Advertisements

Deen Dayal Sparsh Yojana 2023: दीनदयाल स्पर्श योजना 2023?

By Amar Kumar

UPDATED ON:

Deen Dayal Sparsh Yojana 2023 (दीनदयाल स्पर्श योजना) Apply Online Application Form – नमस्कार दोस्तों आप सभी लोगों का स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में आज हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आप सभी लोगों के लिए एक बेहद महत्वपूर्ण खबर की जानकारी लेकर आए हैं अगर आप लोग भी दीनदयाल स्पर्श योजना के अंतर्गत लाभ लेना चाहते हैं इस योजना का उद्देश्य सभी छात्र एवं छात्राओं को उच्च शिक्षा प्रदान करने हेतु जारी किया गया है आज के हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आप सभी लोगों को इस योजना से संबंधित सभी जानकारी विस्तार पूर्वक देने जा रहे हैं।

Advertisements

इस योजना के अंतर्गत एक लिखित या मौखिक प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। छात्रों को इन परीक्षाओं में फिलैटली संबंधित प्रोजेक्ट का कार्य प्रदान किया जाएगा. इन परीक्षाओं के जरिए सभी विजेताओं का चयन किया जाता है और उन्हें इस योजना के तहत छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है. आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से दीनदयाल स्पर्श योजना के लाभ, विशेषताएं, आवश्यक दस्तावेज और आवेदन करने की संपूर्ण प्रक्रिया बताएंगे।

Deen Dayal Sparsh Yojana 2023, दीनदयाल स्पर्श योजना 2023

दीनदयाल स्पर्श योजना क्या है?

देश में फिलैटली अथवा डाक टिकट के संग्रह को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार द्वारा Deen Dayal Sparsh Yojana का शुभारंभ किया गया है. इस योजना के अंतर्गत मान्यता प्राप्त विद्यालयों के छठी कक्षा से लेकर नवीं कक्षा तक के छात्रों को भारतीय डाक विभाग द्वारा ₹500 प्रति माह की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। यानी कि इस योजना के तहत सभी लाभार्थियों को ₹6000 प्रति वर्ष छात्रवृत्ति के रूप में दिया जाएगा। इससे उनके शैक्षिक रिकॉर्ड अच्छा रहेगा और उन्हें लौटती में एक रुचि रख सकते हैं और दीनदयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना 2023 के अंतर्गत अखिल भारतीय स्तर पर 920 छात्रों को इस योजना के अंतर्गत चयन किया गया है और सभी डाक परिमंडल छठी से लेकर 9 वीं कक्षा तक के 10-10 छात्रों को अधिकतम 40 छात्रों का चयन कर सकते हैं लेकिन इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्र को अपने विद्यालय के प्रति क्लब मेंबर होना अनिवार्य है। इस योजना का लाभ ऐसे छात्रों को प्रदान किया जाएगा जो भारतीय डाक विभाग से संबंधित रुचि रखते हैं और जिनका शैक्षिक रिकार्ड अच्छा है।

इस योजना के माध्यम से अखिल भारतीय स्तर पर 920 छात्रों का चुनाव किया जाता है. इसके माध्यम से छठी कक्षा से नवीं कक्षा तक के 10-10 छात्रों अथवा अधिकतम 40 छात्रों को सभी डाक परिमंडलो द्वारा चयनित किया जाता है. इस योजना का लाभ केवल विद्यार्थियों के फिलैटली क्लब के मेम्बरों को ही मिल सकेगा।

Advertisements

Deen Dayal Sparsh Yojana 2023

भारतीय डाकघर विभाग द्वारा देश में फिलैटली अथवा डाक टिकट के संग्रह को बढ़ावा देने हेतु Deen Dayal Sparsh Yojana को आरंभ करके सकारात्मक प्रयास किया गया है। इस योजना के माध्यम से सभी मान्यता प्राप्त विद्यालयों के छठी कक्षा से लेकर नवी कक्षा तक के छात्रों को भारतीय डाक विभाग द्वारा 500 रुपए प्रतिमाह छात्रवृत्ति के रूप में प्रदान किए जाएंगे, जो साल के 6000 रुपए होंगे। दीनदयाल स्पर्श योजना का लाभ ऐसे छात्रों को प्रदान किया जाएगा, जिनके द्वारा फिलैटली को रुचि के रूप में अपनाया जाता है तथा जिनका शैक्षिक रिकॉर्ड अच्छा होता है।

इसके अतिरिक्त अखिल भारतीय स्तर पर इस योजना के माध्यम से 920 छात्रों का चुनाव किया जाता है, इसके माध्यम से 6ठीं से लेकर 9वी कक्षा तक के 10-10 छात्रों अथवा अधिकतम 40 छात्रों का चुनाव सभी डाक परिमंडलो द्वारा किया जा सकता है।

key highlights of Deen Dayal Sparsh Yojana 2023

🔥 योजना का नाम 🔥 Deen Dayal Sparsh Yojana
🔥 शुरू की गई 🔥 भारतीय डाकघर विभाग द्वारा
🔥 लाभार्थी 🔥 6ठीं, 7वीं, 8वीं और 9वीं कक्षा के विद्यार्थी
🔥 उद्देश्य 🔥 फिलैटली अर्थात भारतीय संस्कृति एवं उपलब्धियों से संबंधित डाक टिकटों के संग्रह को बढ़ावा देना
🔥 साल 🔥 2023
🔥 आवेदन की अंतिम तिथि 🔥 29 अगस्त सन् 2022

दीनदयाल स्पर्श योजना 2023 के तहत आवेदन

जैसा कि मैं आप सभी को यह बता दो इस योजना के माध्यम से लौटती डाक टिकट संग्रह में रूचि रखने वाले छठी कक्षा से लेकर नौवीं कक्षा के छात्र में छात्रों को एक लिखित मौखिक क्विज प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित करके हर साल ₹6000 की छात्रवृत्ति दिया जाता है इसी विषय में डाक अधीक्षक मिर्जापुर क्षेत्र के आशीष श्रीवास्तव ने बताया है कि दीनदयाल स्पर्श योजना 2023 के तहत छात्र 29 अगस्त 2022 तक डाक अधीक्षक कार्यालय में अपना ऑफलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं छात्रों का आवेदन करने के लिए ₹200 काफी अकाउंट प्रधान डाकघर में खुलवाना होगा आयोजित होने वाले इस परीक्षा में इंटरफेयर भूगोल इतिहास ज्ञान खेल एवं संस्कृति से संबंधित पांच पांच नंबर के प्रश्न पूछे जाएंगे और यह परीक्षा सितंबर तक आयोजित किया जाएगा।

दीनदयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना के लाभ

  • भारतीय डॉट विभाग के द्वारा हमारे देश की सभी छात्र छात्रों को कल्याण करने हेतु Deen Dayal Sparsh Yojana को आरंभ किया गया है।
  • इस योजना के तहत हमारे देश के सभी छात्र को डाक टिकटों को संग्रह करने में रुचि प्राप्त कर सकते हैं और उन सभी छात्रों को इस योजना के माध्यम से छात्रवृत्ति दी जाएगी।
  • इस योजना के तहत सभी हितग्राहियों को ₹500 प्रति माह के रूप में दिया जाएगा जो कि साल के ₹6000 होते हैं।
  • इस योजना के माध्यम से प्राप्त होने वाली छात्रवृत्ति सभी छात्रों के बैंक खाते में प्राप्त कर सकते हैं इसके अतिरिक्त इस योजना के तहत फिर से आरंभ होने के बाद 920 छात्रों को अखिल भारतीय स्तर पर छात्रवृत्ति दी जाएगी।
  • इसके अतिरिक्त इस योजना के माध्यम से कक्षा 6 से लेकर 9 तक के 10 छात्रों को 40 छात्रवृत्ति आ दी जाएगी।
  • प्रतिवर्ष दीनदयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना 2023 के अंतर्गत छात्रों का चुनाव किया जाता है, चुनाव प्रक्रिया पूर्ण हो जाने के बाद चयनित छात्रों को डाक टिकट संरक्षक का कार्य दिया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत सभी हितग्राही छात्रों के दोबारा से आवेदन करना होगा और इसके लिए आवेदक ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन दोनों माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।
  • इस योजना की जानकारी अधिक से अधिक नागरिकों तक पहुंचाने हेतु भारतीय डाक विभाग द्वारा टेंपो का भी आयोजन किया जाएगा।

दीनदयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना का उद्देश्य

इस योजना को सरकार ने इसलिए शुरू किया है ताकि छात्रों को उनकी शिक्षा में कुछ सहायता प्रदान कराई जा सके। इसके लिए प्रत्येक डाकघर 40 बच्चों को चुनेगा। जिसके चलते छात्रों को 500 रूपये महीना दिया जाएगा। इसका मतलब हुआ 6 हजार रूपये सालाना। जिसका लाभ प्राप्त करने के लिए आपको आवेदन करना होगा। इसी उद्देश्य के साथ सरकार ने इस योजना को शुरू किया है।

भारतीय संस्कृति एवं उपलब्धियों से संबंधित डाक टिकटों के संग्रह करने हेतु प्रोत्साहित हो सके। इसके अतिरिक्त इस योजना के माध्यम से सभी पात्र मेधावी छात्रों को 500 रुपए प्रतिमाह छात्रवृत्ति के रूप में प्रदान किए जाते है। Deen Dayal Sparsh Yojana 2023 के माध्यम से छात्रों में कम उम्र से ही डाक टिकट के संग्रह करने की रूचि को बढ़ावा देकर उन्हें सुकून भरा अनुभव और तनाव मुक्त जीवन प्रदान किया जाएगा, इसके साथ ही इस योजना के माध्यम से शिक्षा के क्षेत्र में भी पात्र छात्रों को लाभ प्राप्त हो सकेगा।

दीनदयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना 2023 की पात्रता

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के इच्छुक सभी छात्रों को भारत का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • देश के कक्षा 6 से कक्षा 9 तक के छात्र इस योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु पात्र है।
  • छात्र के द्वारा देश के मान्यता प्राप्त स्कूल से शिक्षा प्राप्त की जा रही हो।
  • आवेदक छात्र अपने विद्यालय के फिलैटली क्लब का मेंबर होना चाहिए तभी उसे इस योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा।
  • पिछली कक्षा में छात्रों के द्वारा 60% अंक तथा अनुसूचित जाति और जनजाति के छात्रों के 55% अंक होने चाहिए।
  • ऐसे विद्यालय जिनमे कोई फिलैटली क्लब मौजूद नहीं है, तो उन सभी स्कूलों के ऐसे छात्र जिनके पास अपना फिलैटली जमा खाता है, उन सभी छात्रों को भी इस योजना का लाभ प्रदान किया जा सकता है।

छात्र छात्राओं की चयन प्रक्रिया

स्पर्श योजना के तहत छात्रवृत्ति देने के लिए छात्रों का चयन हिलौली संबंधित प्रोजेक्ट कार्य की मूल्यांकन अथवा परी मंडलों के द्वारा आयोजित हुई इस प्रतियोगिता परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर किया जाता है।

Note- छात्र के फिरौती संबंधी प्रोजेक्ट का मूल्यांकन परिमंडल स्तर गठित समिति जिसमें डाकघर के अधिकारी एवं प्रतिष्ठित व्यक्ति विद शामिल होते हैं उनके द्वारा किया जाता है जिस विषय पर प्रोजेक्ट तैयार करना है उसकी सूचना अधिसूचना जारी करते समय सरकारों द्वारा दिया जाता है।

दीनदयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना का विशेषताएं यहां देखें

  • इस योजना को भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया है। इसलिए यही के छात्रों को इसका लाभ मिलेगा।
  • इस योजना के दोबारा शुरू होने के बाद फिलेटली अखिल भारतीय स्तर पर 920 छात्रों को छात्रवृत्तियां प्रदान करेगी।
  • हर एक पोस्टल सर्कल कक्षा छठी से लेकर नौंवी तक के 10 छात्रों को 40 छात्रवृत्तियां प्रदान कराएंगा।
  • इस योजना के अंतर्गत छात्रों को 500 रूपये प्रति माह दर से 6 हजार रूपये सालान प्राप्त कराए जाएंगे।
  • इस योजना के लिए हर साल बच्चों का चयन किया जाएगा। जिसके बाद डाक टिकट सूची में से चुने गए बच्चों को डाक टिकट संरक्षक सौंपा जाएगा।
  • इस योजना की खास बात ये है कि, अगर आपने पहले साल आवेदन किया है और आफ दोबारा आवेदन करना चाहते हैं तो आप कर सकते हैं। इसके लिए कोई रोक नहीं है।
  • इसके बारे में अगर आपको कोई जानकारी नहीं है तो आपको जागरूक करने के लिए इसके कैंप लगाए जाएंगे। जहां से आप जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आवश्यक दस्तावेज

अगर आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आप लोगों के पास की दस्तावेजों की आवश्यकता होगी इसकी जानकारी हम आपको देने जा रहे हैं यह दस्तावेज निम्नलिखित इस प्रकार के होने वाली है:-

  • स्थायी प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • शैक्षिक योग्यता दस्तावेज इत्यादि

अगर आप सभी लोगों के पास यह सभी दस्तावेज मौजूद है तो आप अपना आवेदन कर सकते हैं आवेदन की प्रक्रिया के दौरान इन सभी दस्तावेजों को अपने पास रखें ताकि आवेदन की प्रक्रिया में आपको किसी प्रकार की समस्या ना हो।

स्पर्श योजना के तहत छात्रवृत्ति देने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें

  • जिन विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा उन्हें इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक या डाकघर बचत बैंक की ओर से बैंकिंग सुविधा वाली शाखा में अपने माता पिता के साथ एक संयुक्त खाता खुलवा सकते हैं।
  • प्रत्येक डाकघर सर्कल छात्रवृत्ति के लिए विद्यार्थियों का चयन करेगा और छात्रवृत्ति के भुगतान के लिए आईपीवी/पीओएसबी को लाभार्थियों का सूची सौंप देगा।
  • इसके बाद आईपीवी/पीओएसवी यह सुनिश्चित करते हैं कि प्रत्येक चयनित विद्यार्थियों को तिमाही आधार पर प्रति महीने पंद्रह ₹1500 छात्रवृत्ति का भुगतान किया जा रहा है।

Deen Dayal Sparsh Yojana Registration 2023

अगर आप सभी लोग इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आप किस तरह अपना आवेदन कर सकते हैं इसकी स्टेप बाय स्टेप जानकारी हम आपको नीचे देने जा रहे हैं आवेदन करने के लिए आप सभी लोग हमारे द्वारा दिए गए तरीकों को फॉलो अवश्य करें।

  • अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके आपको सरकार द्वारा जारी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा|Deen Dayal Jan Sparsh Yojana
  • जहां पर आपको अपना लॉगिन आईडी डालना होगा। जिसके बाद ही वेबसाइट ओपन होगी।
  • इसके बाद आपके सामने होम पेज खुलेगा। जिसपर आपको इस योजना की जानकारी मिल जाएगी।
  • आपको होम पेज पर इस योजना का एक लिंक भी दिखाई देगा। जिसपर आपको क्लिक करके आगे बढ़ना है।
  • जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने फॉर्म खुलेगा। जिसको आपको सही तरीके से पढ़ना होगा।
  • जब आप ये फॉर्म सही तरीके से पढ़ लेगे। उसके बाद आप इसे सही तरीके से भरना होगा।
  • इस बात का खास ध्यान रखें की आपको सही जानकारी उसमे भरनी है। इसके अलावा कुछ नहीं।
  • इसके बाद आपके सामने दस्तावेज अटैच करने का ऑप्शन आएगा। जिसपर क्लिक करके आपको अटैचमेंट करना होगा।
  • जैसे ही आप सारे दस्तावेज अटैच कर लेंगे। जिसके बाद आपको सबमिट का विकल्प दिखाई देगा। जिसपर क्लिक करें और फॉर्म सबमिट कर दें।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट Sarkariyojnaa.Com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Advertisements

Posted By Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow Me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

FAQs Related to Deen Dayal Sparsh Yojana 2023

✔️ दीन दयाल स्पर्श योजना में देय छात्रवृत्ति राशि कितनी है?

योजना के बारे में: छठी से नौवीं कक्षा के छात्रों के पास अच्छा अकादमिक रिकॉर्ड है और एक शौक के रूप में फिलैटली का पीछा करने वाले छात्रों को क्षेत्रीय कार्यालयों द्वारा आयोजित किए जाने वाले फिलेटली क्विज और फिलेटली प्रोजेक्ट के आधार पर छात्रवृत्ति से सम्मानित किया जाएगा। छात्रवृत्ति की राशि प्रति पुरस्कार विजेता रुपये है। 6000/-प्रति वर्ष (केवल एक वर्ष के लिए) ।

✔️ दीन दयाल स्पर्श योजना की शुरुआत किसने की?

स्कूली बच्चों के लिए अखिल भारतीय छात्रवृत्ति कार्यक्रम “दीन दयाल स्पर्श योजना” केंद्रीय संचार मंत्री मनोज सिन्हा द्वारा फिलैटली की पहुंच बढ़ाने के लिए शुरू की गई है।

✔️ दीन दयाल स्पर्श योजना का सिलेबस क्या है?

पाठ्यक्रम: फिलैटली लिखित क्विज एक बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) क्विज होगा जिसमें निम्नलिखित विषय से 50 (पचास) प्रश्न होंगे: करंट अफेयर्स, इतिहास (विज्ञान, खेल, संस्कृति, भूगोल और फिलैटली (स्थानीय और राष्ट्रीय) ।

✔️ दीन दयाल छात्रवृत्ति क्या है?

छात्रवृत्ति का उद्देश्य “कम उम्र में बच्चों के बीच एक स्थायी तरीके से फिलैटली को बढ़ावा देना है जो एक शौक प्रदान करने के अलावा शैक्षणिक पाठ्यक्रम को सुदृढ़ और पूरक कर सकता है जो उन्हें आराम करने और तनाव मुक्त करने में मदद कर सकता है”।

✔️ दीन दयाल अंत्योदय योजना किस मंत्रालय ने शुरू की?

दीन दयाल अंत्योदय योजना आवास और शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्रालय (एचयूपीए) के तहत शुरू की गई थी। भारत सरकार ने रुपये का प्रावधान किया है। योजना के लिए 500 करोड़ यह योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (एनयूएलएम) और राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) का एकीकरण है।

✔️ टिकटों के संग्रह को क्या कहते हैं?

डाक टिकट संग्रह , डाक टिकटों, मुद्रांकित लिफाफे, पोस्टमार्क, पोस्टकार्ड और डाक वितरण से संबंधित अन्य सामग्रियों का अध्ययन। डाक टिकट संग्रह शब्द इन वस्तुओं के संग्रह को भी दर्शाता है।

✔️ दीनदयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना 2023 की पात्रता क्या है ?

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के इच्छुक सभी छात्रों को भारत का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
देश के कक्षा 6 से कक्षा 9 तक के छात्र इस योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु पात्र है।
छात्र के द्वारा देश के मान्यता प्राप्त स्कूल से शिक्षा प्राप्त की जा रही हो।
आवेदक छात्र अपने विद्यालय के फिलैटली क्लब का मेंबर होना चाहिए तभी उसे इस योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा।
पिछली कक्षा में छात्रों के द्वारा 60% अंक तथा अनुसूचित जाति और जनजाति के छात्रों के 55% अंक होने चाहिए।
ऐसे विद्यालय जिनमे कोई फिलैटली क्लब मौजूद नहीं है, तो उन सभी स्कूलों के ऐसे छात्र जिनके पास अपना फिलैटली जमा खाता है, उन सभी छात्रों को भी इस योजना का लाभ प्रदान किया जा सकता है।

Advertisements

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

3 thoughts on “Deen Dayal Sparsh Yojana 2023: दीनदयाल स्पर्श योजना 2023?”

  1. Advertisements
  2. Name. Jatin kumar
    Class. 12th
    Village budhwal
    S.b.s.govt.s.s.school.budhwal

    Reply
  3. दीन दयाल स्पर्श योजना में आवेदन कोई भी विधार्थी कर सकता है क्या?

    Reply

Leave a Comment

Join Our Telegram Channel