ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Aadhaar QR New App Launch; जाने क्या है खाश इस अप्प में?

Aadhaar QR New App Launch By UIDAI (aadhaar card qr code): जैसा कि आप सभी जानते हैं। कि देश में लगभग सभी के पास उनका अपना आधार कार्ड है। फिर भी अभी बहुत से एसे इंसान है जो अपना गलत आधार बनाकर उसका इस्तेमाल कर रहे हैं ऐसे स्थिति में इसकी पहचान करना है बहुत ही मुश्किल है। कि कौन-सा आधार सही है और कौन सा गलत। लोगों को इससे बहुत सारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसके लिए लोगों के तरफ से aadhar card Verification करने की मांग की जा रही है।

इसी को देखते हुए UIDAI के तरफ से एक ऐप लॉन्च किया गया है। इस ऐप के माध्यम से आप किसी भी आधार कार्ड को सत्यापित करके यह जान सकते हैं कि आधार सही है या नहीं। इस ऐप की सबसे अच्छी बात है कि इस ऐप का इस्तेमाल आप ऑफलाइन के माध्यम से कर सकते हैं। तो अगर आपके पास आधार कार्ड है तो यह जानकारी आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। इस ऐप से जुड़ी सारी जानकारी जैसे इसके क्या क्या फायदे हैं, इसका इस्तेमाल कैसे करना है, यह सारी जानकारी जानकारी नीचे दी गई है।

aadhaar qr app

 

Aadhaar QR New App Launch 2022

Unique Identification Authority of India (UIDAI) के तरफ से एक एप्स लांच किया गया है। इस ऐप को सभी आधार कार्ड धारकों के लिए लांच किया गया है। इस ऐप का नाम Aadhaar QR Code Scanner है। इस ऐप के माध्यम से आप किसी भी आधार कार्ड से मौजूद जानकारी को सत्यापित कर सकते हैं। इस ऐप का इस्तेमाल आप ऑफलाइन के माध्यम से कर सकते हैं।

QR Code क्या है?

क्यूआर कोड एक प्रकार का मैट्रिकस बारकोड है। जिस का अविष्कार 1994 ईस्वी में जापानी ऑटोमोटिव कंपनी डेसो वेव द्वारा किया गया था। बारकोड एक मशीन- पठनीय ऑप्टिकल लेबल है जिसमें उस आइटम के बारे में जानकारी हो सकती है जिससे वह जुड़ा हुआ है। व्यवहार में, क्यूआर कोड में अक्सर लोकेटर, पहचानकरता या ट्रैकर का डाटा होता है जो किसी व्यवसाइट या एप्लीकेशन की ओर इशारा करता है। क्यूआर कोड केस सेसिटिव होता है। यह डाटा को कुशलतापूर्वक संग्रहित करने के लिए मानकीकृत एंनकोडिंग मोड उपयोग किया जा सकता है। तेज प्रतिक्रिया प्रणाली मानक यूपीसी बारकोड की तुलना में अपनी तेज पटनीयता और अधिक भंडारण क्षमता के कारण ऑटोमोटीव उद्योग के बाहर लोकप्रिय हो गई। अनुप्रयोग में उत्पाद ट्रेंडिंग, आइटम पहचान, समय ट्रेंडिंग, दस्तावेज प्रबंधन और सामान्य विवरण शामिल है।

एक qr-code में एक सफेद पृष्ठभूमि पर 1 वर्ग ग्रिड में व्यवस्थित काले वर्ग होते हैं, जिसे एक इमेजिंग डिवाइस जैसे कैमरा द्वारा पढ़ा जा सकता है, और रीड-सोलोमन त्रुटि सुधार का उपयोग करके संसाधित किया जा सकता है जब तक की छवि को उचित रूप से व्याख्या नहीं किया जा सकता है। आवश्यक डाटा तब प्रिंटर से निकाला जाता है जो छवि के क्षैतिज और लंबवत दोनों घटको में मौजूद होता है।

Aadhaar New App Launch 2022 इस ऐप के माध्यम से मिलने वाली सुविधा

  • Unique Identification Authority of India (UIDAI) के द्वारा इस एप्स को लांच किया गया है।
  • एप्स के माध्यम से आप ऑफलाइन के माध्यम से ही आधार कार्ड को सत्यापित कर सकते हैं।
  • इस ऐप के माध्यम से आप किसी भी व्यक्ति की जानकारी को सत्यापित कर सकते हैं।
  • अगर आप किसी भी व्यक्ति से किसी काम के लिए आधार कार्ड की मांग करते हैं तो आप इस ऐप के माध्यम से चेक कर सकते हैं।
  • उस व्यक्ति के द्वारा आप को सही जानकारी दी गई है या नहीं।
  • बहुत से ऐसे व्यक्ति जो गलत आधार कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो आप इस ऐप के माध्यम से चेक कर सकते हैं यह आधार सही है या नहीं

Aadhaar QR New App Launch 2022 UIDAI ऐसे करें ऑफलाइन आधार का सत्यापन

  • इस ऑफलाइन आधार का सत्यापन करने के लिए आपको सबसे पहले इस ऐप को डाउनलोड करना होगा। एप को आप एप स्टोर या गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा।
  • इसके बाद आप इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • इस ऐप के होम पेज पर आपको आधार कार्ड सत्यापित करने का विकल्प मिल जाएगा।
  • जिसके माध्यम से आप आधार को सत्यापित कर सकते हैं।
  • जिसके बाद आपको यह जानकारी प्राप्त हो जाएगा कि यह आधार सही या नहीं।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

 

Leave a Comment