Up Pravasi Rahat Mitra App , यूपी प्रवासी राहत मित्र एप , rahatup.in : प्रवासी मजदूरों को फायदा ।

Please share this
  •  
  • 152
  •  
  • 628
  • 369
  •  
    1.1K
    Shares

Up Pravasi Rahat Mitra App , यूपी प्रवासी राहत मित्र एप , rahatup.in : प्रवासी मजदूरों को फायदा ।

इस पोस्ट में क्या है ?

|| यूपी प्रवासी राहत मित्र एप | Up Pravasi Rahat Mitra App | यूपी प्रवासी राहत मित्र एप | rahatup.in | यूपी प्रवासी राहत मित्र एप डाउनलोड | Up Pravasi Rahat App In Hindi | rahatup.in portal | उत्तर प्रदेश प्रवासी मजदूर ||

Up Pravasi Rahat Mitra App : उत्तर प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा उत्तर प्रदेश प्रवासी राहत मित्र ऐप को लांच किया गया है । यूपी प्रवासी राहत मित्र एप के द्वारा सरकार उत्तर प्रदेश वापस आए उन मजदूरों का विवरण लेना चाहती है जो किसी दूसरे राज्य में एक कुशल कामगार थे कोरोनावायरस के चलते उत्तर प्रदेश के ऐसे बहुत सारे मजदूर यूपी वापस लौट आए हैं जो दूसरे राज्य में काम करते थे सरकार इन प्रवासी मजदूरों को उनकी कुशलता के आधार पर विभिन्न क्षेत्रों में नौकरियां प्रदान करना चाहती है जिसके लिए सरकार के द्वारा यूपी प्रवासी राहत मित्र एप लॉन्च किया गया है ।

यूपी प्रवासी राहत मित्र एप के जरिए सरकार इन मजदूरों का सर्वे करेगी इनके कौशल का हिसाब रखेगी और आने वाले समय में इनको इनके कौशल के हिसाब से नौकरी और आजीविका प्रदान करने की व्यवस्था करेगी ।

चलिए जानते हैं Up Pravasi Rahat Mitra App , यूपी प्रवासी राहत मित्र एप क्या है और इसे किस प्रकार से डाउनलोड किया जाए । Pravasi Rahat Mitra App ( Rahatup.in ) के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया पात्रता दस्तावेज और इससे संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी जानते हैं ।

Up Pravasi Rahat Mitra App

Up Pravasi Rahat Mitra App , यूपी प्रवासी राहत मित्र एप

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा Up Pravasi Rahat Mitra App , यूपी प्रवासी राहत मित्र एप , प्रवासी मजदूरों को आने वाले समय में उचित रोजगार उपलब्ध कराने के लिए लांच किया गया है साथ ही Up Pravasi Rahat Mitra App इन मजदूरों के कुशलता और इनकी स्वास्थ्य की भी जानकारी का डेटाबेस तैयार करेगी ।

Up Pravasi Rahat Mitra App के बदौलत उत्तर प्रदेश सरकार उत्तर प्रदेश प्रवासी मजदूरों के सभी जानकारी जैसे के प्रवासी मजदूरों का नाम, शैक्षणिक योग्यता ,अस्थाई और स्थाई पता ,बैंक अकाउंट का विवरण ,कोविड-19 संबंधित स्क्रीनिंग की स्थिति और उनके काम में उनका अनुभव इत्यादि की जानकारी लेगी । जिससे इन मजदूरों को भविष्य में उनके कौशल और इनकी कुशलता के हिसाब से अपने राज्य में ही उचित नौकरी ,रोजगार उपलब्ध कराई जा सके ।

Up Pravasi Rahat Mitra App के जरिए डेटाबेस कलेक्शन की जिम्मेवारी सभी जिले के डीएम के अंतर्गत होगी UP Pravasi Rahat Mitra App Database Collection की जिम्मेवारी नगर विकास विभाग और ग्रामीण क्षेत्र में पंचायत राज विभाग को सौंपी गई है । बता दें कि Up Pravasi Rahat Mitra App से कलेक्ट किए गए डेटाबेस को सरकार Integrated Information Management System पर स्टोर करके रखेगी ।

Uttar Pradesh Pravasi Rahat Mitra Application Highlights

एप्लीकेशन का नामUp Pravasi Rahat Mitra App , उत्तर प्रदेश प्रवासी राहत मित्र एप
लांच किया गयाउत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
लाभार्थीउत्तर प्रदेश वापस आए सभी प्रवासी मजदूर
आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.rahatup.in/
UP Pravasi Rahat Mitra app downloadयहां क्लिक कर ऐप डाउनलोड करें ↗️

यूपी प्रवासी राहत मित्र एप की जानकारी मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा सीधा ट्वीट कर दी गई जिसे आप नीचे देख सकते हैं । 👇

उत्तर प्रदेश प्रवासी राहत मित्र एप का उद्देश्य

जैसा आप लोगों को पता है अभी पूरा देश और पूरी दुनिया कोरोनावायरस जैसी महामारी से लड़ रही है ऐसे में हमारे देश भारत में भी पूर्ण रूप से लॉक डाउन किया गया है । यह लॉक डाउन सरकार के द्वारा फिलहाल 17 मई 2020 तक बढ़ा दिया गया है आगे यह बढेगा या नहीं इसके ऊपर कुछ नहीं कहा जा सकता है । आज की तिथि में भारत में कोरोनावायरस संक्रमित मरीजों की संख्या 59000 के पार पहुंच चुकी है और वही मृतकों की संख्या 1900 के पार पहुंच चुकी है ।

ऐसे में सभी राज्य के प्रवासी मजदूर अपने-अपने राज्य अपने परिवारों के पास वापस लौट रहे हैं क्या पता कल रहे या ना रहे इस सोच के साथ ।

ऐसे में राज्य सरकार की भी जिम्मेवारी बनती है कि इन प्रवासी मजदूरों को उनकी कुशलता के आधार पर कुछ ना कुछ काम उपलब्ध कराया जाए उन्हें रोजगार के साधन उपलब्ध कराए जाएं , इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा यूपी प्रवासी राहत मित्र एप को लांच किया गया है ।

Up Pravasi Rahat Mitra App की बदौलत सरकार इन प्रवासी मजदूरों का डाटा प्राप्त करेगी और इस डेटा को rahatup.in राज्य सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर संग्रहित किया जाएगा । जिससे आने वाले समय में इन प्रवासी मजदूरों को उनकी कौशलता के हिसाब से सही नौकरी या आजीविका प्रदान की जा सके । साथ ही राज्य सरकार से यह भी जानकारी आ रही है कि यूपी प्रवासी राहत मित्र ऐप के जरिए इन प्रवासी मजदूरों को आने वाले समय में राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ भी मिल पाएगा ।

नोट :- अगर आप प्रवासी मजदूर हैं और कोरोनावायरस लॉक डाउन की वजह से अपने राज्य वापस आए हैं तो आप अपना सर्वे जरूर Up Pravasi Rahat Mitra App में करें और अपनी सभी सही जानकारी इसमें दर्ज करें ताकि भविष्य में आपको उचित नौकरी या राज्य सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं का लाभ मिल सके ।

Up Wapsi Registration , यूपी प्रवासी मजदूर घर लौटने के लिए कैसे करें आवेदन , उत्तर प्रदेश घर वापसी योजना ।

उत्तर प्रदेश प्रवासी राहत मित्र एप के लाभ

  • ➡️ Up Pravasi Rahat Mitra App का लाभ दूसरे राज्य से वापस उत्तर प्रदेश आने वाले प्रवासी मजदूरों को ही मिल पाएगा ।
  • ➡️ जो प्रवासी मजदूर हाल ही में दूसरे राज्य से उत्तर प्रदेश वापस आए हैं वह अपना सर्वे Up Pravasi Rahat Mitra App पर करें ताकि उन्हें राज्य सरकार के द्वारा दी जाने वाली सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके ।
  • ➡️ उत्तर प्रदेश प्रवासी राहत मित्र एप की बदौलत राज्य सरकार भविष्य में इन प्रवासी मजदूरों को उनकी कौशल के आधार पर उचित नौकरी और रोजगार उपलब्ध कराएगी ही साथ ही Up Pravasi Rahat Mitra App की बदौलत अभी प्रवासी श्रमिकों के स्वास्थ्य की जानकारी भी ट्रैक की जा रही है ।
  • ➡️ अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा दी जाने वाली इन सभी सुविधाओं और योजनाओं का लाभ लेना चाहते हैं तो सभी प्रवासी मजदूर को इस ऐप को डाउनलोड कर अपना पंजीकरण करना होगा ।
  • ➡️ Pravasi Rahat Mitra App ( rahatup.in ) की एक बड़ी विशेषता यह भी है कि इस ऐप में ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन भी काम किया जा सकता है । साथ ही इस ऐप के बदौलत प्रभावी निर्णय लेने के लिए ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के लोगों के डाटा को ऐप अलग-अलग भी करके रख सकते हैं ।

UP Pravasi Rahat Mitra app download , यूपी प्रवासी राहत मित्र एप डाउनलोड कैसे करें ?

अगर आप प्रवासी मजदूर हैं और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई इस नई योजना में भाग लेना चाहते हैं यानी आप अपनी जानकारी राज्य सरकार को देना चाहते हैं तो आप Up Pravasi Rahat Mitra App को डाउनलोड कर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं ।

  • ➡️ सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश राहत की आधिकारिक वेबसाइट rahatup.in पर जाना होगा , rahatup.in पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗️
  • ➡️ जैसे ही आप rahatup.in की वेबसाइट पर जाते हैं आपके सामने इसका Home Page कुछ इस प्रकार से खुलकर आ जाता है । 👇

Up Pravasi Rahat Mitra App download

  • ➡️ rahatup.in के Home Page पर Menu bar में आपको Geo Tagging Rahat App Up देखने को मिलता है इस पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡️ जैसे ही आप Geo Tagging Rahat App Up ↗️ पर क्लिक करते हैं आपके सामने एक नया टैब खुल जाता है जिसमें यह ऐप डाउनलोड होने लगता है ।
  • ➡️ अब Up Pravasi Rahat Mitra App आपके फोन में डाउनलोड हो चुका है इसे आप इंस्टॉल करें और ओपन करने के बाद अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं ।

नोट :- इस ऐप को अपने फोन में इंस्टॉल करने में आपको ध्यान देना होगा कि आपकी फोन की सेटिंग में Install App From Unknown Sources का ऑप्शन Enable हो । (Enable होने की स्थिति में ही आपके फोन में यह ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल हो पाएगा । )

Up Pravasi Rahat Mitra App Registration process

  • ➡️ सबसे पहले आपको इस ऐप को अपने फोन में डाउनलोड और इंस्टॉल कर लेना होगा । इंस्टॉल करने के बाद आप जैसे ही इसे ओपन करेंगे आपके सामने एक Terms and Conditions आ जाएगा इसे पूरा पढ़कर आपको Accept करना होगा , जैसा हमने नीचे दिखाया है । 👇👇

यूपी प्रवासी राहत मित्र एप डाउनलोड

  • ➡️ एप के द्वारा आपसे कुछ परमिशन मांगे जाएंगे सभी को Allow करना होगा ।
  • ➡️ इसके बाद अपना User id और Password दर्ज करें फिर Login करें ।
  • ➡️ लॉग इन करने के बाद आप इस ऐप में प्रवासी मजदूरों का विवरण दर्ज कर सकेंगे ।

नोट :- अगर आप अभी तक यूपी नहीं लौट पाए हैं तो आप यहां क्लिक कर उत्तर प्रदेश वापसी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं । ↗️

FAQ Up Pravasi Rahat Mitra App

Q 1. उत्तर प्रदेश प्रवासी राहत मित्र एप क्या है और इसका क्या काम है ?

उत्तर प्रदेश प्रवासी मित्र एप उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा प्रवासी मजदूरों को राहत पहुंचाने के लिए हाल ही में लॉन्च किया गया एक एप्लीकेशन है जिसका काम प्रवासी मजदूरों का विवरण इकट्ठा करना और इनके स्वास्थ्य की स्थिति की जानकारी रखना है ।

Q 2. उत्तर प्रदेश प्रवासी राहत मित्र ऐप में प्रवासी मजदूर की जानकारी क्यों दर्ज करें ?

उत्तर प्रदेश प्रवासी राहत मित्र ऐप्स में प्रवासी मजदूरों की जानकारी दर्ज करना इसलिए जरूरी है क्योंकि राज्य सरकार उत्तर प्रदेश वापस आने वाले सभी मजदूरों के कौशल और उनकी कुशलता की जानकारी प्राप्त करना चाहती हैं ताकि आने वाले समय में इनको इनकी कुशलता के हिसाब से रोजगार के साधन उपलब्ध कराए जा सके । साथ ही राज्य सरकार के द्वारा मिलने वाले सरकारी योजनाओं का लाभ इन प्रवासी मजदूरों को तब ही मिल पाएगा जब इनका रजिस्ट्रेशन उत्तर प्रदेश प्रवासी राहत मित्र एप में हुआ हो ।

Q 3. Up Pravasi Rahat Mitra App Download कैसे करें ?

Up Pravasi Rahat Mitra App Download आप rahatup.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं या फिर यहां पर दिए गए लिंक पर भी सीधा क्लिक कर ↗️ आप Up Pravasi Rahat Mitra App download कर सकते हैं ।

Q 4. यूपी प्रवासी राहत मित्र एप के क्या लाभ हैं ?

उत्तर प्रदेश प्रवासी राहत मित्र एप पर प्रवासी मजदूरों का सर्वे होने से केवल और केवल प्रवासी मजदूरों को ही लाभ मिलेगा क्योंकि आने वाले समय में राज्य सरकार को यह जानकारी प्राप्त होगी कि कौन मजदूर किस क्षेत्र में कुशल है ताकि राज्य सरकार के अंतर्गत अगर उस क्षेत्र में कोई काम या नौकरी आती है तो उस मजदूर को सबसे पहले इसका लाभ दिया जा सके ।

Q 5. उत्तर प्रदेश प्रवासी राहत मित्र एप से क्या मजदूर खुद का सर्वे कर सकते हैं ?

फिलहाल ऐसी कोई व्यवस्था नहीं है क्योंकि इस ऐप को लॉग इन करने के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड की आवश्यकता होती है जो केवल सरकारी अधिकारी और डीएम के पास ही मौजूद होगा ।

नोट :- आज के इस आर्टिकल में आपने उत्तर प्रदेश प्रवासी राहत मित्र एप से संबंधित लगभग सारी जानकारी प्राप्त की अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे लाइक और शेयर करना ना भूले ।

हम ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी रोजाना अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को फॉलो जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

यूपी प्रवासी राहत

FAQ Up Pravasi Rahat Mitra App

उत्तर प्रदेश प्रवासी राहत मित्र एप क्या है और इसका क्या काम है ?

उत्तर प्रदेश प्रवासी मित्र एप उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा प्रवासी मजदूरों को राहत पहुंचाने के लिए हाल ही में लॉन्च किया गया एक एप्लीकेशन है जिसका काम प्रवासी मजदूरों का विवरण इकट्ठा करना और इनके स्वास्थ्य की स्थिति की जानकारी रखना है ।

उत्तर प्रदेश प्रवासी राहत मित्र ऐप में प्रवासी मजदूर की जानकारी क्यों दर्ज करें ?

उत्तर प्रदेश प्रवासी राहत मित्र ऐप्स में प्रवासी मजदूरों की जानकारी दर्ज करना इसलिए जरूरी है क्योंकि राज्य सरकार उत्तर प्रदेश वापस आने वाले सभी मजदूरों के कौशल और उनकी कुशलता की जानकारी प्राप्त करना चाहती हैं ताकि आने वाले समय में इनको इनकी कुशलता के हिसाब से रोजगार के साधन उपलब्ध कराए जा सके । साथ ही राज्य सरकार के द्वारा मिलने वाले सरकारी योजनाओं का लाभ इन प्रवासी मजदूरों को तब ही मिल पाएगा जब इनका रजिस्ट्रेशन उत्तर प्रदेश प्रवासी राहत मित्र एप में हुआ हो ।

Up Pravasi Rahat Mitra App Download कैसे करें ?

Up Pravasi Rahat Mitra App Download आप rahatup.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं या फिर यहां पर दिए गए लिंक पर भी सीधा क्लिक कर ↗️ आप Up Pravasi Rahat Mitra App download कर सकते हैं ।

यूपी प्रवासी राहत मित्र एप के क्या लाभ हैं ?

उत्तर प्रदेश प्रवासी राहत मित्र एप पर प्रवासी मजदूरों का सर्वे होने से केवल और केवल प्रवासी मजदूरों को ही लाभ मिलेगा क्योंकि आने वाले समय में राज्य सरकार को यह जानकारी प्राप्त होगी कि कौन मजदूर किस क्षेत्र में कुशल है ताकि राज्य सरकार के अंतर्गत अगर उस क्षेत्र में कोई काम या नौकरी आती है तो उस मजदूर को सबसे पहले इसका लाभ दिया जा सके ।

उत्तर प्रदेश प्रवासी राहत मित्र एप से क्या मजदूर खुद का सर्वे कर सकते हैं ?

फिलहाल ऐसी कोई व्यवस्था नहीं है क्योंकि इस ऐप को लॉग इन करने के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड की आवश्यकता होती है जो केवल सरकारी अधिकारी और डीएम के पास ही मौजूद होगा ।


Please share this
  •  
  • 152
  •  
  • 628
  • 369
  •  
    1.1K
    Shares
  •  
    1.8K
    Shares
  •  
  • 399
  • 565
  •  
  • 530
  • 257
  •  
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !