ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

एक परिवार एक नौकरी योजना क्या है , कैसे मिलेगा सरकारी नौकरी?

अगर आप एक शिक्षित युवा/यूवित्री हैं और आपके परिवार में अभी तक किसी भी सदस्य को सरकारी नौकरी नहीं मिली हैं तो प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की नई योजना केवल आप लोगों के लिए ही है जो व्यक्ति सरकारी नौकरी की तलाश में है और सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं उनके लिए एक परिवार एक नौकरी योजना की शुरुआत कर दी गई है , चलिए जान लेते हैं यह योजना क्या है और इसके अंतर्गत आप कैसी नौकरी पा सकते हैं ?

EK Parivaar Ek Sarkari Naukari , एक परिवार एक नौकरी

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

एक परिवार एक नौकरी योजना 2021

जैसा कि योजना के नाम “ Ek Parivaar Ek Sarkari Naukari Yojana ” से ही स्पष्ट है एक परिवार के अंदर किसी एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाएगी , ऐसे लोगों के लिए यह बहुत अच्छी बात है अभी तक जिनके परिवार में किसी को सरकारी नौकरी नहीं है वह इस योजना का लाभ बड़ी ही आसानी से ले सकते हैं , ऐसे लोगों के लिए यह बड़ा मौका है जो शिक्षित है और जिनके परिवार में किसी भी सदस्य को सरकारी नौकरी नहीं है ।

Ek Parivaar Ek Sarkari Naukari Yojana का शुभारंभ

एक परिवार एक सरकारी नौकरी योजना का शुभारंभ सरकार के द्वारा कर दिया गया है और इसका शुभआरंभ होते ही देश के युवाओं और युवतियों में उत्साह का माहौल देखा जा सकता है । आज के समय में सभी को एक नौकरी की जरूरत होती है सब चाहते हैं कि उनको एक अच्छी सैलरी मिले और उनका जीवन यापन बिना किसी समस्या के हो सके । अभी की बात करें तो ज्यादातर ऐसे परिवार हैं जिनके पास सरकारी नौकरी नहीं है ,परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं है , ऐसे में यह योजना उन गरीब लोगों के परिवार के लिए मील के पत्थर का काम कर सकती है जो आर्थिक तौर पर कमजोर हैं शिक्षित होने के बावजूद भी उनको सरकारी नौकरी नहीं मिल पा रही है ।

⇒                   चुकी आपको पता है हमारे देश में सरकारी नौकरी पाना कितना कठिन है , क्योंकि यहां भ्रष्टाचार काफी ज्यादा है जो लोग नौकरी के काबिल होते हैं उनको नौकरी ना मिल कर ऐसे लोगों को नौकरी मिल जाती है जो दो-चार-पाँच लाख घूस के तौर पर दे देते हैं और इस योजना के आने से भ्रष्टाचार में कमी आएगी और ऐसे लोगों को सरकारी नौकरी मिल पाएगा जो वाकई में इसके हकदार हैं । इस योजना का बस एक ही उद्देश्य है प्रत्येक गरीब परिवार में किसी भी सदस्य को सरकारी नौकरी मुहैया कराना जिसके ऊपर सरकार ने काम भी शुरू कर दिया है और इस योजना के अंतर्गत देश के बहुत सारे युवाओं युवतियों को नौकरी भी दी गई है ।

परिवार एक नौकरी योजना महिलाओं को ज्यादा प्राथमिकता दी गई है ताकी महिलाएं आत्मनिर्भर बन सकें और इनको परिवार में सान से जीने का हक भी मिल सके साथ ही पुरुषों के कदम से कदम मिलाकर चल सके ।

Ek Parivaar Ek Sarkari Naukari Yojana के लिए योग्यता

Ek Parivaar Ek Sarkari Naukari Yojana का लाभ लेने के लिए कुछ योग्यताएं सुनिश्चित की गई है अगर आप इन योग्यताओं के मापदंड पर खरे उतरते हो तब आपको एक सरकारी नौकरी दी जाती है ।

  • – योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है , आधार कार्ड नहीं होने पर आप इसके लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे ।
  • – इस योजना में एक परिवार में किसी एक ही सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाएगी, यानी योजना के अंतर्गत एक परिवार के किसी दूसरे सदस्य को सरकारी नौकरी नहीं दी जाएगी ।
  • – इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले व्यक्तियों की आयु 18 वर्ष से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए
  • Ek Parivaar Ek Sarkari Naukari Yojana का लाभ लेने के लिए व्यक्ति अपने राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए ।

Ek Parivaar Ek Sarkari Naukari Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज ।

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने आवश्यक हैं

  • – आवेदन कर्ता के पास पहचान पत्र यानी वोटर आईडी कार्ड होना अति आवश्यक है ।
  • – योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर्ता के पास आधार कार्ड होना भी अनिवार्य है ।
  • – आवेदन करने के लिए आवेदन कर्ता के पास आय प्रमाण पत्र भी होना आवश्यक है ।
  • – योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर्ता के पास बोनाफाइड प्रमाण पत्र होना चाहिए ।
  • – योजना में लाभार्थी का आवेदन के लिए योग्यता के हिसाब से अलग-अलग विभागों में भर्ती होने आवश्यक है ।

योजना के अंतर्गत नौकरी पाने हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ।

Ek Parivaar Ek Sarkari Naukari Yojana के अंतर्गत गरीब परिवारों के युवाओं को नौकरी देने का प्रावधान सरकार के द्वारा किया गया है और इस योजना के अंतर्गत 12000 से भी अधिक युवाओं की भर्ती हो चुकी है और इनको नियुक्ति पत्र भी दिया जा चुका है ।

⇒                देश के बाकी बचे युवाओं को इस योजना के तहत आवेदन हेतु जल्द ही लिंक उपलब्ध करवाया जाएगा और वह अपना ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे , इस योजना के संचालन की पूरी जिम्मेवारी कार्मिक विभाग के ऊपर सौंपी गई है और योजना को देश में लागू करने के लिए सरकार ने कार्मिक विभाग को 5 वर्षों का समय दिया है । योजना में आवेदन हेतु सरकार ने ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिया है जिसके लिए इच्छुक लाभार्थी अपना ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं ।

नोट :- इस योजना की घोषणा सरकार के द्वारा अपने पिछले सत्र में की गई थी लेकिन इस योजना को अभी तक पूरी तरह से लागू नहीं किया गया है योजना के ऊपर कार्य शुरू है । जैसे ही इसका कोई ऑनलाइन आवेदन लिंक आता है हम आपको अपने वेबसाइट के माध्यम से सूचित कर देंगे ।

10 thoughts on “एक परिवार एक नौकरी योजना क्या है , कैसे मिलेगा सरकारी नौकरी?”

  1. nice जानकारी

    Reply
  2. BHUMENDRA SHIVRAM BISEN AT POST KAWLEWADA THA. TIRORA DIST GONDIA PIN KOD NO 441911

    Reply
  3. good sceam berojgari mai kuchh kami ayegi good step niyaj 8750663941

    Reply
    • बहुत बढ़िया स्किम है जो कि बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिलेगा में भी बेरोजगार बिदार्थी हूं 12 फाइनल है 9120525548

      Reply
  4. How to apply online or offline

    Reply
  5. good decision but follow bhi hona chahiye

    Reply
  6. Hi am Ajay kumar from agra khandauli semra pin 283126 safai karmchari ke pad ho

    Reply
  7. Hiii rajesh .munna 10th pas dest murena joura MP post ruar meinabasaee pin cod 476221 mob 9301347270

    Reply

Leave a Comment