ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

UP Pension scheme 2022 : यूपी पेंशन योजना: ऑनलाइन आवेदन?

UP Pension Scheme 2022 : सामाजिक एवं आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के मकसद से राज्य एवं केंद्र सरकारों द्वारा विभिन्न प्रकार की पेंशन योजना का आयोजन किया जाता है। जिससे कि आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों (वृद्धा, विधवा, विकलांग) के जीवन में सुधार लाया जा सके। आज हम आपको उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई ऐसे ही योजना से संबंधित जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। जिसका नाम up pension yojana 2022 है। उत्तर प्रदेश पेंशन योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश के विद्ध, विकलांग एवं विधवा नागरिकों को पेंशन अदा की जाएगी। इस आर्टिकल को पढ़कर आपको यूपी पेंशन योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी। जैसे कि इसका उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन करने की प्रक्रिया आदि। तो यदि आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा।

up pension scheme, up pension yojana up pension yojana statusup पेंशन योजना ,pension yojana uttar pradesh sarkar ,pension yojana jankari ,यूपी पेंशन योजना ,यूपी विधवा पेंशन योजना ,यूपी पेंशन स्टेटस ,up pension scheme portal ,up pension scheme sspy-up.gov.in ,up pension scheme kyc update ,up pension list ,up pension list 2022 ,vridha pension list 2022

इस पोस्ट में क्या है ?

UP Pension Yojana 2022

उत्तर प्रदेश के सरकार द्वारा राज्य के वृद्ध, विधवा और विकलांक निवासियों के लिए UP Pension Scheme(Yojana) 2022 शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से योग्य प्राप्तकर्ताओं को वार्षिकी दी जाती है। इसलिए उन्हें अपनी लागत के लिए दूसरों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। इस योजना के माध्यम से राज्य के नागरिकों को सामाजिक और आर्थिक सुरक्षा मिलती है। इसके अलावा यह योजना राज्य के निवासियों की जीवन शैली में भी सुधार लाती है। राज्य के निवासियों को भी यूपी वार्षिकी योजना के माध्यम से स्वतंत्र होने के लिए ताकत के क्षेत्र होंगे। यह योजना राज्य के नागरिकों की आर्थिक स्थिति पर काम करने में भी कारगर साबित होगी। इस योजना के तहत, प्रत्यक्ष लाभ चाल के माध्यम से प्राप्तकर्ता के रिकॉर्ड में कितनी वार्षिकी लगातार जमा की जाएगी।

UP Pension Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए, आवेदक का बैंक खाता आधार से लिंक होना अनिवार्य है। केवल उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासियों द्वारा ही इस योजना का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। इसके अलावा इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहा होना चाहिए।

UP Pension Scheme 2022 Highlights

🔥योजना का नाम 🔥UP Pension Scheme(Yojana)
🔥किस ने लांच की 🔥उत्तर प्रदेश सरकार
🔥लाभार्थी 🔥उत्तर प्रदेश के नागरिक
🔥उद्देश्य 🔥पेंशन प्रदान करना
🔥आधिकारिक वेबसाइट 🔥यहां क्लिक करें
🔥साल 🔥2022

सरकार ने पेंशन की राशि को किया दोगुना

उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना द्वारा विधानसभा में 615518 करोड़ रुपये की वित्तीय योजना पेश की गई है। इस वित्तीय योजना में कई योजनाओं से जुड़े अहम ऐलान किए गए हैं। जिसमें राज्य नेता उज्ज्वला योजना, यूपी वार्षिकी योजना, मिशन शक्ति अभियान योजनाएं जैसे वन सर्कल वन आइटम इत्यादि। इस व्यय योजना के माध्यम से आगामी 5 वर्षों का विजन लोक प्राधिकरण द्वारा प्रस्तुत किया गया है। सरकार द्वारा वृद्धावस्था पेंशन योजना के अंतर्गत पेंशन की राशि ₹500 से बढ़ाकर ₹1000 कर दी गई है। राज्य में लगभग 56 लाख वृद्ध निवासियों को वार्षिकी दी जाती है। योजना के क्रियान्वयन के लिए लोक प्राधिकरण द्वारा 7053 करोड़ रुपये 56 लाख रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित है। इसके अलावा, निर्धारक महिला वार्षिकी योजना के तहत प्रति माह ₹500 से ₹1000 प्रति माह तक कितने लाभों का विस्तार किया गया है। जिसके लिए लोक प्राधिकरण द्वारा ₹4032 करोड़ की व्यवस्था प्रस्तावित की गई है।

UP Pension Yojana के अंतर्गत प्रदेश की राशि में की गई वृद्धि

इसे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 17 दिसंबर 2021 को UP Pension Scheme 2022 के तहत दी गई डाउन एंड आउट लेडीज, बूढ़ी और कमजोर निवासियों की वार्षिकी बनाने के लिए चुना है। वर्तमान में सभी निरक्षित महिलाएं, वृद्ध और विकलांग निवासी ₹500 के बजाय ₹1000 की वार्षिक दी जाएगी। इसके अलावा, अगले 4 महीनों के लिए श्रमिकों को ₹500 का एक माह-दर-माह प्रेषण भी दिया जाएगा। इसी प्रकार अस्वच्छता प्रभावित व्यक्तियों को भी ₹3000 प्रतिमाह का लाभ दिया जाएगा। लगभग 30.34 लाख डाउन एंड आउट महिलाएं यूपी वार्षिकी योजना के माध्यम से लाभ में मदद कर रही हैं। पहले यह वार्षिकी ₹300 कितनी थी, जिसे उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा ₹500 तक बढ़ा दिया गया था। हाल ही में इस राशि को बढ़ाकर ₹1000 कर दिया गया है।

पहले कोई भी परिवार उन्नत आयु लाभ षडयंत्र के अंतर्गत नहीं आता था। 2017 से पहले लगभग 37 लाख निवासियों को उन्नत आयु लाभ षड्यंत्र का लाभ मिल रहा था। यह संख्या अब बढ़कर 55.77 लाख हो गई है। इसके अलावा लगभग 8 लाख विकलांग नागरिकों को भी वार्षिकी मिल सकती है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत रोगग्रस्त निवासियों को वार्षिकी के साथ-साथ उनके परिवारों को आवास भी दिया जाएगा। इसके अलावा आशाहीन बीमारियों के लिए आयुष्मान भारत साजिश के तहत महिलाओं के इलाज के लिए भी ₹500000 की अतिरिक्त राशि दी जाएगी।

56 लाख नागरिकों को प्रदान किया जाएगा वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि यूपी लाभ योजना के तहत 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के दुर्भाग्यपूर्ण वृद्ध निवासियों को सार्वजनिक प्राधिकरण द्वारा हर महीने ₹500 का लाभ दिया जाता है। यह वार्षिकी जल्द ही उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के 56 लाख वृद्ध व्यक्तियों को दी जाएगी। सरकार द्वारा इस वर्ष 5 लाख नए वृद्धजनों को भी इस योजना से जोड़ा गया है। जिसे जोड़ने के बाद यह योजना अब तक की सबसे बड़ी वार्षिकी बन गई है। इस योजना के तहत वार्षिकी प्रसार सामाजिक सरकारी सहायता कार्यालय द्वारा समाप्त किया जाता है। वितरण कार्यक्रम को करने के लिए संभाग ने केंद्रीय पादरी से समय मांगा है। सीधे तौर पर सभी नए प्राप्तकर्ताओं को भी इस योजना से जोड़ा जाएगा और उन्हें पावती पृष्ठांकन दिया जाएगा। जिसके बाद वार्षिकी उनके रिकॉर्ड में बांट दी जाएगी।

अपात्र नागरिकों से की जाएगी वसूली

इस वर्ष मार्च में 51.21 लाख वृद्धजनों को लाभ दिया गया। वर्ष 2017 में यह वार्षिकी 36 लाख वृद्ध व्यक्तियों को दी गई थी। और यह वास्तव में इरादा है कि हाल के 5 वर्षों में, सार्वजनिक प्राधिकरण द्वारा 20 लाख वृद्ध व्यक्तियों को इस योजना से जोड़ा गया है। देर से, सभी उन्नत आयु लाभ प्राप्तकर्ताओं को सार्वजनिक प्राधिकरण द्वारा जांचा गया है। जिसमें यह देखा गया है कि लगभग 2.5 लाख ऐसे प्राप्तकर्ता थे जो पास हो गए थे और 55000 ऐसे प्राप्तकर्ता थे जो अपात्र हैं। निवासियों की इस भीड़ से वार्षिकी वसूल करने के लिए कदम उठाया जाएगा। यह जांच कार्य लगातार सामाजिक सरकारी सहायता कार्यालय द्वारा किया जाता है। यह चेक एरिया जस्टिस के माध्यम से समाप्त होता है।

UP Pension Scheme मैं लाभार्थियों को दी गई पेंशन

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी ने वीडियो सभा के माध्यम से बताया है कि बुधवार को यूपी बेनिफिट्स के तहत, राज्य के 86.95 लाख बुजुर्ग व्यक्तियों, विधवाओं, विकलांगों और कुष्ठजन करने वालों को उनकी वार्षिकी कुछ समय के लिए मिलेगी जैसे जुलाई, अगस्त, सितंबर सार्वजनिक प्राधिकरण द्वारा। ले जाया गया है। तो इतनी बड़ी संख्या में बुजुर्ग, विधवाएं, दिव्यांगजन और संक्रमण अपने जीवन को अच्छी तरह से चला सकते हैं, यह राज्य सरकार का एक उत्कृष्ट प्रयास है। बुजुर्ग लोग, विधवाएं, विकलांग और संक्रमण अब तक सरकारी योजनाओं से वंचित नहीं रहेंगे। साथ ही उन्हें लोक प्राधिकरण द्वारा भेजी जा रही सभी प्रशासनिक योजनाओं का लाभ भी दिया जाएगा। मुख्य पुजारी का कहना है कि नगरों से लेकर महानगरीय क्षेत्रों तक के सभी विकलांगों और निराश लोगों को अप्रत्याशित रूप से सार्वजनिक प्राधिकरण योजना का लाभ देने का प्रयास किया जाएगा।

UP Pension scheme 2022 का उद्देश्य

UP Pension Yojana 2022 का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश के सभी नागरिकों को पेंशन प्रदान करना। इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश के जरूरतमंद विरुद्ध, विकलांग एवं विधवा महिला पेंशन प्राप्त कर सकती है। जिससे कि उसकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा और उन्हें दूसरों पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। यूपी पेंशन के अंतर्गत प्रोत्साहन राशि सीधे नागरिकों के बैंक खाते में भेजी जाएगी जिससे कि भ्रष्टाचार में रोक लग सकेंगी। अब इस योजना की वजह से उत्तर प्रदेश के नागरिकों को वृत्तीय करियाले का सामना नहीं करना पड़ेगा।

कितने लाभार्थियों को यूपी पेंशन योजना दी जाएगी

इस योजना के अंतर्गत कुष्ठावस्था पेंशन 2500 रुपए प्रतिमाह और अर्थव्यवस्था, विधवा, दिव्यांगजनों को ₹500 प्रति माह के हिसाब से प्रदान की जाएगी

  • वृद्धावस्था – 4987054
  • निराश्रित – 2606213
  • दिव्यांग – 1090436
  • कुष्ठवस्था -11324

उत्तर प्रदेश पेंशन योजना (UP Pension Scheme 2022) का प्रकार

यूपी वृद्धावस्था पेंशन योजना

वृद्धावस्था योजना हमारे देश के वरिष्ठ नागरिकों के विकास के लिए है। इस योजना के तहत, उत्तर प्रदेश राज्य में रहने वाले पुराने लोगों को प्रति माह 800 रुपये प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। योजना के शुभारंभ के पीछे मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश राज्य के वरिष्ठ नागरिकों का कल्याण है। यह योजना बढ़े हुए प्रोत्साहन के साथ जारी की गई है, पहले इस योजना के तहत प्रोत्साहन सिर्फ 750 रुपये प्रति माह था और अब यह प्रोत्साहन 800 रुपये प्रति माह है।

यूपी विधवा पेंशन योजना–

उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना के माध्यम से, उत्तर प्रदेश राज्य की विधवाओं को प्रोत्साहन के रूप में उत्तर प्रदेश सरकार 500 रुपये प्रदान कर रही है। इस योजना के कार्यान्वयन के माध्यम से कुछ जातियों की विधवाओं पर वित्तीय बोझ कम हो जाएगा। साथ ही, इस योजना के कार्यान्वयन से समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग का विकास किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश विकलांग पेंशन योजना

जैसा कि इस उत्तर प्रदेश शारीरिक रूप से अक्षम पेंशन योजना के तहत ऊपर उल्लेख किया गया है, सभी लाभार्थियों को 500 रुपये प्रदान किए जाएंगे, लेकिन योजना में प्रवेश करने का मुख्य मानदंड 40% विकलांगता है। इस योजना के लिए पात्र होने के लिए, आवेदक के पास शहर या जिला अस्पताल या योजना के किसी भी संबंधित अधिकारी द्वारा सत्यापित 40% विकलांगता होनी चाहिए।

UP पेंशन योजना के लाभ

  • उत्तर प्रदेश पेंशन योजनाओं के कई लाभ हैं और योजना का मुख्य लाभ यह है कि वरिष्ठ नागरिकों को मासिक आधार पर वित्तीय भत्ता प्रदान किया जाएगा।
  • प्रोत्साहन सीधे राज्य में वरिष्ठ नागरिकों के बैंक खाते में जमा किया जाएगा।
  • उत्तर प्रदेश सरकार ने योजना शुरू की है ताकि हमारे देश के वरिष्ठ नागरिकों को अपने जीवन की वित्तीय समस्याओं के बारे में चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।
  • साथ ही, उत्तर प्रदेश राज्य में रहने वाले बुजुर्गों की विभिन्न श्रेणियों के लिए अलग-अलग पेंशन योजनाएं प्रदान की जाती हैं।

UP Pension Yojana स्टैटिसटिक्स

पेंशनर वृद्धावस्था पेंशन योजना विधवा पेंशन योजना दिव्यांग पेंशन योजना
जनरल 4.5 lakh 2.38 lakh 1.54 lakh
एम आई एन 2.68 lakh 2.03 lakh 1.09 lakh
ओबीसी 18.94 lakh 7.89 lakh 4.35 lakh
एससी 11.55 lakh 4.64 lakh 1.88 lakh
एसटी 0.1 lakh 0.01 lakh 0.003 lakh

यूपी पेंशन योजना के लिए पात्रता मानदंड

केवल निम्नलिखित आवेदक ही UP Pension Scheme (Yojana) 2022 का लाभ उठा पाएंगे

  • आवेदक जो उत्तर प्रदेश राज्य की निवासी होना चहिए।
  • आवेदक जो गरीबी रेखा से नीचे के अपना जीवन यापन कर रहा है।
  • आवेदक के पास बीपीएल का प्रमाण पत्र भी होना चाहिए।
  • आवेदक समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (वृद्धा, विधवा, विकलांग) से होना चाहिए।
  • साथ ही, आवेदक समाज के पिछड़े वर्ग होना चाहिए ।

आवश्यक दस्तावेज

  • जन्म प्रमाण पत्र
  • पहचान प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • आय प्रमाण पत्र
  • पति का मृत्यु प्रमाण पत्र
  • विकलांगता प्रमाण पत्र

उत्तर प्रदेश पेंशन योजना आवेदन करने की प्रक्रिया

उपर्युक्त पेंशन योजनाओं में से किसी एक के लिए आवेदन करने के लिए, आपको नीचे दिए गए निम्नलिखित सरल कदम उठाने होंगे

वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए

  • सबसे पहले आपको UP Pension Scheme की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

उत्तर प्रदेश पेंशन योजना आवेदन

  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको UP Old Age Pension Scheme (यूपी वृद्धा पेंशन योजना) 2022 का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।

UP Pension Scheme

  • इस पेज पर आपको Apply Online का लिंक दिखाई देगा। आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद अगले पेज पर आपका रजिस्ट्रेशन खुल जायेगा।
  • आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे व्यक्तिगत विवरण , बैंक विवरण , आय विवरण आदि भरना होगा। और फिर अपने ज़रूरी दस्तावेज़ों को अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद आपको डिक्लेरेशन पर सही का निशान लगाना होगा।
  • आवेदन फॉर्म में सभी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आपका आवेदन पूरा हो जायेगा।

निराश्रित (विधवा) महिला पेंशन योजना के लिए

  • सबसे पहले आपको योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको UP Widow Pension Scheme 2022 (विधवा पेंशन) का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको ऑनलाइन आवेदन करे का लिंक दिखाई देगा।
  • आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद अगले पेज पर आपका रजिस्ट्रेशन खुल जायेगा।

UP Pension Scheme यूपी पेंशन योजना

  • आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे व्यक्तिगत विवरण , बैंक विवरण , आय विवरण आदि भरना होगा।
  • फिर अपने ज़रूरी दस्तावेज़ों को अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद आपको डिक्लेरेशन पर सही का निशान लगाना होगा।
  • आवेदन फॉर्म में सभी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आपका विधवा पेंशन योजना में आवेदन पूरा हो जायेगा।

विकलांग पेंशन योजना के लिए

  • सबसे पहले आपको योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • Official Website पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको दिव्यांग पेंशन का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको Apply Online का लिंक दिखाई देगा।
  • आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद अगले पेज पर आपका रजिस्ट्रेशन खुल जायेगा।

  • आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे व्यक्तिगत विवरण , बैंक विवरण , आय विवरण आदि भरना होगा।
  • फिर अपने ज़रूरी दस्तावेज़ों को अपलोड करना होगा।
    इसके बाद आपको डिक्लेरेशन पर सही का निशान लगाना होगा।
  • आवेदन फॉर्म में सभी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आपका आवेदन पूरा हो जायेगा।

हेल्पलाइन नंबर

हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको up pension yojana विधवा पेंशन से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर दी है। यदि आप अभी भी किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप समाज कल्याण विभाग के टोल फ्री नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं। समाज कल्याण विभाग का टोल फ्री नंबर 18004190001 हैं।

सारांश (Summary up pension yojana )

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह जानकारी हमें कमेंट बॉक्स में बताना ना भूले और अगर आप को इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइटsarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

FAQ UP Pension Yojana 2022 

✔️ यूपी वृद्धा पेंशन योजना क्या हैं?

यूपी वृद्धा पेंशन योजना यह उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई योजना हैं। जिसके अंतर्गत राज्य के वृद्ध नागरिकों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

✔️ यूपी वृद्धा पेंशन योजना के अंतर्गत कितनी आर्थिक सहायता दी जाएगी?

यूपी वृद्धा पेंशन योजना के अंतर्गत साल में 2 बार पात्र लाभार्थियो को पेंशन राशि दी जाएगी। योजना के अंतर्गत राशि साल के पहली किश्त अप्रैल से सितंबर माह और दूसरी किश्त अक्टूबर से मार्च तक प्रदान की जाएगी।

✔️ उत्तर प्रदेश विकलांग पेंशन योजना क्या है?

यूपी वृद्धा पेंशन योजना एक सरकरी योजना है. जिसका आयोजन उत्तर प्रदेश राज्य में निवास करने वाले विकलांग नागरिको को आर्थिक मदद देने के लिए किया गया है.

✔️ उत्तर प्रदेश विकलांग पेंशन योजना के तहत लाभार्थी को कितनी धनराशि प्रदान की जाएगी?

इस योजना का लाभ लेने वाले लाभार्थियों को राज्य सरकार के द्वारा 500 रूपये प्रतिमाह वित्तीय सहायता के रूप में दिए जायेगे।

✔️ मैं उत्तर प्रदेश विकलांग पेंशन योजना में आवेदन कैसे करूं?

अगर आप इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते है तो आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट https://sspy-up.gov.in/IndexHANDICAP.aspx पर जाकर आसानी योजना का लाभ ले सकते है.
 

✔️ यूपी वृद्धा पेंशन योजना के अंतर्गत साल में कितनी बार आर्थिक सहायता दी जाएगी?

यूपी वृद्धा पेंशन योजना के अंतर्गत साल में 2 बार पात्र लाभार्थियो को पेंशन राशि दी जाएगी। योजना के अंतर्गत राशि साल के पहली किश्त अप्रैल से सितंबर माह और दूसरी किश्त अक्टूबर से मार्च तक प्रदान की जाएगी।

✔️ उत्तर प्रदेश विकलांग पेंशन योजना कौन पात्र माना जायेगा?

उत्तर प्रदेश विकलांग पेंशन योजना के तहत राज्य के सभी 40% से अधिक मानसिक या शारीरिक रूप से विकलांग व्यक्ति को पात्र बनाया गया है.

Leave a Comment