ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Join Our Group
Join Telegram
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

LIC Aadhaar shila Yojana 2022-23: पात्रता आधार शिला, लाभ?



LIC Aadhaar Shila Yojana (एलआईसी आधार शिला योजना) 2022-23, LIC Aadhaar Shila Plan  : भारतीय जीवन बीमा निगम के द्वारा बहुत से ऐसे बीमा योजनाओं का संचालन किया जा रहा है जिसके माध्यम से जीवन बीमा से लेकर स्वास्थ्य बीमा तक सभी का लाभ सभी नागरिकों को दिलाया जा रहा है और हाल ही में भारतीय जीवन बीमा निगम के द्वारा एक नई योजना को आरंभ किया गया है जिसका नाम एलआईसी आधार शिला योजना है इस योजना के माध्यम से सभी ग्राहकों को सुरक्षा और बचत देगी इस लेख के माध्यम से आपको हम अपने इस आर्टिकल में Lic Aadhaar Shila Yojana से संबंधित सारी जानकारी देने जा रहे हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें और पढ़कर आप भी एलआईसी आधार शिला योजना का लाभ उठाने की प्रक्रिया से अवगत कर सके इसके अलावा आप आधार शिला योजना एलआईसी का उद्देश्य क्या है इसके क्या क्या लाभ है इसके विशेषताएं क्या है पात्रता क्या होंगी महत्वपूर्ण दस्तावेज क्या लगेंगे इंटरेस्ट रेट क्या है इत्यादि सभी जानकारी आपको हम अपने इस आर्टिकल में देने जा रहे हैं तो LIC Aadhaar Shila Plan की पूरी जानकारी के लिए कृपया कर हमारे इस आर्टिकल को आज तक जरूर पढ़ें।

,lic aadhaar shila premium chart ,LIC Aadhaar Shila Yojana ,lic aadhaar shila plan in hindi ,LIC Aadhaar Shila ,lic aadhaar shila plan details ,LIC Aadhaar Shila Plan ,एलआईसी आधार शिला प्लान डिटेल्स ,एलआईसी आधार शिला योजना ,आधार शिला योजना ,भारतीय जीवन बीमा निगम

 

इस पोस्ट में क्या है ?

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

LIC Aadhaar Shila Yojana 2022-23 |LIC Aadhaar Shila Plan

LIC Aadhaar Shila Plan – भारतीय जीवन बीमा निगम के द्वारा एलआईसी आधार शिला योजना का शुभारंभ किया गया है यह योजना एक Non Linked पार्टिसिपेटरी एंडोवमेंट प्लान है जिसके माध्यम से इमरजेंसी में सेविंग बढ़ाने और वित्तीय सुरक्षा के तौर पर डिजाइन किया गया है इस योजना के तहत पॉलिसी धारक को प्रीमियम का भुगतान मासिक त्रैमासिक अर्धवार्षिक वार्षिक वार्षिक अवधि में करना होगा पॉलिसी की अवधि खत्म होने के बाद एकमुश्त राशि पॉलिसी धारक को दी जाती है वह सभी महिलाएं जिनकी आयु 8 से 55 वर्ष के बीच है तो वह इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और इसके पात्र है इसके अलावा इस योजना का लाभ उठाने के लिए वैलिड आधार कार्ड होना बहुत ही अनिवार्य है।
LIC Aadhaar Shila Yojana के तहत यदि पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो वह इस स्थिति में पॉलिसी धारक के परिवार को आर्थिक सहायता देंगे इस सूचना को प्राप्त करने के लिए पॉलिसी धारक को किसी भी प्रकार के मेडिकल टेस्ट करवाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी एलआईसी धारक शीला योजना के तहत न्यूनतम मूल बीमा राशि ₹75000 अधिकतम मूल्य बीमा राशि ₹300000 है।

एलआईसी आधार शिला योजना का उद्देश्य |LIC Aadhaar Shila Plan

आधार शिला योजना का मुख्य उद्देश्य देश की महिलाओं को आर्थिक सुरक्षा एवं बचत के अवसर प्रदान करना है। यह योजना एक non-linked पार्टिसिपेटरी एंजॉयमेंट प्लान है जिसके माध्यम से इमरजेंसी में सेविंग बढ़ाने और वित्तीय सुरक्षा के तौर पर डिजाइन किया गया है। यह योजना पॉलिसी धारकों को आर्थिक सुरक्षा मुहैया करवाती है। इसके अलावा एलआईसी आधार शिला योजना के माध्यम से जरूरत पड़ने पर पॉलिसी धारक लोन भी प्राप्त कर सकता है। देश की महिलाएं इस योजना में निवेश करके विभिन्न प्रकार के लाभ प्राप्त कर सकती हैं। यदि पॉलिसी धारक ने पूरी पॉलिसी की अवधि में सभी प्रीमियम का भुगतान किया है तो इस स्थिति में पॉलिसी धारक को बीमित राशि के साथ लॉयल्टी एडिशन भी प्राप्त होता है।

key highlights of LIC Aadhaar Shila Yojana

🔥 योजना का ना 🔥 एलआईसी आधार शिला योजना
🔥 किसने आरंभ की 🔥 भारतीय जीवन बीमा निगम
🔥 लाभार्थी 🔥 देश की महिलाएं
🔥 उद्देश्य 🔥 वित्तीय सुरक्षा प्रदान करना।
🔥 आधिकारिक वेबसाइट 🔥 Click here
🔥 साल 🔥 2022-23
🔥 आवेदन का प्रकार 🔥 ऑनलाइन/ऑफलाइन
🔥 नियुन्तम अवधि 🔥 10 वर्ष
🔥 अधिकतम अवधि 🔥 20 वर्ष
🔥 मैच्योरिटी के समय अधिकतम आयु 🔥 70 वर्ष

एलआईसी आधार शिला योजना के मुख्य तथ्य |LIC Aadhaar Shila Plan

  • LIC Aadhaar Shila Yojana को खासतौर पर महिलाओं के लिए तैयार किया गया है।
  • इस प्लान के माध्यम से प्रीमियम, मेच्योरिटी क्लेम और डेथ क्लेम पर टैक्स छूट की सुविधा भी प्रदान की जाती है।
  • प्रीमियम का भुगतान मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना तौर पर किया जा सकता है।
  • न्यूनतम पॉलिसी टर्म 10 साल है एवं अधिकतम 20 साल है।
  • प्लान में मच्योरिटी की अधिकतम उम्र 70 वर्ष है।
  • स्क्राइबर के लिए इस प्लान के अंतर्गत एक्सीडेंट बेनिफिट राइडर भी उपलब्ध है।
  • इस योजना के अंतर्गत गंभीर बीमारियों के लिए कोई राइडर शामिल नहीं किया गया है।
  • यदि पॉलिसी लेने के 5 साल के पश्चात पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो इस स्थिति में मैच्योरिटी पर लॉयल्टी एडिशन की सुविधा भी प्रदान की जाती है।
  • यदि पॉलिसी टर्म खत्म होने से पहले पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो इस स्थिति में पॉलिसी धारक के परिवार को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाता है।
  • पॉलिसी टर्म खत्म होने पर एक मुश्त राशि भी प्रदान की जाती है।

आधार शिला योजना के लाभ |LIC Aadhaar Shila Plan

  • कर लाभ – आयकर अधिनियम के अंतर्गत सेक्शन 80c के तहत इस योजना के अंतर्गत जमा किये प्रीमियम कर से मुक्त है। सेक्शन 10 (10D) मेच्योरिटी अमाउंट मुक्त है। इसी के साथ डेथ क्लेम पर किसी प्रकार का कोई क्लेम नहीं किया जायेगा।
  • ग्रेस पीरियड – वार्षिक, अर्द्धवार्षिक और त्रैमासिक प्रीमियम भुकतान मूड की हालत में प्रीमियम ग्रेस पीरियड 30 दिन का निर्धारित किया गया है। इस योजना के अंतर्गत मासिक प्रीमियम का भुकतान के मोड के मामले में अनुग्रह अवधि 15 दिन है।
  • फ्री लुक पीरियड – अगर कोई पॉलिसी धारक पॉलिसी खरीदने के बाद पॉलिसी को खरीदना चाहता है तो पॉलिसी धारक के द्वारा 15 के अंदर अंदर पॉलिसी को कैंसिल किया जा सकता है।
  • लोन – पॉलिसी धारक के द्वारा तीन साल तक प्रीमियम का भुकतान करने पर इस पॉलिसी पर लोन भी प्राप्त किया जा सकता है।
  • डेथ बेनिफिट – पॉलिसी धारक की पॉलिसी खरीदने के 5 वर्ष की अवधि के दोरान मृत्यु हो जाती है तो पॉलिसी धारक के परिवार को डेथ बेनिफिट प्रदान किया जायेगा। अगर किसी कारण पॉलिसी धारक की मृत्यु मैच्योरिटी से पहले हो जाती है तो ऐसी स्थिति में नॉमिनी को डेथ बेनिफिट प्रदान किया जायेगा। मृत्यु पर बीमित रशी का वार्षिक प्रीमियम का 10 गुना या मूल बीमा राशि का 110% प्रदान किया जायेगा। अगर किसी कारण पॉलिसी धारक की मृत्यु पॉलिसी को खरीदने 5 वर्ष के बाद होती है तो पॉलिसी धारक को लॉयल्टी एडिशन भी प्रदान किया जायेगा।
  • मैच्योरिटी बेनिफिट – अगर किसी पॉलिसी धारक ने पूरी सफलतापूर्वक के साथ अपने प्रीमियम का भुकतान किया है तो ऐसे में उसको तो मैच्योरिटी पर बीमित राशि के साथ लॉयल्टी एडिशन प्रदान किया जायेगा।
  • एक्सक्लूजन – अगर कोई पॉलिसी धारक पॉलिसी खरीदने के प्रथम 12 महीनों के दौरान सुसाइट कर लेता है तो ऐसी स्थिति में पॉलिसी धारक को केवल प्रीमियम का 80% राशि या फिर सरेंडर वैल्यू प्रदान की जाएगी।

एलआईसी आधार शिला योजना के तहत उपलब्ध विकल्प

राइडर बेनिफिट्स

LIC Aadhaar Shila Yojana 2022-23 के अंतर्गत लाभार्थियों को राइडर बेनेफिट के विभिन्न विकल्प भी उपलब्ध कराये गए है। अगर पॉलिसी धारक इस विकल्प का चयन करता है तो उसे आकस्मिक मृत्यु की परिस्थिति में दुर्घटना बिमा राशि देय होगी। लाभार्थी को मिलने वाली राइडर बेनेफिट्स की धनराशि बेसिक सम एश्योर्ड धनराशि से अधिक नहीं होगी।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

मेच्योरिटी बेनिफिट्स के सेटेलमेंट का विकल्प

LIC Aadhaar Shila Plan – इस विकल्प के तहत पॉलिसी धारक को एकमुश्त राशि की जगह 5, 10 अथवा 15 वर्ष अवधी के बाद परिपक्ता राशि का लाभ प्राप्त करने का विकल्प भी दिया जाता है। लाभार्थी पॉलिसी धारक को अपने इक्छानुसार परिपक्ता लाभ की समय अवधि का चयन करने की सुविधा प्रदान की गयी है। पहले की तरह ही लाभार्थी प्रीमियम किस्तों को मासिक, त्रिमासिक, अर्द्धवार्षिक अथवा वार्षिक अंतराल पर भुगतान कर सकते है।

मृत्यु लाभ को किस्तों में प्राप्त करने का विकल्प

LIC Aadhaar Shila Plan के तहत मिलने वाले एकमुश्त मृत्यु लाभ की जगह 5,10 अथवा 15 वर्ष की समय अवधी में मृत्यु लाभ की प्राप्ती की जा सकती है। पालिसी धारक को इस विकल्प का चयन अपने जीवन काल में ही करना होगा।

आधार शिला योजना सरेंडर

इस योजना के अंतर्गत पॉलिसी को किसी भी समय सरेंडर किया जा सकता है। लेकिन सरेंडर करने के लिए प्रीमियम का भुगतान लगातार 2 वर्षों तक किया गया होना चाहिए। पॉलिसी सरेंडर करने की स्थिति में भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा गारंटी कृत समर्पण मूल्य और विशेष समर्पण मूल्य के बराबर का समर्पण मूल्य प्रदान किया जाएगा। आईआरडीएआई के पूर्ण अनुमोदन के अधीन निर्धारित किए गए दिशा निर्देशों के अनुसार विशेष समर्पण मूल्य समीक्षा के पश्चात समय समय पर निर्धारित किया जाएगा। दय गारंटी कृत समर्पण मूल्य, भुगतान किए गए कुल प्रीमियम के बराबर होगा।

एलआईसी आधार शीला योजना ऋण |LIC Aadhaar Shila Plan

इस योजना पर पॉलिसी धारकों द्वारा पॉलिसी पर विभिन्न भी प्राप्त किया जा सकता है यार इन पॉलिसी के नियम व शर्तों के द्वारा दिया जाता है पॉलिसी पर प्रदान किए गए ऋण पर ब्याज दर समय-समय पर निर्धारित की जाती है कौन फोर्स नीतियों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य का 90% तक का ऋण दिया जाता है और पेड़ पॉलिसियों के लिए समर्थन मूल्य का 80% तक दिया जाता है यह निकासी के समय ब्याज सहित यदि कोई बकाया ऋण होता है तो वह वसूल कर लिया जाता है।

LIC Aadhaar Shila Yojana Free Look Period |LIC Aadhaar Shila Plan

यदि पॉलिसी धारक पॉलिसी के नियम एवं शर्तों से संतुष्ट नहीं है तो इस स्थिति में पॉलिसी लेने की 15 दिन की अवधि के भीतर आपत्तियों का कारण बताते हुए पॉलिसी वापस कर सकता है। यदि ऐसा होता है तो एलआईसी द्वारा पॉलिसी को रद्द कर दिया जाएगा और जमा किए गए प्रीमियम की राशि को पॉलिसी धारक को अनुपातिक जोखिम प्रीमियम को घटाकर वापस कर दिया जाएगा।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

LIC Aadhaar Shila Yojana एक्सक्लूजन

  • यदि पॉलिसी धारक जोखिम शुरू होने की तारीख के 12 महीने के भीतर आत्महत्या कर लेता है तो इस स्थिति में भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा कोई भी दावा नहीं स्वीकार किया जाएगा। केवल प्रियम की 80% राशि ही इस स्थिति में वापस की जाएगी।
  • यदि बीमित व्यक्ति पुनरुद्धार की तारीख से 12 महीने के भीतर आत्महत्या कर लेता है तो इस स्थिति में मृत्यु की तारीख तक भुगतान किए गए प्रीमियम का 80% या मृत्यु की तारीफ पर उपलब्ध सरेंडर वैल्यू (जो भी अधिक होगा) का भुगतान किया जाएगा।

एलआईसी आधार शिला योजना की पात्रता

  • वे सभी महिलाएं जिनकी आयु 8 से 55 वर्ष के बीच है वह इस योजना का लाभ उठाने की पात्र है।
  • केवल महिलाओं द्वारा ही इस योजना का लाभ प्राप्त किया जा सकता है।
  • पॉलिसी की न्यूनतम अवधि 10 वर्ष एवं अधिकतम अवधि 20 वर्ष है।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को किसी भी प्रकार के मेडिकल चेकअप करवाने की आवश्यकता नहीं है।
  • पॉलिसी धारक की आयु मैच्योरिटी के समय 70 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • इलेक्ट्रिसिटी बिल
  • राशन कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • पासपोर्ट
  • इनकम टैक्स रिटर्न
  • सैलरी स्लिप
  • हेल्थ रिकॉर्ड

एलआईसी आधार शीला योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
    ,lic aadhaar shila premium chart ,LIC Aadhaar Shila Yojana ,lic aadhaar shila plan in hindi ,LIC Aadhaar Shila ,lic aadhaar shila plan details ,LIC Aadhaar Shila Plan ,एलआईसी आधार शिला प्लान डिटेल्स ,एलआईसी आधार शिला योजना ,आधार शिला योजना ,भारतीय जीवन बीमा निगम
  • इसके बाद आपके सामने इसका होमपेज खुलकर आएगा।
  • इस के होम पेज पर आपको आधार शिला योजना का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने आवेदन पत्र खुलकर आ जाएगा।
  • आपको अपने आवेदन पत्र में पूछेगा सभी जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना है।
  • इसके बाद आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार से आप एलआईसी आधार शिला योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here
 

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

FAQs Related From LIC Aadhaar Shila Yojana 2022-23

✔️ LIC Aadhar Shila Yojana 2022 क्या है ?

भारतीय जीवन बीमा निगम के द्वारा एलआईसी आधारशिला योजना का शुभारंभ किया गया है यह योजना एक non linked पार्टिसिपेटरी एंडोवमेंट प्लान है जिसके माध्यम से इमरजेंसी में सेविंग बढ़ाने और वित्तीय सुरक्षा के तौर पर डिजाइन किया गया है इस योजना के तहत पॉलिसी धारक को प्रीमियम का भुगतान मासिक त्रैमासिक अर्धवार्षिक वार्षिक वार्षिक अवधि में करना होगा पॉलिसी की अवधि खत्म होने के बाद एकमुश्त राशि पॉलिसी धारक को दी जाती है वह सभी महिलाएं जिनकी आयु 8 से 55 वर्ष के बीच है तो वह इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और इसके पात्र है इसके अलावा इस योजना का लाभ उठाने के लिए वैलिड आधार कार्ड होना बहुत ही अनिवार्य है।

✔️ एलआईसी आधार शिला योजना का उद्देश्य क्या है ?

आधार शिला योजना का मुख्य उद्देश्य देश की महिलाओं को आर्थिक सुरक्षा एवं बचत के अवसर प्रदान करना है। यह योजना एक non-linked पार्टिसिपेटरी एंजॉयमेंट प्लान है जिसके माध्यम से इमरजेंसी में सेविंग बढ़ाने और वित्तीय सुरक्षा के तौर पर डिजाइन किया गया है। यह योजना पॉलिसी धारकों को आर्थिक सुरक्षा मुहैया करवाती है। इसके अलावा एलआईसी आधार शिला योजना के माध्यम से जरूरत पड़ने पर पॉलिसी धारक लोन भी प्राप्त कर सकता है। देश की महिलाएं इस योजना में निवेश करके विभिन्न प्रकार के लाभ प्राप्त कर सकती हैं। यदि पॉलिसी धारक ने पूरी पॉलिसी की अवधि में सभी प्रीमियम का भुगतान किया है तो इस स्थिति में पॉलिसी धारक को बीमित राशि के साथ लॉयल्टी एडिशन भी प्राप्त होता है।

✔️ एलआईसी आधार शिला योजना की पात्रता क्या है ?

वे सभी महिलाएं जिनकी आयु 8 से 55 वर्ष के बीच है वह इस योजना का लाभ उठाने की पात्र है।
केवल महिलाओं द्वारा ही इस योजना का लाभ प्राप्त किया जा सकता है।
पॉलिसी की न्यूनतम अवधि 10 वर्ष एवं अधिकतम अवधि 20 वर्ष है।
इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को किसी भी प्रकार के मेडिकल चेकअप करवाने की आवश्यकता नहीं है।
पॉलिसी धारक की आयु मैच्योरिटी के समय 70 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

✔️ महत्वपूर्ण दस्तावेज कौन-कौन लगेगा ?

आधार कार्ड
वोटर आईडी कार्ड
पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
ड्राइविंग लाइसेंस
इलेक्ट्रिसिटी बिल
राशन कार्ड
वोटर आईडी कार्ड
पासपोर्ट
इनकम टैक्स रिटर्न
सैलरी स्लिप
हेल्थ रिकॉर्ड

✔️ एलआईसी में कितना जमा करने पर कितना मिलता है?

LIC के अंतर्गत अगर आप हर महीने ₹794 का Premium जमा करते हैं तो आप 5.25 लाख रुपए की Majority पा सकते हैं। साथ में पूरे प्लान के दौरान जीवन सुरक्षा का लाभ भी आपको मिलता है। यह पॉलिसी 8 साल के बच्चे के लिए ले सकते हैं और अधिकतम 50 साल के व्यक्ति इस प्लान को खरीद सकते हैं।

✔️ एलआईसी पॉलिसी सरेंडर करने पर कितना पैसा मिलता है?

तीन साल के बाद सरेंडर पर उसे कुल भरे गए प्रीमियम का 30% सरेंडर वैल्यू मिलेगा. हालांकि, इसमें पहले साल का प्रीमियम और एक्सीडेंटल बेनेफिट राइडर्स पर भरा गया प्रीमियम नहीं शामिल किया जाता है|

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
✔️ एलआईसी कितना ब्याज देती है?

एलआईसी एफडी दरें 2022: वर्तमान ब्याज दर 6.25% , योजनाएं।

✔️ क्या एलआईसी फिक्स्ड डिपॉजिट सुरक्षित है?

हालांकि, अतिरिक्त राशि जमा करने के लिए कोई भी व्यक्ति हमेशा नई एफडी खोल सकता है। RBI की डिपॉजिट इंश्योरेंस स्कीम के तहत, DICGC INR 5,00,000 तक के सभी LIC डिपॉजिट का बीमा करता है। इसके अलावा, एलआईसी जमा योजनाओं में रेटिंग एजेंसियों द्वारा एएए या एए है। यह इंगित करता है कि जमा में उच्चतम सुरक्षा है ।

✔️ LIC Aadhaar Shila Yojana के लाभ

कर लाभ – आयकर अधिनियम के सेक्शन 80c के अंतर्गत इस योजना के अंतर्गत जमा किए प्रीमियम कर से मुक्त है। …
फ्री लुक पीरियड – यदि पॉलिसी धारक पॉलिसी खरीदने के पश्चात पॉलिसी को कैंसिल करना चाहे तो 15 दिन के अंदर अंदर पॉलिसी कैंसिल की जाती सकती है।

Leave a Comment