Advertisements

Rajasthan Lado Protsahan Yojana 2024 : बेटी पैदा होने पर मिलेगा ₹2 लाख तक का सेविंग बॉन्ड

By Ravi Bhushan Ray

UPDATED ON:

Short Information :- Rajasthan Lado Protsahan Yojana 2024 सरकार द्वारा बेटियों के कल्याण के लिए विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं। राजस्थान सरकार ने भी एक नई योजना शुरू की है जिसका नाम है Rajasthan Lado Protsahan Yojana 2024। इस योजना के तहत, सरकार द्वारा बेटियों के जन्म पर 2 लाख का सेविंग बांड दिया जाएगा। इस योजना से गरीब परिवारों की बेटियों को सहायता मिलेगी और उनका पालन-पोषण अच्छे से होगा। यह योजना बेटियों को प्रोत्साहित करेगी और उनके भविष्य को उज्जवल बनाने में मदद करेगी।

Advertisements

New Update:- राजस्थान की भजन लाल शर्मा सरकार ने गरीब परिवारों की लड़कियों की सुरक्षा और सहायता के लिए Rajasthan Lado Protsahan Yojana को शुरू करने का ऐलान किया है। इस योजना के तहत, गरीब परिवारों में लड़कियों के जन्म पर सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। गरीब परिवारों में लड़कियों के जन्म पर उनके माता-पिता को 1 लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता राशि का लाभ दिया जाएगा। इससे न केवल गरीब घरों में पैदा होने वाली कन्याओं का स्वास्थ्य बेहतर होगा बल्कि उनका भविष्य भी उज्जवल हो सकेगा। यह प्रोत्साहन योजना गरीब परिवारों की बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करने में मदद करेगी। इससे लिंग अनुपात के भेदभाव को कम किया जा सकेगा।

Rajasthan Lado Protsahan Yojana

Highlights Of Rajasthan Lado Protsahan Yojana

👧 Scheme NameRajasthan Lado Protsahan Yojana
🚀 Launched ByBharatiya Janata Party (BJP) President Jyoti Nadda
🎓 BeneficiariesDaughters from economically weaker families
🎯 ObjectiveTo incentivize the birth and education of girls in poor families in the state
💸 BenefitFinancial assistance of ₹2 lakhs through savings bonds upon the birth of a girl child
🏞️ StateRajasthan
📝 Application ProcessOnline/Offline
🌐 Official WebsiteWill be launched soon

Rajasthan Lado protsahan Yojana 2024

राजस्थान सरकार ने हाल ही में लाडो प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की है जिसका उद्देश्य राज्य की गरीब परिवार की बेटियों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस योजना के अंतर्गत, बालिकाओं को उनके जन्म से ही लाभ प्रदान किया जाएगा। छठवीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा और कॉलेज तक की पढ़ाई के लिए सरकार द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी। इसके साथ हर कक्षा में बालिकाओं को आर्थिक सहायता भी मिलेगी।

Advertisements

मुख्य उद्देश्य

राजस्थान सरकार ने लाडो प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की है जिसका मुख्य उद्देश्य गरीब परिवारों में बेटियों के जन्म और शिक्षा को प्रोत्साहित करना है। इसका उद्देश्य है कन्या भ्रूण हत्या को कम करना और समाज में बेटियों के प्रति उसकी महत्वपूर्णता को बढ़ाना। इस योजना के तहत बालिकाओं के जन्म पर 2 लाख की सेविंग बांड से वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाएगी। इससे गरीब लड़कियां बिना किसी रुकावट के अगली पढ़ाई कर सकेंगी।

प्रोत्साहन राशि का विवरण

राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना के तहत बेटियों को सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत, कक्षा छठवीं से लेकर 21 वर्ष की आयु पूर्ण होने तक बेटियों को किस्त के रूप में सहायता दी जाएगी। नीचे दिए गए टेबल में आप देख सकते हैं कि बेटियों को कब और कितनी सहायता मिलेगी।

📚 Class Entry💰 Amount
Class 6₹6000
Class 9₹8000
Class 10₹10,000
Class 11₹12,000
Class 12₹14,000
First and Last Year of Vocational Course₹50,000
Upon Daughter Turning 21 Years Old₹1,00,000

लाभ एवं विशेषताएं

राजस्थान की लाडो प्रोत्साहन योजना की तर्ज पर मध्य प्रदेश में लाडली लक्ष्मी योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत, बेटी के जन्म पर 2 लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। सरकार द्वारा बेटी के जन्म से लेकर विवाह तक कई किस्तों में वित्तीय सहायता दी जाएगी। यह सहायता बेटी की पढ़ाई के लिए भी उपयोगी होगी। इस योजना के अंतर्गत, बालिकाओं को 21 वर्ष की उम्र तक आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। यह सहायता राशि उनके बैंक खाते में भेजी जाएगी। यह योजना राज्य के गरीब, पिछड़े एससी और एसटी वर्ग के परिवारों को भी लाभ पहुंचाएगी। इससे कन्या शिक्षा में वृद्धि होगी और आर्थिक रूप से पीड़ित परिवारों की बेटियों को शिक्षा की ओर प्रेरित किया जा सकेगा। यह योजना भ्रूण हत्या जैसे अपराध को रोकने में भी मदद करेगी।

आवेदन करने के लिए पात्रता

  • लाड़ो प्रोत्साहन योजना के तहत राजस्थान राज्य के मूल निवासियों को लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना आवश्यक है।
  • इस योजना का लाभ बालिकाओं के जन्म पर ही दिया जाएगा। गरीब और निम्न वर्ग के परिवार ही इस योजना के लिए पात्र होंगे।
  • ईडब्ल्यूएस, पिछड़े, एससी और एसटी वर्ग के परिवारों को भी इस योजना का लाभ मिलेगा।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बेटी का जन्म प्रमाण पत्र
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • शैक्षणिक योग्यता दस्तावेज
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता पासबुक
  • माता-पिता का पासपोर्ट साइज फोटो
  • बेटी का पासपोर्ट साइज फोटो

आवेदन करने की प्रक्रिया

राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको थोड़ा इंतजार करना होगा। इस योजना को अभी तक सरकार ने लागू नहीं किया है, लेकिन जल्द ही आवेदन करने के लिए दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे। राजस्थान में बीजेपी की सरकार बन गई है, इसलिए यह संभावना है कि योजना जल्द ही लागू की जा सकती है। जब आवेदन करने का समय आएगा, हम आपको इस योजना के बारे में सभी जानकारी प्रदान करेंगे।

Conclusion

राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना गरीब परिवारों में जन्म लेने वाली बेटियों को आर्थिक सहारा देती है। योजना के तहत जन्म के समय ₹1 लाख का बचत बॉन्ड दिया जाता है। शिक्षा के हर चरण में अतिरिक्त राशि भी मिलती है। कुल मिलाकर, बेटी के 21 साल होते-होते उसे लगभग ₹2 लाख जमा होते हैं। यह योजना बालिका शिक्षा को बढ़ावा देकर उनकी क्षमता विकास और आत्मनिर्भरता में सहायक है।

FAQ Related Rajasthan Lado Protsahan Yojana

✔️ राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना क्या है?

इसके अंतर्गत गरीब परिवार में लड़कियों के जन्म पर उसके माता पिता को 1 लाख रुपये तक की आर्थिक सहायता दी जाएगी. इस योजना का लाभ मुख्य रूप से ईडब्ल्यूएस, एससी, एसटी और आर्थिक रूप से पिछड़ा परिवार ले सकेगा. परिवार में लड़की के जन्म पर सरकार सेविंग बॉन्ड के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान करेगी.

✔️ राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना के लाभ क्या है?

राजस्थान की भजनलाल शर्मा सरकार ने प्रदेशभर में लड़कियों की सुरक्षा और उनकी सहायता के लिए लाडो प्रोत्साहन योजना (Lado Protsahan Yojana) लागू करने का ऐलान किया है. इसके अंतर्गत गरीब परिवार में लड़कियों के जन्म पर उसके माता पिता को 1 लाख रुपये तक की आर्थिक सहायता दी जाएगी

✔️ राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना के उधेश्य क्या है?

Lado Protsahan Yojana Rajasthan” के अंतर्गत, बेटियों के जन्म पर सरकार द्वारा 2 लाख का सेविंग बांड प्रदान किया जाएगा। यह बच्चे की आर्थिक सुरक्षा में मदद करेगा। Lado Protsahan Yojana Rajasthan 2024 का लाभ मुख्य रूप से गरीब परिवार की बेटियों को दिया जाएगा, जिससे उन्हें अधिक सुरक्षित और स्वस्थ जीवन मिलेगा।

Advertisements

Ravi Bhaushan Ray heads Content at Sarkariyojnaa.com. He has 2 years of experience in creating content for academic and professional audiences. He has led editorial teams in Online Media, Academic Books & Journals Publishing, Test Prep, Study Abroad and eLearning. He has postgraduate degrees in Social Sciences and Management and…

1 thought on “Rajasthan Lado Protsahan Yojana 2024 : बेटी पैदा होने पर मिलेगा ₹2 लाख तक का सेविंग बॉन्ड”

  1. Advertisements

Leave a Comment

Join Our Telegram Channel