ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Jharkhand Mukhyamantri Sarathi Yojana | मुख्यमंत्री सारथी योजना ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म व पात्रता

Jharkhand Mukhyamantri Sarathi Scheme (मुख्यमंत्री सारथी योजना झारखण्ड) 2022 – हमारे देश में कुछ मेधावी छात्र ऐसे हैं जो अपनी आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण रोजगार प्राप्त करने के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग नहीं करने कर पाते हैं। इन सभी छात्रों के लिए केंद्र सरकार एवं राज्य सरकारें मिलकर अनेक प्रकार की योजनाएं समय-समय पर लॉन्च करती रहती हैं। जिससे उन्हें इन योजनाओं के माध्यम से प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग करने की सुविधा मुहैया कराई जा सके। हाल हीं में एक ऐसी ही योजना को शुरू करने की घोषणा झारखंड सरकार द्वारा की गई है। जिसका नाम झारखंड मुख्यमंत्री सारथी योजना है। इस योजना के द्वारा प्रदेश के मेधावी छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग प्रदान की जाएगी। अगर आप झारखंड के छात्र है और इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को अवश्य पढ़ें। क्योंकि आज हम आपको अपने इस लेख के द्वारा Jharkhand Mukhyamantri (CM) Sarathi Yojana से जुड़ी सभी आवश्यक बातों से अवगत कराने जा रहे हैं।

jharkhand mukhyamantri sarathi yojana 2022,सारथी योजना  ,सारथी योजना झारखण्ड 2022 ,सारथी योजना झारखण्ड सरकार ,jharkhand mukhyamantri sarathi yojana ,jharkhand mukhyamantri sarathi Scheme ,jharkhand sarathi yojana ,Sarathi Yojana Jharkhand ,jharkhand sarathi yojana 2022 ,मुख्यमंत्री सारथी योजना ,मुख्यमंत्री सारथी योजना झारखण्ड

Jharkhand Mukhyamantri Sarthi Yojana 2022

झारखंड सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2022-23 का बजट घोषित करते समय झारखंड मुख्यमंत्री सारथी योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है। Jharkhand Mukhyamantri Sarathi Yojana के तहत जिन युवाओं के पास डिग्री है उन्हें रोजगार प्राप्त करने के लिए विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाई जाएगी। अब राज्य के छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग करने के लिए कहीं भी जाने की जरूरत नहीं होगी। क्योंकि सरकार द्वारा उन्हें अपने राज्य में ही प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग करने की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। यह कोचिंग की सुविधा विद्यार्थियों को बिल्कुल निशुल्क प्रदान की जाएगी यानी विद्यार्थियों को कोचिंग प्राप्त करने के लिए किसी भी तरह का कोई भी शुल्क अदा करने की आवश्यकता नहीं होगी। झारखंड सरकार के इस कदम से राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर तबके के शिक्षित युवा निशुल्क गुणवत्तापूर्ण कोचिंग प्राप्त कर सकेंगे। जिसके परिणाम स्वरूप वह बेहतर रोजगार की प्राप्ति करने में सक्षम हो सकेंगे।

Jharkhand Mukhyamantri Sarthi Yojana 2022 Highlights

🔥योजना का नाम 🔥झारखंड मुख्यमंत्री सारथी योजना
🔥किसने आरंभ की 🔥झारखंड सरकार
🔥लाभार्थी 🔥झारखंड के नागरिक
🔥उद्देश्य 🔥प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाना
🔥आधिकारिक वेबसाइट 🔥जल्द लॉन्च की जाएगी
🔥साल 🔥2022
🔥आवेदन का प्रकार 🔥ऑनलाइन/ऑफलाइन
🔥राज्य 🔥झारखंड

झारखंड मुख्यमंत्री सारथी योजना का उद्देश्य

झारखंड मुख्यमंत्री सारथी योजना (Jharkhand Mukhyamantri Sarathi Yojana) का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाना है। अब प्रदेश के छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। वह अपने राज्य से ही प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकेंगे। वह सभी छात्र जो आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण कोचिंग नहीं प्राप्त कर सकते थे वह भी इस योजना के माध्यम से कोचिंग प्राप्त कर सकेंगे। सारथी योजना झारखण्ड (CM Sarathi Yojana 2022) प्रदेश के छात्रों को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाएगी। इसके अलावा इस योजना के माध्यम से बेरोजगारी दर में भी गिरावट आएगी। यह योजना प्रदेश के नागरिकों के जीवन स्तर को सुधारने में भी कारगर साबित होगी।

झारखंड मुख्यमंत्री सारथी योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • वित्त वर्ष 2022-23 के बजट घोषणा करते समय झारखंड सरकार द्वारा Jharkhand Mukhyamantri  Sarthi Yojana 2022 को शुरू करने का ऐलान किया गया है।
  • मुख्यमंत्री सारथी योजना झारखण्ड के द्वारा राज्य के डिग्री प्राप्त युवाओं को रोजगार के लिए अनेक प्रकार की प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग की सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • यह कोचिंग की सुविधा छात्रों को सरकार द्वारा निशुल्क प्रदान करवाई जाएगी।
  • अब राज्य के छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग प्राप्त करने के लिए कहीं जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।
  • अब लाभार्थी छात्र मुख्यमंत्री सारथी योजना झारखण्ड के द्वारा राज्य में ही प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग कर सकेंगे।
  • अब प्रदेश का कोई भी छात्र आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण कोचिंग से दूर नहीं रह पायेगा।
  • राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर मेधावी छात्र अब गुणवत्तापूर्ण कोचिंग प्राप्त करके भविष्य के लिए आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनें सकेंगे।

मुख्यमंत्री सारथी योजना के तहत पात्रता

  • आवेदनकर्ता को झारखंड का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • डिग्री प्राप्त छात्र ही इस योजना के तहत आवेदन करने के पात्र हैं।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयुप्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटो

झारखंड मुख्यमंत्री सारथी योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया

जो इच्छुक छात्र झारखंड मुख्यमंत्री सारथी योजना (CM Sarathi Yojana 2022) के तहत अपना आवेदन करना चाहते हैं उन्हें अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि सरकार द्वारा इस योजना को अभी केवल शुरू करने की घोषणा की गई है। जल्द ही सरकार द्वारा इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए अधिकारिक वेबसाइट को लांच किया जाएगा। जैसे सरकार द्वारा Jharkhand Mukhyamantri Sarathi Yojana के तहत आवेदन करने के लिए अधिकारिक वेबसाइट से जुड़ी कोई भी जानकारी सार्वजनिक करती है। तो हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे। इसलिए आपसे निवेदन है कि हमारे इस लेख के साथ जुड़े रहे।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह जानकारी हमें कमेंट्स में बताना ना भूले और अगर आपका इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

FAQ Jharkhand Mukhyamantri Sarthi Yojana 2022

✔️ झारखंड मुख्यमंत्री शिक्षा सारथी योजना 2022 क्या है?

झारखंड मुख्यमंत्री सारथी योजना 2022 झारखंड सरकार द्वारा शुरू की गई झारखंड के युवाओं को प्रतियोगी परीक्षा के लिए निशुल्क कोचिंग की तैयारी कराने के लिए है।

✔️ झारखंड मुख्यमंत्री सारथी योजना 2022 के लिए आवेदन कैसे करें?

मुख्यमंत्री सारथी योजना हेतु आवेदन करने के लिए आपको अभी कुछ समय इंतजार करना होगा क्योंकि अभी केवल इस योजना की घोषणा की गई है जैसे ही इस योजना से जुड़ी कोई अधिकारिक सूचना मिलती है, हम आपको सूचित कर देंगे।

✔️ Jharkhand Mukhyamantri Sarthi Yojana का उद्देश्य क्या है?

इस योजना को शुरू करने का झारखंड सरकार का मुख्य उद्देश्य राज्य के डिग्री प्राप्त नागरिकों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए निशुल्क कोचिंग की सुविधा उपलब्ध कराना है।

✔️ झारखंड मुख्यमंत्री शिक्षा सारथी योजना 2022 आवेदन फार्म कैसे डाउनलोड करे?

मुख्यमंत्री सारथी योजना 2022 के लिए आवेदन फॉर्म अभी सरकार द्वारा जारी नहीं किये गये है, जैसे ही फॉर्म जारी होंगे हम अपनी वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी करदेंगे, इसलिए हमारी website को फॉलो करे।

Leave a Comment