WhatsApp Share Telegram
Advertisements

How to Download Driving License, PUC, RC, and Insurance Certificate Online?

Amar Kumar
19 Min Read

Get your driving license online, download it hassle-free. Obtain your vehicle RC online, with easy download option. Get PUC certificate online and download it instantly. Stay updated with the new Motor Vehicle Act 2023. Access your vehicle insurance certificate online for quick download.

Advertisements

नया मोटर व्हीकल एक्ट 2023 के प्रभाव से ट्रैफिक नियमों की कड़ाई बढ़ गई है। इसलिए, अब बहुत सारी घटनाएं उभरती नजर आ रही हैं जहां ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन किया जाता है, जैसे ड्राइवर के पास ड्राइविंग लाइसेंस, बीमा प्रमाण पत्र, RC बुक और PUC जैसे दस्तावेज नहीं होने की वजह से पुलिस द्वारा चालान किया जाता है। आज हम आपको बताएंगे कि ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस, बीमा प्रमाण पत्र, RC बुक और PUC, Insurance Certificate जैसे दस्तावेजों को आप कैसे डाउनलोड कर सकते हैं।

यह प्रमुख दस्तावेज हैं जो ट्रैफिक पुलिस के द्वारा सबसे पहले मांग की जाती है तथा वाहन को सड़क पर दौड़ाने के लिए इन दस्तावेज को आपके पास होना भी अनिवार्य है ।

Download Driving License , Insurance Certificate, RC And PUC Online PUC

Download Driving License , Insurance Certificate, RC And PUC Online PUC

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

गाड़ी को सड़क पर चलाने के लिए कुछ दस्तावेज अनिवार्य होते हैं ।

अगर आप सरकार के द्वारा बनाए गए नियमों का पालन करते हुए सड़क के ऊपर अपने वाहन को दौराना चाहते हैं तो आपके पास कुछ दस्तावेज होने अनिवार्य हैं जैसे कि सबसे पहले आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस होनी चाहिए जिससे यह प्रमाणित हो सके कि आप पूरी तरह से एक मान्य व्यक्ति हैं जो सड़क पर वाहन को चला सके । आप जिस भी वाहन को दौरा रहे हैं उस वाहन की RC BOOK जिससे यह साबित हो सके कि इस वाहन का मालिक कौन है और इसकी मान्यता है या नहीं । वाहन की प्रदूषण पत्र /PUC CERTIFICATE और भी कुछ दस्तावेज प्रमुख होते हैं जैसे कि इंश्योरेंस आपके बहन का इंश्योरेंस है या नहीं और अगर यह है तो इसकी वैधता क्या है ?

Advertisements

तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस , Rc , PUC को ऑनलाइन किस प्रकार से डाउनलोड कर सकते हो ।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Driving License / ड्राइविंग लाइसेंस

कहीं ना कहीं या किसी ना किसी से आपने जरूर सुना होगा ड्राइविंग लाइसेंस के बारे में , आपको ड्राइविंग लाइसेंस के बारे में पता जरूर होगा लेकिन हम इसकी महत्ता के बारे में आपको बताना चाहेंगे । Driving License :- ड्राइविंग लाइसेंस से यह पता चलता है कि सरकार के द्वारा आपको यह मान्यता दी गई है कि आप सड़क पर अपने वाहन को चलाने के लिए सक्षम हो । ड्राइविंग लाइसेंस एक खास जांच के बाद आपको दी जाती है , सड़क पर वाहन दौराने के लिए आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस होना बहुत ज्यादा जरूरी होता है ।

बिना ड्राइविंग लाइसेंस के सड़क पर वाहन चलाना गैरकानूनी होता है और इस कारण से आपका चालान किया जा सकता है नए मोटर व्हीकल एक्ट के तहत ड्राइविंग लाइसेंस नहीं होने पर आपका ₹5000 तक का चालान किया जा सकता है । इस चालान से बचने के लिए आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस होना जरूरी है यहां तक कि आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस के प्रति कॉपी को अपने मोबाइल में भी रख सकते हैं जिसकी मान्यता ट्रैफिक पुलिस या सरकार के द्वारा दी जाएगी ।

तो चलिए जान लेते हैं ड्राइविंग लाइसेंस को ऑनलाइन किस प्रकार से डाउनलोड किया जा सकता है ।

Download Driving License / ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन

हम जो अभी आपको आगे प्रक्रिया देने जा रहे हैं वह भारत के हर राज्य के लिए काम करेगा , इस प्रक्रिया के माध्यम से आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस की प्रति कॉपी यानी डिजिटल ड्राइविंग लाइसेंस /Digital driving license को डाउनलोड कर सकेंगे जो पूरी तरह से वैद्य माना जाएगा ।

Driving license Download ऑनलाइन ।

सरकार के द्वारा नए मोटर व्हीकल एक्ट के अंतर्गत जो भी ड्राइविंग लाइसेंस Digilocker से प्रमाणित होगा वह बैद्यय होगा ।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Digilocker से कैसे Digital Driving License डाउनलोड करें ।

Digilocker से अगर आप अपना डिजिटल ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपना एक अकाउंट डीजी लॉकर की ऑफिशियल वेबसाइट या मोबाइल एप्लीकेशन पर बनाना होगा । Digilocker के एप्लीकेशन को आप Play store के माध्यम से डाउनलोड कर अपने अकाउंट को आधार कार्ड के माध्यम से सत्यापित कर बना सकते हैं । यहां तक कि इसका एक ऑनलाइन वेबसाइट भी दिया गया है जो सरकार के द्वारा ही चलाया जाता है । digilocker.gov.in इस वेबसाइट पर भी जाकर आप अपना एक नया अकाउंट बना सकते हैं ।

जब आपका अकाउंट Digilocker ने बन जाता है तो आपको इसे अपने लॉगइन आईडी और पासवर्ड की बदौलत लॉगइन करना होता है ।

जब आप अपने Digilocker को सही से लोगिन कर लेते हो तब आपको इसमें कुछ ऑप्शन दिखाई देते हैं जैसे हमने आपको नीचे दिखाया है ।

Driving Licence Download In Digilocker

  • ◆ सबसे पहले अपने Digilocker एप्लीकेशन को लॉगइन करें
  • ◆ लॉगइन करते ही आप डैशबोर्ड में चले जाओगे
  • ◆ डैशबोर्ड में जाते ही आपको Get More Now का ऑप्शन दिखेगा
  • ◆ Get More Now के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा
  • ◆ अब आपको Search Document का एक ऑप्शन दिखेगा
  • ◆ इस Search Document वाले ऑप्शन में आपको Driving License टाइप करना होगा |
  • ◆ अब आपके सामने हर राज्य की जानकारी आ जाएगी आप अपने राज्य के ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट का चयन करेंगे उदाहरण के लिए अगर आप बिहार से हैं तो आपको सेलेक्ट करना होगा ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट बिहार
  • ◆ जैसे ही आप ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट बिहार का चयन करेंगे नीचे में आपको ड्राइविंग लाइसेंस का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा
  • ◆ ड्राइविंग लाइसेंस वाले ऑप्शन पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपको यहां पर अपने दस्तावेज की कुछ जानकारी देनी होगी जैसे कि son/wife/daughter का नाम और ड्राइविंग लाइसेंस नंबर ।
  • ◆ आप यहां पर अपना नाम दर्ज करेंगे और ड्राइविंग लाइसेंस नंबर की जगह पर आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस नंबर दर्ज करेंगे ।
  • ◆ दिए गए नियम और शर्तों को ठीक करेंगे और Get Documents वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे ।
  • ◆ जैसे ही आप गेट डॉक्यूमेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करते हैं आपके सामने आपका डिजिटल ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड होकर आ जाता है जो आपके डिजिलॉकर के एप्लीकेशन में ही सेव हो जाता है जिसे पूरी तरह से मान्य करार किया गया है ।

Download Driving License

नोट :- भविष्य में अगर कभी आपको ड्राइविंग लाइसेंस दिखाने की जरूरत हो तो आप अपने इस डीजी लॉकर से प्रमाणित डिजिटल ड्राइविंग लाइसेंस को दिखा सकते हैं इस पर आपका कोई भी चालान नहीं किया जाएगा अगर आपका कोई चालान किया जाता है तो इसके खिलाफ आप कोर्ट में भी शिकायत कर सकते हैं ।

Rc Download Online

Rc यानी कि Registration Certificate जिससे यह प्रमाणित होता है कि जो भी वाहन है उसका मालिक कौन है ,वाहन के ऊपर मालिकाना हक किसका है ,वाहन वैद्य है या नहीं सरकार के तहत रजिस्टर्ड है या नहीं ।

नए व्हीकल एक्ट 2023 के अनुसार सड़क पर वाहन दौराने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस के साथ आपके पास आरसी यानी रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट होना भी अनिवार्य है अगर आपके पास रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट नहीं होती है तो प्रशासन के द्वारा आपके ऊपर चालान किया जा सकता है यह चालान आपके ऊपर 2000 तक का किया जा सकता है ।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Rc Book Online Download

Rc Book / Vehicle Registration Certificate को भी आप ऑनलाइन Digilocker के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए भी प्रक्रिया लगभग सामान है तो चलिए जान लेते हैं किस प्रकार से आपको यह करना है ।

Advertisements

Digilocker Rc Book / Vehicle Registration Certificate Download

  • ◆ सबसे पहले अपने Digilocker एप्लीकेशन को लॉगइन करें
  • ◆ आप अपने डैशबोर्ड के सेक्शन में होंगे
  • ◆ Get More Now के ऑप्शन पर क्लिक करें
  • ◆ अब आपके सामने Search Document वाला एक कॉलम खुलकर आएगा
  • ◆ आपको Search Document में Transport Department लिखकर सर्च करना होगा ।
  • ◆ अब आपके सामने हर राज्य का Transport Department आ जाएगा आप अपने राज्य का चयन करेंगे ।
  • ◆ उदाहरण के लिए हम बिहार से हैं तो हम चयन करेंगे Transport Department ,Bihar
  • ◆ जैसे ही आप अपने राज्य के ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट का चयन करते हैं आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन खुल कर आ जाते हैं उसी में से एक होता है Registration of Vehicles ।
  • ◆ आपको Registration of Vehicles का चयन करना होता है इसके बाद आपसे कुछ जानकारी मांगी जाती है जैसे की गाड़ी का मालिक कौन है उसका नाम , गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर , गाड़ी का चेचिस नंबर ।
  • ◆ जैसे ही आप यह जानकारी भर कर दिए गए नियम और शर्तों को टिक कर Get Documnet वाले ऑप्शन पर क्लिक करते हैं आपके सामने आपका Rc Download हो कर आ जाता है

नोट :- चुकी यह RC (Registration of Vehicles certificate) Digilocker से प्रमाणित होता है , जिस कारण से इसकी मान्यता पूरी तरह से दी जाती है अगर कोई पुलिसकर्मी इसकी वैधता नहीं देकर आपका गलत चालान काट देता है तो आप उस चालान को लेकर कोर्ट में उसके खिलाफ अपील भी कर सकते हैं ।

Vehicle Insurance Certificate /Insurance Certificate

नए संशोधित कानून के अंतर्गत अगर कोई वाहन सड़क पर दौड़ रहा है और उसका इंश्योरेंस पहली बार नहीं रहता है तो उसे ₹1000 के जगह ₹2000 का जुर्माना देना होगा साथ ही अगर वह या गलती दूसरी बार करता है तो यह जुर्माना ₹4000 का लग जाता है ।

Digilocker Insurance Certificte Download

  • ◆ सबसे पहले आपको अपने Digilocker एप्लीकेशन या वेबसाइट को लॉगिन करनी होती है
  • ◆ Dashboard के अंतर्गत Get more Now के ऑप्शन का चयन करना होता है ।
  • ◆ अब आपको Search Document वाले ऑप्शन का प्रयोग कर Ministry of road transport and Highways ,all state वाले ऑप्शन का चयन करना होता है
  • ◆ जैसे ही आप Ministry of road transport and Highways ,all state का चयन करते हैं आपको इसके अंतर्गत Vehicles insurance certificate का एक ऑप्शन दिख जाता है आपको इसका चयन करना होगा ।
  • ◆ insurance certificate डाउनलोड करने के लिए आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ चेचिस नंबर डालना होगा दिए गए नियम और शर्तों को ठीक कर गेट डॉक्यूमेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा अब आपके सामने आपके वाहन का इंश्योरेंस सर्टिफिकेट आ चुका है ।

PUC , RC , Insurance Certificate ,  Driving License

नोट :- चुकी है सर्टिफिकेट भी Digilocker से प्रमाणित होता है तो इसकी भी वैधता पूरी तरह से होती है ।

PUC Certificate / प्रदूषण सर्टिफिकेट

PUC Certificate के बारे में सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि यह होता क्या है तथा इस सर्टिफिकेट का काम क्या होता है । PUC यानी कि Pollution Under control / प्रदूषण नियंत्रण में है ।

प्रदूषण सर्टिफिकेट को ऑनलाइन नहीं बनाया जाता है साथ ही साथ प्रदूषण सर्टिफिकेट एक निश्चित समय के लिए ही मान्य होता है समय-समय पर आपको अपने वाहन की जांच करवा कर अपने प्रदूषण सर्टिफिकेट को फिर से बनवानी होती है अगर वाहन चलाते वक्त आपके पास एक मान्य प्रदूषण सर्टिफिकेट नहीं होता है तो ऐसी स्थिति में ट्रैफिक पुलिस आपके ऊपर चालान कर सकती है और यह चालान 10000 रुपए तक का किया जा सकता है ।

अगर वाहन चलाने वक्त आपके पास PUC नहीं होता है तो आपके ऊपर धारा 190 (2) के तहत मुकदमा चलाया जाएगा और इसके तहत आपको ₹10000 तक का जुर्माना भी भरना पड़ेगा वैसे अगर बात की जाए तो टू व्हीलर का पीयूसी सर्टिफिकेट बनाने का चार्ज ₹60 है और फोर व्हीलर का पीयूसी सर्टिफिकेट बनाने का चार्ज ₹80 का होता है यानी ₹80 का सर्टिफिकेट नहीं होने पर आपको ₹10000 तक का जुर्माना भरना पड़ जाएगा ।

अब बात करते हैं PUC को ऑनलाइन किस प्रकार से डाउनलोड किया जाएगा ।

हम एक बार फिर से बताना चाहेंगे कि पीयूसी आप ऑनलाइन बना नहीं सकते हैं अगर आपका पीयूसी बना हुआ है और इसकी वैधता भी है तो आप इसे ऑनलाइन परिवहन के वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं ।

PUC Certificate Online Download

  • ◆ सबसे पहले आपको परिवहन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा लिंक हमने आपको यहां दिया है
  • ◆ लिंक पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने हैं कुछ ऐसा इंटरफ़ेस खुलकर आ जाएगा।

PUC , RC , Insurance Certificate ,  Driving License

  • ◆ यहां आपको सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना होगा और उसके बाद आपको अपने चेचिस नंबर के लास्ट के 5 अंक दर्ज करने होंगे । दिए गए Captcha को दर्ज कर PUC DETAILS पर क्लिक करना होगा । अगर आपका पीयूसी बना होगा और इसकी वैधता होगी तो आपको इसकी डिटेल दिख जाएगी जिसे आप RC प्रिंट कर रख सकते हैं जिसको भी वैध माना जाएगा ।

Insurance Certificate अगर आप पीयूसी बनवाना चाहते हैं तो आप अपने नजदीकी पीयूसी रजिस्ट्रेशन सेंटर की मदद से यह कर सकते हैं सेंटर की जानकारी आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके ले सकते हैं

नोट :- हम यहां पर नीचे आपको एक वीडियो दे रहे हैं जिसको देखकर भी आप अपने डिजिटल ड्राइविंग लाइसेंस , रजिस्ट्रेशन ऑफ व्हीकल सर्टिफिकेट , इंश्योरेंस सर्टिफिकेट तथा पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सकते हो ।

इस पोस्ट में हमने आपको सभी ऐसे दस्तावेज को डाउनलोड करना बताया जो वाहन चलाने के लिए जरूरी होते हैं । इस पोस्ट को आप ऐसे लोगों तक शेयर जरूर करें जो टू व्हीलर या फोर व्हीलर चलाते हैं जिससे वह सरकार को चालान पेय करने से बचें और अपना मेहनत का पैसा अपने कुछ सही काम में लगाएं ।

Insurance Certificate , Insurance Certificate , RC , Download Driving License , Download Driving License , Download Driving License , Download Driving Licens

gif pointing highlights link

✔️ Can I download PUC certificate online?

To obtain a pollution certificate online, you can follow these steps:
Step 1: Go to the official website of the VAHAN portal. Step 2: Click on the “PUC Certificate” option located on the top menu bar. Step 3: Enter your vehicle registration number, the last five characters of your chassis number, and the security code.

✔️ Can PUC be downloaded in Digilocker?

To obtain an Emission Certificate or Pollution Under Control (PUC) Certificate in Digilocker, please follow these steps:
Enter your Username and Password in the designated fields.
Click on the Signin button to log in to your Digilocker account.

✔️ How can I download PUC certificate online in Maharashtra?

To check your vehicle’s Pollution Under Control (PUC) details, follow these steps:
Go to the official website of the Ministry of Transport and Highways, Government of India, at www.parivahan.gov.in.
Navigate to the Parivahan section and provide your vehicle’s registration number and the last 5 digits of its Chassis number.
Click on “PUC Details” to view the relevant information.

✔️ How do I download my insurance number?

You can download your insurance copy by vehicle number through the following ways:
Visit your nearest insurance company office and ask for assistance from their customer service representative.
Use the mParivahan app or website to download the insurance copy easily.

Advertisements
Share This Article
Follow:
Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost meanings' through his words. he believes in the motto of 'Observing, Unlearning and Learning'. He can be reached at amar@sarkariyojnaa.com Languages: English, Hindi Area of Expertise: A. Expert IN SEO B. Website Making C. Content Writing D. Academic Writing E. Creative Writing F. IMAGE Making, G. VIDEO Making H.Youtuber (as demonstrated during Education Awards) I. School-related Study Material Preparation (question paper, sample paper, important questions, study tips and so on.) Certification: IFCN Fact Checking and Reuters Digital Marketing, Awarded By Youtube
3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *