ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Join Our Group
Join Telegram
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Sarkari Yojana List 2023 – केंद्र और राज्य सरकार की सभी योजनाओं की सूचि?



Sarkari Yojana List (सरकारी योजनाओं की सूची) 2023, सरकारी योजना ,भारत सरकार की योजनाएं, मुख्यमंत्री की सभी योजनाएं: केंद्र और राज्य सरकार की सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी अभी हिंदी में पीएम मोदी स्कीम्स ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन लाभ पात्रता और जरूरी आवश्यक दस्तावेज इत्यादि । नमस्कार दोस्तों स्वागत करता हूं मैं आप सभी को अपने इस आर्टिकल में जैसा कि आप सभी को बता दूं वर्तमान समय में केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा बहुत से ऐसे योजना है जिसको सभी नागरिकों के विकास और उत्थान के लिए विभिन्न प्रकार से संचालन किया जा रहा है इनमें से ही कई कल्याणकारी योजना Sarkari Yojana के तहत आती है जिसके माध्यम से सभी आम जनता को लाभ दिया जाता है आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा आरंभ की गई बहुत से ऐसे नई नई और पुरानी सरकारी योजना से जुड़ी सभी आवश्यक दस्तावेज और उसकी सारी जानकारी देने जा रहे हैं यदि आप भी सरकारी योजना 2023 से जुड़ी लाभ उठाना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें जिससे आप भी Sarkari Yojana List 2023 (सरकारी योजनाओं की सूची) का लाभ उठा सकते हैं। साथ ही इस लेख में सरकारी योजनाओं की सूची के साथ आवेदन प्रक्रिया एवं उसके लाभ लिखा है 

Sarkari Yojana List 2023,सरकारी योजनाओं की सूची, Sarkari Yojana List

इस पोस्ट में क्या है ?

Sarkari Yojana List 2023 |सरकारी योजनाओं की सूची

Sarkari yojana List 2023 (सरकारी योजनाओं की सूची) – केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा देश के सभी किसानों युवाओं और श्रमिक महिलाओं बूढ़ी नागरिकों और बच्चों के लिए सरकार के द्वारा विभिन्न योजनाओं का संचालन किया जाता है जिसके माध्यम से इन योजनाओं के माध्यम से उन्हें लाभ दिया जाता है और उनका सार्वजनिक विकास और उत्थान किया जा सके। Sarkari Yojana 2023 List के माध्यम से सभी नागरिकों को आर्थिक सहायता चिकित्सा सुविधा सामाजिक सुरक्षा कौशल प्रशिक्षण और पेंशन तक की सभी सुविधा दिया जाता है या सभी सुविधा योजना के तहत पात्र लोगों को निशुल्क दिया जाता है सरकारी योजना 2023 की सबसे खास बात यह है कि यह सभी लगभग योजनाओं के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया ऑनलाइन है जिससे कि लोगों को सरकारी दफ्तर के चक्कर काटने की जात नहीं पड़ेगी इससे उनके समय और पैसे दोनों की बचत होगा और वह घर बैठे से जुड़ी सारी जानकारी Sarkari Yojana की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Sarkari Yojana List 2023 – केंद्र व राज्य सरकारी योजनाओं का उद्देश्य

Sarkari Yojana List 2023 (सरकारी योजनाओं की सूची) – सरकार द्वारा संचालित विभिन्न Sarkari Yojana का मुख्य उद्देश्य देश के जरूरतमंद नागरिकों को आवश्यक लाभ प्रदान करके उनका विकास एवं उत्थान करना है। किसी भी देश का विकास उसके नागरिकों के उत्थान एवं विकास पर निर्भर करता है। एक विकसित व्यक्ति विकसित समाज का निर्माण करता है एवं एक प्रफुल्ल समाज ही देश के विकास हेतु पथ का निर्माण करता है। केंद्र एवं राज्य सरकारों द्वारा भारत को और भी अधिक विकसित करने हेतु Sarkari Yojana 2023 List (सरकारी योजनाओं की सूची) के अंतर्गत कई प्रकार के योजनाओं एवं परियोजनाओं का सुचारु संचालन किया जा रहा है। सरकारी योजना 2023 के माध्यम से समाज के सभी वर्गों के अभावग्रस्त नागरिकों को लाभान्वित किया जाता है। इसके साथ ही नागरिकों की सुविधा हेतु अधिकतर योजनाओं के अंतर्गत आवेदन करने के प्रक्रिया को सरकार द्वारा ऑनलाइन उपलब्ध किया गया है। इन योजनाओं (Sarkari Yojana List 2023) के ऑनलाइन उपलब्ध होने से उम्मीदवार नागरिकों को किसी भी सरकारी विभाग अथवा दफ्तरों के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। नीचे हमने सभी सरकारी योजनाओं की सूची दे रखी है 

Key highlights of Sarkari Yojana 2023 List

🔥 लेख का विषय 🔥 Sarkari Yojana
🔥 शुरू की गई 🔥 केंद्र एवं राज्य सरकारों द्वारा
🔥 लाभार्थी 🔥 देश के नागरिक
🔥 उद्देश्य 🔥 नागरिकों का विकास एवं उन्हें आत्मनिर्भर बनाना
🔥 साल 🔥 2023

केंद्र और राज्य सरकार द्वारा संचालित की जाने वाली योजनाएं |Sarkari Yojana List 2023

Sarkari Yojana List – हर घर तिरंगा अभियान रजिस्ट्रेशन | सरकारी योजना 2023

देश के हमारे आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा सभी देशवासियों के साथ 75 वें स्वतंत्रता दिवस पर आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए हर घर तिरंगा अभियान रजिस्ट्रेशन को आरंभ कर दिया गया है देश के सभी नागरिक को इस अभियान के तहत भाग लेने के लिए harghartiranga.com पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करना है और इस अभियान के तहत सभी भारतीय नागरिकों को 13 अगस्त से लेकर 15 अगस्त तक राष्ट्रीय ध्वज फहराने की अप्लाई की गई है और सभी भारतीय नागरिकों को राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे के साथ सेल्फी लेकर harghartiranga.com पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं इस अभियान के तहत सभी भारतीय नागरिक से 13 अगस्त से लेकर 15 अगस्त तक ध्वज पर आने के लिए अप्लाई किया गया है और वह अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर डीपी डालने का कार्यक्रम किया गया है इस अभियान के तहत अब तक छह करोड़ से भी अधिक सेल्फी आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड की जा चुकी है।

Sarkari Yojana List – मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2023 | सरकारी योजना 2023

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा Mukhymantri Digital Seva Yojana 2023 को शुरू किया गया है इस योजना के माध्यम से राजस्थान की एक करोड़ 33 लाख चिरंजीवी परिवारों को महिला मुखिया को फ्री में स्मार्टफोन दिया जाएगा जिससे कि राज्य के चिरंजीवी परिवारों को डिस्टर्ब सेवा से जोड़ा जा सके इस योजना को आरंभ करने की घोषणा मुख्यमंत्री जी के द्वारा बजट भाषण 2022-23 के दौरान दिया गया था।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

ई श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन | सरकारी योजना 2023

केंद्र सरकार के द्वारा सन 2021 में इस सरम कार्ड रजिस्ट्रेशन को असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले सभी नागरिकों के लिए आरंभ किया गया था जिसके माध्यम से देश के 38 करोड़ असंगठित क्षेत्र के काम करने वाले सभी मजदूर रेहड़ी पटरी वाघरेलू कामगारों को डाटाबेस तैयार किया जाएगा जिससे कि उन्हें कौशल के आधार पर रोजगार दिया जा सके इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्र के कामगारों को इस श्रम कार्ड पोर्टल पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा जिसके बाद उन्हें एक ही श्रम कार्ड दिया जाएगा इस कार्ड के माध्यम से श्रमिक को उनके कौशल के आधार पर काम मुहैया करवाया जाएगा इसके साथ ही सरकार के द्वारा श्रमिकों के हित में संचालित की जाने वाली सभी प्रकार की योजनाओं का लाभ भी इस कार्ड के माध्यम से एक ही मंच पर दिया जाएगा।

pM Kisan KYC online | सरकारी योजना 2023

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि देश के सभी किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना को आरंभ किया गया था ऋषि योजना के तहत किसानों का हर साल ₹6000 की आर्थिक सहायता की तीन समान किस्तों में दिया जाता है लेकिन अब इस योजना के तहत ईकेवाईसी की प्रक्रिया को अनिवार्य कर दिया गया यानी जिन किसानों के द्वारा ईकेवाईसी की प्रक्रिया पूरा किया जाएगा उन्हें ही इस योजना के तहत आर्थिक सहायता की धनराशि दिया जाएगा कृषि किसान कल्याण विभाग द्वारा ईकेवाईसी करवाने की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2023 को निर्धारित किया गया है।

रेल कौशल विकास योजना 2023 | सरकारी योजना 2023

इस योजना का 17 सितंबर सन 2021 को माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 71 वें जन्म दिवस के अवसर पर आरंभ किया गया था इस योजना के माध्यम से लगभग 50000 युवा और युवतियों को शिक्षा पूरी हो जाने के बाद निशुल्क उद्योग और आधारित कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा जिससे कि वह एक बेहतर रोजगार प्राप्त करने में सक्षम हो सकें और बनारस रेल इंजन कारखाना का परिवारिक प्रशिक्षण केंद्र को यह सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी दी गई है कि इस योजना के तहत युवाओं को सक्षम बनाने के लिए सभी प्रकार की सुविधाएं दी जा रही है या नहीं रेल मंत्रालय के द्वारा इस योजना को सुचारू रूप से संचालन किया जा रहा है।देश के विभिन्न प्रशिक्षण केंद्रों के माध्यम से युवाओं को एक 100 घंटा का उद्योग आधारित कौशल प्रशिक्षण दिया जा रहा है प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद युवाओं को एक साथ विकेट भी दिया जा रहा है जो उन्हें एक बेहतर रोजगार देने में मदद करेगी।

अग्नीपथ योजना 2023

भारत के रक्षा मंत्रालय के द्वारा 10वीं या 12वीं कक्षा पास युवाओं के लिए Agneepath Yojana को आरंभ किया गया है इस योजना के तहत भारतीय सेना की 3 शाखाओं को थल सेना वायु सेना और नौसेना से बड़ी संख्या में युवकों और युवतियों के लिए भर्ती की जाएगी भर्ती होने वाले युवाओं को अग्निवीर के नाम से जाना जाएगा अग्निपथ योजना के तहत अग्नि वीरों के लिए केवल 4 साल की नौकरी के लिए भारती किया जाएगा जिनमें उन्हें प्रतिमा ₹30000 सैलरी 44 लाख का बीमा और अन्य सुविधाएं भी दी जाएगी देश के 17 से लेकर 21 वर्ष की आयु तक के युवा इस योजना के तहत अपना आवेदन कर लाभ उठा सकते हैं।

नरेगा जॉब कार्ड न्यू लिस्ट 2023

भारत सरकार के द्वारा महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम 2005 के तहत भारत के ग्रामीण इलाकों के गरीब परिवारों को ग्राम पंचायत स्तर पर साल में 1 सदनों का काम दिलवाया जाएगा जिसके लिए हर साल नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट को जारी किया जाता है अब सरकार के द्वारा हाल ही में नरेगा जॉब कार्ड न्यू लिस्ट 2023 को जारी कर दिया गया है जिंदगी को क्या नाम इस लिस्ट में शामिल होगा उन्हें सन 2022 में इस योजना के तहत आवंटित किया गया है यह योजना देश के ग्रामीण इलाकों में बढ़ती हुई वृद्धि दर को देखते हुए आरंभ किया गया था।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के द्वारा 2 अक्टूबर सन 2016 को Bihar Student credit card Yojana को बिहार में लागू किया गया था इस योजना के तहत राज्य की गरीब एवं असहाय छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए ₹400000 तक का ब्याज मुक्त लोन उपलब्ध करवाया जाता है इस योजना के माध्यम से राज्य के गरीब और असहाय छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करती है जो इच्छुक छात्र इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें शिक्षा विभाग योजना और विकास एवं श्रम विभाग संसाधन के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं इस योजना का लाभ उठाने के लिए छात्रों को 10वीं या 12वीं कक्षा पास करना बहुत अनिवार्य है।

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन 2023

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 27 सितंबर 2021 को देश के सभी नागरिकों के लिए आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की शुरुआत की गई थी। इस योजना के तहत नागरिकों को एक यूनिक आईडी कार्ड उपलब्ध करवाया जाता है। इस कार्ड में उनके स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी होती है। ‌इस कार्ड की सबसे खास बात यह है कि भारत के किसी भी राज्य में इसका उपयोग करके इलाज करवाया जा सकता है और आपको कोई जांच रिपोर्ट या पर्ची आदि ले जाने की भी जरूरत नहीं होगी। क्योंकि इस कार्ड में आपके स्वास्थ्य का पूरा ब्यौरा शामिल होगा और डॉक्टर आपकी आईडी से यह जान सकेगा कि आपको पहले कौन सी बीमारी रही है और आपने कहा क्या इलाज करवाया है।

यूपी मुख्यमंत्री फैलोशिप प्रोग्राम 2023

यूपी सरकार के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने UP CM Fellowship Yojana 2023 को आरंभ किया है। इस योजना के तहत राज्य के 100 आकांक्षी विकासखंड ब्लॉक के लिए 100 युवाओं का चयन किया जाएगा। इस योजना का लाभ रिसर्च स्टूडेंट को प्राप्त होगा। रिसर्च स्टूडेंट की सहायता से हम इस योजना के तहत डेवलपमेंट का कार्य तेजी से कर सकेंगे। इसके अलावा युवा कई तरह के सुझाव प्रस्तुत करेंगे जैसे- सर्विस में हेल्प करेंगे, पढ़ाई में, कई प्रकार के डाटा कलेक्शन में, निगरानी में एवं योजनाओं के संचालन में आने वाली चुनौतियों का निवारण भी प्रदान करेंगे।

इस योजना के तहत युवाओं को 1 साल के प्रोग्राम के लिए चयन किया जाएगा जिसके लिए उन्हें ₹30000 प्रतिमाह सैलरी,₹10000 प्रतिमाह टूर प्रोग्राम के लिए और ₹15000 लैपटॉप खरीदने के लिए प्रदान किए जाएंगे। राज्य के ग्रेजुएशन में 60% से अधिक अंक लाने वाले और कंप्यूटर एवं आईटी का ज्ञान प्राप्त युवा आवेदन करने के पात्र है। लेकिन आवेदक की आयु 40 वर्ष या इससे कम की होनी चाहिए।

ई श्रम कार्ड पोर्टल 2023

जैसे कि आप सभी लोगों जानते हैं कि ई श्रम कार्ड योजना की शुरुआत देशभर के असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले गरीब मजदूरों के लिए की गई थी। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए मजदूरों को श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। श्रम कार्ड पोर्टल 2023 पर रजिस्टर्ड हो जाने के बाद मजदूरों को एक ई श्रम कार्ड उपलब्ध करवाया जाता है। जिसकी सहायता से वह अपने कौशल अनुसार रोजगार एवं विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर होता है।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

राशन कार्ड लिस्ट 2023

भारत सरकार द्वारा देश के सभी धर्म एवं जाति के नागरिकों के लिए राशन कार्ड योजना की सुविधा को शुरू किया गया था।‌ इस योजना का संचालन देश की सभी राज्य सरकारों द्वारा खुद किया जाता है। राशन कार्ड के माध्यम से नागरिकों को रियायती दरों पर खाद्य सामग्री उपलब्ध करवाई जाती है। देश के जो भी नागरिक अपना नाम राशन कार्ड लिस्ट 2023 में देखना चाहते हैं वह nfsa.gov.in पर जाकर अपना नाम चेक कर सकते हैं। इस अधिकारिक वेबसाइट पर देश के सभी राज्यों के नागरिकों को राशन कार्ड देखने की सुविधा उपलब्ध करवाई जाती हैं चाहे आप किसी भी राज्य से संबंध रखते हो। राशन कार्ड मुख्य तौर पर तीन प्रकार के होते हैं जो BPL,APL एवं AAY हैं। योजना से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें ‌

Haryana Meri Fasal Mera Byora 2023

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी ने अपने राज्य के किसानों के हित में Haryana Meri Fasal Mera Byora Yojana 2023 का शुभारंभ किया है राज्य के किसानों को मेरी फसल मेरा ब्यैरा पोर्टल पर जाकर अपनी फसल का पूरा ब्यौरा ऑनलाइन दर्ज करना होता हैं। जिसके माध्यम से सरकार यह पता लगा सकती है कि हरियाणा सरकार द्वारा प्रदान किए जाने वाला बीमा कवर, प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसल मुआवजा आदि किसानों को तक पहुंच रहा है या नहीं।

नोटिस!

अगर आप लोग बिहार बोर्ड से जुड़ी सभी खबरों की जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं जैसे कि सरकारी रिजल्ट, स्कॉलरशिप, रजिस्ट्रेशन कार्ड एडमिट कार्ड, डमी कार्ड तथा केंद्र सरकार की ओर से चलाई जाने वाली सभी योजनाओं का जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को फॉलो अवश्य करें|

सारांश!

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप लोगों को पसंद आया हो तो हमारे इस पेज को अपने सभी मित्रों के साथ शेयर अवश्य करें और ऐसे ही खबरों को जानने के लिए हमारे साथ इस आर्टिकल से जुड़े रहे ताकि आपके काम की कोई भी खबर आप से ना छूटे चाहे वह रोजगार से जुड़ी खबर या किसी अन्य योजना से हम सभी खबरों का अपडेट अब तक लाएंगे|

इसको लेकर आपके मन में किसी भी प्रकार का डाउट हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अपनी राय कमेंट अवश्य करें ताकि हम भी आपकी समस्याओं को जान सके धन्यवाद.

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट Sarkariyojnaa.Com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow Me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

FAQs Related From Sarkari Yojana 2023 List

✔️ सरकारी योजना की जानकारी कैसे प्राप्त करें?

आप सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी केवल हमारी वेबसाइट sarkariyojnaa.com ( sarkari yojana 2023 ) के माध्यम से ही प्राप्त कर सकते हैं ।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना Sarkari Yojana. …
प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना Sarkari Yojana. …
Sarkari Yojana प्रधानमंत्री आवास योजना

✔️ भारत में कितनी सरकारी योजना है?

भारत के 2023 के केंद्रीय बजट में, 740 केंद्रीय क्षेत्र (सीएस) योजनाएं हैं । और 65 (+7+) केंद्र प्रायोजित योजनाएं (सीएसएस)।

✔️ गरीबों के लिए सरकारी योजना क्या क्या है?

प्रधानमंत्री मनरेगा योजना सरकार मनरेगा योजना के माध्यम से गरीब परिवार को आर्थिक सहायता प्रदान करते हैं। …
प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना …
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना …
प्रधानमंत्री आवास योजना …
प्रधानमंत्री आयुष्मान कार्ड योजना

✔️ अभी कौन कौन सी योजना चल रही है?

प्रधान मंत्री जन-धन योजना (पीएमजेडीवाई) …
जन-धन से जन सुरक्षा …
प्रधानमंत्री जीवन ज्योजति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) …
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) …
अटल पेंशन योजना (एपीवाई) …
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना …
स्टैंंड अप इंडिया योजना

✔️ किसानों के लिए क्या क्या योजना है?

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना …
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना …
किसान क्रेडिट कार्ड योजना …
प्रधानमंत्री जनधन योजना …
प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण

✔️ Sarkari Yojana 2023 की नई योजना क्या है

जिससे आम लोगों को फायदा हो सके। बेरोजगारी भत्ता योजना, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम, उज्ज्वला योजना, अटल पेंशन योजना आदि जैसी हजारों सरकारी योजनाएं अब तक शुरू की जा चुकी हैं।

Leave a Comment