CM 1 Bigha Yojana 2020, मुख्यमंत्री एक बीघा योजना ऑनलाइन आवेदन ,एप्लीकेशन फॉर्म । Ek Bigha Yojana In Hindi

Please share this
  •  
  • 256
  •  
  • 245
  • 958
  •  
    1.5K
    Shares

CM 1 Bigha Yojana 2020, मुख्यमंत्री एक बीघा योजना ऑनलाइन आवेदन ,एप्लीकेशन फॉर्म । Ek Bigha Yojana In Hindi

इस पोस्ट में क्या है ?

|| मुख्यमंत्री एक बीघा योजना ऑनलाइन आवेदन एप्लीकेशन फॉर्म , हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री एक बीघा योजना आवेदन , HP CM 1 Bigha Scheme Online Registration , One bigha scheme , Ek Bihga Yojana in Hindi , मुख्यमंत्री एक बीघा योजना क्या है ? , CM 1 Bigha Yojana 2020 ||

मुख्यमंत्री एक बीघा योजना : हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी के द्वारा 21 मई 2020 को महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिए मुख्यमंत्री जी के द्वारा मुख्यमंत्री एक बीघा योजना की शुरुआत की गई ।

मुख्यमंत्री एक बीघा योजना के तहत राज्य की महिलाओं को राज्य सरकार के द्वारा रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे , CM Ek Bigha Yojana महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (MGNREGA) से ही जुड़ा हुआ है ।

हम आपको हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री एक बीघा योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल की सहायता से देंगे, हम आपको एक बीघा योजना क्या है , साथ ही ऑनलाइन आवेदन, पात्रता और आवश्यक दस्तावेज की भी जानकारी देने वाले हैं ।

HP CM 1 Bigha Yojana 2020

HP CM 1 Bigha Scheme , Ek Bigha Yojana Online Registration

मुख्यमंत्री एक बीघा योजना की शुरुआत राज्य के अंतर्गत की 1.5 लाख ग्रामीण महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने और उन्हें रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से शुरू किया गया है । CM 1 Bigha Yojana 2020 के तहत राज्य भर में 5000 स्व सहायता समूह (Self Help Group,SHG) का विकास किया जाएगा जिसकी पहुंच 80% ग्रामीण परिवारों तक होगी ।
स्व सहायता समूह की माध्यमों से महिलाएं खुद का रोजगार कर सकेगी और अपने जीवन यापन और आर्थिक स्थिति में सुधार ला सकेंगे ।

HP CM 1 Bigha Yojana 2020 के तहत जिनके पास 1 बीघा तक की भूमि है वह सब्जियों और फलों उगाने के लिए Kitchen Garden तैयार कर सकते हैं, यहां 1 बीघा जमीन पर रहने वाली महिलाएं या उनके परिवार के लिए पिछवाड़े का किचन गार्डन बन सकता है । यानी इस योजना के तहत वैसे ही महिला शामिल हो सकती है जिनके पास लगभग 1 बीघा जमीन है ।

HP CM 1 Bigha Yojana 2020 Highlights

योजना का नाममुख्यमंत्री एक बीघा योजना
शुरू किया गयामुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के द्वारा
लांच की तारीख21 मई 2020
राज्यकेवल हिमाचल प्रदेश
उद्देश्यग्रामीण महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करना
लाभार्थीहिमाचल प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाली सभी महिलाएं

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री एक बीघा योजना 2020

हिमाचल प्रदेश सरकार के द्वारा इस योजना की शुरुआत मनरेगा के तहत की गई है यानी HP CM 1 Bigha Yojana 2020 मनरेगा के तहत कार्य करेगा जिससे ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर तो उत्पन्न होंगे ही साथ ही इन महिलाओं को प्रशिक्षण देकर इन्हें और कौशल पूर्ण बनाया जाएगा । मुख्यमंत्री एक बीघा योजना के तहत ऐसे सभी स्वयं सहायता समूह जो कार्ड धारक हैं उनको 1 लाख रुपए तक का लाभ सरकार की ओर से उपलब्ध कराया जाएगा ।

HP CM 1 Bigha Yojana 2020 के तहत जितने भी लाभार्थी महिला होते हैं वह सभी महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अभियान यानी मनरेगा (MGNREGA) के तहत रोजगार पाने के हकदार होंगे और मनरेगा की प्रक्रिया को अपनाकर उन्हें 15 दिनों के भीतर निश्चित रोजगार भी उपलब्ध कराया जाएगा । हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री एक बीघा योजना के तहत जुड़ने के लिए सभी लाभार्थी महिलाओं को आवेदन करना होगा ।

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर जी के द्वारा योजना की आधिकारिक जानकारी ट्वीट कर बताई गई जिसे आप नीचे देख सकते हैं । 👇👇

HP CM 1 Bigha Yojana 2020 के मुख्य उद्देश्य

मुख्यमंत्री एक बीघा योजना की शुरुआत हिमाचल प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के उद्देश्य से शुरू किया गया । HP CM 1 Bigha Yojana 2020 ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान कराए जाएंगे साथ ही इन्हें कौशलपुर भी बनाया जाएगा । एक बीघा योजना के तहत महिलाओं को निश्चित रोजगार मनरेगा के अंतर्गत भी उपलब्ध कराया जाएगा ।

वहीं आप लोग भली-भांति जानते हैं कोरोनावायरस के प्रभाव के कारण भारत की अर्थव्यवस्था काफी नीचे आई है और इसका सबसे ज्यादा असर ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों को हुआ है। राज्य सरकार भी अपने राज्य और देश की अर्थव्यवस्था को ऊपर लाना चाहती है साथ ही ग्रामीण क्षेत्र के इन लोगों की मदद भी करना चाहती है जिस को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री एक बीघा योजना की शुरुआत कर दी गई ।

मुख्यमंत्री एक बीघा योजना से देश में COVID-19 महामारी के कारण जो अर्थव्यवस्था नीचे गई है उसे ऊपर उठाने में थोड़ी-बहुत मदद मिल सकेगी । इस योजना के तहत महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलेगा साथ ही महिलाओं में जागरूकता और प्रशिक्षण के स्तर भी ऊपर की ओर बढ़ते देखने को मिलेंगे ।

HP CM 1 Bigha Yojana 2020 के लाभ

  • ➡️ एक बीघा योजना का लाभ हिमाचल प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाली सभी महिलाओं को दिया जाएगा ।
  • ➡️ ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को इस योजना के तहत मनरेगा की तर्ज पर निश्चित रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे।
  • ➡️ एचपी मुखिया एक बीघा योजना केंद्र सरकार के द्वारा निश्चित रोजगार के लिए शुरू की गई मनरेगा योजना का ही एक रूप है ।
  • ➡️ HP CM 1 Bigha Yojana 2020 के तहत लाभार्थी महिलाओं को मनरेगा (MGNREGA) के तहत निश्चित रोजगार पाने में मदद मिलेगी ।
  • ➡️ एक बीघा योजना का लाभ राज्य की 1.5 लाख ग्रामीण परिवार की महिलाओं को मिलेगी ।
  • ➡️ ग्रामीण महिलाओं को एचपी मुखिया एक बीघा योजना 2020 के तहत प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा साथ ही इन्हें स्तरीय पहाड़ी भूमि, पानी को चैनेलाइज करने ,एक वर्मी कंपोस्ट पिट स्थापित करने और पौधे और बीज खरीदने के लिए अनुदान भी प्रदान किया जाएगा ।
  • ➡️ HP CM 1 Bigha Yojana 2020 के तहत ग्रामीण परिवारों को पोषण के साथ अतिरिक्त आय पैदा करने के भी अवसर प्रदान होंगे ।
  • ➡️ एक बीघा योजना के तहत प्रत्येक लाभार्थी महिलाओं को जिनके पास जॉब कार्ड मौजूद होगा 1 लाख रुपए प्रति वर्ष मिलने के आसार हैं ।
  • ➡️ चुकी यह योजना मनरेगा के साथ जुड़कर काम करती है तो इसमें प्रत्येक लाभार्थी को ₹198 प्रतिदिन की मजदूरी भी शामिल की गई है । ग्रामीण महिलाएं जितने काम करती है उस हिसाब से उन्हें प्रत्येक 15 दिनों के भीतर वेतन के पैसे आधार से जुड़े बैंक खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से अंतरित कर दिए जाएंगे ।
  • ➡️ आर्थिक सर्वेक्षण 2019-20 के अनुसार राज्य में 447, 773 परिवारों को रोजगार देकर मनरेगा के तहत 181, 74 लाख दिन उत्पन्न हुए । हिमाचल प्रदेश राज्य में 2191 बैंक शाखाओं का नेटवर्क है और 77% से अधिक शाखाएं ग्रामीण क्षेत्र में मौजूद हैं ।

HP CM 1 Bigha Yojana 2020 आवश्यक दस्तावेज ।

  1. ➡️ महिला का आधार कार्ड
  2. ➡️ पूरे परिवार का एक साथ फोटो
  3. ➡️ आधार से जुड़ा हुआ बैंक अकाउंट

HP CM 1 Bigha Yojana 2020 आवेदन कैसे करें ?

हिमाचल प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को इस योजना का लाभ देना तय किया गया है आज तक सरकार के द्वारा केवल इस योजना की घोषणा की गई है यह स्पष्ट रूप से पता नहीं चल पाया है कि इसके लिए ऑफलाइन आवेदन लिए जाएंगे या ऑनलाइन आवेदन । मुख्यमंत्री एक बीघा योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया जैसे ही राज्य सरकार के द्वारा घोषित की जाती है हम आपको जानकारी इसी आर्टिकल के माध्यम से देंगे । अतः आप समय-समय पर इस आर्टिकल को चेक करते रहें ताकि आप तक यह जानकारी पहुंच सके ।

नोट :- चुकी यह योजना मनरेगा के साथ काम करेगी तो सूत्रों से यह अनुमान लगाया जा रहा है कि इसके लिए आवेदन ग्राम पंचायत के माध्यम से ऑफलाइन ही लिए जाएंगे जैसे मनरेगा के लिए लिए जाते हैं । ( इसके ऊपर हम अभी कोई भी पक्की जानकारी नहीं दे सकते हैं क्योंकि सरकार ने अब तक कुछ भी साझा नहीं किया है । )

FAQ HP CM 1 Bigha Yojana 2020

Q 1 . मुख्यमंत्री एक बीघा योजना क्या है ?

HP CM ek Bigha yojana हिमाचल प्रदेश सरकार के द्वारा ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को रोजगार के साधन उपलब्ध कराने के लिए शुरू की गई एक योजना है । जिसके तहत महिलाओं को स्वरोजगार के साधन उपलब्ध कराने के तरीके का विकास किया जाएगा और इन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त बनाया जाएगा ।

Q 2. मुख्यमंत्री एक बीघा योजना किस राज्य के लिए हैं ?

ek Bigha yojana की शुरुआत हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी के द्वारा की गई अतः यह योजना केवल हिमाचल प्रदेश में ही शुरू की गई हैं । दूसरे राज्य के लाभार्थी मुख्यमंत्री एक बीघा योजना का लाभ फिलहाल नहीं ले सकते हैं ।

Q 3 . मुख्यमंत्री एक बीघा योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

सरकार के द्वारा अभी तक आवेदन का कोई प्रोसेस नहीं बताया गया है यहां तक कि अभी तक यह भी नहीं बताया गया है कि इसके लिए आवेदन ऑनलाइन लिया जाएगा या ऑफलाइन । जैसे ही राज्य सरकार की कोई आधिकारिक जानकारी आती है हम आपको इसी आर्टिकल के माध्यम से बता देंगे । (इस आर्टिकल को समय-समय पर चेक करते रहें ताकि आपको आवेदन की प्रक्रिया की जानकारी मिल सके । )

Q 4. एक बीघा योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन से हैं ?

HP CM 1 Bigha Yojana 2020 के लिए आवश्यक दस्तावेज निम्नलिखित हैं ।

  • लाभार्थी का आधार कार्ड
  • पूरे परिवार का एक साथ फोटो
  • आधार लिंक बैंक अकाउंट
  • कुछ साधारण जानकारी देनी होगी

Q 5. मुख्यमंत्री एक बीघा योजना के तहत 1 लाख रुपय कब और किस को मिलेगा ?

इस योजना के अंतर्गत साख वाटिका ( kitchen Garden ) निर्माण के लिए रुपए 1 लाख के निम्नलिखित कार्य ग्रामीण विकास विभाग द्वारा संगठित स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं के लिए मनरेगा योजना के पूर्व अनुमोदित व स्वीकृत किए जाएंगे ।

नोट :- आज के इस आर्टिकल में आपने हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री एक बीघा योजना ग्रामीण महिलाओं के सशक्तिकरण संबंधी संपूर्ण योजना की जानकारी प्राप्त की । उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी ।

नोट :- हम ऐसे ही आर्टिकल हम रोजाना अपनी वेबसाइट sarkaroyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें…

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

मुख्यमंत्री एक बीघा योजना 2020

FAQ HP CM 1 Bigha Yojana 2020

मुख्यमंत्री एक बीघा योजना क्या है ?

HP CM ek Bigha yojana हिमाचल प्रदेश सरकार के द्वारा ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को रोजगार के साधन उपलब्ध कराने के लिए शुरू की गई एक योजना है । जिसके तहत महिलाओं को स्वरोजगार के साधन उपलब्ध कराने के तरीके का विकास किया जाएगा और इन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त बनाया जाएगा ।

मुख्यमंत्री एक बीघा योजना किस राज्य के लिए हैं ?

ek Bigha yojana की शुरुआत हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी के द्वारा की गई अतः यह योजना केवल हिमाचल प्रदेश में ही शुरू की गई हैं । दूसरे राज्य के लाभार्थी मुख्यमंत्री एक बीघा योजना का लाभ फिलहाल नहीं ले सकते हैं ।

मुख्यमंत्री एक बीघा योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

सरकार के द्वारा अभी तक आवेदन का कोई प्रोसेस नहीं बताया गया है यहां तक कि अभी तक यह भी नहीं बताया गया है कि इसके लिए आवेदन ऑनलाइन लिया जाएगा या ऑफलाइन । जैसे ही राज्य सरकार की कोई आधिकारिक जानकारी आती है हम आपको इसी आर्टिकल के माध्यम से बता देंगे । (इस आर्टिकल को समय-समय पर चेक करते रहें ताकि आपको आवेदन की प्रक्रिया की जानकारी मिल सके । )

एक बीघा योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन से हैं ?

HP CM 1 Bigha Yojana 2020 के लिए आवश्यक दस्तावेज निम्नलिखित हैं ।
लाभार्थी का आधार कार्ड
पूरे परिवार का एक साथ फोटो
आधार लिंक बैंक अकाउंट
कुछ साधारण जानकारी देनी होगी

मुख्यमंत्री एक बीघा योजना के तहत 1 लाख रुपय कब और किस को मिलेगा ?

इस योजना के अंतर्गत साख वाटिका ( kitchen Garden ) निर्माण के लिए रुपए 1 लाख के निम्नलिखित कार्य ग्रामीण विकास विभाग द्वारा संगठित स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं के लिए मनरेगा योजना के पूर्व अनुमोदित व स्वीकृत किए जाएंगे ।


Please share this
  •  
  • 256
  •  
  • 245
  • 958
  •  
    1.5K
    Shares
  •  
    1.9K
    Shares
  •  
  • 636
  • 248
  •  
  • 369
  • 636
  •  
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !