Advertisements

Rajasthan Lado Yojana 2024: गरीब बेटियों को मिलेंगे ₹2 लाख!, जल्दी करे !

By Ravi Bhushan Ray

UPDATED ON:

Rajasthan Lado Protsahan Yojana 2024 :- नमस्कार दोस्तों स्वागत करता हूं मैं आप सभी को अपने इस आर्टिकल में जैसा कि मैं आप सभी को बता दो राजस्थान सरकार के द्वारा बेटियों के कल्याण के लिए सरकार के द्वारा बहुत से ऐसी योजना चलाई जा रही है | जिससे कि सभी बेटियों को मदद प्राप्त हो सके और इसी तरह राजस्थान सरकार के द्वारा सभी बेटियों के लिए एक नई योजना को आरंभ किया गया है | इस योजना का नाम राजस्थान लाडो पुरस्कार योजना है | इस योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा सभी बेटियों के जन्म होने पर 2 लाख का सेविंग बंद के रूप में मुहैया करवाया जाएगा | इस योजना का लाभ राज्य के सभी गरीब परिवार की बेटियों को प्राप्त होगा | जिससे कि गरीब परिवार में बेटियों को जन्म को बचाना समझा जाए और उनका पालन पोषण अच्छे से कर सके यह योजना बेटियों को प्रोत्साहित कर उन्हें आगे बढ़ाने और उनका भविष्य उज्जवल बनाने में सहायता प्राप्त करेगी | जिससे वह आत्मनिर्भर और सशक्त बनेंगे।

Advertisements

Lado protsahan Yojana Rajasthan 2024 इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने हेतु पात्रता क्या है और कैसे यह योजना राज्य के सभी गरीब बेटियों को प्राप्त होगी इससे जुड़ी सभी जानकारी आप हमारे इस आर्टिकल से प्राप्त कर सकते हैं इसलिए आपको हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा जिससे आप इस योजना से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त कर राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना का लाभ उठाने में सक्षम हो सके।

lado protsahan yojana rajasthan

Rajasthan Lado protsahan Yojana 2024

राजस्थान सरकार के द्वारा बेटियों को लाभ पहुंचाने के लिए हाल ही में लाडो प्रोत्साहन योजना को आरंभ किया गया है इस योजना के अंतर्गत राज्य के सभी गरीब परिवारों को और बेटियों को दो लाख की सेविंग बंद की वित्तीय सहायता प्राप्त होगी इस योजना का लाभ बालिका के जाम से ही दिया जाएगा राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत बालिका के जन्म होने के बाद छठवीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्ष व कालेज स्तर पर पढ़ाई करने के लिए सरकार के द्वारा मुहैया कराया जाएगा बालिका को हर कक्षा में सैनिक के अनुसार उनकी आर्थिक सहायता के लिए उनको पैसे दिए जाएंगे अब इस योजना के माध्यम से राज्य के गरीब परिवारों में बिटिया का जन्म होगा तो उन परिवारों के लिए बेटियां बोझ नहीं रहेगी क्योंकि बेटी का पालन पोषण सरकार के द्वारा ही किया जाने वाली आर्थिक सहायता के माध्यम से किया जा सकेगा राजस्थान सरकार के द्वारा इस योजना को बेटियों के उज्जवल भविष्य के निर्माण की है।

Advertisements

key highlights of Rajasthan Lado protsahan Yojana 2024

योजना का नामRajasthan Lado Protsahan Yojana 🧒🏽
शुरू की गईभाजपा अध्यक्ष ज्योति नाडा द्वारा 🚀
लाभार्थीकमजोर परिवार की बेटियां 👩‍👧
उद्देश्यराज्य में गरीब परिवारों में बेटियों के जन्म और शिक्षा हेतु प्रोत्साहित करना 📚
लाभबालिका के जन्म पर 2 लाख के सेविंग बांड से वित्तीय सहायता 💰
राज्यराजस्थान 🟠
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन ऑफलाइन 🖥️
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लॉन्च होगी 🔜

Rajasthan Lado protsahan Yojana 2024 का उद्देश्य

राजस्थान सरकार के द्वारा लाडो प्रोत्साहन योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य यह कि राज्य में जितने भी गरीब परिवार की बेटियां हैं उन सभी को जन्म और शिक्षा हेतु प्रोत्साहित करना और वर्तमान समय में बेटियों के प्रति समाज में फैली हुई करतूतियों को बंद करना जिससे की कन्या भ्रूण हत्या को काम किया जा सके और वही बहुत से लोग बेटियों के बेटों की तुलना में बहुत कम महत्व देते हैं और बेटियों को जन्म से लेकर बोझ समझते लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि राजस्थान सरकार के द्वारा राजस्थान सरकार लेटो पुरस्कार योजना के अंतर्गत सभी बालिकाओं का जन्म लेने पर 2 लाख की सेविंग मोड की विधि सहायता से की आर्थिक सहायता के रूप में लाभ दिया जाएगा और लाभ मिलने से बेटियों को प्रोत्साहित होगी और गरीब लड़कियां भी आगे की पढ़ाई बिना किसी रूकावट के कर सकती है।

बेटियों को मिलने वाली प्रोत्साहन राशि की विवरण

राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत बेटियों को आर्थिक सहायता राशि समय-समय पर सरकार के द्वारा किस्त के रूप में दी जाएगी कक्षा छठवीं से लेकर 21 वर्ष की आयु पूर्ण होने तक सरकार के द्वारा बेटियों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जिसका विवरण नीचे हम केवल के अनुसार दिए हैं जो की बेटियों को कब और कितनी राशि प्राप्त होगी।

विवरणमिलने वाला लाभ 💸
कक्षा 6 में प्रवेश लेने हेतु₹6,000 💰
कक्षा 9 में प्रवेश लेने हेतु₹8,000 💵
कक्षा 10 में प्रवेश लेने हेतु₹10,000 💵
कक्षा 11 में प्रवेश लेने हेतु₹12,000 💵
कक्षा 12 प्रवेश लेने हेतु₹14,000 💵
व्यावसायिक पाठ्यक्रम के पहले एवं अंतिम वर्ष में₹50,000 💼
बेटी की आयु 21 वर्ष पूर्ण होने पर₹1 लाख 💰

Rajasthan Lado protsahan Yojana 2024 के लाभ एवं विशेषताएं

  • राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश में संचालित की जा रही लाडली लक्ष्मी योजना के तर्ज पर भाजपा सरकार के द्वारा आरंभ किया गया है।
  • इस योजना के अंतर्गत बेटी के जन्म पर ₹200000 का सेविंग बंद वित्तीय रूप में सहायता में दिया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से बेटी के जन्म से लेकर विवाह तक सारा खर्चा सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता के रूप में दी जाएगी।
  • लाडो प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता राशि बालिका को छठी कक्षा से लेकर 21 वर्ष की उम्र तक दी जाएगी।
  • सरकार के द्वारा दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि बालिका के बैंक खाते में हस्तांतरित की जाएगी।
  • राजस्थान लाडो पुरस्कार योजना का लाभ राज्य के सभी गरीब पिछले एससी एसटी वर्ग के परिवारों को प्राप्त होगा।
  • इस योजना के अंतर्गत भ्रूण हत्या जैसे अपराध को रोकने में और बेटियों को शिक्षा की ओर प्रोत्साहित करने में मदद प्राप्त होगी।

आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बेटी का जन्म प्रमाण पत्र
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • शैक्षणिक योग्यता दस्तावेज
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता पासबुक
  • माता-पिता का पासपोर्ट साइज फोटो
  • बेटी का पासवर्ड साइज फोटो

राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना 2024 के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

अगर आप राजस्थान लॉटरी प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत आवेदन कर लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको मैं बता दूं अभी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए किसी भी तरह की जानकारी नहीं प्राप्त की गई है अभी आप सभी आवेदकों को थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि फिलहाल में ही सरकार के द्वारा लाडू प्रोत्साहन योजना को लागू नहीं किया गया जल्द ही राजस्थान सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट को लांच किया जाएगा इसके बाद ही आप लड़ो प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं तब तक आप हमारे इस आर्टिकल को लगातार निरंतर पढ़ते रहें क्योंकि आवेदन से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त होगी तो हम आप सभी को अपने इस आर्टिकल के माध्यम से जानकारी दे देंगे आपको यह बता दे की राजस्थान में बीजेपी का सरकार बन गई है और इसलिए यह माना जा रहा है कि जल्दी राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना का लागू किया जा सकता है।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी Rajasthan Lado Protsahan Yojana के विषय में यह जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।.

Paytm Agent Kaise Bane

FAQ Related Rajasthan Lado Protsahan Yojana

✔️ Rajasthan Lado Protsahan Yojana क्या है ?

राजस्थान सरकार द्वारा बेटियों को लाभ पहुंचाने के लिए हाल ही में लाडो प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के माध्यम से राज्य की गरीब परिवार की बेटियों को 2 लाख के सेविंग बांड से वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ बालिका के जन्म से ही दिया जाएगा। 

✔️ Rajasthan Lado protsahan Yojana 2024 का उद्देश्य क्या है ?

राजस्थान सरकार के द्वारा लाडो प्रोत्साहन योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य यह कि राज्य में जितने भी गरीब परिवार की बेटियां हैं उन सभी को जन्म और शिक्षा हेतु प्रोत्साहित करना और वर्तमान समय में बेटियों के प्रति समाज में फैली हुई करतूतियों को बंद करना जिससे की कन्या भ्रूण हत्या को काम किया जा सके|

✔️ Rajasthan Lado Protsahan Yojana 2024 का लाभ किसे मिलेगा?

Rajasthan Lado Protsahan Yojana का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की बेटियों को मिलेगा।

✔️ राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना के तहत कब तक बेटियों को सहायता राशि दी जाएगी?

राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना के तहत बेटियों को कक्षा छठवीं से लेकर 21 वर्ष की उम्र तक सहायता राशि दी जाएगी। 

Advertisements

Ravi Bhaushan Ray heads Content at Sarkariyojnaa.com. He has 2 years of experience in creating content for academic and professional audiences. He has led editorial teams in Online Media, Academic Books & Journals Publishing, Test Prep, Study Abroad and eLearning. He has postgraduate degrees in Social Sciences and Management and…

1 thought on “Rajasthan Lado Yojana 2024: गरीब बेटियों को मिलेंगे ₹2 लाख!, जल्दी करे !”

  1. Advertisements

Leave a Comment

Join Our Telegram Channel