ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

झारखण्ड कृषि ऋण माफी योजना – Government of Jharkhand 2022?

आपको बता दें कि झारखंड सरकार ने घोषणा की है कि वह किसानों की राहत के लिए झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट प्रकाशित करेगी। झारखंड किसान कर्ज माफी योजना 2022 झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा शुरू की गई है। इस झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट ( Jharkhand Kisan karj Maafi list ) का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा जिन्होंने कर्ज लिया है और उसे चुका नहीं सकते हैं। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि कर्ज लेने से किसानों की हालत खराब हो जाती है, फसल अच्छी नहीं होती है तो कर्ज न चुका पाने के कारण किसान आत्महत्या कर लेते हैं इसलिए हर राज्य की सरकार कर्ज छोड़ने का फैसला लेती है।

आपको बता दें कि झारखंड किसान कर्ज माफी योजना का लाभ उन्हीं लाभार्थी किसानों को मिलेगा जिनका नाम सरकार की सूची में होगा। Jharkhand Kisan karj Maafi list योजना को समझने के लिए आपको लेख में दी गई जानकारी को अवश्य पढ़ना चाहिए।

Jharkhand Kisan Karj Mafi

इस पोस्ट में क्या है ?

झारखंड किसान कर्ज माफी योजना 2022

15 अगस्त 2020 को झारखंड के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी झारखंड किसान ऋण छूट योजना का शुभारंभ करेंगे। इस Jharkhand Kisan karj Maafi list के माध्यम से झारखंड के किसानों के ऋण रद्द कर दिए जाएंगे। सरकार ने कर्ज में छूट के लिए बजट में दो अरब रुपये का प्रावधान रखा है झारखंड में 5 लाख से ज्यादा किसान कर्ज में हैं जिसके तहत ज्यादातर कर्ज किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए लिया गया है। इस योजना का उद्देश्य इन किसानों को कर्ज के बोझ से उबारना है।

किसान कर्ज माफी योजना 2022 के लाभ

  • राज्य में केवल छोटे और सीमांत किसान ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस 2022 किसान ऋण छूट योजना के शुरू होने से राज्य के किसानों को बड़ी राहत मिलेगी।
  • इस Jharkhand Kisan karj Maafi list के तहत राज्य में छोटे और सीमांत किसानों को 50000 रुपये का ऋण नहीं दिया जाएगा।
  • आयकर का भुगतान करने वाले किसान इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।
  • किसानों को अब अपना मुख्य व्यवसाय छोड़कर किसी अन्य व्यवसाय में नहीं जाना पड़ेगा।
  • इस योजना का सबसे बड़ा लाभ किसान आत्महत्या की रोकथाम हो सकता है।
  • किसान द्वारा अतिरिक्त ऋण पूरा करने के बाद बैंक किसान को ऋण प्रदान कर सकता है।

Highlights OF Jharkhand Kisan karj Maafi list

🔥 योजना का नाम 🔥 मध्य प्रदेश श्रम कल्याण शैक्षणिक छात्रवृत्ति योजना झारखण्ड किसान कर्ज माफ़ी योजना
🔥 उद्देश्य 🔥 किसानो का कर्ज माफ़ करना
🔥 साल 🔥 2022
🔥 किसने आरंभ की 🔥 झारखंड  सरकार
🔥लाभार्थी 🔥 झारखंड  के नागरिक
🔥आवेदन का प्रकार 🔥 ऑनलाइन
🔥आधिकारिक वेबसाइट 🔥 यहां क्लिक करें

किसान कॉल सेंटर का शुभारंभ (Jharkhand Kisan karj Maafi )

झारखंड सरकार द्वारा किसान कॉल सेंटर शुरू किया गया है। राज्य के किसानों को अब अपनी समस्या के समाधान के लिए एक साधारण फोन कॉल या ऑनलाइन शिकायत दर्ज करनी होगी। यह कॉल 1800 123 1136 पर की जा सकती है। इस संबंध में कृषि मंत्री गृह सचिव यहां 19 जनवरी 2022 को किसान कॉल सेंटर का शुभारंभ किया। यह कॉल सेंटर किसानों की समस्याओं के समाधान और उनके सुझावों को सुनने के उद्देश्य से स्थापित किया गया है। कृषि मंत्री ने यह भी जानकारी दी कि झारखंड सरकार किसानों की समस्याओं के प्रति संवेदनशील है।

कॉल सेंटर में संपर्क करने का समय

झारखंड सरकार भी किसानों के सुझावों से अवगत होना चाहती है इसी लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए सरकार ने किसान कॉल सेंटर की शुरुआत की है जिसका संचालन कृषि निदेशालय द्वारा किया जाएगा। इस कॉल सेंटर के शुरू होने से राज्य के किसान अपनी खेती और योजना से संबंधित प्रश्नों के उत्तर नि:शुल्क प्राप्त कर सकेंगे। यह जानकारी कृषि सचिव अबुबकर सिद्दीकी ने दी। इस कॉल सेंटर में राज्य के किसान सोमवार से शनिवार तक सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक अपनी समस्याएं और सुझाव दर्ज करा सकते हैं प्रखंड से लेकर मुख्यालय स्तर तक आपकी समस्याओं का समाधान करने का प्रयास किया जाएगा।

2022 किसान ऋण छूट योजना दस्तावेज पात्रता

  • आवेदक झारखंड का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • आवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • बैंक खाता बही
  • मोबाइल फोन नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट से किसानों का चयन किया गया है

किसानों का कर्ज माफ करने के लिए झारखंड किसान ऋण माफी योजना शुरू की गई है। इस Jharkhand Kisan karj Maafi list के तहत सरकार किसानों द्वारा लिए गए 50000 रुपये तक के ऋण को माफ कर देगी। 31 मार्च 2020 से पहले कर्ज लेने वाले किसान ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के क्रियान्वयन की योजना सरकार द्वारा बनाई गई है और इस योजना के तहत लाभार्थियों की सूची तैयार की जा रही है। लाभार्थियों की सूची में अब तक 17 हजार किसानों का चयन किया जा चुका है। झारखंड किसान कर्ज माफी योजना 2022 का लाभ उठाने के लिए किसानों को संबंधित सीएससी में आधार को लिंक करना होगा। 

रांची से 5,256 किसानों का हुआ चयन

राज्यव्यापी बैंकर्स समिति द्वारा अब तक 5,256 रांची के किसानों की सूची जिले को उपलब्ध करायी गयी है इन सभी किसानों को सीएससी भी जाना होगा और आधार के साथ बांड और एक रुपये का टोकन जमा करना होगा। सभी प्रखंड कृषि अधिकारियों ने जिला कृषि अधिकारी को निर्देश दिया है कि ऋण छूट की जानकारी ब्लॉक सूची में शामिल किसानों को दी जाए ताकि आप पूरी प्रक्रिया समय पर पूरी कर सकें। सरकार ने सभी किसान मित्रों को झारखंड किसान कर्ज माफी योजना की जानकारी किसानों को देने का भी निर्देश दिया है आपके जागरूक होने के लिए।

कृषि विभाग ने पाकुरिया प्रखंड के किसान खलील अंसारी का कर्ज रद्द करने का प्रस्ताव सरकार को भेजा है तो यह योजना शुरू हुई। खलील अंसारी इस योजना के पहले लाभार्थी होंगे। रांची के वे सभी किसान जिनकी सूची प्राप्त हो गई है वे सभी प्रक्रिया जल्द से जल्द पूरी करें तो आप झारखंड किसान ऋण छूट योजना का लाभ उठा सकते हैं।

झारखंड किसान ऋण छूट योजना शुरू की गई

झारखंड किसान कर्ज माफी योजना Jharkhand Kisan karj Maafi list के तहत झारखंड सरकार किसानों का कर्ज माफ करेगी इस योजना से लगभग 9 लाख किसान लाभान्वित होंगे। इस योजना की शुरुआत 1 फरवरी 2021 को जामताड़ा के मोलेंद्र बेसरा से की गई थी। इस योजना के तहत कृषि मंत्री बादल की उपस्थिति में ऑनलाइन ऋण माफ किया गया। यह कर्जमाफी रामकृष्ण मिशन ऑडिटोरियम के एक ऑनलाइन माध्यम से की गई थी। इस मौके पर इस योजना के तहत एक पोर्टल भी शुरू किया गया। सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि वित्तीय वर्ष 2020-21 की समाप्ति से पहले किसानों से ₹2000 करोड़ का ऋण त्याग दिया जाएगा। सरकार की ओर से यह भी कहा गया है कि यह तभी संभव होगा जब उसके पास बैंक का सहयोग होगा।

किसानों के साथ-साथ बैंकों के हितों का भी ध्यान रखा गया।

इस Jharkhand Kisan karj Maafi list के तहत सरकार ने किसानों के साथ-साथ बैंकों के हितों का भी ध्यान रखा है। इस योजना के सफल संचालन के लिए बैंकों और प्रज्ञा केंद्र संचालकों की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होगी। यह सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। झारखंड किसान कर्ज माफी योजना के तहत 5 सप्ताह की योजना बनाई जाएगी। जिसके तहत किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा। अधिकारियों ने यह भी बताया कि बैंकों ने अभी तक कुछ डेटा उपलब्ध नहीं कराया है। बैंकों को जल्द से जल्द काम पूरा करने को कहा गया है। इस योजना का लाभ परिवार के एक सदस्य को ही दिया जाएगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थियों के पास राशन कार्ड होना अनिवार्य है। इस योजना के तहत ऑनलाइन भुगतान की प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी।

झारखंड किसान ऋण माफी योजना 2022

इस Jharkhand Kisan karj Maafi list की घोषणा राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने वर्ष 2020-21 का बजट पेश करते हुए की है इस झारखंड किसान ऋण छूट योजना 2022 के तहत राज्य सरकार ने राज्य में छोटे और सीमांत किसानों के लिए 50000 रुपये तक के 50000 रुपये तक के ऋण को माफ कर दिया। इस योजना के तहत राज्य में गन्ना फल सहित अन्य पारंपरिक फसलें उगाने वाले किसानों को भी इस योजना में शामिल किया जाएगा। इस किसान कर्ज माफी योजना 2022 के तहत राज्य के छोटे और सीमांत किसानों को ही लाभ होगा। इस Jharkhand Kisan karj Maafi list की घोषणा होने पर अगले वित्तीय वर्ष में इसके लिए करीब 2 अरब रुपये का प्रावधान किया जाएगा।

झारखंड के किसानों की कर्जमाफी जनवरी अपडेट

हमारे देश में किसान आर्थिक रूप से कमजोर हैं। किसानों की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए सरकार कई योजनाएं चलाती है। ऐसी ही एक योजना है झारखंड किसान ऋण छूट योजना। 26 जनवरी 2021 को झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने किसान ऋण राहत योजना के तहत₹2000 करोड़ आवंटित किए। इस राशि से झारखंड के करीब 9 लाख किसान लाभान्वित होंगे द्रौपदी जी ने 72वें गणतंत्र दिवस समारोह में मोरहाबादी मैदान से यह घोषणा की उन्होंने इस समारोह में यह भी कहा कि झारखंड सरकार झारखंड के किसानों को प्राथमिकता देती है इसलिए सरकार ने झारखंड ऋण राहत योजना भी शुरू की है।

इस झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट के तहत 50000 के ऋणों का भुगतान 31 मार्च 2021 से पहले किया जाएगा। यह राशि प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से किसानों के खाते में स्थानांतरित की जानी चाहिए। द्रौपती ने यह भी कहा कि 29 दिसंबर 2020 को सरकार का एक साल का कार्यकाल पूरा हुआ इस जनादेश के दौरान सरकार ने किसानों के विकास के लिए लगातार प्रयास किए हैं।

कृषि ऋण छूट योजना का उद्देश्य

इस झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट से छोटे और सीमांत किसान लाभान्वित होंगे। इसके साथ ही बैंकों को भी फायदा होगा जिनके पैसे किसान उधार लेते हैं लेकिन चुका नहीं सकते। इस योजना से बैंकों का पैसा वापस जाएगा और वे दूसरे किसानों को कर्ज भी दे सकेंगे। इस योजना के माध्यम से राज्य के किसानों को बड़ी राहत प्रदान करें।

झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट अपडेट

इस झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट के तहत राज्य के किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा। कैबिनेट बैठक का नेतृत्व झारखंड के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन ने किया। जिसमें किसानों का कर्ज माफ करने के लिए 2000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। झारखंड किसान ऋण छूट योजना के तहत किसानों द्वारा लिया गया₹50000 तक का ऋण रद्द कर दिया जाएगा। इसमें 31 मार्च 2020 तक ऋण लेने वाले किसान ही आएंगे। झारखंड किसान ऋण से एक परिवार का एक ही व्यक्ति लाभान्वित हो सकता है इसके लिए आवेदन करने के लिए किसानों को 1 का आवेदन शुल्क देना होगा।

वर्तमान में राज्य में 12.93 किसानों ने ऋण लिया है जिनमें से 9.07 किसान खाते चालू हैं और शेष खातों को एनपीए खातों में बदल दिया गया है। राज्य में किसानों ने 5800 रुपये का कर्ज लिया है जिसमें सरकार 2000 करोड़ रुपये का कर्ज माफ करेगी।

 झारखंड किसान ऋण छूट योजना

झारखंड के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन ने 8 दिसंबर को झारखंड ऋण राहत योजना की घोषणा की। इस झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट के तहत झारखंड सरकार किसानों से ऋण वापस लेगी। सरकार ने प्रधानमंत्री किसान बीमा योजना के साथ मिलकर झारखंड ऋण छूट योजना की शुरुआत की है। झारखंड किसान ऋण छूट योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए सरकार ने 2000 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया है। झारखंड किसान ऋण माफी योजना 1 जनवरी 2020 से शुरू होगी। उन्हें सरकार की ओर से बताया गया है कि राज्य में किसानों पर 7000 करोड़ रुपये का कर्ज है। ऐसे में झारखंड किसान ऋण छूट कार्यक्रम के लाभार्थियों की पात्रता निर्धारित करना बेहद चुनौतीपूर्ण है।

सरकार ने यह भी जानकारी दी है कि फसल ऋण डेटा जमा किया गया है और बैंकों को आधार योग्यता प्रक्रिया को पूरा करने के लिए कहा गया है। अब तक 12 लाख ऋण खातों में से 6 लाख आधार कार्ड चालू किए जा चुके हैं। झारखंड झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट के सफल कार्यान्वयन के लिए एक समर्पित वेबसाइट भी लॉन्च की जाएगी। वे सभी लाभार्थी जो इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें इस वेबसाइट पर अपना आवेदन जमा करना होगा।

किसान ऋण छूट योजना भुगतान

इस योजना के तहत झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी ने मंगलवार को राज्य के किसानों का 2 अरब रुपये का कर्ज माफ करने की मंजूरी दे दी इसका ऐलान झारखंड कांग्रेस नेता आरपीएन सिंह ने किया सबसे पहले झारखंड किसान ऋण छूट योजना के तहत झारखंड में 25000 रुपये तक का ऋण लेने वाले किसानों के आठ लाख ऋण रद्द किए जाएंगे। इसके बाद 50000 या इससे अधिक का कर्ज लेने वाले किसानों का कर्ज रद्द कर दिया जाएगा। राज्य में करीब 17.85 लाख किसान कर्ज में हैं। सभी किसानों के ऋण राहत पर 9.3 अरब रुपये खर्च किए जाएंगे।

झारखंड किसान जिलावार लाभार्थी सूची 2022

लाभार्थियों की यह सूची जिले द्वारा जारी की जाएगी। इच्छुक राज्य अनुदानकर्ता जो 2022 में इस जिले की वार अनुदान सूची के तहत अपना नाम सत्यापित करना चाहते हैं वे ऐसा ऑनलाइन कर सकेंगे। जिन किसानों का नाम झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट 2022 में लाभार्थियों की इस सूची में आएगा। उन किसानों को राज्य सरकार द्वारा माफ किया जाएगा। इस योजना के तहत राज्य के किसानों को बड़ी राहत मिलेगी।

झारखंड किसान कर्ज माफी 2022 ऑनलाइन कैसे देखें?

  • सबसे पहले आवेदक को झारखंड किसान कर्ज माफी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।

Jharkhand Kisan karj Maafi list

  • इस होम पेज पर आपको झारखंड किसान कर्ज माफी योजना सूची का विकल्प दिखाई देगा आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने निम्न पेज खुल जाएगा। इस पेज पर आपको मांगी गई जानकारी भरनी होगी और फिर सर्च बटन पर क्लिक करना होगा। बटन पर क्लिक करने के बाद अगले पेज पर आपके सामने झारखंड किसान कर्ज माफी योजना की सूची आ जाएगी।
  • इस तरह आपको लाभार्थियों की सूची मिल जाएगी।

बेनिफिशियरी रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको झारखंड कृषि ऋण छूट योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलेगा।
  • होम पेज पर आपको लाभार्थी पंजीकरण विकल्प पर क्लिक करना होगा।

झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट

  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • इस पेज पर आपको अपना आधार नंबर डालना होगा।
  • अब आपको सर्च ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।
  • आपको इस पंजीकरण फॉर्म में मांगी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी जैसे आपका नाम मोबाइल नंबर ईमेल आईडी आदि।
  • अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
  • इसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आप लाभार्थियों का पंजीकरण कर सकेंगे।

लॉगिन प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको झारखंड किसान ऋण माफी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलेगा।
  • होम पेज पर आपको लॉग इन ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट

  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • आपको इस पेज पर अपनी सर्च कैटेगरी को सेलेक्ट करना होगा जो कुछ इस तरह दिखती है।
  • BANK
  • CSC
  • DC
  • DNO
  • PMU
  • SNO
  • अब आपको यूजरनेम और पासवर्ड डालना होगा।
  • इसके बाद आपको लॉगइन ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आप पोर्टल में लॉग इन कर सकते हैं।

लेटर डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको झारखंड किसान ऋण माफी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलेगा।
  • इसके बाद आपको गाइडलाइन्स के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको लेटर ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Jharkhand Kisan karj Maafi list

  • इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने पीडीएफ फॉर्मेट में लेटर खुल जाएगा।
  • इसके बाद आपको डाउनलोड ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • डाउनलोड ऑप्शन पर क्लिक करते ही लेटर डाउनलोड हो जाएगा।

सर्कुलर डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको झारखंड किसान ऋण माफी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलेगा।
  • होम पेज पर आपको दिशानिर्देश विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको सर्कुलर ऑप्शन पर क्लिक करना है।

झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट

  • इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक लिस्ट खुल जाएगी।
  • आपको अपनी आवश्यकता के अनुसार विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने सर्कुलर खुल जाएगा।
  • अब आपको डाउनलोड ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इस तरह आप सर्कुलर डाउनलोड कर सकते हैं।

शिकायतों को प्रस्तुत करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको झारखंड किसान ऋण माफी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलेगा।
  • होम पेज पर आपको शिकायत विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको शिकायत बिक्री फॉर्म विकल्प पर क्लिक करना होगा।

  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा।
  • अब आपको सर्च ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने शिकायत फॉर्म खुल जाएगा।
  • आपको इस फॉर्म में मांगी गई सभी जरूरी जानकारियां दर्ज करनी होंगी।
  • अब आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
  • इस तरह आप शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

संपर्क जानकारी देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको झारखंड किसान ऋण माफी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। अब आपके सामने होम पेज खुलेगा।
  • होम पेज पर आपको Contact Us ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

  • जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • आप इस पृष्ठ पर संपर्क विवरण देख सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर

आज इस लेख के माध्यम से हमने आपको बताया कि कैसे आप झारखंड किसान ऋण माफी योजना का लाभ उठा सकते हैं और संबंधित जानकारी साझा कर सकते हैं। अगर आपको इस योजना से संबंधित कोई समस्या है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में मैसेज भेजकर पूछ सकते हैं। आपके प्रश्न का उत्तर अवश्य मिलेगा। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके काम आएगी। योजना से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके संपर्क जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

FAQ Jharkhand Kisan karj Maafi list से जुड़े कुछ सवाल और जवाब

झारखंड किसान योजना के तहत किसानों को कितनी ऋण छूट मिलेगी?

झारखंड किसान योजना के तहत किसानों का 50,000 रुपये तक का कर्ज माफ किया जाएगा।

इस योजना से किसानों को क्या लाभ होगा?

इस योजना से किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और किसानों की खेती के प्रति रुचि बढ़ेगी। साथ ही किसानों की आत्महत्या में भी कमी आएगी।

झारखंड किसान ऋण माफी योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

झारखंड किसान ऋण माफी योजना से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट jkrmy.jharkhand.gov.in है। हमने आपको इस लेख में इस वेबसाइट का लिंक प्रदान किया है।

क्या झारखंड सरकार राज्य के अन्य किसानों को भी इस योजना का कोई लाभ देगी?

ऋण छूट योजना के तहत झारखंड सरकार की ऋण सूची में राज्य के केवल किसानों को शामिल किया गया है जो छोटे और सीमांत वर्गों के अंतर्गत आता है अन्य बड़े किसानों को ऋण छूट योजना का कोई लाभ नहीं दिया जाएगा।

किसान झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट कैसे प्राप्त कर सकते हैं?

झारखंड सरकार बहुत जल्द किसान कर्ज माफी लिस्ट ऑनलाइन जारी करेगी।

किसान ऋण छूट कार्यक्रम का उद्देश्य क्या है?

किसान कर्ज माफ़ी योजना का उद्देश्य किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है और साथ ही किसान अपनी खेती से जुड़े रहें उन्हें खेती के अलावा अन्य व्यवसाय नहीं अपनाना चाहिए। ताकि किसान कर्ज के कारण अपना मुख्य व्यवसाय न छोड़ें।

Leave a Comment