Pradhan Mantri Data Entry Job 2019 , प्रधान मंत्री डाटा एंट्री जॉब 2019,Digitize India Platform .

Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

बेरोजगारों के लिए भारत सरकार का एक और नया तोहफा भारत सरकार के साथ मिलकर आप भी कर सकते हैं डाटा एंट्री का काम महीने की होगी अच्छी कमाई ।

इस पोस्ट में क्या है ?

DIGITIZEINDIA DATA ENTRY WORK

Digitizeindia Data Entry Work 2019

सरकार भारत को लगातार डिजिटल बनाने की होड़ में एक नई कार्यक्रम की शुरुआत की है इस कार्यक्रम का नाम Digitizeindia दिया गया । Digitizeindia ( DIGITIZEINDIA DATA ENTRY WORK ) इस प्रोग्राम के तहत भारत सरकार के साथ मिलकर डाटा एंट्री का कार्य कर सकते हैं और 10000 तक हर महीने बहुत ही आसानी से कमाई कर सकते हैं ।

क्या है Digitizeindia Data Entry Work

Digitizeindia Data Entry Work प्रोग्राम के तहत सरकार वर्षों से अपने दफ्तरों में परी फाइलों को डिजिटल रूप देने का कार्य कर रही है । मतलब की सरकारी दफ्तरों में पड़ी फाइलों को अब कंप्यूटर पर इंट्री किया जा रहा है । इसी कार्य के तहत आप Digitizeindia के साथ जुड़कर इन फाइलों को डिजिटल बनाने में सहयोग कर सकते हैं और इनसे अच्छी कमाई कर सकते है ।
भारत सरकार ने लाखों सरकारी फाइलों को स्कैन कर लिया है अब इन फाइलों को कंप्यूटर में डाटा का रूप देने के लिए भारी संख्या में लोगों की जरूरत है, सरकार ने कहा है यह काम भारत की आम जनता से कराया जाएगा जिसके लिए उनको पैसे भी दिए जाएंगे और इससे रोजगार का अवसर भी पैदा होगा, साथ ही सरकार का काम भी हो जाएगा ।

Digitizeindia Data Entry Work में करना क्या है ?

Digitizeindia Data Entry Work में आपको टास्क कंप्लीट करने होते हैं , कुछ इमेज फाइल आपको दिए जाते हैं जिनको शब्दों में ठुकरा तोड़कर कॉलम में टाइप करना होता है । डिजिटल इंडिया की वेबसाइट के अनुसार इन सरकारी फाइल की गोपनीयता को बनाए रखने के लिए , फाइल के कंटेंट को स्निपेट्टस के फॉर्म में तोड़ दिया जाता है जिससे फाइल का डाटा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है ।
जब आप यह कार्य स्टार्ट करते हैं तब आपके सामने एक-एक कर शब्द आते हैं , एक-एक कर शब्द के आने की बदौलत यह कार्य करना आपके लिए काफी आसान हो जाता है आप इस टास्क को कंप्लीट कर लेते हैं तब आपको रिवर्ड के रूप में पॉइंट भी मिलता है ।

कितनी कमाई हो सकती है Digitizeindia Data Entry Work

जैसा कि नाम से ही कंफर्म हैं डाटा एंट्री वर्क कमाई आपकी स्पीड और तेजी पर निर्भर करता है । आप जितने कुशल होंगे महीने में उतनी ज्यादा आपकी कमाई होगी । इस कार्य को करने के लिए आपको रिवॉर्ड पॉइंट दिए जाते हैं अगर बात करें तो एक रीवार्ड प्वाइंट की कीमत दो पैसे होते हैं । यदि आप की स्पीड 20 से 40 वर्ड प्रति मिनट की होती है तो आप महीने के अंत तक 10 से ₹15000 काफी आसानी से कमा लेते हैं ।
Digitizeindia Data Entry Work के तहत कमाई टाइपिंग स्पीड पर निर्भर करती है आप जितना अच्छा टाइप कर सकते हैं आप उतनी ही अच्छी कमाई भी कर सकते हैं ।

यह भी पढे ,किसान सम्मान निधि योजना क्या है, किन किसानों को मिलेगा इसका लाभ, सरकार की नई योजना 2019

रिवॉर्ड पॉइंट को रेडियम करने की होती है ज़रूर

पॉइंट को रेडियम करने के लिए आपके खाते में कम से कम 2500 पॉइंट होने चाहिए , यानी पैसे आप तभी ले पाएंगे जब आप के खाते में 2500 रिवॉर्ड पॉइंट होंगे । यदि आपकी इच्छा हो तो आप अपने रिवॉर्ड पॉइंट को सरकार को डोनेट भी कर सकते हो डोनेट करने के लिए आपके खाते में 15 रीवार्ड प्वाइंट होने चाहिए ।

Digitizeindia Data Entry Work का काम करने के लिए इन बातों को रखा करें ध्यान ।

काम करते समय यदि आप छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखते हैं तो आप आसानी से और ज्यादा पैसे कमा पाएंगे यदि आप लापरवाही करते हैं तो आपके रिवॉर्ड पॉइंट को काटा भी जा सकता है ।

1. टाइप करने के दौरान बहुत सारे शब्द आते हैं अगर कुछ शब्द आपको आधा अधूरा नजर आता है ऐसे शब्दों को आप टाइप ना करें ,जो शब्द आपको पूरा नजर आता है केवल उसे ही आप टाइप करें ।

2. यदि आपको कुछ चीजें समझ नहीं आती है तो आप उन्हें छोड़ सकते हैं लेकिन ध्यान देने वाली बात यह हैै आप ज्यादा चीजों को छोड़ते हैं तो आपके रिवॉर्ड पॉइंट को कम भी किया जा सकता है, इसीलिए ऐसे ही शब्द छोड़ें जो आपको पूरी तरह से समझ में नहीं आते है ।

3. काम करने के दौरान अगर आपको कहीं जाने की आवश्यकता होती है तो आप अपने टास्क को कंप्लीट करके ही जाएं, अगर आप चलते टास्क में काम को छोड़कर चले जाते हैं तो आपका रिवॉर्ड पॉइंट कम हो सकता है ।

रजिस्ट्रेशन करने के लिए किन-किन दस्तावेजों की जरूरत है

रेजिस्ट्रेशन करते समय आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है जो निम्न प्रकार से दी गई

1. आधार कार्ड
2. ईमेल आईडी
3. मोबाइल नंबर
4. बैंक के अकाउंट जिनमें निम्न आधार कार्ड लिंक हो

नोट :- सारे दस्तावेज आपको रजिस्ट्रेशन करते टाइम अपने पास रखने होंगे ।

Digitizeindia Data Entry Work करने के लिए किस प्रकार से आवेदन करना है ।

Digitizeindia Data Entry Work को करने के लिए आपको Digitizeindia की ऑफिशियल वेबसाइट पर यहां से क्लिक करके जाना है । जाने के बाद आपको सबसे ऊपर अकाउंट रजिस्ट्रेशन फॉर्म Sign up का ऑप्शन मिलेगा । वहां क्लिक करके आप अपनी निजी जानकारी दे कर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं भारत सरकार के साथ मिलकर घर बैठे डाटा एंट्री का कार्य कर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं ।


Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Previous Article
Next Article

2 Replies to “Pradhan Mantri Data Entry Job 2019 , प्रधान मंत्री डाटा एंट्री जॉब 2019,Digitize India Platform .”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !