ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Join Our Group
Join Telegram
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

यूपी परिवार कल्याण कार्ड 2022: UP Parivar Kalyan Card Apply?



UP Parivar Kalyan Card Apply Online | यूपी परिवार कल्याण कार्ड योजना ऑनलाइन पंजीकरण | UP Parivar Kalyan Card Application Form |Parivar Kalyan Yojana 2022 इस समय उत्तर प्रदेश सरकार अपने राज्य के नागरिकों का विकास एवं कल्याण करने के लिए अनेक प्रकार की आवश्यक योजनाएं लॉन्च कर रही है। अब हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा एक ओर योजना को लॉन्च किया गया है जिसका नाम यूपी परिवार कल्याण कार्ड है। Parivar Kalyan Yojana के तहत राज्य के सभी परिवारों को एक यूनिक आईडी वाला परिवारिक पहचान पत्र प्रदान किया जाएगा। Kalyan Card में परिवार के सभी सदस्यों का ब्यौरा होगा। जिसके माध्यम से पात्र परिवारों की पहचान की जाएगी और उनके हित में संचालित योजनाओं का लाभ उन तक पहुंचाया जाएगा।

,UP Parivar Kalyan Card ,up parivar kalyan card online apply ,Parivar Kalyan Card ,parivar kalyan card scheme ,parivar kalyan yojana form ,Parivar Kalyan Yojana 2022 ,यूपी परिवार कल्याण कार्ड ,यूपी परिवार कल्याण कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण ,परिवार कल्याण योजना ,परिवार कल्याण योजना उत्तर प्रदेश

इस पोस्ट में क्या है ?

UP Parivar Kalyan Card 2022 | Parivar Kalyan Yojana

Parivar Kalyan Yojana – हाल ही में उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा UP Parivar Kalyan Card 2022 को जल्द ही लॉन्च करने की जानकारी दी गयी है। यह एक प्रकार का पहचान पत्र होगा, जिसे उत्तर प्रदेश राज्य में रहने वाले सभी परिवारों को प्रदान किया जायेगा। राज्य सरकार की इस कार्ड सुविधा के अंतर्गत प्रत्येक परिवार को 12 अंको वाली एक यूनिक आईडी कार्ड प्रदान की जाएगी, जिसके माध्यम से परिवारों की पहचान की जाएगी। इसके साथ ही इस कार्ड के माध्यम से राज्य सरकार के पास प्रदेश में रहने वाले सभी परिवारों का डाटा उपलब्ध हो जायेगा, जिसके माध्यम से परिवारों को विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत लाभान्वित किया जायेगा। यूपी परिवार कल्याण कार्ड का निर्माण राशन कार्ड के डाटा की सहायता से किया जायेगा। राज्य सरकार की इस कार्ड के शुरू होने से सभी सरकारी योजनाओं का एकीकरण एवं प्रणाली को सरल बनाया जा सकेगा।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

UP Parivar Kalyan Card 2022 Highlights

🔥योजना का नाम   🔥यूपी परिवार कल्याण कार्ड
🔥आरम्भ की गयी   🔥उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 
🔥वर्ष   🔥2022
🔥लाभार्थी 🔥राज्य के सभी नागरिक
🔥आवेदन की प्रक्रिया  🔥ऑनलाइन/ऑफलाइन
🔥उद्देश्य   🔥राज्य के प्रत्येक परिवार को पहचान पत्र प्रदान करना
🔥लाभ   🔥12 अंको वाली एक यूनिक आईडी कार्ड
🔥श्रेणी  🔥उत्तर प्रदेश सरकारी योजनाएं
🔥आधिकारिक वेबसाइट 🔥जल्द जारी की जाएगी 

यूपी परिवार कल्याण कार्ड का उद्देश्य

Parivar Kalyan Yojana 2022 – उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यूपी परिवार कल्याण कार्ड को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में रह रहे परिवारों को एक परिवार पहचान पत्र उपलब्ध कराना है। जिससे परिवारों की पहचान की जाएगी। यह कार्ड 12 अंक की संख्या का होगा जो हर एक परिवारों की संख्या अलग होगी। राज्य सरकार द्वारा इस कार्ड के माध्यम से प्रदेश में रह रहे हर एक परिवारों की जानकारी प्राप्त होगी। जिससे कि सरकार को विभिन्न योजनाओं का संचालन करने में सहायता प्राप्त होगी। यूपी परिवार कल्याण कार्ड राशन कार्ड के डाटा से बनाया जाएगा। जिससे कल्याण कार्ड में परिवार के हर एक सदस्य का विवरण होगा। राज्य सरकार की यूपी परिवार कल्याण कार्ड से नागरिकों के जीवनशैली में सुधार उपलब्ध करने लाभदायक साबित होगी।

उत्तर प्रदेश के सहयोग हेतु लखनऊ में होगी आयोग टीम

Parivar Kalyan Yojana 2022 – उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री को नीति आयोग के पदाधिकारियों द्वारा जानकारी प्राप्त हुई है कि राज्य के समग्र विकास हेतु कामो के लिए राजधानी लखनऊ में आयोग की एक टीम मौजूद होगी। इस टीम का कार्य विकास की नीतियों में प्रशासन व शासन को तकनीकी सहयोग प्रदान करना है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के जापानी इन्सेफेलाइटिस उन्मूलन, कोविड प्रबंधन, व स्वच्छ भारत मिशन के क्रियान्वयन की तारीफ, आयोग के पदाधिकारियों के द्वारा की गई है। इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री जी ने पदाधिकारियों को बताया कि अगले वर्ष जनवरी माह में 10 लाख करोड़ रुपये निवेश जुटाने का लक्ष्य, उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर समिति के ज़रिये से बनाया गया है। इसके अंतर्गत सन 2027 तक ग्लोबल इन्वेस्टर समिट प्रदेश को एक ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था बनाने में सहायता प्रदान करेगी, उन्होंने आगे कहा कि उत्तर प्रदेश देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर कम बढ़ा रही है।

आधार कार्ड का होगा सत्यापन

Parivar Kalyan Yojana 2022 – यूपी परिवार कल्याण कार्ड के अंतर्गत केंद्र सरकार की अनुमति से हितग्राहियो के आधार कार्ड को सत्यापित किया जायेगा। इसके बाद इन योजनाओ को आधार कार्ड से जोड़ा जायेगा, यदि लाभार्थियों के पास आधार कार्ड नहीं होंगे तो ऐसी स्थिति में उनके आधार कार्ड नंबर को प्राप्त करने के लिए सम्बंधित विभाग के माध्यम से अभियान का आयोजन करके 15 अगस्त तक आधार कार्ड बनवाने की प्रक्रिया को पूर्ण किया जायेगा। इसके अंतर्गत जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, आय, जाति, निवास प्रमाण-पत्र सहित विवाह पंजीकरण को भी आधार कार्ड से जोड़ा जायेगा, और इन प्रमाण पत्रों के साथ ही राशन कार्ड संख्या, परिवार आईडी प्राप्त करने की तैयारी भी की जाएगी।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

शासनादेश जारी

नियोजन विभाग द्वारा इस विषय में शासनादेश को जारी किया गया है। अभी वर्तमान समय में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के दायरे में उत्तर प्रदेश के 3.6 करोड़ परिवार व 15 करोड़ व्यक्ति आते है। इसके अंतर्गत परिवार की आईडी उन परिवारों के राशन कार्ड की संख्या होगी, इसके अतिरिक्त यदि परिवार के पास राशन कार्ड नहीं होंगे तो उन्हें ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से परिवार आईडी प्रदान की जाएगी। ऑनलाइन पोर्टल से प्रदान की जाने वाली परिवार आईडी की व्यवस्था निशुल्क होती है।

यूपी परिवार कल्याण कार्ड 2022 कार्यान्वयन

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने राज्य के नागरिको के हित के लिए परिवार कल्याण कार्ड योजना का आरम्भ किया है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश में रहने वाले लोगो को एक कार्ड प्रदान किया जायेगा। इस कार्ड के माध्यम से राज्य में रह रहे सभी परिवारों का डाटा सरकार के पास मौजूद होगा। इन कार्डो को यूनिक आईडी कार्ड के नाम से जाना जायेगा क्योकि इस एक कार्ड के ज़रिये बहुत से आवश्यक कार्य पूर्ण किये जायेगे। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के सभी परिवारों को जोड़ा जायेगा और प्रत्येक परिवार को एक ही यूनिक कार्ड दिया जायेगा। इस यूपी परिवार कल्याण कार्ड की सहायता से सरकार आर्थिक रूप से कमजोर और ज़रूरतमंद लोगो की सहायता करने में सक्षम हो सकेगी। यूनिक कार्ड की मदद से यह भी जानकारी प्राप्त होगी, कि किस परिवार को किस सरकारी योजना का कितना लाभ प्राप्त हो रहा है। इस कार्ड में एक 12 संख्या का कोड होगा। यह कोड सभी कार्डो का अलग-अलग होगा।

दिशा-निर्देश जारी,भविष्य में आईडी जरूरी

सरकारी योजनाओ का लाभ ग्रहण करने तथा किसी भी प्रकार का प्रमाण पत्र बनवाने के लिए उत्तर प्रदेश परिवार कल्याण कार्ड की भविष्य में आवश्यकता होगी। मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा ने शनिवार की इस विषय में दिशा – निर्देश जारी किये है। इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा है कि परिवार के पहचान पत्र का जो डाटा होगा उसके अनुसार एम्प्लॉयमेंट से वंचित परिवारों का चुनाव करके उन्हें सबसे पहले इसके अंतर्गत अवसर प्रदान किये जायेगे, और इसके तहत यदि जो लोग परिवार राशन कार्ड के लिए योग्य नहीं पाए जाएंगे तो उन्हें इसके ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आईडी प्रदान की जाएगी। इसके अलावा ऑनलाइन पोर्टल से आईडी प्रदान करने की पूर्ण प्रक्रिया मुफ्त होगी।

जल्द प्राप्त होंगे प्रमाण पत्र

यूपी परिवार कल्याण कार्ड के अंतर्गत परिवार की आईडी होने से परिवार के किसी एक सदस्य को जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र आदि प्राप्त होने से, परिवार के बाकी सदस्यों को यह प्रमाण पत्र जल्द ही प्राप्त हो सकेंगे। इसके अलावा जन्म प्रमाण पत्र और मृत्यु प्रमाण पत्र भी सुविधाजनक रूप से मिल जायेंगे। इसके अंतर्गत नियोजन विभाग/नोडल विभाग परिवार आईडी से जुड़े हुए सभी कार्यो के लिए मौजूद होगा।

नियुक्त किया जायेगा एक-एक नोडल अधिकारी

इस योजना के किर्यान्वयन हेतु सभी विभागों द्वारा एक एक नोडल अधिकारी को नियुक्त किया जायेगा, इसके अंतर्गत भिन्न- भिन्न विभागों के डाटा को परिवार के ऑनलाइन पोर्टल में शामिल किया जायेगा। जिसके ज़रिये विभिन्न सरकारी योजनाओ व सुविधाओं का लाभ ग्रहण करने हेतु आवेदन करते वक़्त वांछित अभिलेखों का स्केन करने के पश्चात अपलोड करने की आवश्यकता नहीं रहेगी। UP Parivar Kalyan Card की मदद से योजना आरम्भ होने व जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र के साथ अन्य सर्टिफिकेट सुविधाजनक रूप से बन पायेंगे।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

यूपी परिवार कल्याण कार्ड के मुख्य तथ्य

  • यूपी परिवार कल्याण कार्ड योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा प्रत्येक परिवार को एक-एक कार्ड प्रदान किया जायेगा।
  • इस कार्ड की सहायता से सरकार को प्रत्येक परिवार का डाटा रखने में भी मदद मिलेगी जिससे कार्डो की पुनरावृत्ति को भी रोका जा सकेगा।
  • इसके अतिरिक्त उत्तर प्रदेश परिवार कल्याण कार्ड योजना के अंतर्गत नागरिको को बहुत सी सरकारी योजनाओ का लाभ मिल सकेगा।
  • यूपी परिवार कल्याण कार्ड के ज़रिये राज्य सरकार को परिवार कि रोज़गार की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त होगी।
  • परिवार के किसी भी सदस्य को अगर जाति प्रमाण पत्र बनवाना है तो ये परिवार कल्याण कार्ड इसमें भी आपकी सहायता करेंगे।
  • सरकार द्वारा प्रदान किये जाने वाले कार्डो की सहायता से दोहरे लाभ और नकली कार्ड के फ़र्ज़ी कार्यो पर भी रोक लगेगी।
  • इसके आलावा यूपी परिवार कल्याण कार्ड की मदद से सरकारी लाभ के अंतर्गत सभी परिवारों को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर लाया जायेगा।

यूपी परिवार कल्याण कार्ड के लाभ एवं विशेषताएं

  • यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा यूपी परिवार कल्याण कार्ड को शुरू करने का निर्णय लिया गया है।
  • प्रदेश के सभी परिवारों को यह कार्ड प्रदान किए जाएंगे।
  • यह कार्ड 12 अंको का एक यूनिक आईडी कार्ड होगा जो प्रत्येक परिवार के लिए अलग होगा।
  • उत्तर प्रदेश के सभी परिवारों का संपूर्ण ब्यौरा इस कार्ड में उपलब्ध होगा जिसके माध्यम से सरकार प्रदेश में रहने वाले सभी परिवारों का संपूर्ण ब्यौरा आसानी से प्राप्त कर सकेगी।
  • सरकार का इस कार्ड को लॉन्च करने का उद्देश्य प्रक्रिया को सरल एवं सरकार द्वारा संचालित सभी सरकारी सेवाओं को इसके माध्यम से एकीकृत करना है।
  • इस कार्ड की सेवा को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य पात्र नागरिकों की पहचान करना है कि कौन सा नागरिक किसी योजना का लाभ उठाने का पात्र है।
  • Parivar Kalyan Card राशन कार्ड के डाटा का उपयोग करके बनाए जाएंगे।
  • इस कार्ड को लॉन्च करने का मुख्य लक्ष्य प्रक्रिया को सरल एवं सरकार द्वारा संचालित सभी सरकारी सेवाओं को इसके माध्यम से एकीकृत करना है।
  • अब इस कार्ड के माध्यम से दोहरे लाभों एवं अपात्र नागरिकों द्वारा योजनाओं का लाभ उठाने पर भी रोक लगेगी।
  • इस योजना के माध्यम से उन परिवारों को भी संज्ञान में लाया जाएगा जो सरकारी योजनाओं का लाभ लेने से वंचित है।

उत्तर प्रदेश परिवार कल्याण कार्ड आवेदन पात्रता

  • आवेदनकर्ता को उत्तर प्रदेश राज्य का स्थायी निवासी होना अनिवार्य होगा।
  • राज्य सरकार की इस कार्ड हेतु सभी वर्ग के लोग आवेदन करने के पात्र माने जायेंगे।

यूपी परिवार कल्याण कार्ड योग्यता तथा महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आवेदक उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु का प्रमाण
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी आदि

यूपी परिवार कल्याण कार्ड के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

यदि आप UP Parivar Kalyan Card के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको अभी कुछ समय प्रतीक्षा करनी होगी। सरकार द्वारा अभी केवल इस योजना को आरंभ करने की घोषणा की गई है। जल्द सरकार इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया से संबंधित जानकारी प्रदान करेगी। जैसे ही सरकार की ओर से आवेदन से संबंधित कोई भी जानकारी साझा की जाती है हम आपको अपने इस ले जरूर सूचित करेंगे तो आप से निवेदन है कि आप हमारे से जुड़े रहे।

सारांश (Summary)

दोस्तों हमने आप सभी को यूपी परिवार कल्याण कार्ड से संबंधित जानकारी प्रदान की है, अगर अभी भी आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। तो आप हमसे कमेंट के जरिये से मालूम कर सकते हैं। आपका एक-एक कमेंट हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। हम आपकी समस्या का समाधान करने के लिए निरंतर प्रयास करेंगे। धन्यवाद।।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट Sarkariyojnaa.Com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By Amar Gupta

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow Me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

UP Parivar Kalyan Card Yojana 2022 (FAQs)?

✅ परिवार कल्याण कार्ड कब लॉन्च होगा?

अभी तक परिवार कल्याण योजना कार्ड की कोई भी लॉन्च डेट जरी नही की गयी है परन्तु जल्द ही इसको लांच किया जायेगा|

✅ परिवार कल्याण कार्ड योजना किस राज्य में शुरू होगी?

उत्तर प्रदेश में ।

✅ क्या उद्देश्य है परिवार कल्याण कार्ड बनाने का ?

फर्जी योजनाओ के लाभ पर अंकुश लगाना व नकली रासन कार्ड की रोकथाम करना ।

✅ परिवार कल्याण कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

अभी तक इसका कोई भी फॉर्म ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन जारी नही किया गया है ।

Leave a Comment