WhatsApp Share Telegram
Advertisements

UP Board Exam Pattern: अभी-अभी 10वी-12वी का नया परीक्षा पैटर्न और सिलेबस में हुआ बदलाव

Ravi Bhushan Ray
11 Min Read

UP Board Exam Pattern : – उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की प्रति वर्ष होने वाली परीक्षा में, यदि आप भी इस साल भाग लेने जा रहे हैं तो हमारा आज का लेख आपके लिए महत्त्वपूर्ण साबित हो सकता है। हम इस लेख में उत्तर प्रदेश बोर्ड की परीक्षा के बारे में बताएँगे। आपको यह जान लेना जरूरी है कि अगर आप इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा देने जा रहे हैं, तो आपको यूपी बोर्ड के परीक्षा पैटर्न को समझना बहुत जरूरी है। UP Board Exam Date अगर आपको यूपी बोर्ड की परीक्षा के पैटर्न के बारे में जानकारी नहीं है, तो आपको UP Board Syllabus 2023-2024 यह जान लेना चाहिए कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड हर साल परीक्षा के पैटर्न में कुछ बदलाव करता है।

Advertisements

यदि आप भी यूपी बोर्ड की परीक्षा के पैटर्न के बारे में जानना चाहते हैं और पैटर्न के बारे में सर्च कर रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। इस लेख में, हम आपको यूपी बोर्ड की परीक्षा पैटर्न 2024 के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। इसके साथ ही, हम आपको माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा किए गए परीक्षा पैटर्न में किए गए बदलावों के बारे में भी बताएंगे। आपको इस लेख को पूरा पढ़ने के लिए आगे बढ़ना होगा |

UP Board Exam Pattern

यदि आप इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा देने जा रहे हैं, तो आपको यह जानना जरूरी है कि किसी भी परीक्षा से पहले उसके एक्जाम पैटर्न के बारे में सही जानकारी होनी चाहिए। एक्जाम पैटर्न की सही जानकारी न होने पर आपकी तैयारी पर असर पड़ सकता है। परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए उसके पैटर्न को समझना बहुत जरूरी है, जैसा कि परीक्षा का टाइम टेबल होता है। UP Board Exam Date एक्जाम पैटर्न की जानकारी होना इसलिए जरूरी है क्योंकि हर बार बोर्ड द्वारा पैटर्न में कुछ न कुछ बदलाव किया जाता है।

यूपी बोर्ड के एक्जाम पैटर्न के अंतर्गत, UP Board Exam Date उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आयोजित होने वाली परीक्षा के बारे में सभी जानकारी उपलब्ध होती है। यह पैटर्न आपको परीक्षा के समय-सारणी, तिथियां, और परीक्षा के आयोजन से जुड़ी विस्तृत जानकारी प्रदान करता है। परीक्षा देने से पहले, इस पैटर्न को समझना बहुत महत्वपूर्ण होता है।

Key Highlights Of UP Board Exam Pattern

Particulars Details
📚 Exam Name Uttar Pradesh High School Examination
🏫 Board Name Uttar Pradesh Madhyamik Shiksha Parishad (UPMSP)
🔄 Frequency of Exam Once a Year
⏱️ Exam Duration 3 Hours 15 Minutes
📅 Exam Dates February – March 2024
❓ Type of Questions MCQs, Short and Long Answer Questions
🎯 Total Marks 100
✔️ Passing Marks 33%
🌐 Official Website upmsp.edu.in

यूपी बोर्ड 12वीं-10वी पाठ्यक्रम 2023-24 की सहायता से तैयारी कैसे करें?

पी बोर्ड कक्षा 12 का सिलेबस 2023-24 में सभी महत्वपूर्ण विषयों का समावेश है, और UP Board Syllabus 2023-2024 छात्रों को बोर्ड परीक्षा की तैयारी में सुधार के लिए इसे समीक्षा करना चाहिए। नीचे कुछ तैयारी के सुझाव दिए गए हैं जिन पर छात्र आधारित हो सकते हैं।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
  • हर विषय के हर अध्याय की नोट्स बनाना। नोट्स से पढ़ने से विषय का बेहतर समझावन होता है।
  • सलाह दी जाती है कि परीक्षा से कम से कम एक महीना पहले सिलेबस पूरा किया जाए और कम से कम दो बार इसे पूरी तरह से संशोधित किया जाए।
  • हर विषय के प्रत्येक विषय की भार को ठीक से जांचें। ज्यादा भार वाले विषयों को अनदेखा करना बिना जरूरत के अंकों की गंवानी का कारण बन सकता है।
  • छात्रों को जितने भी मॉडल प्रश्न संभावित हो, UP Board Exam Date उन्हें अध्ययन करना चाहिए। यह समय प्रबंधन में मदद करेगा और उन्हें यूपी बोर्ड 12वीं परीक्षा पैटर्न का अभ्यास करने में सहायता मिलेगी।
  • यूपी बोर्ड 2023-24 कक्षा 12 का सिलेबस अनुसरण करने से छात्रों को महत्त्वपूर्ण विषयों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी।

यूपी बोर्ड एग्जाम पैटर्न 2024 मे क्या बदलाव किए गए है?

यदि आप इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा देने वाले हैं तो यह आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकता है कि आप जानें कि कैसे इस वर्ष के परीक्षा पैटर्न में कोई बदलाव किया गया है। कक्षा 12 के परीक्षा पैटर्न में कोई बदलाव नहीं किया गया है। UP Board Syllabus लेकिन कक्षा 10 के परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया गया है। इस बार, कक्षा 10 की परीक्षा को तीन भागों में विभाजित किया गया है।

Advertisements

परीक्षा में बोर्ड द्वारा 100 अंक निर्धारित किए गए हैं, लेकिन इस बार 30 अंक प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए निर्धारित किए गए हैं। प्रैक्टिकल परीक्षा की वजह से पेपर इस बार 70 अंकों का होगा, जिसमें दो भाग हैं। 20 अंक ऑब्जेक्टिव प्रश्नों के लिए निर्धारित किए गए हैं, जो आपको ओएमआर शीट पर हल करने होंगे। बाकी 50 अंकों के प्रश्नों को उत्तरपुस्तिका में हल करना होगा।

UP Board Class 10 Exam Pattern 2023-24: Subject-Wise

📚 English Section A – Reading (20 Marks)
Section B – Writing Skills with Grammar (30 Marks)
Section C – Literature Textbook and Supplementary Reading Text (30 Marks)
Theory – 80 Marks
Internal Assessment – 20 Marks
📜 Hindi Part I (15 Marks)
Part II (15 Marks)
Part III (25 Marks)
Part IV (25 Marks)
Theory – 80 Marks
Internal Assessment – 20 Marks
🧮 Mathematics MCQ – 1 Mark
Very Short Questions – 1 Mark
Short Questions – 2 Marks
Long Questions – 4 Marks
Very Long Questions – 6 Marks
Theory – 80 Marks
Internal Assessment – 20 Marks
🔬 Science MCQ – 1 Mark
Short Questions – 2 Marks
Long Questions – 4 Marks
Very Long Questions – 7 Marks
Theory – 70 Marks
Practical – 30 Marks
🌍 Social Science Very Short Questions
Short Questions
Long Questions
Very Long Questions
Theory – 80 Marks
Internal Assessment – 20 Marks

UP Board Class 10 Maths Chapter-Wise Weightage

Unit No. Name of the Unit Marks
1. Number System 05
2. Algebra 18
3. Coordinate Geometry 05
4. Geometry 12
5. Trigonometry 10
6. Mensuration 10
7. Statistics & Probability 19
📘 Theory Marks   70
📝 Internal Marks   30
🌟 Grand Total   100

UP Board Syllabus 2023-2024 OUT

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की 10वीं कक्षा का सिलेबस उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। UP Board Exam Date अगर आप पूरे शैक्षणिक वर्ष के लिए अनुसरण करने वाले सिलेबस की तलाश में हैं, तो आप सारे वर्ष तक सही संदर्भ ले सकते हैं। UP Board Syllabus 2023-2024 विषय-वार सिलेबस पीडीएफ यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर उपलब्ध हो गए हैं। उम्मीदवार आसानी से बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर नवीनतम 2023-2024 का सिलेबस देख सकते हैं और उनके पीडीएफ भी डाउनलोड कर सकते हैं।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

यूपी बोर्ड एग्जाम पैटर्न 2024 कैसे चेक करें?

यूपी बोर्ड एक्जाम पैटर्न 2024 को देखने के लिए आप निम्नलिखित चरणों का पालन कर सकते हैं:

  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले, यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • नवीनतम सिलेबस का चयन करें: वेबसाइट के होम पेज पर, नवीनतम सिलेबस या एग्जाम पैटर्न के लिए एक विकल्प खोजें और उसे चयन करें।
  • सब्जेक्ट चयन करें: यहां, कक्षा 10 और 12 के लिए नए सिलेबस का लिंक हो सकता है। आप अपनी कक्षा का चयन करें और उसे खोलें।
  • पीडीएफ डाउनलोड करें: अब, आपके सामने एग्जाम पैटर्न की पीडीएफ खुलेगी। आप इसे देख सकते हैं और इच्छा हो तो डाउनलोड कर सकते हैं।

इस तरह, आप यूपी बोर्ड के नए एग्जाम पैटर्न की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और आने वाली परीक्षा के लिए अच्छे से तैयारी कर सकते हैं।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी UP Board Exam Pattern के विषय में यह जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।.

✔️ यूपी बोर्ड कक्षा 10 परीक्षा 2023 का पैटर्न क्या है?

70 में से 50 अंक सब्जेक्टिव प्रश्नों के लिए और 20 अंक वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के लिए होंगे। शेष 30 अंक प्रैक्टिकल परीक्षाओं के होते हैं ।

✔️ 10वीं बोर्ड परीक्षा का पैटर्न क्या है?

प्रत्येक विषय के लिए सीबीएसई परीक्षा 100 अंकों की होगी जहां थ्योरी पेपर 80 अंकों का होगा और आंतरिक मूल्यांकन 20 अंकों का होगा। UP Board Syllabus 2023-2024 छात्रों को ध्यान देना चाहिए कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 में उत्तीर्ण होने के लिए उन्हें प्रत्येक विषय में और कुल मिलाकर न्यूनतम 33% अंक प्राप्त करने होंगे।

✔️ क्या मैं बोर्ड परीक्षा 2023 में पास हो जाऊंगा?

इसके साथ ही छात्र को परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए प्रत्येक विषय में 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे । केवल वे छात्र जो सीबीएसई 12वीं परिणाम 2023 में निर्धारित उत्तीर्ण अंकों के बराबर या उससे अधिक अंक प्राप्त करेंगे, उन्हें मूल मार्कशीट और उत्तीर्ण प्रमाण पत्र प्राप्त होगा।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
Advertisements
TAGGED: , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,
Share This Article
Ravi Bhaushan Ray heads Content at Sarkariyojnaa.com. He has 2 years of experience in creating content for academic and professional audiences. He has led editorial teams in Online Media, Academic Books & Journals Publishing, Test Prep, Study Abroad and eLearning. He has postgraduate degrees in Social Sciences and Management and has previously worked with organizations like Wiley India, NIIT Ltd. and SAGE Publishing. He can be reached at ravibhushan@sarkariyojnaa.com Area of Expertise: Content & Strategy, Educational Content, Digital Curriculum Development, eLearning, Test Prep Honors & Awards: Best Editor, Rising Star, Award for Professional Excellence, Collaboration and Innovation Certification: Fact-Checking Fundamentals with IFCN, Content Marketing, Inbound Marketing and Email Marketing - All from HubSpot Academy, Executive Program in Digital Marketing and Applied Analytics - IIT Bombay
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *