WhatsApp Share Telegram
Advertisements

Senior Citizen Saving Scheme 2023: सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम जाने

Amar Kumar
21 Min Read

Senior Citizen Saving Scheme 2023 (सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम) Kya Hai Tax Benefits Calculator Scss Scheme Application Form:- नमस्कार दोस्तों स्वागत करता हूं मैं आप सभी को अपने इस आर्टिकल में जैसा कि मैं आप सभी को बता दूं भारत सरकार के द्वारा सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम बुजुर्गों के लिए आरंभ किया गया है यह एक बचत योजना है। Senior Citizen Saving Scheme के अंतर्गत सभी बुजुर्गों के लिए सबसे अच्छी बात इस योजना के अंतर्गत माना जाता है कि इसमें सरकार के द्वारा सभी बुजुर्गों में सबसे ज्यादा बुजुर्गों को ब्याज देती है और वह सबसे ज्यादा टैक्स छुट्टी भी दिया जाता है सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के अंतर्गत सभी सरकारी योजनाएं होने के कारण सभी नागरिकों को पैसा डूबने का खतरा भी बना रहता है और इस योजना को वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के नाम से भी जाना जाता है 1 फरवरी 2023 को पेश किए गए केंद्रीय बजट में सरकार ने सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में जमा की अधिकतम सीमा राशि को बढ़ाकर ₹300000 कर दिया है अगर आप भी बुजुर्ग नागरिक है और अपना पैसा निवेश करने की सोच कर रहे हैं तो सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के अंतर्गत आप पैसे निवेश कर काफी ज्यादा लाभ उठा सकते हैं आज हम आपको अपनी शक्ल के माध्यम से Senior Citizen Saving Scheme के अंतर्गत आप भी आकर लाभ उठाना चाहते हैं तो आप कृपया कर हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें जिससे आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़कर सभी महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में विस्तार पूर्वक जान सकते हैं और लाभ उठाने में किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना करना नहीं पड़ेगा।

Advertisements

senior citizen saving scheme 2023, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम

Contents
post office senior citizen saving Scheme 2023सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में 1000 से लेकर 30 लाख रुपए तक निवेश कर सकते हैहर 3 महीने पर मिलती है एक निश्चित आमदनीजमा राशि पर मिलेगी सालाना 8% ब्याजsenior citizen saving Scheme की मैच्योरिटी अवधिमैच्योर होने से पहले पैसे निकालने के लिए नियमसीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के अंतर्गत निवेश करने के लाभपति या पत्नी के साथ संयुक्त खाता खोलने की अनुमतिबीच में मौत होने पर, नोमिनी को मिलेगा अकाउंट का पैसाउन बैंकों के नाम जहां Senior Citizen Saving Scheme के तहत खाता खोल सकते हैं।Senior Citizen Saving Scheme 2023 के लिए पात्रतासीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के अंतर्गत आवश्यक दस्तावेजsenior citizen saving Scheme के अंतर्गत खाता खोलने की प्रक्रिया🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow Me For Latest Information🔥🔥FAQs Related to senior citizen saving Scheme

post office senior citizen saving Scheme 2023

सीनियर सिटीजन से विनम्र भाषा करके बालासाहेब गुजर को क्या यह चलाई जा रही है कैसी उधना है जिसकी अंतर्गत सभी बुजुर्ग अपने पैसा को निवेश कार रेस बचत योजना इस स्कीम में एक अध्यापक सभी लाभ दिया जाता है केंद्रित मंत्री निर्मला सीताराम अनेक फरवरी 2023 को अपने बजट के वरिष्ठ नागरिकों के लिए Senior Citizen Saving Scheme के अंतर्गत जमा सीमा राशि को दोगुना कर दिया गया है वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के लिए अधिकतम जमा त सीमा राशि 1500000 रुपए थी जिसे बढ़ाकर ₹300000 कर दिया गया है हालांकि यह सुविधा वित्तीय वर्ष 2023-24 के अंतर्गत प्रारंभ होने वाली यानी कि 1 अप्रैल 2023 से लागू होगी वरिष्ठ नागरिक के अंतर्गत इस योजना के तहत ₹300000 तक सभी बुजुर्ग अपना पैसा जमा कर सकते हैं जिससे कि वरिष्ठ नागरिकों को इस स्कीम के अंतर्गत ज्यादा सेविंग का लाभ दिया जाएगा 60 वर्ष का कोई भी नागरिक इस योजना के अंतर्गत पैसे निवेश कर सकता है हालांकि आपको यह बता दे कि एनआरआई और एचयूएफ को कोई भी ऐसा नागरिक जो इस योजना के अंतर्गत निवेश नहीं कर सकता है सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के तहत कम से कम ₹1000 का अकाउंट खोला जा सकता है।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में 1000 से लेकर 30 लाख रुपए तक निवेश कर सकते है

Senior Citizen Saving Scheme 2023 के अंतर्गत कम से कम ₹1000 जमा करके अकाउंट खुलवाया जा सकता है इस योजना के अंतर्गत सभी निवेशक का अधिकतम 15 लाख रुपए तक जमा कर सकते थे जिसे हाल ही में सरकार के द्वारा 2023 के बजट के अधिकतम जमा राशि को बढ़ाकर ₹3000000 कर दिया गया है भला किया लिमिट वित्तीय वर्ष 2024 के अंतर्गत यानी कि 1 अप्रैल 2000 को लागू कर दिया जाएगा सभी बुजुर्ग को ₹30लाख तक का निवेश कर ज्यादा से ज्यादा सेविंग का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। फला क्या लिमिट वित्तीय वर्ष 2023-24 के अंतर्गत यानी कि 1 अप्रैल को 2023 से लागू किया जाएगा इस योजना के अंतर्गत नागरिक अधिकतम ₹3000000 तक का निवेश कर ज्यादा सेविंग का लाभ उठा सकते हैं रिटायरमेंट कर्मचारियों के लिए इस स्कीम के अंतर्गत जमा की गई कुल रकम से अधिक नहीं होनी चाहिए जो कि उन्हें नौकरी से रिटायरमेंट बेनिफिट के रूप में मिलेगा पैसा जमा किया जा सकता है अगर आप पैसा जमा करना चाहते हैं तो आपको बैंक चेक के माध्यम से जमा करना होगा।

हर 3 महीने पर मिलती है एक निश्चित आमदनी

Senior Citizen Saving Scheme में निवेशक को पैसा जमा करने पर अगले 5 साल तक हर तिमाही में एक निश्चित आमदनी की किस्त मिलती है। यह आमदनी तिमाही की पहली तारीख को लाभार्थी के सेविंग अकाउंट में भेज दी जाती है। यानी कि हर साल 1 अप्रैल, 1 जुलाई, 1 अक्टूबर और 1 जनवरी को निवेशक को ब्याज वाला पैसा मिल जाता है। यदि उस दिन बैंकिंग अवकाश होता है तो अगले कार्य दिवस पर निवेशक को पैसा मिल जाता है। 5 साल की अवधि पूरी होने पर जमा की गई पूरी राशि वापस कर दी जाती है। क्योंकि आपको इस स्कीम के तहत जो जमा राशि प्रदान की जाती है वह आपकी आमदनी यानी कि आपके द्वारा जमा पर ब्याज के रूप में होती है। इस प्रकार इस योजना में आपको पूरा पैसा मिल जाता है और योजना की अवधि के दौरान आपको नियमित आमदनी भी प्राप्त होती रहती है।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

जमा राशि पर मिलेगी सालाना 8% ब्याज

भारत सरकार द्वारा सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम 2023 के तहत 1 जनवरी 2023 से ब्याज दर को बढ़ाकर 8% कर दिया गया है। इससे पहले इस स्कीम पर केवल 7.6 % ब्याज प्राप्त होती थी। ब्याज की दर बढ़ने से अब यह योजना सबसे ज्यादा ब्याज देने वाली सरकारी योजना हो गई है। प्रत्येक वित्त वर्ष की तिमाही में सरकार द्वारा पहले सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम की नई ब्याज दर घोषित कर दी जाती है। पिछली तिमाहियों में सबसे ज्यादा वृद्धि इस योजना में की गई है। निवेशक द्वारा अकाउंट होने की तारीख से जो भी ब्याज दर होगी वह अगले 5 साल तक आपके अकाउंट पर लागू रहेगी। बीच में ब्याज दर बदलने का पहले से खुले अकाउंट पर कोई असर नहीं पड़ता है। Senior Citizen Saving Scheme में निवेश कर आप एक अच्छी ब्याज दर प्राप्त कर सकते हैं।

Advertisements

senior citizen saving Scheme की मैच्योरिटी अवधि

भारत सरकार के द्वारा सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम एक छोटी अवधि वाली निवेश योजना है इस योजना के अंतर्गत मैच्योरिटी की समय सीमा 5 साल तक होती अगर आप चाहे तो मैं सृष्टि के बाद 1 साल के अंदर भी निवेश इसकी मेच्योरिटी अवधि 3 साल के लिए आगे बढ़ा सकते हैं और इसके साथ में चोरी के बाद पैसे निकालने पर किसी भी तरह का कोई भी चार्ज नहीं लिया जाता है मैच्योरिटी की अवधि बढ़ने के लिए 1 साल के भीतर खाता विस्तार के लिए आवेदन किया जा सकता है अगर आप 3 साल का खाता विस्तार कर आते हैं तो उससे 1 साल पूरा होने के बाद आप भी बंद करा सकते हैं और इस स्थिति में आपकी जमा रकम में कोई भी रकम नहीं काटी जाएगी।

मैच्योर होने से पहले पैसे निकालने के लिए नियम

यदि आप भी सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के तहत समय से पहले पैसा निकालना चाहते हैं तो आपको खाता खुलवाना होगा और निकासी के बीच के समय का आधार पर दंड नियम लागू होते हैं इस समय पूर्व निकासी के दंड नियम कुछ इस प्रकार से है।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

खाता खुलवाने की तारीख 2 साल पूरा होने से पहले एक अकाउंट बंद करने पर जमा राशि 5% जुर्माना के रूप में काट लेता है।
सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के अंतर्गत यदि निवेशक खाता खोलने से लेकर 2 से 5 साल के बीच में पैसा निकालना चाहता है तो वह जमा की राशि का 1% जुर्माने के रूप में काट लिया जाएगा।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के अंतर्गत निवेश करने के लाभ

  • सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के अंतर्गत निवेश करने पर वरिष्ठ नागरिकों को सबसे सुरक्षित और विश्वसनीय निवेश का ऑप्शन मिलता है।
  • वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के अंतर्गत कम से कम ₹1000 में अकाउंट खुलवा सकता है।
  • 60 वर्ष या कोई भी नागरिक इस योजना के अंतर्गत निवेश कर सकता है।
  • अधिकतम जमा की गई राशि 30 लाखिया रिटायरमेंट पर प्राप्त राशि जो भी कम हो निवेश कर सकते हैं।
  • 5 साल की अवधि पूरी हो जाने के बाद जमा की गई पूरी राशि वापस कर दी जाएगी।
  • इस योजना के तहत प्रतिवर्ष 8% ब्याज दर का लाभ मिलेगा जो विशेष रूप से एफडी और बचत खाते जैसे पारंपरिक निवेश का ऑप्शन की तुलना में सबसे अधिक है।
  • senior citizen saving Scheme के अंतर्गत ब्याज का राशि का भुगतान ट्रैमासिक किया जाता है जो निवेश में अवधि के भुगतान के सुनिश्चित करता है यानी हर 3 महीने बाद आपको ब्याज राशि का लाभ मिल सकेगा।
  • आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के अंतर्गत निवेश करने पर निवेशक को डेढ़ लाख रुपए तक का प्रतिवर्ष टैक्स का छूट लाभ में प्राप्त हो सकेगा।
  • इस योजना के तहत निवेश करने की प्रक्रिया काफी ही साधारण है।
  • भारत के किसी भी अधिकृत बैंक के किसी भी डाकघर में वरिष्ठ नागरिक अपना बचत खाता खुलवा सकते हैं।

पति या पत्नी के साथ संयुक्त खाता खोलने की अनुमति

  • हां सिर्फ अपनी पत्नी या पति (spouse) को संयुक्त खातेदार (Joint account holder) बना सकते हैं।
  • संयुक्त खाताखोलने पर, न्यूनतम उम्र की शर्त, सिर्फ मुख्य खाताधारक पर लागू होगी। दूसरे खाताधारक (पति या पत्नी) की उम्र चाहे जितनी हो, उसे शामिल किया जा सकता है।
  • संयुक्त खाता (Joint account) होने पर 30 लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं।

बीच में मौत होने पर, नोमिनी को मिलेगा अकाउंट का पैसा

  • सीनियर सिटिजन सेविंग अकाउंट, जिस व्यक्ति के नाम खुला है, उसकी अगर खाता अवधि पूरी होने के पहले मौत हो जाती है
  • तो अकाउंट में जिस व्यक्ति का नाम नोमिनी के रूप में दर्ज होगा, उसे पूरा पैसा पाने का हक होगा।
  • आप अपने अकाउंट में, अपने परिवार के किसी व्यक्ति को नोमिनी बना सकते हैं। लेकिन, ध्यान रखें कि किसी विदेशी नागरिक को अकाउंट में नोमिनी नहीं बनाया जा सकता।
  • लेकिन, पत्नी या पति को नोमिनी बनाने का फायदा हौता है। ऐसा करने पर, मुख्य खाताधारक की मौत होने के बाद भी अकाउंट की मेच्योरिटी तक चालू रखा जा सकता है।

उन बैंकों के नाम जहां Senior Citizen Saving Scheme के तहत खाता खोल सकते हैं।

  • बैंक ऑफ बड़ौदा
  • कारपोरेशन बैंक
  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
  • आंध्रा बैंक
  • विजया बैंक
  • बैंक ऑफ इंडिया
  • पंजाब नेशनल बैंक
  • सिंडिकेट बैंक
  • यूको बैंक
  • केनरा बैंक
  • ICICI बैंक
  • इलाहाबाद बैंक
  • देना बैंक
  • यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
  • केनरा बैंक
  • IDBI बैंक

Senior Citizen Saving Scheme 2023 के लिए पात्रता

  • भारत का कोई भी नागरिक सीनियर सिटीजन सेविंग अकाउंट खुलवा सकता है।
  • 60 साल की उम्र पूरी कर चुके सामान्य नागरिक अकाउंट को खुलवा सकते हैं।
  • रिटायरमेंट या VRS लेने वाले कर्मचारी, 50 साल की उम्र में सीनियर सिटीजन सेविंग अकाउंट खुलवाने के लिए पात्र होंगे।
  • 60 साल की उम्र के पहले अकाउंट खुलवाने की सुविधा ऐसे कर्मचारियों को इस शर्त पर मिलती है कि वह रिटायरमेंट बेनिफिट प्राप्त करने के 1 माह के भीतर ही अकाउंट खुलवा ले।
  • विदेशी नागरिक या किसी दूसरे देश की नागरिकता प्राप्त कर चुके भारतीयों को सीनियर सिटीजन सेविंग खाता खुलवाने की अनुमति नहीं है।
  • इस अकाउंट में पति या पत्नी के साथ संयुक्त खाता खोलने की अनुमति दी गई है।
  • संयुक्त खाता खोलने पर सिर्फ मुख्य खाताधारक पर ही न्यूनतम उम्र की शर्त लागू होगी। दूसरे खाताधारक (पति या पत्नी) की उम्र चाहे जितनी भी हो उसे संयुक्त खाता खोलने के लिए शामिल किया जा सकता है।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के अंतर्गत आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • ईमेल आईडी

senior citizen saving Scheme के अंतर्गत खाता खोलने की प्रक्रिया

  • सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के अंतर्गत अकाउंट खोलने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी बैंक या डाकघर जाना होगा।
  • वहां जाने के बाद आपको सीनियर सिटीजन सेविंग अकाउंट खोलने के लिए फॉर्म लेना होगा।
  • आवेदन फॉर्म लेने के बाद आपको फॉर्म में मांगी गई सभी आवश्यक दस्तावेज को ध्यानपूर्वक पढ़कर दर्ज कर देना है।
  • इसके बाद आपको केवाईसी दस्तावेजों की फोटो कॉपी के साथ फॉर्म को अटैच कर देना है जिसमें आपको पहचान पत्र निवास प्रमाण पत्र उम्र का प्रमाण पत्र और दो पासपोर्ट साइज फोटो देनी होगी।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको आवेदन फॉर्म को वापस जमा कर देना जहां से आपने इससे लिया था।
  • इस प्रकार से आप सीनियर सिटीजन स्कीम के अंतर्गत खाता खोल सकते हैं और लाभ उठा सकते हैं।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट Sarkariyojnaa.Com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Posted By Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow Me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

✔️ सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम 2023 क्या है?

सरकार ने सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (Senior Citizen Saving scheme – SCSS) के लिए निवेश की लिमिट सिंगल के लिए 4.50 लाख रुपये से बढ़ाकर 9 लाख कर दिया है। पहले यह लिमिट सिंगल के लिए 4.50 लाख रुपये थी जिसे बढ़ा दिया गया है। ज्वाइंट निवेश करने पर लिमिट को 15 लाख रुपये से बढ़ाकर 30 लाख रुपये कर दिया है।

✔️ सीनियर सिटीजन को कितना ब्याज मिलता है?

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (Senior Citizen Saving Scheme) वित्त वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) के लिए ब्याज दर 7.4% है। यह एक फिक्स्ड इनकम स्मॉल सेविंग स्कीम द्वारा ऑफर की जाने वाले उच्चतम ब्याज दरों में से एक है।

✔️ वरिष्ठ नागरिक पेंशन योजना क्या है?

खाते का प्रकार। वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के बुजुर्ग भारतीय नागरिकों के लिए एक केंद्रीय गारंटी वाली पेंशन योजना है । पेंशन योजना, वित्त मंत्रालय के तहत, भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) द्वारा संचालित है।

✔️ सीनियर सिटीजन के लिए FD की लिमिट क्या है?

आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 194A के अनुसार, वरिष्ठ नागरिकों द्वारा जमा की गई राशि के मामले में, FD पर TDS नहीं काटा जा सकता है यदि वित्तीय वर्ष के दौरान आय ₹50,000 से अधिक नहीं है।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
✔️ सीनियर सिटीजन को कब मिलेगी किराए में छूट?

रेलवे बोर्ड ने बताया कि वह वरिष्ठ नागरिकों को रियायत देने का प्लान बना रही है, जिसमें वरिष्ठ नागरिकों के लिए सब्सिडी बरकरार रखते हुए इन रियायतों की लागत को कम करने का विचार है. फिलहाल अभी तक किसी भी नियम और शर्तों को तय नहीं किया गया है|

Advertisements
✔️ सीनियर सिटीजन कार्ड कैसे बनता है?

वरिष्ठ नागरिक कार्ड राज्य सरकारों द्वारा अपने स्तर पर बनाया जाता है। इसके लिए राज्य सरकार की ऑनलाइन वेबसाइट पर आवेदन करना होगा। आवेदन के साथ कुछ दस्तावेज भी जमा करने होते हैं ताकि आवेदन के सत्यापन की प्रक्रिया पूरी की जा सके। इसके लिए पासपोर्ट, पैन कार्ड, स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट दिया जा सकता है।

✔️ डाकघर में वरिष्ठ नागरिक योजना की ब्याज दर क्या है?

देय ब्याज दरें, आवधिकता आदि. 8.0% प्रतिवर्ष, प्रथम दृष्टया 31 मार्च/30 सितम्बर/31 दिसम्बर की जमा तिथि से देय और उसके बाद 31 मार्च, 30 सितम्बर एवं 31 दिसम्बर को ब्याज देय होगा . खाते में 1000 गुणक में केवल एक जमा राशि होगी, अधिकतम 15 लाख से अधिक नहीं होगी|

✔️ क्या SCSS 80c के अंतर्गत आता है?

SCSS खाते में एक सरल प्रक्रिया शामिल है और इसे भारत के किसी भी अधिकृत बैंक या किसी भी डाकघर में खोला जा सकता है। खाता पूरे भारत में हस्तांतरणीय है। यह योजना जमा पर उच्च ब्याज दर प्रदान करती है। भारतीय कर अधिनियम, 1961 की धारा 80C के तहत रु. 1.5 लाख तक की आयकर कटौती प्राप्त करें ।

✔️ सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के अंतर्गत आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन लागेगा ?

आधार कार्ड
आय प्रमाण पत्र
निवास प्रमाण पत्र
पहचान पत्र
आयु प्रमाण पत्र
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो
ईमेल आईडी

✔️ वरिष्ठ नागरिकों के लिए कौन सा बैंक सबसे ज्यादा ब्याज दर देता है?

आईडीबीआई बैंक 1 वर्ष से 10 वर्ष से अधिक के कार्यकाल के लिए 0.50% प्रति वर्ष की प्रचलित अतिरिक्त वरिष्ठ नागरिक एफडी दरों के ऊपर 0.25% प्रति वर्ष की अतिरिक्त ब्याज दर प्रदान करता है। यह योजना 31 मार्च 2023 तक वैध है।

Advertisements
Share This Article
Follow:
Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost meanings' through his words. he believes in the motto of 'Observing, Unlearning and Learning'. He can be reached at amar@sarkariyojnaa.com Languages: English, Hindi Area of Expertise: A. Expert IN SEO B. Website Making C. Content Writing D. Academic Writing E. Creative Writing F. IMAGE Making, G. VIDEO Making H.Youtuber (as demonstrated during Education Awards) I. School-related Study Material Preparation (question paper, sample paper, important questions, study tips and so on.) Certification: IFCN Fact Checking and Reuters Digital Marketing, Awarded By Youtube
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *