Advertisements

Google Project Astra: सभी AI का बाप, ले आया गूगल, जाने क्या है खास?

By Amar Kumar

UPDATED ON:

Google Project Astra: तैयार हो जाइए AI क्रांति के लिए! Google I/O 2024 में, हमने Google के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट Astra की एक झलक देखी, जो एक ऐसा AI बनाने की योजना है जो सिर्फ स्मार्ट नहीं है, बल्कि आपको एक दोस्त की तरह समझता है। इसे एक “सर्च इंजन” से कम और “ज्ञानवान साथीके रूप में सोचें जो टेक्स्ट, चित्र, वीडियो और यहां तक कि कोड का उपयोग करके वास्तविक दुनिया के कार्यों को संभाल सकता है। गूगल के द्वारा इस नए प्रोजेक्ट का नाम एस्टर रखा गया है जो अब तक मौजूद सभी AI में सबसे ज्यादा सक्षम और सबसे ज्यादा तेज है , यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आपके लगभग काम को आसान करने के लिए बनाया गया है जिसे आप गूगल के प्रोडक्ट में इस्तेमाल कर सकेंगे,चलिए जानते हैं क्या है यह AI और यह कैसे हैं सबसे अलग? 

Advertisements

Google का ‘HER’ AI: क्या प्रोजेक्ट Astra, Sora का प्रतिद्वंदी है? क्या आपको फिल्म ‘HER’ याद है? प्रोजेक्ट Astra हमें उस AI-मानव संबंध के और करीब ले जा रहा है। लेकिन एनीमे सीरीज़ के वर्चुअल असिस्टेंट Sora के विपरीत, Google का दृष्टिकोण वास्तविकता में अधिक आधारित है, जो आपके दैनिक जीवन में व्यावहारिक मदद पर केंद्रित है।

Google Project Astra

अंदर की बात: प्रोजेक्ट Astra के पीछे की तकनीक

  • Gemini Power: Astra Google के Gemini मॉडल पर चलता है, एक ऐसा सुपर-ब्रेन जो स्पीड की तरह जानकारी को प्रोसेस करता है। यह वीडियो फ्रेम, स्पीच और बहुत कुछ लेता है, और उन्हें एक साथ बुनकर समझता है कि वास्तविक समय में क्या हो रहा है।
  • स्वाभाविक बातचीत: क्या आप कभी रोबोट जैसी AI आवाज़ों से परेशान होते हैं? Astra के भाषण को और अधिक प्राकृतिक बातचीत की तरह ध्वनि देने के लिए ठीक किया गया है, जिससे बातचीत कम अजीब लगती है।
  • Gemini 1.5 Flash & Pro: उन लोगों के लिए जिन्हें AI तेजी से चाहिए, Gemini 1.5 Flash है। यह हल्का संस्करण है, लेकिन मूर्ख मत बनो, यह अभी भी सुविधाओं से भरा हुआ है। हैवी लिफ्टर्स के लिए, Gemini 1.5 Pro बड़ी मात्रा में जानकारी को आसानी से संभालता है, यहां तक कि डेवलपर्स के लिए 2 मिलियन टोकन तक भी!

लाइव डेमो: Astra हरकत में

Google I/O 2024 में, हमने देखा कि Astra क्या कर सकता है। कल्पना कीजिए: एक AI जो वीडियो में वस्तुओं को चुनता है, रचनात्मक विचारों पर मंथन करता है, कोड को डीकोड करता है, स्थानों को पहचानता है, और यहां तक कि आपकी पिछली चैट के विवरण को भी याद रखता है। यह एक सुपर-स्मार्ट दोस्त होने जैसा है जो हमेशा आपकी पीठ थपथपाता है।

खोज, लेकिन बेहतर: Gemini ने Google को सुपरचार्ज किया

Gemini की बदौलत Google Search और भी स्मार्ट होने वाला है। अब आप लंबे, अधिक जटिल प्रश्न (यहां तक कि छवियों के साथ भी!) पूछ सकते हैं, और विस्तृत, बहु-परिप्रेक्ष्य उत्तर तुरंत प्राप्त कर सकते हैं। अंतहीन खोज परिणामों को छानने को अलविदा कहें!

सिर्फ खोज से ज्यादा: AI-आयोजित प्रेरणा

कुछ मज़ेदार करने की तलाश है? Google के AI-संगठित पेज आपकी मदद के लिए यहां हैं। वे आपकी रुचियों के आधार पर विचारों और सुझावों को क्यूरेट करते हैं, जिससे उस संपूर्ण रेस्तरां, फिल्म या रेसिपी को ढूंढना आसान हो जाता है।

Advertisements

वीडियो के साथ प्रश्न पूछें: खोज का भविष्य

टाइप करना भूल जाइए, बस Astra को दिखाएँ कि आप क्या जानना चाहते हैं। अपनी उन्नत वीडियो समझ और Gemini के लंबे संदर्भ विंडो के साथ, Astra आपके प्रश्नों का उत्तर तब भी दे सकता है जब वे वीडियो के रूप में हों।

Google के AI नवाचार I/O 2024 में

सुविधाविवरणउपलब्धता
प्रोजेक्ट Astraयूनिवर्सल AI सहायकजल्द ही
Gemini 1.5 Flash & Proतेज़, अधिक कुशल AI मॉडलअभी उपलब्ध है
AI-पावर्ड Google खोजउन्नत खोज क्षमताएंइस सप्ताह (यूएस)
AI-आयोजित खोजAI-क्यूरेटेड खोज परिणामजल्द ही
कार्यक्षेत्र में GeminiGmail में कार्यों को स्वचालित करें, ड्राइव करेंसितंबर (लैब्स)
Gemini ऐपवैयक्तिकृत AI सहायकजल्द ही
Android पर Gemini नैनोगोपनीयता और गति के लिए ऑन-डिवाइस AIइस साल के अंत में (पहले पिक्सेल)

कार्यस्थल में Gemini: आपका AI कार्यालय सहायक

Gemini सिर्फ खोज के लिए नहीं है। यह Gmail और Drive जैसे कार्यस्थल उपकरणों को भी अधिक स्मार्ट बना रहा है। कल्पना कीजिए कि Gmail स्वचालित रूप से रसीदों को छाँटता है, स्प्रेडशीट भरता है, और यहां तक कि भविष्य के ईमेल के लिए यह सब अपने आप करना सीखता है।

Gemini ऐप: आपका AI सबसे अच्छा दोस्त

Gemini ऐप का लक्ष्य अंतिम व्यक्तिगत सहायक बनना है। इसके साथ टेक्स्ट, वॉइस या यहां तक कि अपने कैमरे के जरिए चैट करें। साथ ही, “रत्नों” (अनुकूलन योग्य AI विशेषज्ञों) के साथ, आप इसे अपनी अनूठी आवश्यकताओं के अनुरूप बना सकते हैं। एक छुट्टी यात्रा कार्यक्रम की आवश्यकता है? Gemini ने आपको कवर किया है।

Google Astra Real Life Jarvis

Android हो गया और भी स्मार्ट: Gemini Nano

Gemini Nano की बदौलत आपका Android फ़ोन (विशेषकर Pixel) एक गंभीर AI बूस्ट प्राप्त करने वाला है। इस ऑन-डिवाइस मॉडल का अर्थ है सुपर-फास्ट, निजी AI अनुभव। एक अच्छी ट्रिक? यह आपको फोन घोटालों से बचाने में मदद कर सकता है।

निष्कर्ष: भविष्य AI का है, और Google इसका नेतृत्व कर रहा है

Google I/O 2024 ने हमें AI-संचालित भविष्य की एक आकर्षक झलक दी। Project Astra और Gemini के शीर्ष पर, हम एक ऐसी दुनिया के करीब जा रहे हैं जहां AI सिर्फ एक उपकरण नहीं है, बल्कि हमारे रोजमर्रा के जीवन में एक भागीदार है। Google के नेतृत्व में AI नवाचार के एक नए युग के लिए तैयार हो जाइए।

Google प्रोजेक्ट Astra क्या है? 

प्रोजेक्ट Astra, Google का एक महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट है, जिसका उद्देश्य एक ऐसा सार्वभौमिक AI एजेंट बनाना है जो मानव की तरह दुनिया को समझे और प्रतिक्रिया दे, विभिन्न प्रारूपों में रीयल-टाइम सहायता प्रदान करे।

Gemini Google खोज को कैसे बदल रहा है? 

Gemini अधिक जटिल प्रश्नों को सक्षम करके, विस्तृत AI ओवरव्यू प्रदान करके, AI-क्यूरेटेड प्रेरणा पृष्ठों को व्यवस्थित करके और यहां तक कि वीडियो-आधारित खोज की अनुमति देकर Google खोज को बढ़ा रहा है।

Gemini Nano मेरे फ़ोन पर क्या कर सकता है? 

Android फ़ोन, विशेष रूप से Pixel पर, Gemini Nano तेज़, निजी AI सुविधाएँ लाता है, जैसे रीयल-टाइम स्कैम सुरक्षा।

Advertisements

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

Leave a Comment

Join Our Telegram Channel