Advertisements

Abua Awas Yojana 2024: झारखंड सरकार की इस योजना में गरीबों को मिलेगा पक्का मकान, ऐसे करे आवेदन

By Md mumtaj

UPDATED ON:

Abua Awas Yojana 2024: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा राज्य के विभिन्न वर्ग के लोगों के कल्याण हेतु विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जा रहा हैं। हाल ही में 77 वें स्वतंत्र दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा राज्य के सभी परिवारों को आवास की सुविधा उपलब्ध कराने हेतु एक नई योजना को शुरू करने की घोषणा की है। जिसका नाम अबुआ आवास योजना है। झारखंड अबुआ आवास योजना के तहत राज्य के गरीब जरूरतमंद परिवारों को तीन कमरों वाला मकान उपलब्ध कराया जाएगा। ताकि बिना किसी परेशानी के राज्य के नागरिक पक्का मकान प्राप्त कर अपना जीवन व्यतीत कर सकें। अगर आप भी झारखंड के निवासी है और Abua Awas Yojana का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप को यह आर्टिकल विस्तार पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा।

Advertisements

Abua Awas Yojana 2024

योजना का नाम  Jharkhand Abua Awas Yojana
शुरू की गई  मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा
लाभार्थी  राज्य के गरीब परिवार
उद्देश्यगरीब परिवारों को रहने के लिए मकान बनवा कर देना
बजट राशि  15,000 करोड़ रुपए
राज्य  झारखंड
साल2024
आवेदन प्रक्रिया  ऑनलाइन/ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://aay.jharkhand.gov.in/ 

Abua Awas Yojana 2024

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के द्वारा 15 अगस्त 2023 को तिरंगा फहराते हुए अबुआ आवास योजना को शुरू करने का ऐलान किया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य के गरीब परिवारों को तीन कमरे वाला पक्का मकान मुहैया कराया जाएगा। राज्य के उन सभी परिवारों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभ नहीं मिल पाया है। प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ से वंचित परिवारों को Abua Awas Yojana के दायरे में लाया जाएगा। झारखंड सरकार द्वारा जरूरतमंद और गरीब परिवारों को योजना का लाभ दिया जा सके इसके लिए सभी आय जाति वर्ग के लोगों को बिना किसी भेदभाव के पक्का मकान उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना के माध्यम से गरीब परिवारों को तीन कमरों वाला मकान तैयार करके दिया जाएगा। जिससे गरीब परिवारों को पक्का मकान बनाने के लिए आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

Jharkhand Abua Awas Yojana 2024 का उद्देश्य

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा अबुआ आवास योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के ऐसे गरीब परिवार को पक्का मकान उपलब्ध कराना है। जिनके पास रहने के लिए पक्का मकान नहीं है या वह अपनी गरीबी के कारण पक्का मकान बनाने में असमर्थ है ऐसे लोगों को पीएम आवास योजना के अंतर्गत पक्का मकान नहीं मिल सका है। उन सभी लोगों को तीन कमरों वाला पक्का मकान प्रदान किया जाएगा। ताकि झारखंड को एक मजबूत राज्य बनाया जा सके और हर जरूरतमंद नागरिक को मकान, रोटी और वस्त्र की कमी को पूरा किया जा सके। 

अबुआ आवास योजना के लाभ

अबुआ आवास योजना झारखंड सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है जिसका उद्देश्य राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों और ग्रामीण क्षेत्रों के निवासियों को आवास प्रदान करना है। इस योजना के तहत निम्नलिखित लाभ प्रदान किए जाते हैं:

  • इस योजना के तहत, झारखंड राज्य के बेघर परिवारों को तीन कमरों का पक्का मकान मिलेगा।
  • राज्य सरकार ने इस योजना का लक्ष्य 8 लाख आवास प्रदान करने का रखा है।
  • सरकार ने इस योजना के लिए 15,000 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया है और 2026 तक इस लक्ष्य को पूरा करने का संकल्प लिया है।
  • योजना के अंतर्गत पक्का मकान बनाने के लिए सरकार 1.20 लाख रुपए देगी।
  • लाभार्थी के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे।

अबुआ आवास योजना राज्य के गरीब और वंचित वर्ग के लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है जो उन्हें स्थायी और सुरक्षित आवास प्रदान करके उनके जीवन में सुधार लाने का प्रयास करती है।

Advertisements

Abua Awas Yojana Eligibility

अबुआ आवास योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए पात्रता मापदंड निम्नलिखित हैं:

  • अबुआ आवास योजना के अंतर्गत उम्मीदवार की कुल वार्षिक आय 2.5 लाख रूपये से कम होनी चाहिए। 
  • उम्मीदवार झारखंड का निवासी होना चाहिए। 
  • उम्मीदवार के पास पक्का मकान नहीं होना चाहिए। 
  • उम्मीदवार कमजोर जनजाति समूह या फिर विशेष रूप पीवीटीजी के अंतर्गत या फिर किसी भी प्राकृतिक आपदा, बेघर परिवार, मजदूर होना चाहिए। 
  • इस योजना का लाभ सिर्फ उन्हीं परिवारों को मिलेगा, जिन्होंने अभी तक किसी भी आवास योजना का लाभ नहीं लिया है। आपने यदि किसी भी आवास योजना का लाभ लिया है तो आपको अबुआ आवास योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

इन मापदंडों के आधार पर, पात्र लाभार्थियों का चयन किया जाता है और उन्हें आवास निर्माण के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य झारखंड राज्य के गरीब और वंचित वर्ग को सुरक्षित और स्थायी आवास प्रदान करना है।

अबुआ आवास योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

अबुआ आवास योजना के लिए आवेदन करते समय निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है:

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता विवरण

इन दस्तावेजों के आधार पर ही अबुआ आवास योजना के तहत आवेदन की स्वीकृति होती है और पात्र लाभार्थियों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए इन दस्तावेजों का होना अनिवार्य है।

Abua Awas Yojana Online Apply

झारखंड सरकार ने अबुआ आवास योजना के तहत राज्य के नागरिकों को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से आवेदन करने की सुविधा प्रदान की है। यहां हमने आपको ऑनलाइन प्रक्रिया बताई है.

  • सबसे पहले लाभार्थी नागरिक को अबुआ आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • होम पेज पर “अबुआ आवास योजना के लिए आवेदन करें” ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने नया पेज खुलेगा, उस फॉर्म में सभी आवश्यक जानकारी ध्यानपूर्वक भरें।
  • सभी जानकारी सही से भरने के बाद आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करके फॉर्म को सबमिट कर लें.
  • फार्म सबमिट के बाद आप उसका प्रिंटआउट निकाल सकते है.
  • आवेदन फॉर्म सफलतापूर्वक जमा होने के बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नम्बर पर एक आवेदन संख्या आएगी, जिसकी मदद से आप आवेदन की स्थिति ट्रैक कर सकते है.

FAQ’s Abua Awas Yojana 2024

झारखंड अबुआ आवास योजना की शुरुआत कब हुई?

अबुआ आवास योजना की शुरुआत 15 अगस्त 2023 को स्वतंत्र दिवस के अवसर पर की गई।

Abua Awas Yojana को शुरू करने की घोषणा किसने की?

इस योजना को शुरू करने की घोषणा मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा की गई है।

अबुआ आवास योजना का बजट कितना है?

Abua Awas Yojana का बजट 15,000 करोड़ रुपए है।

अबुआ आवास योजना का उद्देश्य क्या है?

Abua Awas Yojanaका उद्देश्य राज्य के गरीब परिवारों को जिनके पास रहने के लिए अपना मकान नहीं है उन लोगों को 3 कमरों का पक्का मकान उपलब्ध कराना है। 

Advertisements

MD Mumtaj is a content developer with 2+ years of experience in the education industry and in digital media. At sarkariyojnaa.com, Mumtaj creates curates content related to current affairs, education news and result related updates. He can be reached at mumtaj@sarkariyojnaa.com Area of Expertise: Content & Strategy, Educational Content, Digital…

Leave a Comment

Join Our Telegram Channel