Advertisements

PM Scholarship Yojana: सभी विद्यार्थियों को मिलेगा 25000 सालाना?

By Amar Kumar

UPDATED ON:

PM Scholarship Yojana/Scheme (पीएम स्कॉलरशिप स्कीम) Online Registration, Apply Online, पीएम छात्रवृत्ति योजना : केंद्र सरकार के द्वारा पीएम स्कॉलरशिप नाम से केंद्रीय स्तर पर यानी सभी राज्य के लिए स्कॉलरशिप योजना चलाई जाती है , इस स्कॉलरशिप योजना का मुख्य उद्देश्य छात्रों के मनोबल को बढ़ाना एवं जो छात्र आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं और आर्थिक रुप से कमजोर हैं उन्हें आर्थिक सहायता उपलब्ध कराना है ,  यदि आप भारत के नागरिक हैं और आप एक छात्र हैं तो आप इस छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं जिसकी संपूर्ण प्रक्रिया हम आपको नीचे आर्टिकल में बता रहे हैं |  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा देश की सभी राज्यों में उत्कृष्ट छात्रों के लिए एक योजना शुरुआत की गई है “पीएम छात्रवृत्ति योजना” के अंतर्गत भारत देश के किसी भी राज्य की स्टूडेंट व्यावसायिक पाठ्यक्रम की अध्ययन हेतु ₹25000 का सालाना स्कॉलरशिप प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना से जुड़े संपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में हमने विस्तार से इनफार्मेशन शेयर दी हुई है। पीएम स्कॉलरशिप स्कीम से जुड़े संपूर्ण सूचना को पढ़ने के पश्चात आवेदन अप्लाई कर सकते हैं।

Advertisements

PM Scholarship Scheme पीएम छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत ऐसे मेधावी छात्र छात्राएं जो अपना अध्ययन में कुशल है और आगे की अध्ययन करना चाहते हैं ऐसे छात्र छात्राओं को सरकार के द्वारा प्रोत्साहन राशि के रूप में पीएम स्कॉलरशिप भारत सरकार के द्वारा दी जा रही है ताकि मेधावी छात्र छात्राएं अपने अध्ययन को और बेहतर कर सकें और राष्ट्र निर्माण में अपना सहयोग दे सकें इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए सरकार के द्वारा चलाई जा रही है एक अग्रणी योजना है।

शिक्षा प्राप्त करना हर नागरिक का मूल अधिकार है। सरकार विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन करती है ताकि देश के नागरिकों को शिक्षा प्रदान की जा सके। इस वर्ष केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना शुरू की है। इस योजना के माध्यम से, देश के भूतपूर्व सैनिक, पूर्व तट रक्षक कर्मी, पुलिस कर्मी, रेलवे कर्मी जो आतंकी और नक्सली हमलों में शहीद हुए हैं, उनके बच्चों और विधवाओं को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।

इस लेख के माध्यम से, हम पीएम स्कॉलरशिप स्कीम प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे, जैसे कि इसका उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि। यदि आप प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप से निवेदन है कि आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ें।

Pradhan Mantri Scholarship Yojana 2024, PM Scholarship Scheme, पीएम स्कॉलरशिप स्कीम, पीएम छात्रवृत्ति योजना

Pradhan Mantri Scholarship Yojana

PM Scholarship Yojana को केंद्र सरकार द्वारा आरंभ किया गया है। Pradhan Mantri Scholarship Yojana के माध्यम से उन पुलिस कर्मियों, असम राइफल्स, आरपीएफ तथा आरपीएसएफ के बच्चों एवं विधवाओं को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी जिनकी मृत्यु आतंकी या नक्सली हमले के कारण या फिर अपनी सेवा के दौरान हुई हो। इसके अलावा इस योजना के माध्यम से यदि पुलिस कर्मि, असम राइफल्स, आरपीएफ तथा आरपीएसएफ विकलांग हुए हैं तो इस स्थिति में भी उनके बच्चों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से ₹2000 से लेकर ₹3000 तक की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए छात्रों को 12वीं कक्षा में 60% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। विदेश में शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों को PM Scholarship Yojana का लाभ नहीं प्रदान किया जाएगा।

Advertisements

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना का लाभ मान्यता प्राप्त संस्थानों में शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्र ही उठा सकते हैं। वह सभी नागरिक जो इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं वह नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के माध्यम से PM Scholarship Yojana के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।

PM Scholarship Yojana/Scheme Highlights

🔥योजना का नाम🔥प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2023
🔥मंत्रालय🔥रक्षा मंत्रालय
🔥विभाग🔥भूतपूर्व सैनिक कल्याण विभाग
🔥लाभ🔥भूतपूर्व सैनिको के बच्चे
🔥उद्देश्य🔥अच्छी शिक्षा के लिए बच्चों को प्रोत्साहन देना
🔥छात्र को 1 माह में दी जाए वाली वित्तीय राशि🔥2500 रूपये
🔥छात्रा को 1 माह में दी जाने वाली छात्रवृत्ति🔥3000 रूपये
🔥आधिकारिक वेबसाइट 🔥http://ksb.gov.in/

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना का उद्देश्य

Pradhan Mantri Scholarship Scheme  का मुख्य उद्देश्य उन पुलिस कर्मियों, असम राइफल्स, आरपीएफ तथा आरपीएसएफ के बच्चों एवं विधवा को छात्रवृत्ति प्रदान करना है जिनकी आतंकी हमले, नक्सली हमले या फिर सेवा के दौरान मृत्यु हुई हो। इस योजना के माध्यम से उन पुलिस कर्मियों, असम राइफल्स, आरपीएफ तथा आरपीएसएफ के बच्चों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी जो विकलांग हो गए हैं। अब बच्चों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि केंद्र सरकार द्वारा उनको शिक्षा प्रदान करने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। अब देश का प्रत्येक बच्चा शिक्षा प्राप्त करने में सक्षम बन सकेगा। इसके अलावा PM Scholarship Yojana/Scheme बेरोजगारी दर को घटाने में एवं देश की साक्षरता दर बढ़ाने में भी कारगर साबित होगी।

पीएम स्कॉलरशिप स्कीम क्या है?

पीएम स्कॉलरशिप स्कीम, प्रधान मंत्री स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत छात्र छात्राओं को अध्ययन हेतु 2250 रुपए पूर्व में दिया जाता था। जिसे सरकार के द्वारा इस राशि को बढ़ाकर ₹2500 कर दिया गया है जिससे हर वर्ग के छात्र छात्राएं जो वर्तमान में नियमित छात्र के रूप में अध्ययन कर रहे हैं पीएम स्कॉलरशिप योजना का लाभ ले सकते हैं। प्रधान मंत्री स्कॉलरशिप योजना से जुड़े और योजना का लाभ देने से पहले विभाग के द्वारा जारी निर्देशों का अवलोकन एक बार अवश्य कर ले l

 इस पीएम स्कॉलरशिप योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। जो छात्र बी.टेक, एमबीबीएस, बीए, बीबीए, बीएससी, बी.एड, बी.फार्मा बी.टेक, एमबीबीएस, बीए, बीबीए, बी.एससी, बी.एड, बी.फार्मा करना चाहते हैं।

PM Scholarship Yojana CAPFS और AR के बच्चों को बांटी जाएगी छात्रवृत्ति

CAPFS और AR के बच्चों के लिए प्रत्येक शैक्षणिक वर्ष के लिए कुल 2000 स्कॉलरशिप का प्रसार किया जाएगा। इसी तरह कुल 500 छात्रवृत्ति नक्सल आतंकवादी हमलों के दौरान शहीद हुए राज्य पुलिस कर्मीयो के बच्चों को समान संख्या में लड़के और लड़कियों के लिए वितरित की जाएगी। इस छात्रवृत्ति योजना से 82000 छात्रों को आर्थिक मदद दी जाएगी जो 41000 लड़कों और 41000 छात्रों में समान रूप से बांटी जाएगी। सफल छात्रों को हर साल देशभर के छात्रों के बीच छात्रवृति से सम्मानित किया जाएगा।

पात्रता मानदंड प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना हेतु

PM Scholarship Scheme (प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना) का लाभ उठाने के लिए छात्र की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए इस योजना के तहत केवल नियमित छात्रवृत्ति पाठ्यक्रमों के छात्रों को ही छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। पीएम मोदी छात्रवृत्ति योजना से लाभ प्राप्त करने के लिए, छात्र की वार्षिक पारिवारिक आय 6 Lakh रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए सरकार ने PM Scholarship Yojana/Scheme का लाभ प्राप्त करना चाहते है उनके लिए कुछ निर्धारित मानदंड रखे है।

पीएम स्कॉलरशिप योजना के लाभ

  • पीएम छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत मिलने वाले PM स्कालरशिप स्कीम बेनिफिट्स के कुछ इस तरह से है जिनका आप लाभ ले सकते है जो कुछ इस तरह से है।
  • ऐसे छात्रों के माता-पिता सेना, नौसेना और वायु सेना में हैं, ये छात्र भी छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • केंद्र सरकार उन छात्रों को भी लाभ देगी जो पढ़ाई में अच्छे हैं लेकिन आर्थिक रूप से कमजोर हैं।
  • इस योजना पीएम स्कॉलरशिप के तहत, सरकार की छात्रवृत्ति प्रदान करेगी बारहवीं के स्तर पर 85% अंक लाने वाले छात्रों के लिए।
  •  इस योजना के तहत, सेमेस्टर में 75% अर्जित करने वाले छात्रों को दस महीने की अवधि के लिए हर महीने 10,000 रुपये की 12 छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

पीएम स्कॉलरशिप में आवेदन करने की तारीख |PM Scholarship Scheme

पीएम स्कॉलरशिप में आवेदन करने की शुरुआत 16 जुलाई से हुई थी और आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 अक्टूबर दी गई है।

ऐसे करें आवेदन पीएम छात्रवृत्ति योजना के लिए |PM Scholarship Scheme

  •  सबसे पहले आपको पीएम स्कॉलरशिप स्कीम आधिकारिक वेबसाइट desw.gov.in पर जाना होगा।
  • होम पेज ओपन होगा यहाँ पर अलग – अलग ऑप्शंस खुलेगा।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद Ex-Soldiers Care Administration का पेज खुलेगा।
  • आवेदन फॉर्म पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड कर ले
  •  पर क्लिक जैसे ही क्लिक करेंगे केंद्रीय सैनिक परिषद के पोर्टल पर पहुंच जाएंगे।
  • यहां आपको आवेदन पत्र में मंगाई गई सम्पूर्ण जानकारी दर्ज करें।
  • अंत में फॉर्म को दोबारा चेक करें, “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।

सारांश (Summary)

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना से जुड़े संपूर्ण जानकारी हमने इस पोस्ट में विस्तार से शेयर किए हैं अगर आपको प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन करने में किसी भी प्रकार से कोई दिक्कत होती है तो नीचे कमेंट करके हमें पूछ सकते हैं हम आपको पूरी मदद करेंगे।

FAQ PM Scholarship Yojana  

✅ प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना की आधिकारिक वेबसाइट- http://ksb.gov.in है।

✅ उम्मीदवार पीएम छात्रवृत्ति के अंतर्गत विदेश में पढ़ने के लिए अप्लाई कर सकते हैं ?

जी नहीं उम्मीदवार विदेश में पढ़ने के लिए छात्रवृत्ति के लिए आवेदन नहीं कर सकते।

✅ छात्र पीएम स्कालरशिप में आवेदन करके कितने साल तक छात्रवृत्ति का लाभ ले सकता है ?

छात्र पीएम स्कॉलरशिप में आवेदन करके 5 साल तक छात्रवृत्ति का लाभ ले सकता है।

✅ क्या कोई उम्मीदवार प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं ?

नही उम्मीदवारछात्रवृत्ति के लिए ऑफलाइन आवेदन नहीं कर सकते हैं इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

✅ उम्मीदवार स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

हमने आपको ऑनलाइन आवेदन करने की पूर्ण विधि बता रखी है आप आर्टिकल को देखकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो।

✅ क्या पैरा -सैन्य कर्मियों या केंद्रीय सशत्र पुलिस बल के बच्चों को इस योजना के अंतर्गत रखा गया है?

जी नहीं जिन्होंने नौ सेना या वायु सेना में कार्यरत रहे हो ये उनके वार्ड और विधवा पत्नी को इस योजना के अंतर्गत रखा गया है।

✅ पीएम छात्रवृति के तहत लाभार्थियों को कितनी सहायता राशि छात्रवृति के रूप में प्रदान की जाती है ?

यह राशि अलग- अलग रूप में प्रतिमाह लाभार्थियों को प्रदान की जाती है लड़कियों को योजना के तहत 3000 रूपए की राशि एवं लड़कों को 25 सौ रूपए तक की स्कॉलरशिप राशि को प्रदान किया जाता है।

Advertisements
Advertisements

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

16 thoughts on “PM Scholarship Yojana: सभी विद्यार्थियों को मिलेगा 25000 सालाना?”

  1. Advertisements
  2. Me abhi class 12 pass hua hu aur mujhe 73 percentage he to me is scholarship ka labh le sakta hu ya nahi???

    Reply
  3. Main abhj 12th class pass kare h 63% se mujhe bhi ye scholarship ki liya apply karna h

    Reply
  4. मैंने अभी क्लास 12 पास कर लिए है

    Reply
  5. Sir my son 12 class pass kre le ha scolersip kayse apley kre

    Reply
  6. GOOD EVENING SIR/MADAM
    I AM SURAM RAHUL FATHER: SURAM SEETHARAMAIAH, MOTHER: SURAM SUJATHA. I COMPLETED 12th CLASS IN 2022. I WANT TO STUDY HIGHER EDUCATION, SO I NEED SCHOLARSHIP-2023

    Reply
  7. Mujhe bhi इस scheme ka labh lena hai to iske liyea kya krna hoga ?
    Please let me know?

    Reply
  8. Muje bhi is scheme ka labh lena hai iskeliya kiya karna hai

    Reply

Leave a Comment

Join Our Telegram Channel