ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Join Our Group
Join Telegram
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Janani Suraksha Yojana (JSY) 2023 : ऑनलाइन आवेदन, फॉर्म अप्लाई?



Janani Suraksha Yojana 2023 Online Registration, एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड और पीएम जननी सुरक्षा योजना, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करे एवं योजना के लाभ व पात्रता जाने –  हमारे देश की सरकार नवजात शिशु तथा गर्भवती महिलाओं की स्थिति में सुधार करने के लिए समय-समय पर योजनाएं आरंभ करती है। आज हम आपको ऐसी ही एक योजना से संबंधित जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं जिसका नाम जननी सुरक्षा योजना है। इस आर्टिकल के माध्यम से आपको जननी सुरक्षा योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी। जैसे जननी सुरक्षा योजना क्या है?, इसका उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन स्थिति आदि। तो दोस्तों यदि आप Janani Suraksha Yojana and Registration से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा।

,Janani Suraksha Yojana ,janani suraksha yojana benefits ,Janani Suraksha Yojana 2023 ,Janani Suraksha Yojana Registration ,janani suraksha yojana ppt ,janani suraksha scheme upsc ,जननी सुरक्षा योजना ,जननी सुरक्षा योजना फॉर्म pdf ,जननी सुरक्षा योजना 2023 ,जननी सुरक्षा योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन.

इस पोस्ट में क्या है ?

Janani Suraksha Yojana 2023

जननी सुरक्षा योजना 2023 के माध्यम से केंद्र सरकार के द्वारा दो अलग-अलग क्षेत्रो की गर्भवती महिलाओ को शामिल किया गया है JSY के अंतर्गत उन्हें अलग-अलग रूप से ही गर्भ अवस्था के समय केंद्र सरकार की तरफ से सहायता के लिए वित्तीय धनराशि प्रदान की जाएगी। जिसका विवरण निम्नवत नीचे दिया गया है।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

शहरी क्षेत्रो की गर्भवती महिलाओं के लिए – Janani Suraksha Yojana के अंतर्गत को सरकार की तरफ से 1000 रूपये की नकद धनराशि प्रदान की जाएगी और आशा सहयोगी को प्रसव प्रोत्साहन के लिए 200 रुपये की धनराशि को प्रदान की जाएगी यह धनराशि आशा सहयोगी को प्रसव के पूर्व सेवा प्रदान करने के लिए भी 200 रूपये दिए जायेंगे कुल मिलाकर 400 रूपए की वित्तीय धनराशि को आशा सहयोगी को प्रदान किये जायेंगे।
ग्रामीण क्षेत्रो की गर्भवती महिलाओं के लिए – जननी सुरक्षा योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली गर्भवती महिलाओ को प्रसव के दौरान केंद्र सरकार द्वारा 1400 रूपये नकद धनराशि दी जाएगी और आशा सहयोगी को प्रसव प्रोत्साहन के लिए 300 रुपये और प्रसव के पूर्व सेवा प्रदान करने के लिए भी 300 रूपये दिए जायेंगे यानी की आशा सहयोगी को कुल मिलाकर 600 रूपए की वित्तीय धनराशि का लाभ दिया जायेगा।

Janani Suraksha Yojana 2023 Highlights

🔥योजना का नाम 🔥जननी सुरक्षा योजना
🔥आरम्भ की गई 🔥पीएम नरेंद्र मोदी जी द्वारा
🔥पंजीकरण आरम्भ तिथि 🔥12 अप्रैल 2005
🔥लाभार्थी 🔥देश की गरीब परिवार की गर्भवती महिला
🔥उद्देश्य 🔥गर्भवती महिलाओ को निशुल्क प्रसव और वित्तीय सहायता देना
🔥लाभ 🔥ग्रामीण क्षेत्र की गर्भवती महिला- 1400, शहरी क्षेत्र की गर्भवती महिला- 1000
🔥श्रेणी 🔥केंद्र एवं राज्य सरकारी योजना
🔥आधिकारिक वेबसाइट 🔥Click Here

पीजीआई चंडीगढ़ में लागू किया गया Janani Suraksha Yojana को

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं जननी सुरक्षा योजना 2023 के माध्यम से गर्भवती महिलाओं को मुफ्त दवाएं खाद्य पदार्थ, मुफ्त इलाज आदि प्रदान किया जाता है। इसके अलावा मुफ्त पोषाहार सामान्य प्रसव के मामले में 3 दिन एवं C – Section के मामले में 7 दिन तक प्रदान किया जाता है। इस योजना को अब PGI Chandigarh में भी लागू कर दिया गया है। PGI प्रशासन द्वारा 23 June को इस योजना को लागू करने के लिखित आदेश जारी किए गए हैं। जिसके पश्चात सभी संस्थान में पंजीकृत गर्भवती महिलाओं को तथा प्रसव के बाद के 1 महीने तक के नवजात शिशु को निशुल्क चिकित्सा सेवा प्रदान की जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को Routine Checkup की सुविधा प्रदान की जाती है। इसके अलावा प्रसव के बाद घर जाने तक की सभी सेवाएं निशुल्क प्रदान की जाती है। नवजात को भी जन्म के बाद अगले 1 माह तक निशुल्क इलाज की सुविधा प्रदान की जाती है।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

जननी सुरक्षा योजना का उद्देश्य

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई Janani Suraksha Yojana 2023 का उद्देश्य यह बताया है कि ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में गरीबी रेखा में जीवन व्यतीत करने वाली महिलाओं को गर्भावस्था के समय सभी सुविधाएं मुफ्त दी जाएगी, जिसके कारण उनकी सहायता हो सके और हमारे देश के इन नागरिको की आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण इनका अस्पताल में उचित इलाज नहीं हो पाता है और हर साल गर्भावस्था के समय उचित देखभाल के अभाव में समस्याओं और बीमारियों के कारण महिला की मृत्यु हो जाती है, लेकिन अब सरकार द्वारा शुरू इस जननी सुरक्षा योजना के तहत गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशु को अधिक सुरक्षा देने और मृत्यु दर निकालने का लक्ष्य रखा गया है।

जननी सुरक्षा योजना पंजीकरण | Janani Suraksha Yojana 2023 Registration

Janani Suraksha Yojana Registration – केंद्र सरकार द्वारा जननी सुरक्षा योजना 2023 के तहत लाभ गर्भवती महिला को तभी प्रदान किया जाएगा, जब वह डिलीवरी के समय अपने पास के किसी सरकारी अस्पताल में अपना पंजीकरण कराकर बच्चे को जन्म देगी। इस योजना के तहत पंजीकृत महिलाओं को डिलीवरी के दौरान केंद्र सरकार के माध्यम से सहायता दी जाएगी, जिसे लाभार्थी के बैंक खाते में भेजा जाएगा और इस राशि को सहायता के रूप में प्रदान किया जाएगा ताकि बच्चा और माँ दो की देखभाल अच्छे से हो सके और वह अपने जीवन को अच्छे से यापन कर सके, यदि आप भी Janani Suraksha Yojana के तहत लाभ लेना चाहते है तो आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर Registration करना होगा।

लो परफॉर्मिंग तथा हाई परफॉर्मिंग स्टेट की सूची

  1. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh)
  2. उत्तरांचल (Uttaranchal)
  3. बिहार (Bihar)
  4. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh)
  5. झारखंड (Jharkhand)
  6. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh)
  7. राजस्थान (Rajasthan)
  8. आसाम (Assam)
  9. ओडिशा (Odisha)
  10. जम्मू कश्मीर (Jammu and Kashmir)

नोट: ऊपर दिए गए राज्य वह राज्य है जिसमें इंस्टीट्यूशनल डिलीवरी रेट कम है एवं वह लो परफॉर्मिंग स्टेट की कैटेगरी में आते हैं। इनके अलावा देश के अन्य राज्य high-performing स्टेट की कैटेगरी में आते हैं।

जननी सुरक्षा योजना के तहत प्रदान की जाने वाली सहायता राशि |Janani Suraksha Yojana Registration

यदि आपने Janani Suraksha Yojana के तहत Registration किया है तो हम आपको Janani Suraksha Yojana के तहत दिए जाने वाली सहायता राशि के विषय में बताने जा रहें है :-

1. LPS (लौ परफार्मिंग स्टेट्स) क्षेत्रों की गर्भवती महिलाओं के लिए:

जननी सुरक्षा योजना 2023 के तहत सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में रह रही गर्भवती महिला को डिलीवरी के समय 1400 रुपये की सहायता राशि दी जाएगी और यह राशि केवल उन सभी महिलाओ को दी जाएगी जो गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन व्यापन कर रहे है, और इसके आलावा आशा को 600 रुपये की सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

जननी सुरक्षा योजना के तहत सरकार द्वारा शहरी क्षेत्रों में रह रही गर्भवती महिला को सहायता के रूप में डिलीवरी होने के बाद 1000 रुपये की धनराशि दी जाएगी। और इसके आलावा आशा को 400 रुपये की सहायता राशि प्रदान की जाएगी ताकि प्रसव प्रोत्साहन (बढ़ावा देने के लिए) हेतु 200 और महिला की डिलीवरी होने के बाद पुरे रूप से सेवा देने के लिए 200 रुपये दिए जाते है।

2. HPS (हाई परफार्मिंग स्टेट्स) क्षेत्रों की गर्भवती महिलाओं के लिए:-

जननी सुरक्षा योजना के तहत सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में अपना जीवन यापन कर रही गर्भवती महिला को डिलीवरी के समय सरकार की तरफ से सहायता के रूप में 700 रुपये दिए जाएगी, इसके साथ ही आशा को 600 रुपये सहायता राशि मिलती है।

जननी सुरक्षा योजना 2023 के तहत केंद्र सरकार द्वारा शहरी क्षेत्रों में रह रही गर्भवती महिला को डिलीवरी के समय 600 रुपये की धनराशि प्रदान की जाएगी और आशा को सहायता के रूप में 400 रुपये दिए जाते है।

जननी सुरक्षा योजना की मुख्य विशेषताएं

  • ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सा सुविधाओं की उपलब्धता कम है। योजना की सहायता से, सरकार न केवल माताओं की मृत्यु दर को कम करेगी, बल्कि बच्चों की मृत्यु को भी कम करेगी।
  • हालांकि यह योजना सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू की गई है, लेकिन मुख्य लक्ष्य बिहार, ओडिशा, राजस्थान, झारखंड, एमपी, यूपी, जम्मू-कश्मीर, छत्तीसगढ़ आदि जैसे लो परफॉर्मिंग स्टेट्स के क्षेत्रों में प्रसव की स्थिति को विकसित करना है।
  • Janani Suraksha Yojana Registration कराने वाली सभी महिलाओं को कम से कम दो एंटेनाटेबल चेक-अप, बिल्कुल मुफ्त दिए जाएंगे। इसके अलावा, आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता भी संबंधित सेवाओं के साथ डिलीवरी के बाद की अवधि में उनकी सहायता करेंगे।
  • चिकित्साकर्मियों की सहायता से, माइक्रो बर्थ चार्ट तैयार किया जाएगा। इसमें गर्भवती महिलाओं की जानकारी होगी। सभी पंजीकृत महिलाओं को एक जेएसवाई कार्ड और एक एमसीएच कार्ड प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के दो मुख्य हथियार एएसएचए और आंगनवाड़ी चिकित्साकर्मी हैं। ये चिकित्साकर्मी गर्भवती महिलाओं को वित्तीय और चिकित्सा सेवाएं प्रदान करेंगे।
  • जब तक सरकार को स्थिति से अवगत नहीं कराया जाता, वह संशोधन नहीं कर पाएगी। आंगनवाड़ी और आशा कार्यकर्ता दोनों के बीच की खाई को पाटने की दिशा में काम करेंगी और सरकार से अपेक्षित महिलाओं की स्थिति के बारे में जानकारी रखेंगी।
  • आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए, केंद्र सरकार ने घोषणा की है कि इन श्रमिकों को प्रत्येक मामले को संभालने के लिए प्रोत्साहन दिया जाएगा।

Janani Suraksha Yojana से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

  • इस योजना को 12 अप्रैल 2005 को आरंभ किया गया था।
  • सरकार द्वारा जननी सुरक्षा योजना का संचालन देश के सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में किया जाता है।
  • केंद्र सरकार द्वारा इस योजना का संचालन किया जाता है।
  • इस योजना के अंतर्गत खासतौर पर उत्तर प्रदेश, उत्तरांचल, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, ओडिशा एवं जम्मू कश्मीर को टारगेट किया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पंजीकृत लाभार्थी के पास एमसीएच कार्ड के साथ जेएसवाई कार्ड होना अनिवार्य है।
  • लाभार्थियों की सूची वितरण की तारीख पर अनिवार्य रूप से उप केंद्र, पीएचसी, सीएचसी, जिला अस्पताल में डिस्प्ले बोर्ड पर प्रदर्शित की जाएगी।
  • निधि का 4% हिस्सा एडमिनिस्ट्रेटिव एक्सपेंस के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • प्रसव के समय बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रत्येक ब्लॉक में कम से कम 2 इच्छुक निजी संस्थानों को मान्यता प्रदान की जाएगी।
  • यदि पति या पत्नी बच्चे के जन्म के बाद नसबंदी करवा लेते है तो इस स्थिति में उनको मुआवजा राशि प्रदान की जाएगी।
  • घर में प्रसव होने की स्थिति में ₹5000 की राशि प्रदान की जाएगी। यह राशि केवल 2 बच्चों के जन्म पर ही प्रदान की जाएगी। सरकार द्वारा इस राशि का वितरण डिलीवरी के समय या डिलीवरी के 7 दिन के भीतर किया जाएगा।
  • सिजेरियन सेक्शन के लिए इस योजना के माध्यम से प्रसूति की राशि प्रदान की जाएगी। इसके अलावा 1500 रुपए की राशि भी प्रदान की जाएगी।
  • गर्भवती महिला के साथ रहने वाली आशा को ₹600 की राशि प्रदान की जाएगी। इसके अलावा ₹200 की अधिकतम राशि भी प्रदान की जाएगी। सरकार द्वारा आशा को 250 रुपए की ट्रांसपोर्ट एसिस्टेंस भी प्रदान की जाएगी।

Janani Suraksha Yojana की निगरानी

  • इस योजना की निगरानी के लिए उप केंद्र स्तर पर मासिक बैठक की जाएगी।
  • यह बैठक प्रत्येक महा आयोजित की जाएगी।
  • यह बैठक महीने के तीसरे शुक्रवार को आयोजित की जाएगी।
  • यदि शुक्रवार के दिन छुट्टी होती है तो बैठक अगले दिन आयोजित की जाएगी।

Janani Suraksha Yojana 2023 के अंतर्गत आशा एवं अन्य स्वास्थ्य सेवकों की भूमिका

  • लाभार्थियों की पहचान करना एवं उनका पंजीकरण करवाना।
  • महिलाओं को सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज प्राप्त करने में सहायता प्रदान करना।
  • लाभार्थियों को आखिरी तीन एएमसी चेकअप में सहायता प्रदान करना।
  • गवर्नमेंट हेल्थ सेंटर एवं एक्रेडिटेड प्राइवेट हेल्थ इंस्टीट्यूट की पहचान करना।
  • लाभार्थियों को इंस्टिट्यूशन डिलीवरी करवाने के लिए प्रोत्साहित करना।
  • 14 सप्ताह की आयु तक नवजात शिशु के टीकाकरण की व्यवस्था करना।
  • बच्चे एवं मां के जन्म या मृत्यु की सूचना एएनएम या एमओ को प्रदान करना।
  • मां के स्वास्थ्य पर नजर रखना।
  • परिवार नियोजन को बढ़ावा देना।

जननी सुरक्षा योजना की पात्रता मानदंड |Janani Suraksha Yojana Registration

  • किसी भी शहरी या ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाली गर्भवती महिलाओं को जेएसवाई के तहत नामांकन करने की अनुमति दी जाएगी, केवल अगर वे गरीबी रेखा से नीचे हैं। योजना के तहत सभी गरीब और पिछड़ी महिलाओं को लक्षित किया जाएगा।
  • केंद्र सरकार गर्भवती महिलाओं को मौद्रिक सहायता केवल तभी प्रदान करेगी जब वे 19 वर्ष से अधिक आयु के हों। इस आयु के नीचे कोई भी व्यक्ति नामांकन नहीं कर सकता है।
  • जिन महिलाओं ने JYS योजना के तहत दाखिला लिया है, उन्हें केवल सरकारी अस्पतालों या किसी निजी संस्थान में वितरित किया जाएगा जो सरकार द्वारा चुनी गई है।
  • केवल दो बच्चों को जन्म देने के लिए, गर्भवती महिलाओं को सभी चिकित्सा और वित्तीय सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।
  • यदि गर्भवती महिला मृत बच्चे को जन्म देती है, तो जीवित बच्चों को जन्म देने से पहले या बीच के समय को वैध मामलों के रूप में माना जाएगा। कार्यक्रम के तहत वादे के अनुसार महिलाओं को पैसे दिए जाएंगे।

Janani Suraksha Yojana 2023 के दस्तावेज़

  1. आवेदिका का आधार कार्ड (Aadhaar card of applicant)
  2. बीपीएल राशन कार्ड (BPL ration card)
  3. पते का सबूत (Proof of address)
  4. निवास प्रमाण पत्र (Residence proof)
  5. जननी सुरक्षा कार्ड (Mother’s security card)
  6. सरकारी अस्पताल द्वारा जारी डिलीवरी सर्टिफिकेट (Government hospital delivery certificate)
  7. बैंक अकाउंट पासबुक (Bank account passbook)
  8. मोबाइल नंबर (Mobile number)
  9. पासपोर्ट साइज फोटो (Passport size photo)

जननी सुरक्षा योजना 2023 के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया?

यदि आप जननी सुरक्षा योजना 2023 के तहत आवेदन करना चाहते है तो आपको निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा :-

  • सबसे पहले आपको स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको Application Form PDF Download कर देना है। इसके बाद आपके समें आवेदन फॉर्म खुल कर आ जाएगा।
  • इसके बाद आपको इस फॉर्म को डाउनलोड करके प्रिंट कर लेना है, और इस फॉर्म में आपसे पूछी गयी जानकारी जैसे- महिला का नाम, विलेज नाम, पता, आदि दर्ज करके अपने सभी आवश्यक दस्तावेज को अटैच कर देना है।
  • आपके द्वारा फॉर्म में सभी जानकारी का चयन करने के बाद, आप फॉर्म को आंगनवाड़ी या महिला स्वास्थ्य केंद्र में जाकर जमा कर दे।

Janani Suraksha Yojana आवेदन स्थिति देखने की प्रक्रिया

  • सबसे आपको जननी सुरक्षा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको आवेदन स्थिति देखे के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा जिसमें आपको अपना रेफरेंस नंबर दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • आवेदन स्थिति आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

स्टेट्स/यूनियन टेरिटरीज संपर्क नंबर चेक करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको जननी सुरक्षा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जाएगा।
  • होम पेज पर आपको मेन्यू Contact Us का विकल्प दिखाई देगा, अब आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक ड्राप डाउन लिस्ट खुल कर आ जाएगी।

,Janani Suraksha Yojana ,janani suraksha yojana benefits ,Janani Suraksha Yojana 2023 ,Janani Suraksha Yojana Registration ,janani suraksha yojana ppt ,janani suraksha scheme upsc ,जननी सुरक्षा योजना ,जननी सुरक्षा योजना फॉर्म pdf ,जननी सुरक्षा योजना 2023 ,जननी सुरक्षा योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
  • अब आपको इस लिस्ट में से स्टेट्स/यूटी ऑफिशियल के विकल्प पर क्लिक कर देना है l

,Janani Suraksha Yojana ,janani suraksha yojana benefits ,Janani Suraksha Yojana 2023 ,Janani Suraksha Yojana Registration ,janani suraksha yojana ppt ,janani suraksha scheme upsc ,जननी सुरक्षा योजना ,जननी सुरक्षा योजना फॉर्म pdf ,जननी सुरक्षा योजना 2023 ,जननी सुरक्षा योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन.

  • और इसके बाद एक नया पेज आपके सामने खुल कर आ जाएगा।
  • इस पेज पर आपको राज्य के अनुसार सम्बंधित व्यक्तिओ की सूचि दी गयी है, और आपको जिससे से कांटेक्ट करना है उनके नाम पर क्लिक कर देना है और आपको सभी जानकारी मिल जाएगी।

सारांश (Summary)

इस लेख के माध्यम से हमने आपको जननी सुरक्षा योजना के बारे में जानकारी दी है। आशा करते हैं की आप को यहाँ दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी। यदि आप इस संबंध में कुछ और जानना चाहते हैं या कुछ पूछना चाहते हैं तो आप हमे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं। हम आप के सभी प्रश्नों का उत्तर जल्द से जल्द देने का प्रयास करेंगे।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट Sarkariyojnaa.Com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow Me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

Janani Suraksha Yojana 2023 (FAQs)?

✅ जननी सुरक्षा योजना क्या है?

जननी सुरक्षा योजना राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन का एक कार्यक्रम है जो गरीब गर्भवती महिलाओं के संस्थागत और सुरक्षित प्रसव की सुविधा देता है।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
✅ जननी सुरक्षा योजना का लाभ किन महिलाओं को दिया जाता है ?

इस योजना का सरकार द्वारा लाभ ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों की गर्भवती महिलाओं को सहायता के रूप में दिया जाएगा।

✅ क्या देश की सभी गर्भवती महिलाओं को जननी सुरक्षा योजना का लाभ दिया जा सकता है?

जननी सुरक्षा योजना का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की गर्भवती महिलाओं को दिया जा सकता है।

✅ जेएसवाई योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को क्या लाभ दिया जाएगा?

गर्भवती महिलाओं को जेएसवाई योजना के तहत सभी स्वास्थ्य सुविधाएं दी जाएगी और साथ ही आर्थिक सहायता के रूप में राशि लेने का भी लाभ दिया जाएगा।

✅ जेएसवाई के लिए गर्भवती महिलाएं किस उम्र में आवेदन कर सकती हैं?

19 वर्ष से अधिक उम्र की गर्भवती महिलाएं JSY के लिए आवेदन कर सकती हैं।

✅ घर पर जन्म देने वाली गर्भवती महिलाओं को कितनी सहायता मिलेगी ?

यदि कोई लाभार्थी महिला जननी सुरक्षा योजना के तहत आशा कार्यकर्ता या आंगनवाड़ी सहायता केंद्र के द्वारा घर पर बच्चे को जन्म देती है, तो उस महिला को 500 रुपये की वित्तीय सहायता राशि दी जाएगी।

✅ जननी सुरक्षा योजना क्यों आरम्भ की गई है?

केंद्र सरकार द्वारा जननी सुरक्षा योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को प्रसव के समय विशेष सुविधा प्रदान करने के लिए शुरू की गई है। जिसके तहत महिलाओं को प्रसव के समय सभी सेवाएं मुहैया कराई जाएंगी।

Leave a Comment