेशान हैं और इस परेशानी को देखते हुए केंद्र सरकार के द्वारा एक बहुत बड़ा कदम उठाया गया है जिसके तहत केंद्र सरकार अब एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में भारी कटौती करने जा रही है, पूरे भारतवर्ष में एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत घटने जा रही है और आज हम आपको इसकी जानकारी देंगे और बताएंगे कि आप के जिले राज्य सिटी में एलपीजी गैस की क्या कीमत है और केंद्र सरकार के द्वारा एवं राज्य सरकार के द्वारा कितनी छूट दी गई है | मोदी सरकार ने देशवासियों को एक खास रक्षाबंधन गिफ्ट दिया है। अब एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 200 रुपये की कमी का ऐलान किया गया है। indane gas price today इस बड़े फैसले का ऐलान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में किया गया। मोदी सरकार ने रक्षाबंधन और ओणम पर देशवासियों को एक बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) की कीमतों में 200 रुपये की कमी करने का निर्णय लिया है। इस फैसले का ऐलान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में किया गया। इस से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) के लाभार्थियों को 200 रुपये की अतिरिक्त सहायता प्राप्त होगी। subsidy lpg gas price वे पहले से ही 200 रुपये की सब्सिडी प्राप्त कर रहे हैं,Bharat Gas Price Today इसके अलावा अब उनके खाते में 400 रुपये की सब्सिडी जमा होगी।

Advertisements

subsidy lpg gas price वर्तमान में दिल्ली में बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलो के एलपीजी सिलेंडर की मूल्य 1103 रुपये है। उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 400 रुपये की सब्सिडी मिलेगी, जिससे उन्हें प्रति सिलेंडर 703 रुपये देने होंगे। आम उपभोक्ताओं के लिए गैस सिलेंडर दिल्ली में 903 रुपये का होगा। यह नयी कीमतें तुरंत प्रभावी हो गई हैं।

LPG Cylinder Price,indane gas price today

LPG Cylinder Price Today

महंगाई के दबाव में अब सरकार ने जनता को राहत देने का फैसला किया है। केंद्र सरकार ने घरेलू रसोई गैस सिलेंडर (LPG Price) की कटौती करके 200 रुपये तक की छूट प्रदान की है। indane gas price today इस नई पहल के तहत, सरकार ने 200 रुपये की सब्सिडी की भी घोषणा की है, जो उज्ज्वला योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को मिलेगी। पिछले महीने की शुरुआत में पेट्रोलियम कंपनियों ने कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की कटौती की थी, जो कीमतों में आई बदलाव की पहली घटना थी Bharat Gas Price Today । हालांकि, घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

🏙️ शहर⛽ LPG (₹/सिलिंडर)🔄 परिवर्तन (₹/सिलिंडर)*
लखनऊ1,140.50-200₹
दिल्ली1,103.00-200₹
पटना1,201.00-200₹
जयपुर1,106.50-200₹
पुणे1,106.00-200₹
आगरा1,115.50-200₹
मुंबई1,102.50-200₹
अहमदाबाद1,110.00-200₹
तिरुवनंतपुरम1,112.00-200₹
विशाखापत्तनम1,112.00-200₹
ठाणे1,102.50-200₹

LPG  की मौजूदा कीमतें

दिल्ली के राजधानी में अगस्त महीने की पहली तारीख को घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की मूल कीमत 1103 रुपये थी। मुंबई में इसी दिन रसोई गैस सिलेंडर का मूल दाम 1102.50 रुपये था, कोलकाता में 1129 रुपये और चेन्नई में 1118.50 रुपये। indane gas price today पेट्रोलियम कंपनियाँ मासिक आधार पर पहली तारीख को एलपीजी कीमतों में परिवर्तन करती हैं।

आधारित अनुसार, उज्ज्वला योजना के अंतर्गत रसोई गैस सिलेंडर कीमतों में 200 रुपये की कटौती की गई है। Bharat Gas Price Today प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में इस निर्णय का आद्यतन किया गया है।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

केंद्र सरकार ने पिछले साल में ही स्पष्ट कर दिया था कि रसोई गैस की सब्सिडी केवल उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को ही प्राप्त होगी। अन्य किसी को रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी की प्रदान नहीं की जाएगी। subsidy lpg gas price उज्ज्वला योजना के अंतर्गत, सरकार पहले से ही 200 रुपये की सब्सिडी प्रदान कर रही indane gas price today थी। इसके अतिरिक्त, अब इसमें अतिरिक्त 200 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी।

Advertisements

उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को कैसे मिलेगा 400 रुपये की सब्सिडी का लाभ?

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि उज्ज्वला योजना के तहत अब लोगों को गैस सिलेंडर पर अतिरिक्त 200 रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। अर्थात्, उन्हें पहले मिलने वाली 200 रुपये की सब्सिडी के अलावा अब और भी 200 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। इसका मतलब होगा कि कुल मिलकर उन्हें 400 रुपये की सब्सिडी का दोगुना लाभ होगा। Bharat Gas Price Today इससे पहले, 1 अगस्त को पेट्रोलियम कंपनियों ने व्यावसायिक एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की कटौती की थी। subsidy lpg gas price प्रेस ब्रीफिंग के दौरान केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि गैस सिलेंडर की कीमतों में कमी के साथ ही देश की करोड़ों बहनों को प्रधानमंत्री ने राखी और ओणम पर उपहार के रूप में सस्ते सिलेंडर की अधिक सब्सिडी प्रदान की।

सरकार ने 75 लाख नए मुफ्त गैस कनेक्शन देने का किया एलान

रक्षाबंधन की पूर्व संध्या पर केंद्रीय मंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक के निर्णयों की जानकारी साझा की। उन्होंने बताया कि 75 लाख महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन प्रदान किया जाएगा, जिसमें पाइप और चूल्हा भी शामिल होगा। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि घरेलू उपयोग के लिए एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में प्रति सिलेंडर 200 रुपये की कटौती की गई है। इसके साथ ही, ‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’ के तहत 75 लाख नए गैस कनेक्शन प्रदान किए जाएंगे। इस योजना के लाभार्थियों को पहले से ही 200 रुपये की सब्सिडी प्राप्त होती है। हालांकि कीमत में की हुई कटौती से, ‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’ के लाभार्थियों को सिलेंडर के दाम में 400 रुपये की कमी होगी।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

रसोई गैस की कीमतें कम करने के एलान के बाद पीएम ने किया ट्वीट

एलपीजी सिलेंडर कीमतों में कटौती के ऐलान के बाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट किया, ‘रक्षाबंधन का त्योहार अपने परिवार में खुशियों को बढ़ाने का दिन होता है। indane gas price today गैस कीमतों में कटौती से मेरे परिवार की बहनों को आराम मिलेगा और उनका जीवन सुविधाजनक होगा। मेरी सभी बहनें खुश रहें, स्वस्थ रहें, और सुखी रहें, यही भगवान से प्रार्थना है।

सिलेंडर सस्ता करने का फैसला चुनावी स्टंट नहीं: अनुराग ठाकुर

सिलेंडर की कीमतों में की गई कमी पर लिए गए फैसले को केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने चुनौतीपूर्ण चर्चाओं का हिस्सा नहीं बताया है। उन्होंने इसे एक चुनावी प्रस्तावना नहीं माना। Bharat Gas Price Today उन्होंने यह दावा किया कि “हमने पहले भी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कीमतों में बढ़ोतरी के बावजूद उपभोक्ताओं को नुकसान नहीं पहुंचने दिया है। हमने समय-समय पर लोगों को छूट प्रदान की है, जब दुनिया भर में कीमतें बढ़ रही थीं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने वैश्विक स्तर पर महंगाई के दौरान भी लोगों को राहत दी। जब वैश्विक बाजार में महंगाई बढ़ी, तो भारत में मात्र 23 फीसदी तक बढ़ोतरी हुई। इस समय के दौरान, हमने 21 लाख करोड़ रुपये की सब्सिडी प्रदान की। इस प्रकार, इस चुनौतीपूर्ण स्थिति में एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी के फैसले को चुनाव से जुड़कर नहीं देखा जाना चाहिए।

कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर प्राइस :LPG Gas Cylinder Price Today

भारतीय ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC), जो देश की सबसे बड़ी ऑयल मार्केटिंग कंपनी है, ने 19 किग्रा कमर्शियल गैस सिलेंडर की मूल्य में कटौती की है और अब यह 2287.50 रुपये में उपलब्ध है। subsidy lpg gas price इसके बावजूद, घरेलू एलपीजी सिलेंडर के उपभोक्ताओं को कोई राहत नहीं मिली है। 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर की मूल्य में ₹50 की वृद्धि हो गई है और अब यह महंगा हो गया है। यह नए मूल्य 7 जुलाई 2022 से लागू हो रहा है।

Indian Oil ने की एक तत्काल सेवा की शुरुआत

एलपीजी गैस सिलेंडर के उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी है। अब आप अपने घर में एलपीजी गैस सिलेंडर की बुकिंग केवल 2 घंटे के भीतर कर सकते हैं। इसका मतलब है कि आपको अब लैंबे इंतजार का सामना नहीं करना पड़ेगा। सिर्फ 2 घंटे में गैस आपके घर पहुंच जाएगी।

आप आसानी से इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। आपको मात्र थोड़ी सी प्रीमियम के माध्यम से आईवीआरएस, इंडिया ऑयल की वेबसाइट या इंडियन ऑयल वन ऐप के जरिए यह सेवा मिल सकती है।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

इसकी शुरुआत हैदराबाद में हुई थी। यह महत्वपूर्ण है कि आपको जानकारी मिले कि इंडियन ऑयल कैसे समय-समय पर अपनी सुविधाओं को सोशल मीडिया के माध्यम से साझा करता है। अब यह देखना बहुत महत्वपूर्ण है कि देश भर में एलपीजी गैस सिलेंडरों की गैस डिलीवरी की यह सुविधा उपलब्ध होने में कितना समय लगेगा, यह सवाल उठता है।

बुकिंग का नंबर: LPG Gas Cylinder Price Today

अब आप अपने LPG गैस की बुकिंग को बहुत ही आसानी से कर सकते हैं, सिर्फ एक मिस्ड कॉल के साथ। Indian Oil ने अपने ट्वीट में इसकी पुष्टि की है – अब आपके नए Indane LPG कनेक्शन के लिए सिर्फ एक मिस्ड कॉल की आवश्यकता है। आपको केवल 8454955555 पर कॉल करना है और अपने द्वार पर LPG कनेक्शन प्राप्त करना है। यदि आप पहले से मौजूद एक Indane ग्राहक हैं, तो आप अपने पंजीकृत फोन नंबर से मिस्ड कॉल करके रिफिल बुक कर सकते हैं।

ऑफिशियल वेबसाइट से चेक करें एलपीजी गैस लेटेस्ट प्राइस

अगर आप अपने शहर में एलपीजी गैस सिलेंडर की नवीनतम मूल्य जानना चाहते हैं, तो आप सरकारी ऑयल कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जांच सकते हैं। आप इस लिंक https://iocl.com/products/indanegas.asp पर क्लिक करके भी एलपीजी गैस सिलेंडर की नवीनतम मूल्य देख सकते हैं। ध्यान दें कि प्रत्येक महीने की पहली तारीख को एलपीजी गैस सिलेंडर की नवीनतम मूल्य जारी की जाती है। आज के एलपीजी गैस सिलेंडर के दर की जानकारी।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह LPG Cylinder Price 2023 कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

LPG Cylinder Price
कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर का आज क्या रेट है?

आज के डेट में कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर का रेट 2287.50 रुपए है

आज एलपीजी गैस सिलेंडर का रेट बिहार में क्या है?

आजकल बिहार राज्य में घरेलू उपयोग के लिए 14.2 किलोग्राम का एलपीजी गैस सिलेंडर प्रयुक्त होता है, जिसकी मूल्यवर्धित दर 1150.50 रुपए है।

आज एलपीजी गैस सिलेंडर का रेट झारखंड में क्या है?

आजकल झारखंड राज्य में घरेलू उपयोग के लिए 14.2 किलोग्राम के एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत 1150.50 रुपये है।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
Advertisements
Share This Article
Ravi Bhaushan Ray heads Content at Sarkariyojnaa.com. He has 2 years of experience in creating content for academic and professional audiences. He has led editorial teams in Online Media, Academic Books & Journals Publishing, Test Prep, Study Abroad and eLearning. He has postgraduate degrees in Social Sciences and Management and has previously worked with organizations like Wiley India, NIIT Ltd. and SAGE Publishing. He can be reached at ravibhushan@sarkariyojnaa.comArea of Expertise:Content & Strategy, Educational Content, Digital Curriculum Development, eLearning, Test PrepHonors & Awards:Best Editor, Rising Star, Award for Professional Excellence, Collaboration and InnovationCertification:Fact-Checking Fundamentals with IFCN, Content Marketing, Inbound Marketing and Email Marketing - All from HubSpot Academy, Executive Program in Digital Marketing and Applied Analytics - IIT Bombay
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *