Advertisements

Bihar Police Recruitment 2023 : बिहार पुलिस में 10वीं पास के लिए निकली बंपर भर्ती, जल्द करे ऑनलाइन

By Amar Kumar

UPDATED ON:

Bihar Police Recruitment 2023 बिहार पुलिस भर्ती सभी दोस्तों को नमस्कार, आपका हमारे इस नए लेख में स्वागत है। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं कि बिहार के युवाओं के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी आ रही है। मैं इस लेख के माध्यम से आपको बता रहा हूँ कि आप बहुत दिनों से बिहार पुलिस भर्ती की प्रतीक्षा कर रहे थे, और अब बिहार पुलिस पदों के लिए विभिन्न रिक्तियों की घोषणा की गई है। इस आर्टिकल में हाम आप सभी को Bihar Police Recruitment Online और Bihar Police Recruitment Ability के बारे में बताने वाले है इस लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े|

Advertisements

बिहार पुलिस भर्ती 2023 में, बिहार कांस्टेबल, सब इंस्पेक्टर, असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर, आदि पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। आपको बिहार पुलिस की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना होगा। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि घोषित की गई है, इसलिए आपको निश्चित रूप से ऑनलाइन आवेदन करना चाहिए ताकि आप बिहार पुलिस परीक्षा में भाग ले सकें।

Bihar Police Recruitment 2023

Today Bihar Police New Recruitment

यदि आप बिहार पुलिस में आम जनता की सेवा करना चाहते हैं, तो यह बड़ी खुशखबरी है कि बिहार पुलिस ने अंततः कांस्टेबल, सब इंस्पेक्टर, असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर, आदि पदों के लिए रिक्तियों की घोषणा की है। अब आप अपनी योग्यता के अनुसार विभिन्न पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि बिहार पुलिस वैकेंसी फॉर्म भरने के लिए आपके पास कौन-कौन सी योग्यताएं होनी चाहिए और आपको किन-किन जानकारियों की आवश्यकता होगी। इसलिए, आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

इस दिन से करें ऑनलाइन आवेदन

बिहार पुलिस ने विभिन्न पदों के लिए रिक्तियों की घोषणा कर दी है और आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। सभी छात्र आवेदन करने के लिए साइबर कैफे में जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि 4 मई से शुरू हो रही है और आवेदन करने की अंतिम तिथि 4 जून तक है। आप ऑनलाइन इंटेक्स के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं ताकि आप बिहार पुलिस के विभिन्न पदों के लिए आवेदन कर सकें। यह अवसर बिपीएससी द्वारा निकाली गई विभागीय अधिकारियों के लिए आवेदन करने के लिए भी है।

Advertisements

Bihar Police Recruitment Ability

आपको किसी भी प्रकार की डिग्री के साथ बिहार पुलिस में आवेदन करने की अनुमति है, लेकिन कम से कम 10वीं कक्षा पास होना आवश्यक है। आप इस वैकेंसी के लिए आवेदन कर सकते हैं। आयु सीमा के मामले में, उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी 2023 तक 20 से 37 वर्ष के बीच होनी चाहिए। छूट केवल आरक्षित वर्ग के छात्रों को ही मिलेगी।

चयन प्रक्रिया एवं आवेदन शुल्क

बिहार पुलिस की चयन प्रक्रिया लिखित परीक्षा के माध्यम से होती है। इस परीक्षा को पास करने के बाद, आपको शारीरिक मानकों को पूरा करने के लिए फिजिकल टेस्ट देना होगा और फिर मेरिट के आधार पर चयन किया जाएगा। आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन शुल्क आम ओबीसी, ईडब्ल्यूएस और अन्य वर्गों के छात्रों के लिए ₹700 रखा गया है, और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए ₹400 रखा गया है।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Bihar Police Recruitment Online Apply?

  1. बिहार पुलिस में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. इसके लिए आपको bpssc.bih.nic.in टाइप करके सर्च करना होगा।
  3. इसके बाद आपके होम पेज पर इसकी आधिकारिक साइट खुल जाएगी।
  4. इसमें मांगी गई सभी जानकारी को सही-सही भरना होगा।
  5. पर्सनल जानकारी भरने के बाद, आपको अपनी फोटो और सिग्नेचर को अपलोड करना होगा।
  6. अंत में, पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करके अपने डेबिट कार्ड के माध्यम से या ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं।
  7. और अंत में, सबमिट बटन पर क्लिक करें और अपना फोन का पूरा आवेदन प्रक्रिया पूरी करें।
  8. अंत में, आपके मोबाइल पर सफलतापूर्वक का संदेश प्राप्त होगा और आपका फॉर्म सफलतापूर्वक सबमिट हो जाएगा।

नोट :- उम्मीद करते हैं आपको Bihar Police Recruitment 2023 से संबंधित सारी जानकारी मिल गई होगी अगर आप अभी भी Bihar Police Recruitment 2023 से संबंधित कुछ पूछना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

gif pointing highlights link

FAQ Bihar Police Recruitment 2023

बिहार पुलिस में वजन कितना होना चाहिए?

बिहार पुलिस कांस्टेबल परीक्षा में बैठने के योग्य (Eligible) होने के लिए सभी श्रेणियों में शामिल महिला उम्मीदवारों का वजन काम से काम 48 किलोग्राम होना चाहिए।

बिहार पुलिस में कितना हाइट चाहिए 2023?

बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग की शारीरिक दक्षता परीक्षा में सामान्य वर्ग एवं पिछड़ा वर्ग के लिए न्यूनतम ऊंचाई 165 सेंटीमीटर, तथा अत्यंत पिछड़ा वर्ग अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के पुरुषों के लिए सामान्य वर्ग की ऊंचाई से पांच सेमी कम यानी न्यूनतम ऊंचाई 160 सेमी निर्धारित किया गया है.

Advertisements

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

1 thought on “Bihar Police Recruitment 2023 : बिहार पुलिस में 10वीं पास के लिए निकली बंपर भर्ती, जल्द करे ऑनलाइन”

  1. Advertisements

Leave a Comment

Page Title
ज्वाइन Telegram चैनल