भारत सरकार से फ्री में लगवाए सोलर पैनल, सोलर सब्सिडी स्कीम , सोलर पे लोन संपूर्ण जानकारी ।

Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

                                             ।। इस पोस्ट में क्या है ।।

इस पोस्ट में क्या है ?

भारत सरकार की सोलर योजना क्या है /Solar Scheme | सोलर पैनल लगवाने के लिए योग्यता /Eligibility For Solar Panel Installation | एक घर के लिए कितने सोलर पैनल की आवश्यकता होती है /How Many Solar Panel Required For a House |सोलर के प्रकार /Types Of Solar Panel | सोलर पैनल के ऊपर मिलने वाली सब्सिडी /Subsidy On Solar Panel | सोलर पैनल लोन पर लगवाएं /Solar Panel Loan Option

Solar Panel

सोलर एनर्जी पे सरकार की योजना ।

अगर आप भी भारत सरकार की ओर से मिल रहे सोलर योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आज हम आपको इस योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं अगर आप अपने घर पर सोलर पैनल लगाकर बिजली उत्पन्न करना चाहते हैं और इस उत्पन्न हुए बिजली को बेचना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही पोस्ट को पढ़ रहे हैं । (Solar Panel Free Scheme)

क्या सोलर पैनल फ्री में लगबाया जा सकता है /Solar Panel free Installation Scheme

सोलर पैनल लगाने से पहले ज्यादातर लोगों की यही सोच रहती है कि सरकार की ओर से सोलर पैनल पूरी तरह से फ्री में इन लोगों को दी जा रही है लेकिन सरकार के द्वारा ऐसी कोई स्कीम नहीं दी जाती है सरकार सोलर पैनल के ऊपर सब्सिडी और इसके ऊपर लोन तो देती है लेकिन इसे आप पूरी तरह से फ्री नहीं बोल सकते हैं और हम आपको बताएंगे कि सरकार आपको कैसे लोन देती है और कितने प्रतिशत तक की सब्सिडी सोलर पैनल के ऊपर आपको मिलता है ।

यहां हम सोलर इंस्टॉलेशन से पहले सोलर के काम करने के तरीके और इसके प्रकार के बारे में जानेंगे फिर बात करेंगे कि इसे फ्री में या पैसे देकर solar panel कैसे लगाया जाए ।

सोलर पैनल क्या है और यह कैसे काम करता है / What is Solar Panel And how its Work ?

Solar panel / सोलर पैनल छोटे-छोटे सोलर सेल से मिलकर बना रहता है जो सौर ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में बदलता है । साधारण शब्दों में यह ऐसी तकनीक है जिसका उपयोग कर आप सूरज की ऊर्जा से बिजली उत्पन्न कर इसे उपयोग और संचित करके रख सकते हो ।

सोलर पैनल के प्रकार /Types Of Solar Panel ?

solar panel /सोलर पैनल के प्रकार की बात करें तो यह दो प्रकार के होते हैं पॉलीक्रिस्टलाइन  और मोनोक्रिस्टलाइन

सोलर रूफटॉप सिस्टम क्या है /What is Solar Rooftop System ?

Solar Rooftop System के अंतर्गत सोलर पैनल किसी भी आवासीय, वाणिज्य, संस्थागत और औद्योगिक भवनों की छत के ऊपर स्थापित किए जाते हैं जो दो प्रकार से काम करते हैं ।

1. Solar Rooftop System With Battery Use ;- यह ऐसी तकनीक है जिसमें सोलर पैनल की सहायता से उर्जा को उत्पन्न की जाती है और बैटरी के माध्यम से इसे संचित करके रख लिया जाता है इस उर्जा को जरूरत के हिसाब से खपत की जा सकती है ।

2. Grid Connected Rooftop Solar system :– यह तकनीक पहले वाली तकनीक के पूरी तरह से विपरीत होती है इस तकनीक के अंतर्गत सोलर की पूरी सिस्टम दिन के समय में ही कार्य करती है इसके अंतर्गत आप बिजली को उत्पन्न तो करते हैं लेकिन इसे आप संचित करके नहीं रख सकते हैं यह सिस्टम तभी काम करता है जब आपका सोलर सिस्टम और ग्रिड का कनेक्शन साथ में होता है यानी कि मेन बिजली के साथ आपके इस कनेक्शन को जोड़ दिया जाता है तब जाकर आप बिजली का उपयोग कर सकते हैं । इस तकनीक के माध्यम से बिजली को उत्पन्न कर ग्रिड को बेच सकते हो और इससे कमाई भी कर सकते हो यहां तक कि आप अपने बिजली के बिल को भी कम शून्य कर सकते हो ।

एक घर के उपयोग के लिए कितने सोलर पैनल की जरूरत होती है /How Much Solar Panel Required For A House Load ।

यह सुनिश्चित कर पाना थोड़ा मुश्किल होगा, पैनल की आवश्यकता या कितना पैनल चाहिए इसका जवाब तब ही मिल सकता है जब आप अपने घर में मौजूद उपकरण और इसको जरूरत पड़ने वाले लोड की जानकारी रखते हो । सामान्य तौर पर अगर आपका एक छोटा सा घर है उसमें टीवी ,फ्रिज, इनवर्टर, इत्यादि जैसे छोटे-छोटे उपकरण है तो आपके घर में सामान्य तौर पर 1 से 2 किलोवाट सोलर पैनल की आवश्यकता हो सकती है ।

यहाँ से आप बेहतर जान पाएंगे कि आपके घर में कितने Load हैं और उसके लिए आपको कितना Voltage उत्पन्न वाले सोलर पैनल की जरूरत होगी , जानकारी के लिए यहां क्लिक करें ।

सामान्य तौर पर 1 किलो वाट के सिस्टम के लिए आपके छत पर कम से कम 12 वर्ग मीटर यानी कि 130 वर्ग फीट क्षेत्र की आवश्यकता होती है , यह क्षेत्र छाया रहित होना चाहिए हालांकि इसका पूर्णता अनुमान नहीं लगाया जा सकता है क्योंकि यहां मौसमी कारक ,छत के आकार इत्यादि पर भी निर्भर करता है ।

सोलर सब्सिडी स्कीम क्या है /What is Solar Subsidy scheme , Subsidy on Solar Panel

सोलर सब्सिडी देने के लिए भारत सरकार के अंतर्गत बहुत सारी एजेंसियां काम करती है जो आपको सोलर के ऊपर सब्सिडी उपलब्ध करवाती है ।
rooftop Pv प्रोजेक्ट के स्थापना कराने के लिए बहुत सारे चैनल से सब्सिडी दी जाती है ।

■ MNRE के माध्यम से केंद्र सरकार देती है सब्सिडी और सहायता ।

1. सामान्य श्रेणी के राज्यों के लिए बेंच मार्क लागत 30% है :- यानी अगर आप भारत सरकार के उद्यम से सोलर की खरीद करते हैं तो सरकार के द्वारा सामान्य श्रेणी होने पर आपको सोलर के ऊपर आने वाले कुल खर्च का 30% सब्सिडी दे दिया जाएगा , उदाहरण से समझते हैं – मान लेते हैं अगर आपने 1 लाख रुपए का सोलर पैनल खरीदा तो इसके ऊपर सरकार आपको 30% यानी कि ₹30000 की छूट दे देगी । और तो और सरकार सोलर पैनल लेने पर आपको लोन भी देती है ।

2. विशेष श्रेणी के राज्यों के लिए यह बेंच मार्क का लागत 70% तक होता है जिसमें सिक्किम ,उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश ,जम्मू और कश्मीर के साथ लक्षद्वीप और अंडमान ,निकोबार भी शामिल है ।

3. वाणिज्यिक और औद्योगिक क्षेत्र के लिए सब्सिडी की स्कीम मौजूद नहीं है ।

4. इस स्कीम के अंतर्गत सरकारी क्षेत्र को भी शामिल नहीं किया गया है यानी सरकारी संस्था भी सोलर पैनल लेने पर सब्सिडी की हकदार नहीं होगी इसके बजाय उन्हें उपलब्धि से जुड़े पुरस्कार प्रोत्साहन के तौर पर दिए जाएंगे ।

■ राज्य नोडल एजेंसी भी देती है सोलर के ऊपर सब्सिडी ।

अगर आप सरकार के उपकरण से सोलर पैनल की खरीद करते हैं तो इसके ऊपर राज्य नोडल एजेंसियों के द्वारा भी सब्सिडी दी जाती है । राज्य नोडल एजेंसियों की सूची यहां पर क्लिक करके देखें ।

सोलर पैनल पे लोन और सब्सिडी की सुबिधा भी मजूद है / Loan and Subsidy On Solar Panel

यदि आप सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो इसके ऊपर सरकार के द्वारा 30% तक की सब्सिडी दे दी जाती है और 70% तक आपको बैंक के द्वारा लोन भी दे दिया जाता है अगर एक हिसाब की बात करें तो आप अपने घर में 3 किलो वाट का अगर सोलर पैनल लगाते हैं तो इसके लिए आपको ₹800 से भी कम पैसे महीने के देने होंगे । इस बात का ध्यान रखें कि सरकार 100% आपको नहीं देती है कुछ पैसे आपको अपने जेब से भी लगाने पड़ते हैं ।

सोलर रूफटॉप कैलकुलेटर /Solar Rooftop Calculator

Solar Rooftop Calculator एक ऐसा टूल दिया गया है जिसके माध्यम से आप सोलर सिस्टम लगवाने से पहले सारी चीजें कैलकुलेट कर सकते हैं । इस केलकुलेटर के माध्यम से आप यह जान पाएंगे कि आपको कितने किलोवाट सोलर पैनल की आवश्यकता है ? , इस सोलर पैनल की कीमत क्या है ? , सरकार के द्वारा 30% सब्सिडी दी जाती है तब आपको कितना देना होता है ? ,70 प्रतिशत तक लोन जो दी जाती है उसके ऊपर ब्याज दर कितना लगता है और इसी हिसाब से महीने का आपको कितना पैसा देना होता है ? , केलकुलेटर की सहायता से हमने आपको एक वीडियो में दिखाया है कि आप ₹800 से भी कम प्रतिमाह देकर सोलर सिस्टम लगवा सकते हैं । “Calculator के बारे में विस्तृत जानकारी यहां देखें”

सोलर पर मिलने वाले सब्सिडी के लिए कैसे आवेदन करें /How To Apply For Solar subsidy

व्यक्तिगत और घरेलू उपयोग के लिए लाभार्थी सरकारी सब्सिडी प्राप्त करने के लिए MNRE चैनल के भागीदारों के माध्यम से अपने छतों पर स्थापित ऑफ ग्रिड रूफटॉप सिस्टम प्राप्त कर सकते हैं और इसके ऊपर सब्सिडी पाने के लिए सरकार की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं ।

Solar Subsidy apply Process

सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा , वेबसाइट पर जाने के बाद आपको सोलर इंस्टॉलेशन इंटरेस्टेड फॉर्म दिख जाएगा उसे आपको फिल करना होगा । इस फॉर्म में आपको अपनी सारी जानकारी ध्यान पूर्वक भर देनी होगी ,फॉर्म भरे जाने पर आपको इसे सबमिट कर देना होगा । सबमिट करते ही आपका काम खत्म हो जाता है अब आपके नजदीक में जो भी सोलर लगाने की एजेंसी होती है वह आपसे संपर्क करती है और आपको सारा प्लान और मिलने वाली सब्सिडी के साथ लोन की व्यवस्था के बारे में भी समझाया जाता है ।

सोलर पैनल लगवाने के लिए कैसे आवेदन करना है या फिर सोलर सब्सिडी पाने के लिए कैसे आवेदन करनी है इसकी जानकारी आप नीचे के वीडियो को देखकर पा सकते हैं ।

नोट :- अगर आप इस योजना से संबंधित कुछ और जानना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ऐसी ही जानकारी पाते रहने के लिए आप हमारे इस ब्लॉग को फॉलो भी कर सकते हैं । धन्यवाद….

10% लगाओ, Solar Plant पाओ । Pm Modi की नई योजना सब्सिडी देगी सरकार ।

घर की छत से भी की जा सकती है लाखों रुपए की कमाई, सोलर पॉइंट लगाकर ऐसे करे कमाई ।

परिवार समृद्धि योजना 2019 /Parivar Samriddhi Yojana 2019 | आवेदन | पात्रता | सम्पूर्ण प्रक्रिया |

प्रधानमंत्री आवास योजना 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें /Apply For Pm Awas Yojana 2019


Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Previous Article
Next Article

2 Replies to “भारत सरकार से फ्री में लगवाए सोलर पैनल, सोलर सब्सिडी स्कीम , सोलर पे लोन संपूर्ण जानकारी ।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !