ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

SSPY, Old Age Pension Scheme: ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 2022?

Old Age pension scheme 2022,sspy ( pension scheme apply ) : वृद्ध व्यक्तियों के जीवन यापन के लिए सरकार के द्वारा उन्हें प्रतिमाह एक निश्चित राशि दी जाती है , वृद्धों को इस राशि प्रदान करने के लिए सरकार के द्वारा वृद्धावस्था पेंशन योजना की शुरुआत की गई है। यह योजना राज्य सरकार की है तथा हर राज्य में इस योजना को चलाया जाता है । चलिए जान लेते हैं वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए आप ऑनलाइन आवेदन किस प्रकार से कर सकते हैं ।

Old Age Pension Scheme , old age pension

वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए आवेदन करने में लोगों को आती है समस्या ।

वृद्धावस्था पेंशन योजना /Old Age pension scheme 2022,sspy की शुरुआत सरकार के द्वारा कर तो दी गई है लेकिन लाखों ऐसे लोग हैं जो वृद्ध होने के बावजूद भी इस योजना का लाभ नहीं ले पाते हैं , क्योंकि उनको वृद्धावस्था योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया नहीं पता होती है और अगर वह इस योजना में आवेदन के लिए किसी सरकारी कर्मचारी या दलाल से मुलाकात करते हैं तो केबल योजना में आवेदन के लिए ही 2000 से ₹5000 की डिमांड की जाती है । आप लोगों को यह बताने की जरूरत नहीं है कि भारत में सरकारी कर्मचारी का लालच कितना ज्यादा बढ़ गई है और वह बिना रिश्वत लिए कोई भी काम को अंजाम नहीं देते हैं ।

यूपी सरकार ने “महिला विधवा पेंशन योजना” की शुरुआत विधवा महिलाओं के कल्याण के लिए की है ताकि वो भी अपना जीवनयापन अच्छे से कर पाए। इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश की गरीबी रेखा से निचे जीवनयापन करने वाली विधवा महिलाओं को दिया जाएगा। इसके लिए आयु सीमा 18 वर्ष से 60 वर्ष निर्धारित की गयी है।

राज्य सरकार द्वारा चलायी गयी विधवा पेंशन स्कीम उन महिलाओं के लिए शुरू की गयी है जिनके पति की किसी कारण वश मृत्यु हो चुकी है। उत्तर प्रदेश सरकार ऐसी महिलाओं को 500 रूपये हर माह पेंशन के तर पर प्रदान करेगी ताकि वे सभी महिलाएं अपना गुजारा अच्छे से कर सके।

इन सभी समस्या को देखते हुए आज हम आपको वृद्धावस्था पेंशन योजना / Old Age pension scheme 2022,sspy में ऑनलाइन आवेदन किस प्रकार से करना है , इसके लिए क्या-क्या आवश्यक दस्तावेज है और कौन व्यक्ति इस योजना के लिए पात्र हैं इस सभी बातों की जानकारी आपको इस पोस्ट के माध्यम से देने वाले हैं ।

Old Age Pension Scheme Highlights

🔥 योजना का नाम 🔥 वृद्धावस्था पेंशन योजना
🔥 उद्देश्य 🔥 वृद्धावस्था में जरूरतमंदों को सरकारी पेंशन उपलब्ध कराना
🔥 लाभ 🔥 बैंक खाते में सीधे आर्थिक मदद
🔥 लाभार्थी 🔥 भारत का हर एक वृद्ध व्यक्ति
🔥 राज्य 🔥 भारत के सभी राज्य में लागू
🔥 आवेदन 🔥 ऑनलाइन व ऑफलाइन
🔥 इस आर्टिकल में बताया गया 🔥 अलग अलग राज्य में वृद्धावस्था पेंशन के लिए आवेदन करने का प्रोसेस और आधिकारिक वेबसाइट

वृद्धावस्था पेंशन योजना के लाभ /Benefits of Old Age pension scheme 2022,SSPY

  1. वृद्धावस्था पेंशन योजना /Old Age pension scheme 2022,sspy के अंतर्गत सभी वृद्ध व्यक्ति को शामिल किया गया है , कोई भी वृद्ध व्यक्ति इस योजना का लाभ ले सकता है ।
  2. वृद्धावस्था पेंशन योजना /Old Age pension scheme 2022,sspy के अंतर्गत वृद्ध व्यक्ति अपने बीमारी का इलाज सही से करवा सकता है , वैसे सरकार के द्वारा आयुष्मान भारत योजना भी चलाई गई है जिसके पात्र बच्चे से लेकर बुजुर्ग कोई भी हो सकते हैं ।
  3. ■ इस योजना के अंतर्गत गरीब ,बुजुर्ग ,बेसहारा लोगों को सरकार के द्वारा हर महीने कुछ पैसा मिल जाते है जिससे वह अपना जीवन यापन सही ढंग से कर पाते हैं ।
  4. वृद्धावस्था पेंशन योजना /Old Age pension scheme 2022,sspy में वृद्ध व्यक्ति का कोई सहारा नहीं होता है जिस वजह से सरकार उनका सहारा बनती है और उनको हर महीने पेंशन की रकम देती है जिसके बदौलत वह अपने खाने-पीने की सामग्री खरीद सकते हैं ।
  5. ■ इस योजना के अंतर्गत ऐसे व्यक्तियों को शामिल किया जाएगा जिसके घर में कोई बेटी या आप बेटा नहीं है , उनका कोई सहारा होने की स्थिति में उनको इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा ।
  6. वृद्धावस्था पेंशन योजना /Old Age pension scheme का मुख्य उद्देश्य बूढ़े व्यक्तियों के बुढ़ापे की लाठी बनना है , इस योजना के अंतर्गत कोई भी बूढ़ा व्यक्ति किसी के ऊपर बोझ नहीं बनता है ।

वृद्धावस्था पेंशन योजना /Old Age pension scheme में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज ।

इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी के पास आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए जो निम्नलिखित हैं ।

  • ◆ आवेदन कर्ता के पास आधार कार्ड होना आवश्यक है
  • ◆ वृद्ध व्यक्ति के पास आय प्रमाण पत्र होना चाहिए
  • ◆ जाति प्रमाण पत्र की भी आवश्यकता है
  • ◆ बैंक पासबुक की फोटो कॉपी
  • ◆ वृद्ध व्यक्ति के पासपोर्ट साइज फोटो
  • ◆ आवेदन कर्ता अगर बीपीएल राशन कार्ड की सूची से आता है तो उसके पास
  • ◆ पहचान पत्र और
  • ◆ जन्म प्रमाण पत्र भी होना आवश्यक है ।

ध्यान रखें :- वृद्धावस्था पेंशन योजना /Old Age pension scheme आवेदन करने वाला वृद्धि की वार्षिक आय ₹50000 से कम होनी चाहिए । अगर आवेदन कर्ता की वार्षिक आय ₹50000 से अधिक होती है तो उनको इस योजना का लाभ नहीं दिया जा सकेगा ।

वृद्धावस्था पेंशन योजना /Old Age pension scheme में आवेदन करने के लिए व्यक्ति की पात्रता ।

वृद्धावस्था में अगर कोई भी व्यक्ति आवेदन करना चाहता है तो उनको नीचे बताए गई पात्रता को पूरा करना होगा ।

  1. ●वृद्धावस्था पेंशन योजना /Old Age pension scheme आवेदन कर्ता व्यक्ति की आयु कम से कम 60 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए ।
  2. वृद्धावस्था पेंशन योजना राज्य सरकार की योजना है इस वजह से आवेदन करता उस राज्य का होना चाहिए जहां से वह आवेदन कर रहा है ।
    उदाहरण के लिए व्यक्ति अगर उत्तर प्रदेश का है तो वह उत्तर प्रदेश से ही वृद्धावस्था योजना के लिए आवेदन कर सकता है ।
  3. ● आवेदन कर्ता की वार्षिक आय ₹50000 से अधिक नहीं होनी चाहिए
  4. वृद्धावस्था पेंशन योजना /Old Age pension scheme में आवेदन कर्ता के परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए ।
  5. ● इस योजना में आवेदन के लिए एक ग्रामीण व्यक्ति को प्राथमिकता दी जाएगी और प्राथमिकता भी ऐसे लोगों को जो आर्थिक तौर पर कमजोर हैं ।

How To Apply For Old Age Pension Scheme / वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए आवेदन कैसे करें ।

पहले आप जिस भी राज्य के निवासी हैं आप उसके लिए वृद्धावस्था पेंशन योजना की वेबसाइट को ढूंढ ले । उदाहरण के लिए हम यहां पर उत्तर प्रदेश की वेबसाइट के बारे में जानकारी दे रहे हैं । सामान्य तौर पर सभी राज्यों के लिए आवेदन की प्रक्रिया समान ही होती है ,आप किसी भी राज्य से है आप इस तरीके को अपना कर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं ।

Old Age pension scheme 2022,sspy आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जानी होगी, वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें ।

Old Age Pension Scheme All-State Official Website

🔥 1 🔥 आंध्र प्रदेश Click here
🔥 2 🔥 अरुणाचल प्रदेश Click here
🔥 3 🔥 असम Click here
🔥 4 🔥 बिहार Click here
🔥 5 🔥 छत्तीसगढ़ Click here
🔥 6 🔥 गोवा Click here
🔥 7 🔥 हरियाणा Click here
🔥 8 🔥 हिमाचल प्रदेश Click here
🔥 9 🔥 जम्मू और कश्मीर Click here
🔥 10 🔥 झारखंड Click here
🔥 11 🔥 कर्नाटक Click here
🔥 12 🔥 केरल Click here
🔥 13 🔥 मध्य प्रदेश Click here
🔥 14 🔥 महाराष्ट्र Click here
🔥 15 🔥 मणिपुर Click here
🔥 16 🔥 मेघालय Click here
🔥 17 🔥 मिजोरम Click here
🔥 18 🔥 नागालैंड Click here
🔥 19 🔥 उड़ीसा Click here
🔥 20 🔥 पंजाब Click here
🔥 21 🔥 राजस्थान Click here
🔥 22 🔥 सिक्कि Click here
🔥 23 🔥 तमिलनाडु Click here
🔥 24 🔥 तेलंगाना Click here
🔥 25 🔥 त्रिपुरा Click here
🔥 26 🔥 उत्तर प्रदेश Click here
🔥 27 🔥 उत्तराखंड Click here
🔥 28 🔥 पश्चिम बंगाल Click here
🔥 29 🔥 अंडमान और निकोबार Click here
🔥 30 🔥 चंडीगढ़ Click here
🔥 31 🔥 दादरा और नागर हवेली Click here
🔥 32 🔥 दमन और दीव Click here
🔥 33 🔥 दिल्ली Click here
🔥 34 🔥 लक्षद्वीप Click here
🔥 35 🔥 पुडुचेरी Click here

◆ वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा जिसमें आपको अपनी सारी जानकारी सही से फिल करनी होगी, नाम और मोबाइल नंबर दर्ज कर अपना फोटो अपलोड कर जन्मतिथि इत्यादि की जानकारी आपको भरनी होगी । फॉर्म सही से भरे जाने पर आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा । Old Age pension scheme 2022,sspy

◆ जैसे ही आप सबमिट के बटन पर क्लिक करते हैं पके सामने एक रसीद आ जाती है जिसको आप प्रिंट कर इसके साथ आवश्यक सभी दस्तावेज जो हमने आपको ऊपर बताए हैं, को अटैच कर अपने BDO के ऑफिस में जो की ब्लॉक में होता है या फिर समाज कल्याण विभाग के कार्यालय में जाकर जमा करना होगा ।

◆ जैसे ही आप अपने आवेदन फॉर्म को जिला समाज कल्याण विभाग के कार्यालय या ब्लॉक में जमा करते हैं उसके बाद आपके ऑनलाइन आवेदन की स्थिति को चेक कर एक्सेप्ट कर लिया जाएगा । इसके बाद 2 से 3 महीनों के भीतर आपके खाते में पेंशन की रकम आनी शुरू हो जाएगी ।

Video: Old Age Pension scheme 2022,sspy Apply Complete Process

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

sspy , sspy , sspy

FAQ OLD Age Pension Scheme 2022

✔️ Benefits of Old Age pension scheme 2022 ?

वृद्धावस्था पेंशन योजना /Old Age pension scheme 2022 के अंतर्गत सभी वृद्ध व्यक्ति को शामिल किया गया है , कोई भी वृद्ध व्यक्ति इस योजना का लाभ ले सकता है ।
वृद्धावस्था पेंशन योजना /Old Age pension scheme 2022 के अंतर्गत वृद्ध व्यक्ति अपने बीमारी का इलाज सही से करवा सकता है , वैसे सरकार के द्वारा आयुष्मान भारत योजना भी चलाई गई है जिसके पात्र बच्चे से लेकर बुजुर्ग कोई भी हो सकते हैं ।
■ इस योजना के अंतर्गत गरीब ,बुजुर्ग ,बेसहारा लोगों को सरकार के द्वारा हर महीने कुछ पैसा मिल जाते है जिससे वह अपना जीवन यापन सही ढंग से कर पाते हैं ।
वृद्धावस्था पेंशन योजना /Old Age pension scheme 2022 में वृद्ध व्यक्ति का कोई सहारा नहीं होता है जिस वजह से सरकार उनका सहारा बनती है और उनको हर महीने पेंशन की रकम देती है जिसके बदौलत वह अपने खाने-पीने की सामग्री खरीद सकते हैं ।
■ इस योजना के अंतर्गत ऐसे व्यक्तियों को शामिल किया जाएगा जिसके घर में कोई बेटी या आप बेटा नहीं है , उनका कोई सहारा होने की स्थिति में उनको इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा ।
वृद्धावस्था पेंशन योजना /Old Age pension scheme का मुख्य उद्देश्य बूढ़े व्यक्तियों के बुढ़ापे की लाठी बनना है , इस योजना के अंतर्गत कोई भी बूढ़ा व्यक्ति किसी के ऊपर बोझ नहीं बनता है ।

✔️ वृद्धावस्था पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज ?

इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी के पास आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए जो निम्नलिखित हैं ।
◆ आवेदन कर्ता के पास आधार कार्ड होना आवश्यक है
◆ वृद्ध व्यक्ति के पास आय प्रमाण पत्र होना चाहिए
◆ जाति प्रमाण पत्र की भी आवश्यकता है
◆ बैंक पासबुक की फोटो कॉपी
◆ वृद्ध व्यक्ति के पासपोर्ट साइज फोटो
आवेदन कर्ता अगर बीपीएल राशन कार्ड की सूची से आता है तो उसके पास
◆ पहचान पत्र और
◆ जन्म प्रमाण पत्र भी होना आवश्यक है ।

✔️ वृद्धावस्था पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए व्यक्ति की पात्रता ?

वृद्धावस्था में अगर कोई भी व्यक्ति आवेदन करना चाहता है तो उनको नीचे बताए गई पात्रता को पूरा करना होगा ।
●वृद्धावस्था पेंशन योजना आवेदन कर्ता व्यक्ति की आयु कम से कम 60 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए ।
वृद्धावस्था पेंशन योजना राज्य सरकार की योजना है इस वजह से आवेदन करता उस राज्य का होना चाहिए जहां से वह आवेदन कर रहा है ।
उदाहरण के लिए व्यक्ति अगर उत्तर प्रदेश का है तो वह उत्तर प्रदेश से ही वृद्धावस्था योजना के लिए आवेदन कर सकता है ।
● आवेदन कर्ता की वार्षिक आय ₹50000 से अधिक नहीं होनी चाहिए
वृद्धावस्था पेंशन योजना /Old Age pension scheme में आवेदन कर्ता के परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए ।
● इस योजना में आवेदन के लिए एक ग्रामीण व्यक्ति को प्राथमिकता दी जाएगी और प्राथमिकता भी ऐसे लोगों को जो आर्थिक तौर पर कमजोर हैं ।

✔️ वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

पहले आप जिस भी राज्य के निवासी हैं आप उसके लिए वृद्धावस्था पेंशन योजना की वेबसाइट को ढूंढ ले । उदाहरण के लिए हम यहां पर उत्तर प्रदेश की वेबसाइट के बारे में जानकारी दे रहे हैं । सामान्य तौर पर सभी राज्यों के लिए आवेदन की प्रक्रिया समान ही होती है ,आप किसी भी राज्य से है आप इस तरीके को अपना कर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं |

3 thoughts on “SSPY, Old Age Pension Scheme: ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 2022?”

  1. Vridha Pension-वृद्धा पेंशन के बारे में 3 बातें जरूर आपको पता होनी चाहिए?

    Reply
  2. bhut hi sandaarinformation diya aapne

    Reply
  3. I am a resident of Himachal Pradesh. I am 65 years old. I am retired from a private company and getting a monthly pension of Rs. 900/- per month.

    Am i eligible for old age pension? Kindly guide me.

    Reply

Leave a Comment