Up Agriculture , upagriculture, up agriculture registration page, Kisan panjikaran

Please share this
  •  
  • 369
  •  
  • 583
  • 622
  •  
    1.6K
    Shares

Up Agriculture , upagriculture, up agriculture registration page, Kisan panjikaran

इस पोस्ट में क्या है ?

अगर आप एक किसान हैं और सरकार के द्वारा दी जाने वाली योजनाओं का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको अपना किसान पंजीकरण करना अनिवार्य है । ऐसा करने के लिए सरकार के द्वारा Up Agriculture , upagriculture, up agriculture registration page, Kisan panjikaran की शुरुआत की गई हैं । आज हम आपको UP Agriculture (upagriculture.com) से संबंधित सभी जानकारी देंगे ।

केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा किसानों के लिए बहुत सारी योजनाओं की शुरुआत तो की जाती है लेकिन इन योजनाओं का लाभ ऐसे किसानों को नहीं मिल पाता है जो एक पंजीकृत किसान नहीं है यानी जिन किसान का Kisan Panjikaran नहीं हुआ है ।

किसानों के लिए सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए किसानों का Kisan Panjikaran होना काफी ज्यादा जरूरी है और Kisan Panjikaran up agriculture registration page पर जाकर कर सकते हैं।

नीचे हम आपको dbt agriculture Up , Upagriculture, Up Agriculture से संबंधित सभी जानकारी पूरे विस्तार में देने जा रहे हैं ।

क्या आप भी एक उत्तर प्रदेश के किसान हैं , क्या आपको भी dbt agriculture Up , Upagriculture, Up Agriculture पर अपना Kisan Panjikaran करना है ?

अगर आपका जवाब भी “हां” हैं तो इस आर्टिकल को आगे पढ़ते जाएं ।

upagriculture

DBT AGRICULTURE INDIA , UP Agriculture

भारत सरकार के द्वारा किसानों को लाभ देने के लिए बहुत सारी योजनाएं चलाई जाती हैं और इन योजनाओं का संचालन DBT Agriculture Department की देखरेख में किया जाता है ।

Agriculture department का काम मुख्य रूप से किसानों के खाते में पैसे भेजने का ही होता है लेकिन DBT Agriculture Department website पर Kisan Panjikaran भी किए जाते हैं जिससे किसान की पहचान हो पाती है ।

up Agriculture department के द्वारा किसानों का पंजीकरण किया जाता है और इन किसानों का ब्यौरा इकट्ठा किया जाता है , ब्यौरा में किसानों से उनकी निजी जानकारी के साथ बैंक अकाउंट से संबंधित जानकारी भी ली जाती है ।

किसानों से बैंक की जानकारी इसलिए ली जाती है ताकि आने वाले समय में किसानों के खाते में स्थानांतरित की जाने वाली राशि Direct benefit transfer (DBT) के माध्यम से सीधे उनके खाते में भेजा जा सके ।

DBT AGRICULTURE INDIA वैसे तो यह केंद्र सरकार की योजना है लेकिन Dbt Agriculture के तहत राज्य सरकार के अलग-अलग DBT Agriculture Portal बनाए जाते हैं ।

जैसे कि बिहार के लिए DBTagriculture Bihar तो उत्तर प्रदेश के लिए DBT Agriculture Uttar Pradesh.

ऐसे ही अलग-अलग राज्यों के लिए DBT Agriculture Portal भी अलग-अलग होते हैं और उनका लिंक और कार्य करने की विधि भी थोड़ी बहुत अलग होती है ।

प्रत्यक्ष लाभ अंतरण कृषि विभाग/dbt agriculture

DBT Agriculture Portal के माध्यम से किसान बहुत सारे काम एक ही जगह से कर सकते हैं ।

Agriculture DBT Portal हर राज्य के लिए अलग-अलग होता है आपको यह ध्यान रखना होगा कि आप किस राज्य से हैं और आपको उसी राज्य के अनुरूप अपने DBT Portal की जानकारी प्राप्त करनी होगी ।

वैसे अगर आप बिहार से हैं तो Bihar DBT Agriculture के बारे में संपूर्ण जानकारी आप यहां क्लिक कर प्राप्त कर सकते हैं ।↗

और अगर आप उत्तर प्रदेश की किसान है तो हम आपको आगे Uttar Pradesh Agriculture Department की संपूर्ण जानकारी पूरे विस्तार में देने जा रहे हैं ।

UP Agriculture , upagriculture, पारदर्शी किसान सेवा योजना उत्तर प्रदेश सरकार ।

उत्तर प्रदेश के किसानों को सरकार के द्वारा बहुत सारी योजनाओं का लाभ दिया जाता है इन योजनाओं का लाभ देने का काम पारदर्शी किसान सेवा योजना के तहत upagriculture.com की माध्यम से की जाती है ।

पारदर्शी किसान सेवा योजना उत्तर प्रदेश सरकार की सेवाएं ।,UP Agriculture , upagriculture

upagriculture.com की सहायता से उत्तर प्रदेश के किसानों का Kisan Panjikaran ही नहीं किया जाता है बल्कि उन किसानों को बहुत सारी सेवाएं भी दी जाती हैं ।

किसानों के लिए upagriculture.com के द्वारा दी जाने वाली सेवाएं हैं ।

  1. ➡ किसान पंजीकरण (Kisan Panjikaran)
  2. ➡ पंजीकरण ग्राफ
  3. ➡ पंजीकरण की रिपोर्ट
  4. ➡ किसान सहायता
  5. ➡ सुझाव एवं शिकायतें
  6. ➡ लाभ वितरण हेतु चयनित कृषक
  7. ➡ अनुदान खेतों में भेजने की प्रगति जाने
  8. ➡ लाभार्थियों की सूची
  9. ➡ अन्य सूचनाएं
  10. ➡ सूखा राहत की प्रगति
  11. ➡ सफलता की कहानी
  12. ➡ पंजीकरण की प्रगति
  13. ➡ कहां किस को क्या लाभ मिला
  14. ➡ महत्वपूर्ण योजनाओं में लाभ वितरण
  15. ➡ कृषिको हेतु सुविधाएं एवं अनुदान
  16. ➡ प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना
  17. ➡ यंत्र पर अनुदान हेतु टोकन निकाले

नोट :- इतने सारे काम हैं जो उत्तर प्रदेश के किसान केवल UP Agriculture,upagriculture की वेबसाइट upagriculture.com की सहायता से मात्र Kisan panjikaran करके प्राप्त कर सकते हैं ।

ध्यान दें :- तो अब तक आपने DBT Agriculture India और UP Agriculture से संबंधित जानकारी प्राप्त की ।

आगे हम आपको UP Agriculture पर Kisan Panjikaran कैसे करना है इसकी भी प्रक्रिया बताएंगे ।

हमने आपको ऊपर upagriculture के तहत upagriculture.com के द्वारा उत्तर प्रदेश के किसानों को दी जाने वाली सेवाओं का वर्णन किया है ।

अगर आप उत्तर प्रदेश के अलावा किसी और राज्य से हैं तो दी जाने वाली सेवाएं थोड़ी बहुत अलग भी हो सकती है इसकी जानकारी आप अपने राज्य सरकार के DBT Agriculture Portal पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

Uttar Pradesh Kisan Panjikaran /farmer registration /up agriculture registration page

Kisan Panjikaran करने से पहले हम आपको UP Agriculture Department के पोर्टल upagriculture.com पर दी जाने वाली सेवाओं की जानकारी विस्तार में देना चाहेंगे और हम आपको यह भी बताना चाहेंगे कि kisan panjikaran करने के बाद आपको क्या लाभ देखने को मिलेगा ।

पंजीकृत किसान होने के फायदे । Benefits Of Kisan Panjikaran

Kisan Panjikaran करने के बाद आपको बहुत सारे फायदे मिलते हैं यह फायदे राज्य सरकार और केंद्र सरकार दोनों के द्वारा आपको तभी दिया जाता है जब आपका Kisan Panjikaran हुआ होता है और आप एक पंजीकृत किसान होते हैं ।

Kisan Panjikaran के फायदे निम्नलिखित हैं ।

1. राज्य सरकार को यह पता चल जाता है कि आप एक किसान हैं ।

किसानों तक केंद्र सरकार या राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए यह जरूरी है कि सरकार को पता हो कि कौन किसान हैं और कौन किसान नहीं है ?

अगर आप एक किसान हो तो यह तब ही साबित हो सकता है जब आपका kisan panjikaran हुआ हो ।

2. किसानों तक सीधा लाभ पहुंचाना

पंजीकृत किसान होने के बाद upagriculture.com के माध्यम से किसानों के खाते में जिस योजना के अनुरूप जितनी भी लाभ की राशि होती है Direct benefit transfer DBT के माध्यम से भेज दी जाती है ।

3. आगामी योजनाओं में किसानों को प्राथमिकता

केंद्र सरकार या राज्य सरकार के द्वारा अगर किसी भी योजना की शुरुआत की जाती है तो उसमें प्राथमिकता पंजीकृत किसान को ही दी जाती है ।

4. फसल बर्बादी पर अनुदान के लिए आवेदन ।

अगर किसी कारण से किसानों के फसल बर्बाद हो जाते हैं ,उदाहरण बिन मौसम बरसात या ओलावृष्टि , तो ऐसी स्थिति में भी केवल वही किसान अनुदान पाने के लिए आवेदन कर सकते हैं जो एक पंजीकृत किसान हो ।

5. सुझाव एवं शिकायत

upagriculture.com के माध्यम से किसानों को किसी भी समस्या के ऊपर सुझाव या किसी प्रकार की शिकायत दर्ज कराने का ऑप्शन भी दिया जाता है ।

6. और भी बहुत सारे लाभ हैं जो आपको Kisan Panjikaran हो जाने के बाद UP Agriculture की आधिकारिक वेबसाइट upagriculture.com के माध्यम से दी जाती है ।

upagriculture किसान पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज | Required Document For Kisan Panjikaran

जब भी किसान अपना Kisan Panjikaran करवाने जाएं तो अपने पास निम्नलिखित दस्तावेज जरूर रख ले ।

  1. आधार कार्ड
  2. आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर ( पंजीकरण के वक्त रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाता है )
  3. बैंक खाता का विवरण आईएफएससी कोड इत्यादि (बैंक खाता पासबुक ले जाना ज्यादा सही रहेगा )
  4. किसान की निजी जानकारी और जमीन की जानकारी । (जमीन के दस्तावेज या एलपीसी रसीद की जरूरत हो सकती हैं )

online farmer registration upagriculture.com 81 , up agriculture registration page , किसान पंजीकरण कैसे करें ?

अगर आप उत्तर प्रदेश के किसान हैं और अपने अपनी सभी जानकारी और दस्तावेज तैयार कर ली है तो आप Kisan Panjikaran के लिए ऑनलाइन आवेदन upagriculture.com 81 की वेबसाइट पर कर सकते हैं ।

Kisan Panjikaran upagriculture

Time needed: 11 minutes.

HOW TO Kisan Panjikaran upagriculture

  1. सबसे पहले UP Agriculture की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं ।

    upagriculture.com 81 पर जाते ही आपके सामने इसका Home page कुछ इस प्रकार से खुलकर आएगा । 👇👇UP Agriculture

  2. upagriculture.com होम पेज पर जाएं

    होमपेज कुछ इस प्रकार से देखने को मिलेगा जिसमें सबसे ऊपर आपको पंजीकरण करे का लिंक दिखाई देगा , जो कुछ इस प्रकार से होगा । 👇👇 UP Agriculture Farmer Registration

  3. जैसे ही आप पंजीकरण करें पर क्लिक करते हैं ।

    आपके सामने किसान पंजीकरण फॉर्म खुलकर आ जाएगा । फॉर्म में आपको अपनी सभी जानकारी दर्ज करनी होगी

  4. किसान का बैंक अकाउंट की जानकारी भी दर्ज करें ।

    बैंक अकाउंट की जानकारी मैं आपको अपना बैंक अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड के साथ आधार कार्ड संख्या भी दर्ज करना होगा ।

  5. फॉर्म में सभी जानकारी दर्ज करें

    किसान पंजीकरण फॉर्म में आप से जितनी भी जानकारी पूछी जाती है सभी जानकारी को ध्यान पूर्वक दर्ज करें और सबमिट करने से पहले उसे एक बार चेक जरूर करें ।

  6. आवेदन फॉर्म को फाइनल सबमिट करें ।

    जब आप की जानकारी पूरी तरीके से आवेदन फॉर्म में भर दी जाती है और आवेदन को पुनः वेरीफाई भी कर लिया जाता है तब आप अपने आवेदन फॉर्म को फाइनल सबमिट कर दें ।

नोट :- Final Submit करते ही आपको किसान पंजीकरण के तहत एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाता है, इस पंजीकरण संख्या को कहीं सुरक्षित रख ले ।

क्योंकि यही संख्या आपकी पंजीकृत किसान संख्या है और इसी संख्या के बदौलत आपको सरकार के द्वारा दी जाने वाली सभी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा ।

नोट :- अब आपका किसान पंजीकरण Agriculture Department India के तहत upagriculture में हो चुका है और अब आपको राज्य सरकार और केंद्र सरकार के द्वारा किसानों के लिए चलाई जाने वाली सभी योजनाओं का लाभ दिया जा सकेगा ।

ध्यान दें :- बहुत सारी केंद्र और राज्य सरकार की ऐसी योजनाएं हैं जिनका लाभ केवल पंजीकृत यानी Registered farmer को ही दिया जाता है इसी वजह से आपका किसान पंजीकरण करना काफी ज्यादा जरूरी है ।

up agriculture status

अगर आप अपना Registration UP Agriculture के तहत कर देते हैं और आपको किसी प्रकार के स्टेटस की जानकारी चाहिए तो आप UP Agriculture Status भी ऑनलाइन चेक कर सकते हैं ।

status up agriculture status check

  • ➡ उससे पहले आपको upagriculture की आधिकारिक वेबसाइट upagriculture.com पर जानी होगी ।
  • upagriculture.com पर जाते ही आपको स्थिति जांच करने के बहुत सारे लिंक देखने को मिल जाएंगे ।
  • ➡ आपको यहां पर एक ऑप्शन पंजीकरण की प्रगति देखने को मिलेगा , up agriculture status की जानकारी देखने के लिए पंजीकरण की प्रगति पर क्लिक करें ।
  • ➡ अब यहां पर आप अपनी किसान पंजीकरण संख्या दर्ज कर अपने आवेदन की स्थिति , up agriculture status की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

UP Agriculture Important Notification / upagriculture महत्वपूर्ण सूचनाएं

महत्वपूर्ण सूचनायें

  • शासनादेश संख्या 553/12-3-2019-100(61)/12 दिनांक 10-05-2019 का पालन करें
  • समस्त भुगतान पारदर्शी किसान योजना के पोर्टल से करने के सम्मबंध मे
  • कृषि विभाग की विभिन योजनाओ में छोटे कृषि यंत्रो तथा कृषि रक्षा उपकरण के अनुदान की डी०बी०टी० के सरलीकरण के सम्बन्ध मे
  • पारदर्शी किसान सेवा योजना के पोर्टल से किसानों को भुगतान के सम्बन्ध मे दिशा निर्देश
  • डी0बी0टी0 हेतु अन्य निर्देशों के साथ पंजीकृत लाभार्थियों का डाटा वैलिडेट करने के सम्बन्ध मे

ऑनलाइन पंजीकरण लाभार्थी चयन तथा अनुदान की डी०बी०टी० सम्बंधित शासनादेश संख्या- 09/12-3-2017-100(61)/12टी०सी० दिनांक 08-01-2018 के सम्बन्ध में

  • डी०बी०टी० सम्बंधित कम्प्रीहेन्सिव शासनादेश संख्या- 1074/12-3-2017-100-100(61)/12टी०सी० दिनांक 26.05.2017 के सम्बन्ध में
  • कृषि विभाग द्वारा संचालित समस्त योजनाओं हेतु ऑनलाइन पंजीकरण लाभार्थी चयन तथा अनुदान के DBT तथा अन्य भुगतानों हेतु प्रक्रिया व दिशा निर्देश के सम्बन्ध में
  • योजना के अन्तर्गत कोई भी भुगतान Paid by me करके न करें

DBT का नया शासनादेश संख्या 543/12-3-2017-100(61)/12 दिनांक 26-05-2017 का पालन करें

  • डी०बी०टी० से सम्बंधित अद्यतन दिशा निर्देश पत्रांक कंप्यूटर- 957 दिनांक- 20-02-2017
  • पंजीकृत कृषकों का अधूरा विवरण पूर्ण करायें
  • बिना अभिलेख के संशोधन न करें
  • सभी वस्तुओं पर डी० बी० टी० अनिवार्य
  • पहलें पंजीकरण कराने वाले को पहले लाभ दें

5 दिन में डी०बी०टी० के बिल कोषागार भेजें (Circular of APC Dt. 25-11-2016)

  • क़षकों को रबी में जिंक सल्‍फेट एवं माइक्रोन्‍यूट्रियन्‍ट पर अनुमन्‍य अनुदान डी0बी0टी0/आर0टी0जी0एस0 के माध्‍यम से उपलब्‍ध कराया जाना
  • रबी 2016 17 में प्रदेश में संचालित विभिन्‍न योजनाओं में वितरित किए जाने वाले संकर बीजों पर अनुदान डायरेक्‍ट बेनीफिट ट्रान्‍सफर (DBT) के अन्‍तर्गत आर0टी0जी0एस0 (RTPS) के माध्‍यम से कृषकों के बैंक खाते में सीधे स्‍थानान्‍तरित किए जाने के सम्‍बन्‍ध में
  • प्रदेश में संचालित विभिन्‍न योजनाओं में वितरित किए जाने वाले प्रमाणित बीजों पर अनुदान डायरेक्‍ट बेनीफिट ट्रान्‍सफर के अन्‍तर्गत आर0टी0जी0एस0 (RTPS) के माध्‍यम से कृषकों के बैक खाते में सीधे स्‍थानान्‍तरित किया जाना

प्रदेश में संचालित विभिन्न योजनाओं में वितरित किए जाने वाले प्रमाणित बीजों पर अनुदान डी0बी0टी0 ( DBT ) के अन्‍तर्गत आर0टी0जी0एस0 (RTPS) के माध्‍यम से कृषकों के बैंक खातें में सीधे स्थातनान्ततरित किए जाने के निर्देश

  • NeGP-A योजना अंतर्गत केबिन तैयार कराने हेतु Model आगणन |
  • क्रेन्‍द्र की सभी योजनाओं में डी0बी0टी0 (DBT) अनिवार्य
  • पारदर्शी किसान सेवा योजना तथा डी०बी०टी० (DBT) के प्रक्रिया के क्रियान्वयन के सम्बन्ध में आवश्यक निर्देश दिनाक 15/07/2016
  • कृषक प्रशिक्षण हेतु पंजीकरण अनिवार्य
  • किसान भाई अपनी फसल मे कीट/रोग समस्या के निदान हेतु कृषि विभाग मे अपना पंजीकरण नम्बर अथवा अपना नाम , ग्राम का नाम, विकास खण्ड, जनपद का नाम लिखते हुए मो0 न0 9452247111 एवं 9452257111 पर SMS/WhatsApp भेजे |

संकर बीजों पर अनुदान डी0बी0टी0 के अन्तेर्गत आर0टी0जी0एस0 के माध्यम से वर्ष 2016-17 में सीधे कृषकों के बैंक खातों में स्थातनान्ततरित किए जाने के निर्देश

  • ऑनलाइन पंजीकरण हेतु ए0टी0एम0 (ATM), बी0टी0एम0 (BTM) को प्रोत्साहन
  • DBT पर बज रहा उत्तर प्रदेश का डंका
  • Implementation of DBT(Direct Benefit Scheme)-linking of AGRISNET
  • उत्तर प्रदेश के आधार पर देश के अन्य राज्यों को डी0बी0टी0 (DBT )करने के G.O.I. के निर्देश
  • बिना प्रमाण के रकबा न बदलें बिक्री के बाद किसानों को रसीद अवश्य दें दिनांक ३०-११-२०१५
  • उप कृषि निदेशक तथा जिला कृषि अधिकारी को बजट आवंटन दिनांक 19 नवंबर 2015
  • DBT प्रक्रिया/आवश्यक दिशा निर्देश
  • रबी बीज अनुदान का DBT जनपद स्तर से होगी
  • पूरे दाम पर भी बीज लेने के लिए पंजीकरण कराना अनिवार्य होगा ।

  In a first, UP govt links seed subsidy to Direct Benefit Transfer scheme

  • राजकीय बीज भण्डार पर पंजीकरण कर्मी हेतु भर्ती सेवा प्रदाता के कर्मी के रूप में
  • किसानों के खाते में ट्रांसफर होगी सब्सिडी
  • सीधे किसानों के खातों में जाएगा बीज वितरण का अनुदान
  • कृषि विभाग के सहयोग से किसान होंगे सशक्त

पारदर्शी किसान सेवा योजना मैं कंप्यूटर UPS और प्रिंटर का आबंटन

  • पंजीकरण फॉर्म का प्रारूप
  • योजनायों के ऑन लाइन मानिटरिंग हेतु महत्वपूर्ण निर्देश
  • कृषि योजनाओं मे लाभ के लिए पंजीकरण कराना हुआ अनिवार्य
  • किसानों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण हुआ जरूरी
  • पारदर्शी किसान सेवा योजना में पंजीकरण करवाकर किसान लाभ उठायें
  • जुगाड़ वाले किसान अब हर बार नहीं ले पाएंगे लाभ
  • कृषि योजनाओं का लाभ अब सीधे खाते में

UP Agriculture Contact /upagriculture.com Contact Number

पंजीकरण तथा DBT हेल्प लाइन नम्बर:
7235090578, 7235090574(कार्य दिवस में)
6392175756 (भूमि संरक्षण से सम्बंधित)
Email- [email protected]
Email- [email protected](भूमि संरक्षण से सम्बंधित)

FAQ UP Agriculture, Agriculture Department Uttar Pradesh

up agriculture status कैसे चेक करें ?

up agriculture status चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इ मित्र up agriculture की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ।
वेबसाइट पर आपको पंजीकरण की प्रगति का एक ऑप्शन देखने को । up agriculture status चेक करने के लिए आपको पंजीकरण की प्रगति के ऑप्शन का उपयोग करना होगा ।

क्या केंद्र सरकार और राज्य सरकार की योजना का लाभ लेने के लिए किसान पंजीकरण अनिवार्य है ?

जी “हां” अगर केंद्र या राज्य सरकार के द्वारा किसानों के लिए कोई योजना शुरू की जा रही है और उसमें पंजीकृत किसान की ही जानकारी मांगी जा रही है तो ऐसी स्थिति में आपका किसान पंजीकरण होना अनिवार्य है ।

नोट :- बहुत सारे किसानों के लिए ऐसी योजनाएं हैं जिनका लाभ केवल पंजीकृत किसान को ही दिया जाता है ।

DBT UP Agriculture PM Kisan क्या है ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन उत्तर प्रदेश के किसान Uttar Pradesh Agriculture Department की आधिकारिक upagriculture.com के माध्यम से ही कर सकते हैं ।

UP Agriculture PM Kisan बस एक विकल्प है जिसके माध्यम से किसान अपना पंजीकरण पीएम किसान योजना के तहत कर सकते हैं ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए कैसे आवेदन करें ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की योजना है इसके तहत राज्य सरकार के द्वारा भी आवेदन लिए जाते हैं और किसान अपना आवेदन सीधे केंद्र सरकार के अंतर्गत भी कर सकता है ।

पीएम किसान के लिए आवेदन के विकल्प ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों के लिए मौजूद हैं ।
(A) ऑनलाइन आवेदन – राज्य सरकार के अंतर्गत डीबीटीएग्रीकल्चर उत्तर प्रदेश की वेबसाइट से की जा सकती हैं ,
(B) केंद्र सरकार के अंतर्गत सीधे पीएम किसान पोर्टल पर आवेदन किया जा सकता है ।
(C) ऑफलाइन आवेदन :- कृषि कार्यालय में जाकर या लेखपाल से संपर्क कर करवाया जा सकता है ।

kisan up agriculture registration 2020 ?

up agriculture registration 2020 किसान ऑनलाइन upagriculture के आधिकारिक वेबसाइट upagriculture.com के माध्यम से की जा सकती हैं ।

up agriculture registration 2020 की संपूर्ण जानकारी आप यहां पर क्लिक कर प्राप्त कर सकते हैं । ↗

नोट :- आज के इस आर्टिकल में आपने जाना
up agriculture, upagriculture , Kisan panjikaran,up agriculture registration 2020,upagriculture.com, up agriculture status, up agriculture registration page, up agriculture pm Kisan

ध्यान दें :- ऐसे ही आर्टिकल हम रोजाना अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को फॉलो जरूर करें ।

नोट :- अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल UP Agriculture से संबंधित है तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

यह आर्टिकल अगर आपको पसंद आया होगा तो इसे लाइक और शेयर करना बिल्कुल ना भूलें ।

इस आर्टिकल को अंदर तक पढ़ने के लिए धन्यवाद….

POSTED BY AMAR GUPTA

 


Please share this
  •  
  • 369
  •  
  • 583
  • 622
  •  
    1.6K
    Shares
  •  
    1.6K
    Shares
  •  
  • 274
  • 582
  •  
  • 450
  • 252
  •  
Previous Article
Next Article

One Reply to “Up Agriculture , upagriculture, up agriculture registration page, Kisan panjikaran”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !