15 अगस्त से होगी किसानों के लिए पेंशन योजना की शुरुआत , ऐसे ले सकते हैं फायदा !

Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

                            प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना उल्लेख

                        1.   योजना के अंतर्गत देश के सभी किसान शामिल हो सकते है

                        2.   योजना के अंतर्गत किसान की आयु अगर 29 वर्ष की होती है तो उन्हें 100 रुपये जमा करना होता है

                        3.   किसान की आयु 60 वर्ष की होने पे उन्हें ३००० मासिक पेंशन दिया जाता है

                        4.   किसान पेंशन योजना के लिए आप यहाँ से Apply कर सकते है

                        5.   योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी आपको निचे दी गयी है

Pradhanmantri Kisan Pension Scheme : अगर आप खेती किसानी करते हैं तो प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना आपके लिए काफी अच्छी योजना साबित हो सकती है इसके अंतर्गत आप 29 वर्ष की उम्र में जुड़ते हैं तो आपको ₹100 प्रति माह का योगदान देना होता है । लाभार्थी के उम्र के हिसाब से योजना में जमा करने वाली रकम तय होती है , मिलने वाला रिटर्न काफी अच्छा है ।

 

Pradhanmantri Kisan Pension Scheme / प्रधानमंत्री किसान पेंशन स्कीम

प्रधानमंत्री किसान पेंशन स्कीम / Pradhanmantri Kisan Pension Scheme / में सरकार से मिले सूत्रों के मुताबिक 15 अगस्त को इस योजना को शुरू किया जाना है, इस स्कीम के ड्राफ्ट अपने अंतिम चरण में है जिसे वित्त मंत्रालय के साथ कृषि मंत्रालय के उच्च अधिकारियों ने मिलकर अंजाम दिया है । सूत्रों से मिली जानकारी से इस योजना को 15 अगस्त के दिन प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा लांच किया जाएगा ।

⇒                    प्रधानमंत्री किसान पेंशन स्कीम (Pradhanmantri Kisan Pension Scheme ) को लेकर कृषि सचिव ने राज्य को चिट्ठी लिखकर स्कीम को चालू करने के मैकेनिज्म को तैयार करने का निर्देश दे दिया है । इस योजना के तहत पेंशन फंड को मैनेज LIC के द्वारा किया जाएगा । योजना के संचालन और फंड के मैनेजर का काम LIFE INSURANCE CORPIRATION OF INDIA / लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के तहत किया जाना है ।

Pradhanmantri Kisan Pension Scheme / प्रधानमंत्री किसान पेंशन स्कीम के तहत किसानों की उम्र 60 वर्ष हो जाने पर सरकार ₹3000 बतौर पेंशन इन्हें उपलब्ध करवाएंगे ।

राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को मिल गए हैं आदेश ।

प्रधानमंत्री पेंशन योजना को लागू करने के लिए राज्य और केंद्र शासित प्रदेश को आदेश दिया गया है । योजना का मकसद पहले 3 साल में 5 करोड़ लाभार्थियों को योजना के दायरे में लाना है । इस योजना के आ जाने से सरकारी खजाने पर 10,774.5 करोड़ सालाना रकम का बोझ पड़ेगा ।

⇒                     इस योजना को पूरे देश में लागू करने के लिए केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने राज्य के सभी कृषि मंत्री से वीडियो कांफ्रेंस के जरिए चर्चा की है और इस योजना को पूरे राज्य में लागू करने का आदेश भी दिया है ।

प्रधानमंत्री किसान पेंशन स्कीम में जुड़ने का क्या है नियम ?

वैसे तो प्रधानमंत्री किसान पेंशन स्कीम का लाभ सारे किसान को दिया जाना है लेकिन यह योजना किसानों की स्वेक्षा पर निर्भर करती है । चुकी इस योजना के तहत किसानों को अपना निवेश करना होता है जिस वजह से जो किसान इसके लिए इच्छुक हैं वही इस योजना के लिए अपना आवेदन करें ।

⇒                    प्रधानमंत्री किसान पेंशन स्कीम (Pradhanmantri Kisan Pension Scheme ) के तहत लाभार्थी को योजना में जोड़ने के समय औसतन 29 साल की उम्र में ₹100 प्रति माह का योगदान करना पड़ता है , यह रकम उम्र के हिसाब से ऊपर और नीचे भी हो सकती है , मान लेते हैं अगर आप 29 वर्ष से कम की उम्र में योजना के लिए आवेदन करते हैं तो आपको इसके तहत ₹100 से कम का योगदान करना पड़ता है और इसके विपरीत अगर आप 29 वर्ष के बाद योजना में अपना आवेदन करते हैं तो इसके अंतर्गत आपको ₹100 से अधिक का योगदान करना पड़ता है ।

साथ ही इस योजना की सबसे बड़ी बात यह है कि इस योजना के अंतर्गत आप जितना भी निवेश करते हैं केंद्र सरकार भी उतना ही निवेश करती हैं , आप इस योजना में ₹100 प्रतिमाह निवेश करते हैं तो केंद्र सरकार के द्वारा भी इस योजना के तहत आपको ₹100 की निवेश प्रतिमाह दी जाती हैं और आने वाले समय में इसके तहत आपको ₹3000 तक प्रतिमाह पेंशन के रूप में दिया जा सकता है ।

किसानों के लिए यह स्कीम पूरी तरह से स्वैच्छिक होगी इस योजना को 50:50 के तौर पर बांटा गया है ।

राज्य सरकार की भी रहेगी अहम भूमिका ।

प्रधानमंत्री किसान पेंशन स्कीम (Pradhanmantri Kisan Pension Scheme ) को पूरे भारत वर्ष में लागू करने के लिए केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को भी निर्देश देते हुए बताया है कि जिन किसानों को इस योजना का लाभ लेने में कोई समस्या आती है या उन्हें कोई सहायता की जरूरत होती है तो राज्य सरकार उन्हें वह सहायता जरूर प्रदान करें ।

⇒                     राज्य सरकार को कहा गया है कि वह ज्यादा से ज्यादा किसानों को इस योजना के तहत लाभान्वित बनाएं और उनका जहां तक हो सके सहयोग करें , सरकार ने यह भी बताया कि योजना का पूरा जिम्मा केंद्र सरकार लेगी राज्य सरकार पर वित्तीय बोझ नहीं डाला जाएगा लेकिन राज्य सरकार को यह भी बताया गया है कि वह जहां तक हो सके किसानों की सहायता अपने स्तर पर जरूर करें ।

सरकार का मुख्य उद्देश्य इस योजना को लाने से किसानों की आमदनी को बढ़ाने को लेकर है केंद्र सरकार एक ओर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत ₹6000 प्रति साल किसानों के दे रही है और वहीं इस योजना के अंतर्गत 60 वर्ष की आयु पूर्ण हो जाने के बाद उन्हें ₹3000 प्रति माह पेंशन के तौर पर भी दिया जाएगा । ‘

यानी केंद्र सरकार अब किसानों की आमदनी बढ़ाने को लेकर बहुत सारी योजनाएं ला रही हैं और किसान इसके लिए आवेदन कर इन योजनाओं का लाभ ले सकते हैं ।

जैसे ही प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना को पूरे भारत में लागू कर दी जाती है हम इसमें किसानों को कैसे जुड़ना है और आगे की क्या प्रक्रिया होगी उसकी जानकारी अपने इस वेबसाइट के माध्यम से देंगे ।

नोट :- अगर आप इस योजना के बारे में कुछ और जानना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं और अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया है तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही जानकारी पाते रहने के लिए आप हमारे इस ब्लॉग को फॉलो भी कर सकते हैं । धन्यवाद…..

Pm-Kisan Yojana : सरकार ने जारी कर दी है नई नियम अब पीएम किसान का लाभ लेने के लिए करना होगा यह काम ।

Kisan Yojana Website हुई बंद,अब यहां से मिलेगी सारी जानकारी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ।
किसान सम्मान निधि योजना में 3 करोड़ किसानों को मिलेगी दूसरी किस्त, इन किसानों को मिल सकती है ₹4000 की किस्त ।
Pm Kisan Yojana Website हुई बंद,अब यहां से मिलेगी सारी जानकारी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ।

Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !