Advertisements

Sarvjan Pension Yojana 2023: ऑनलाइन आवेदन , लाभार्थी, स्टेटस?

By Amar Kumar

UPDATED ON:

Jharkhand Sarvjan Pension Yojana 2023 Online Registration Form PDF, झारखंड सर्वजन पेंशन योजना के बारे में जाने पूरी जानकारी आवेदन प्रक्रिया से लेकर योजना के लाभ |

Advertisements

नमस्कार दोस्तों स्वागत करता हूं मैं आप सभी को अपने इस आर्टिकल में जैसा कि मैं सभी को बता दूं हमारे सरकार के गौरव इशारा नारी को के लिए साधा करने के लिए सरकार के द्वारा बहुत से ऐसे योजना का संचालन किया जा रहा है योजनाओं के माध्यम से उन सभी को आर्थिक एवं समाधि संहिता दिया जाता है इसी बात को ध्यान में जागते हुए झारखंड से सरकार के दौरान योजना का रंग किया गया है इस इस ना का नाम सर्वजन पेंशन योजना है इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के जितने भी बेसहारा नागरिक है उन सभी को पेंशन दिया जाएगा। आज हम आप सभी को अपने इस आर्टिकल के माध्यम से Jharkhand Sarvjan Pension Yojana 2023 से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं अतः आपसे निवेदन करते हैं कि आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें जिससे आप भी इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया और इससे जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इसके अलावा आपको एप्लीकेशन स्टेटस और लाभार्थी सूची से जुड़ी जानकारी भी दिया जाएगा तो आइए आज हम आपको बताते हैं आप कैसे इस योजना के तहत लाभ उठा सकते हैं।

Sarvjan Pension Yojana 2023,झारखंड सर्वजन पेंशन योजना

Jharkhand Sarvjan Pension Yojana 2023

झारखंड की सरकार के द्वारा इस योजना का रंग क्या गया है इसमें माध्यम से लाज के जिस रेलवे सारा नागरिक है उड़ सभी को सर्वजन पेंशन योजना 2023 को आरंभ किया गया है इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार के द्वारा बहुत से ऐसे गरीब नागरिक है जिनकी आयु 60 साल या उससे ज्यादा होने के बाद उन्हें पेंशन दिया जा रहा है। इसके अतिरिक्त राज्य सरकार के द्वारा दी जाने वाली पेंशन की राशि ₹1000 प्रति माह निर्धारित की गई है या राशि हर महीने माह की 5 तारीख को हितग्राही के बैंक खाते में भेज दिया जाएगा इसके अलावा झारखंड के मुख्यमंत्री जी के द्वारा जागरूकता फैलाने के लिए गुमला जिले में एक जागरूकता कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया है इस योजना के माध्यम से सर्वजन पेंशन योजना पहले राज्य सरकार के द्वारा केवल एपीएल एवं बीपीएल कार्ड धारकों को हिला दिया जा रहा था लेकिन अब राज्य के सभी नागरिकों को सरकार के द्वारा इस योजना का लाभ दिया जा रहा है और राज्य के जितने भी जाति के नागरिक हैं उन सभी को इस योजना का लाभ दिया जाएगा इसके अलावा इस योजना के तहत सभी पात्र एवं योग्य परिवारों के घरों में सरकार के द्वारा अधिकारियों को जानकारी एकत्रित करने हेतु भेज दिया जाएगा जिसके बाद अधिकारियों के द्वारा एक सूची को तैयार किया जाएगा जिनमें सभी पात्र हितग्राहियों के नामों का दर्ज किया जाएगा यह प्रक्रिया पूरा हो जाने के बाद नागरिकों को आवेदनों को एकत्रित किया जाएगा और इसके अंतर्गत ऐसे नागरिक जो अट्ठारह साल से अधिक उम्र वाले बेसहारा और विधवा महिला हैं उन सभी महिलाओं को भी इस योजना के तहत लाभ दिया जाएगा इसके साथ ही ऐसे नागरिक जो 5 वर्ष से अधिक से दिव्यांग गए तथा HIV AIDS है उन सभी को भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा इसके पात्र माना जाएगा।

मुख्यमंत्री जी के द्वारा जरूरतमंद नागरिकों को Jharkhand Sarvjan Pension Yojana से जोड़ने के लिए किया गया अनुग्रह

झारखंड सरकार द्वारा प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को सहायता प्रदान करने के लिए विभिन्न प्रयास किए जाते हैं। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा फिर से उपायुक्तों को राज्य के सभी जरूरतमंद नागरिकों को सर्वजन पेंशन योजना से जोड़ने के आदेश प्रदान किए गए हैं। इसके अलावा उनके द्वारा tweet में भी कहा गया है कि सभी वंचित जरूरतमंदों को सर्वजन पेंशन योजना से जोड़ने के लिए विशेष अभियान का संचालन किया जाएगा। इस tweet के माध्यम से उपायुक्तों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि वह इस बात का ध्यान रखें कि कोई भी जरूरतमंद योजना का लाभ प्राप्त करने से वंचित ना रहे। मुख्यमंत्री जी के द्वारा 8 June को इस योजना के अंतर्गत सभी जरूरतमंद नागरिकों को जोड़ने के लिए 1 माह के विशेष अभियान का शुभारंभ किया गया है।

Advertisements

सर्वजन पेंशन योजना का उद्देश्य

सर्वजन पेंशन योजना का मुख्य उद्देश्य है कि प्रदेश के जितने भी ना गई क्या उन सभी को पेंशन दिया जाए और इस योजना के माध्यम से प्रदेश के जितने बेसहारा नागरिक क्या उन सभी को प्रति माह ₹1000 की पेंशन की राशि दिया जाए जिससे कि वह अपने जरूरतों को पूरा कर सके और सुना के संचालन के प्रदेश के सभी नागरिक जीवन स्तर में सुधार लाया जा सकेगा और वह अपनों को पूरा कर सकेंगे इसके अलावा आत्मनिर्भर और सशक्त बनेंगे। सरकार ने इसके तहत सभी पात्र नागरिकों को आवेदन किया जाएगा जिससे कि कोई भी पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए वोटर आईडी कार्ड होना अनिवार्य है। जिससे कि ज्यादा से ज्यादा पात्र नागरिकों के द्वारा इस योजना का लाभ प्राप्त किया जा सके और इस योजना का लाभ जो भी राज्य के नागरिक हैं उन सभी को पास केवल वोटर आईडी कार्ड होना अनिवार्य है इससे सभी नागरिकों के जीवन स्तर बेहतर और अच्छी बनेगी इस योजना के माध्यम से उन सभी को ₹1000 की पेंशन राशि दिया जाएगा जिससे कि उनकी अपने दैनिक जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।

key highlights of Jharkhand Sarvjan pension Yojana 2023

🔥 योजना का नाम 🔥 सर्वजन पेंशन योजना
🔥 आरम्भ की गई 🔥 झारखंड सरकार द्वारा 
🔥 वर्ष 🔥 2023
🔥 लाभार्थी 🔥 झारखंड राज्य के नागरिक
🔥 आवेदन की प्रक्रिया 🔥 ऑनलाइन/ऑफलाइन
🔥 उद्देश्य 🔥 आर्थिक सहायता प्रदान करना
🔥 लाभ 🔥 राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर नागरिको को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी 
🔥 श्रेणी 🔥 झारखंड सरकारी योजनाएं 
🔥 आधिकारिक वेबसाइट 🔥 यहां क्लिक करे 

सर्वजन पेंशन योजना 2023 के लाभ एवं विशेषताएं

  • सर्वजन पेंशन योजना का शुभारंभ झारखण्ड राज्य सरकार द्वारा किया गया है, जिसके अंतर्गत प्रदेश के वंचित, आर्थिक रूप से कमजोर, बेसहारा एवं जरूरतमंद नागरिकों को पेंशन के तौर पर वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।
  • इस योजना के तहत राज्य के गरीब एवं वंचित वरिष्ठ नागरिकों अर्थात 60 वर्ष से अधिक आयु वाले नागरिकों, 18 वर्ष से अधिक आयु वाले बेसहारा नागरिकों एवं विधवा महिलाओं को लाभवन्तित किया जाता है।
  • इसके साथ ही, इस योजना के अंतर्गत राज्य के ऐसे सभी दिव्यांग नागरिकों, जिनकी आयु पाँच वर्ष से अधिक है एवं एचआईवी अथवा ऐडस पीड़ितों को भी लाभवन्तित किया जायेगा।
  • राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी Jharkhand Sarvjan Pension Yojana 2023 के तहत राज्य सरकार द्वारा सभी पात्र लाभार्थियों को प्रति माह एक हजार रुपये की वित्तीय सहायता पेंशन के तौर पर प्रदान की जाती है।
  • लाभार्थियों को इस योजना के तहत मिलने वाली पेंशन की धनराशि प्रत्येक माह की 5 तारीख को सीधे उनके बैंक खातें में स्थांतरित कर दी जाती है।
  • पहले इस योजना के तहत झारखण्ड के केवल ऐसे नागरिकों को लाभ प्रदान किये जाने का प्रावधान था, जो एपीएल अथवा बीपीएल राशन कार्ड धारी होते थे।
  • अब राज्य सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से अधिक से अधिक नागरिकों को लाभवन्तित करने हेतु एपीएल अथवा बीपीएल राशन कार्ड धारी होने की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया गया है।
  • इसके साथ ही, नागरिकों को सर्वजन पेंशन योजना 2023 के तहत मिलने वाले लाभों के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा गुमला जिले में एक जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित किया गया था।
  • इस कल्याणकारी योजना के माध्यम से अधिक से अधिक नागरिकों को लाभवन्तित करने हेतु झारखण्ड सरकार द्वारा पात्र उम्मीदवारों के घर जाकर सभी आवश्यक जानकारी एकत्रित की जाएगी।
  • उम्मीदवारों के घर जाकर सभी आवश्यक जानकारी एकत्रित करने के पश्चात सरकार द्वारा एक सूची तैयार की जाएगी एवं सूची में उल्लेखित सभी नागरिकों से आवेदन एकीकृत किए जायेंगे।

सर्वजन पेंशन योजना हेतु पात्रता मानदंड

अगर किसी भी सरकारी योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ को उठाने के लिए उम्मीदवार को इस योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण पात्रता और मानधन को पूरा करना बहुत ही जरूरी होता है ठीक इसी प्रकार से ऐसे जो भी चुम्मा ठीक है जो झारखंड राज्य सरकार के द्वारा आरंभ की गई है Jharkhand Sarvjan Pension Yojana 2023 के अंतर्गत लाभ और पात्रता जाना चाहते हैं तो उन्हें राज्य सरकार के द्वारा निर्धारित नियम पात्रता मानदंड को पूरा करना होगा उसके बाद जीवन लाभ उठा सकते हैं।

  • सर्वजन पेंशन योजना 2023 के अंतर्गत आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को झारखंड राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत प्रदेश के वरिष्ठ नागरिक गरीब वंचित एमपी सहारा नागरिक जिसमें कि भिजवाए कल एवं महिलाएं भी आवेदन करने के पात्र माने जाएंगे।
  • ऐसे सभी नागरिक जिनकी आयु 60 वर्ष अथवा उससे अधिक हो गई है वह इस योजना के तहत आवेदन कर के लाभ उठा सकते हैं।
  • राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत यादी कोई आवेदन करता निराश्रित विधवा महिला इस योजना के अंतर्गत आवेदन करते हैं तो इस स्थिति में आवेदन कि आई न्यूनतम 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।
  • इसके साथ ही इस बना के तहत प्रदेश के एचआईवी एड्स पीड़ित नागरिक एवं 5 वर्ष से अधिक के दिव्यांग नागरिक भी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के पात्र माने जाएंगे।
  • इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवेदन करता के पास कोई भी आमदनी का स्रोत उपलब्ध नहीं होना चाहिए।
  • ऐसे नागरिक जो करदाता है और वह इस पेंशन के लिए मिलने वाली लाभ को प्राप्त करने के लिए आवेदन करने के पात्र माने जाएंगे।
  • इसके साथ ही आवेदन कर्ता को आवेदन करने के लिए राशन कार्ड की आवश्यकता नहीं पड़ेगी उन्हें सिर्फ अपने वोटर आईडी कार्ड से पंजीकरण करवाने की जरूरत है।

Sarvjan pension Yojana के तहत आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

सर्वजन पेंशन योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

  • सर्वजन पेंशन योजना के तहत आवेदन करने के लिए आप सभी को पेंशन पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
    Sarvjan Pension Yojana 2023,झारखंड सर्वजन पेंशन योजना
  • इसके बाद आपके सामने इसका होमपेज खुलकर आ जाएगा।
  • इस के होम पेज पर आप सभी को सर्वजन पेंशन योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करने की ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • आपको आवेदन फॉर्म में पूछे गए सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड कर देना है।
  • इसके बाद आपको सबमिट की ऑप्शन पर जाकर क्लिक कर देना।
  • इस प्रकार से आप सर्वजन पेंशन योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।

Sarvjan pension Yojana 2023 ऑफलाइन आवेदन कैसे करें

  • सबसे पहले आपको ग्रामीण क्षेत्र में अगर रहते हैं तो आपको अपने प्रखंड विकास अधिकारी या आप शहर में रहते हैं तो आप अंचल अधिकारी के कार्यालय में जाएं।
  • अब आपको वहां से सर्वजन पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदन पत्र को प्राप्त करना होगा।
  • इसके बाद आपको आवेदन पत्र में पूछे गए सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी है।
  • सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करने के बाद देव दस्तावेजों को आवेदन पत्र के साथ अटैच कर देना है।
  • इसके बाद आप इस आवेदन पत्र को इससे संबंधित कार्यालय में जमा कर दें।
  • इस प्रकार सर्वजन पेंशन योजना के तहत ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट Sarkariyojnaa.Com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

FAQs Related To Sarvjan Pension Yojana 2023

✔️ सर्वजन पेंशन क्या है?

सर्वजन पेंशन योजना झारखण्ड सरकार द्वारा शुरू की गयी योजन है जिसमें सभी 60 वर्ष पार चुके जरूरतमंद और बेसहारा नागरिकों को आर्थिक लाभ दिया जाएगा। इस Sarvjan Pension Yojana के तहत उन्हें हर माह की 5 तारिख को 1000 रूपए की पेंशन राशि बैंक में ट्रांसफर की जाएगी।

✔️ सर्वजन पेंशन योजना के पात्रता क्या है?

इस योजना के जरिये 60 वर्ष से अधिक आयु के गरीब नागरिकों को सरकार दवारा पेंशन प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ 18 वर्ष से अधिक उम्र के बेसहारा नागरिकों, विधवा महिलाओं, 5 वर्ष से अधिक दिव्यांग नागरिकों एवं HIV AIDS पीड़ितों को भी प्रदान किया जाएगा।

✔️ सर्वजन पेंशन योजना के तहत आवेदन कैसे करें?

कार्यालय में जाकर आपको सर्वजन पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा। इसके पश्चात आपको आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी सही तरीके से भर देनी होगी। अब आपको सर्वजन पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए सभी मुख्य दस्तावेजों को फार्म से attach कर देने होंगे।

✔️ सर्वजन पेंशन योजना के तहत लाभार्थियों को कितनी राशि दी जाएगी?

 इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा लाभार्थियों को प्रतिमाह ₹1000 की पेंशन राशि प्रत्येक महीने के 5 तारीख को उनके खाते में जमा कर दिया जाएगा।

✔️ Sarvjan pension Yojana के तहत आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन लगेगा ?

आधार कार्ड
वोटर आईडी कार्ड
निवास प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र
ईमेल आईडी
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो

Advertisements

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

Leave a Comment

Join Our Telegram Channel