प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें /Apply For Pm Awas Yojana 2020

Please share this
  •  
  • 185
  •  
  • 416
  • 568
  •  
    1.2K
    Shares

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें /Apply For Pm Awas Yojana 2020

इस पोस्ट में क्या है ?

||Pradhamantri Awas Yojana,प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन,प्रधानमंत्री आवास योजना,pmaymis.gov.in,pmayg,Awas Yojana, pmay , pmay gramin , pmayg nic in ||

Pradhamantri Awas Yojana 2020

प्रधानमंत्री आवास योजना(शहरी) के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन(आवेदन) 2020 करने की संपूर्ण प्रक्रिया । Complete Process For Pm Awas Yojana ।

अगर आपको अभी तक प्रधानमंत्री आवास योजना का फायदा नहीं मिला है तो आज हम आपको संपूर्ण प्रक्रिया बताने वाले हैं इसको अपना कर आप प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के लिए आवेदन कर पाओगे और आपको सरकार के द्वारा मिलने वाले मदद दी जाएगी और आप खुद के घर में भी रह पाओगे ।

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया हम आपको बताने जा रहे हैं नए घर पाने के लिए या मौजूदा घर की मरम्मत के लिए आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए नया आवेदन कर सकते हैं ।

PMAYG,PMAY HIGHLIGHTS

SCHEME NAME  PMAY-G , PMAY RURAL INFO
LAUNCHED BY CENTRAL GOVERNMENT (PM MODI)
LAUNCH YEAR2015
MINISTRYMinistry of Housing and Urban Affairs
STATUS ACTIVE NOW 
PMAY GRAMIN CLICK HERE
PMAY RURAL  CLICK HERE 

प्रधानमंत्री आवास योजना /Pradhanmantri Awas Yojana

अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत जारी किए गए मापदंडों पर खरे उतरते हो तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन अपना आवेदन अथवा रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं । प्रधानमंत्री आवास योजना बहुत पहले से चली आ रही है और यह योजना भी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है और इसे सर्वोपरि रखा गया है । कुछ कारणों की वजह से प्रधानमंत्री आवास योजना के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को रोक दी गई थी लेकिन इसे पुनः शुरू कर दिया गया है , यानी आप प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 (Pradhamantri Awas Yojana 2020) के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं । आवास योजना शहरी के लिए कोई भी पात्र व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकता है ।

आवास योजना 2020 के लिए सरकार सभी इच्छुक और लाभार्थियों लोगों से ऑनलाइन आवेदन की मांग कर रही है और लाभार्थी इसके लिए आवेदन प्रधानमंत्री आवास योजना के आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in के माध्यम से कर सकते हैं ।

महत्वपूर्ण तथ्य :- प्रधानमंत्री आवास योजना के ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को चुनाव को लेकर रोक दिया गया था लेकिन चुनाव परिणाम आने के बाद प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन को फिर से शुरू कर दिया गया है और ऐसे में लाभार्थी अपना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन कर सकते हैं ।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया | Apply For Pm Awas Yojana 2020

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 (Pradhamantri Awas Yojana 2020 ) के लिए आवेदन सरकार के द्वारा दो तरीकों से लिया जा रहा है पहला लाभार्थी अपना आवेदन ऑनलाइन के माध्यम से कर सकते हैं और दूसरा अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर दोनों शर्तों में आवेदन स्वीकार किया जाएगा । ऑनलाइन करने की स्थिति में लाभार्थी को प्रधानमंत्री आवास योजना/Pradhamantri Awas Yojana की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन करना होगा ।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 / Pradhamantri Awas Yojana 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन की संपूर्ण प्रक्रिया ।

Pradhamantri Awas Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन दो प्रकार से कर सकते हो जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया पहला आप खुद इसकी वेबसाइट पर जाकर अपना स्वयं रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं , खुद से ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको pmaymis.gov.in की वेबसाइट पर जानी होगी और दूसरा आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से खुद का आवेदन करवा सकते हो जो हम आगे आपको बताएंगे ।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए योग्यता  / ELIGIBILITY FOR PRADHAN MANTRI AWAS YOJANA 

1. आवेदक की आयु 21 से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए

2. आवेदक के पास इनकम सर्टिफिकेट होना चाहिए

3. आवेदन कर्ता को उनके इनकम के हिसाब से तीन भागों में बांटा गया है EWS/LIG, MIG 1, MIG 2

-EWS :- Economic weaker section – वेसे आवेदनकर्ता जिनका सालाना इनकम 0 लाख रुपये से 3 लाख रुपये के बीच हो ।

-LIG :- Lower Income Group :- ऐसे आवेदन कर्ता जिनका सालाना इनकम 3 लाख रुपये से 6 लाख रुपये तक हो

-MIG 1 – Middle Income Group 1 :-ऐसे आवेदन कर्ता जिनका सालाना इनकम 6 लाख रुपये से 12 लाख रुपये के बीच हो ।

-MIG 2 – Middle Income Group 2:- ऐसे आवेदन कर्ता जिनका सालाना इनकम 12 लाख रुपये से 18 लाख रुपये के बीच हो ।

4. आवेदन कर्ता के पास पहले से कोई मकान नहीं होना चाहिए

5. आवेदन कर्ता को पहले से किसी सरकारी योजना के अंतर्गत आवास ना दिया गया हो

6. आवेदन कर्ता की पास आधार कार्ड होना चाहिए

7. EWS और LIG ग्रुप के लिए परिवार का मुखिया महिला होना चाहिए ।

प्रधानमंत्री आवास योजना में INCOME के आधार पर सरकार के द्वारा मिलने वाला लाभ आप नीचे दिए गए सारणी के माध्यम से समझ सकते हैं ।

Awas Yojana

प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से कैसे करें ।

हम आपको खुद से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया बताने जा रहे हैं या नहीं आप Pradhamantri Awas Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन खुद के माध्यम से घर बैठे कर सकते हैं तो चलिए इस की संपूर्ण प्रक्रिया के बारे में जानते हैं ।

Step 1. Pradhamantri Awas Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा वेबसाइट पर जाने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं ।

step 2. वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने एक ऐसा पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको बहुत सारे विकल्प दिखाई देंगे, इन विकल्प में से आपको Citizen Assesment के विकल्प को चुनना होगा और इस पर आप जैसे ही क्लिक करते हैं आप कुछ और विकल्प दिखाई देते हैं , आप गंदी बस्ती से बिलॉन्ग करते हैं तो आपको “for slum Dwellers” का चयन करना होगा अथवा आप अन्य जगह से बिलॉन्ग करते हैं तो आपको “Benefit Under Other 3 Components” वाले ऑप्शन का चयन करना होगा ।

जैसा कि यहां इमेज में दिखाया गया है ।

pmayg

step 3 . आप अपनी इच्छा अनुसार जैसे ही ऑप्शन का चयन कर उस पर क्लिक करते हैं तब आपके सामने एक नई स्क्रीन ओपन होकर आ जाती है जिसमें आप अपना आधार कार्ड संख्या या अपना Vartual Id संख्या दर्ज करनी होगी । अगर आपके पास आधार कार्ड संख्या है तो आधार कार्ड लिखा पर टिक करेंगे या अगर आपके पास वर्चुअल आईडी संख्या है तो आप वर्चुअल आईडी भी डाल सकते हैं , आधार कार्ड में जो आपका नाम है वह नाम आपको दर्ज करना होगा और फिर आपको check के बटन पर क्लिक करनी होगी ।

जैसा कि यहां तस्वीर के माध्यम से दिखाया गया है ।

pmay gramin

step 4 . अगर आपके द्वारा दी गई जानकारी जैसे कि आपकी आधार कार्ड संख्या और आपका नाम सही है तो आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुल कर आ जाएगा जो नीचे दिखाया गया है , इस आवेदन फॉर्म को आप को पूरी तरह से भर लेनी हो गए , ध्यान दीजिएगा कि आप से कोई गलती ना हो , फॉर्म को पूरा भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा , आपका आवेदन फॉर्म सबमिट होता है आपको एक रजिस्ट्रेशन संख्या दे दी जाती है जिसका उपयोग आप भविष्य में अपने एप्लीकेशन की स्थिति को जानने के लिए कर पाओगे ।

pmay gramin

step 5. ध्यान दीजिएगा जब आप एप्लीकेशन को सबमिट करते हैं तो जो रजिस्ट्रेशन नंबर आती है उसको आप कहीं सेव करके रख लेना , ताकि आप भविष्य में अपने एप्लीकेशन की स्थिति को चेक कर सको ।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन की स्थिति को चेक करने के लिए आप यहां दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं ।

2 . pmay gramin के लिए आवेदन कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से कैसे करें ।

हमने आपको पहले ही बताया था कि इसका आवेदन दो प्रकार से किया जा सकता है पहला आप खुद से इसका आवेदन कर सकते हैं जिसकी प्रक्रिया हमने आपको पूरी तरह से बता दी है और दूसरा आप pmayg के लिए आवेदन कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से कर सकते हैं जो प्रक्रिया हम आपको बताने जा रहे हैं ।

कॉमन सर्विस सेंटर से प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया ।

अगर आप इच्छुक उम्मीदवार है तो आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर उसके संचालक से बात करोगे कि आपको pmayg के लिए ऑनलाइन आवेदन कराना है ,संचालक आपसे कुछ दस्तावेज का मांग करेगा सर्विस सेंटर संचालक के द्वारा मांग की जाने वाली दस्तावेज , आधार कार्ड , पासपोर्ट साइज फोटो । इसके लिए कॉमन सर्विस सेंटर संचालक आपसे कुछ पैसे चार्ज करेगा और आपका आवेदन pmay gramin के लिए कर देगा ।

कॉमन सर्विस सेंटर के द्वारा जब आपका आवेदन pmayg के लिए हो जाता है तब संचालक के द्वारा आपको एक रजिस्ट्रेशन संख्या प्रिंट करके दी जाएगी जिसके बदौलत आप अपने एप्लीकेशन की स्थिति को चेक कर पाओगे ।

अगर आपको नहीं पता है कि आपके गांव शहर में कॉमन सर्विस सेंटर कहां है तो आप इसको ऑनलाइन चेक कर सकते हैं ।

शहरी क्षेत्र में 60000 से अधिक कॉमन सर्विस सेंटर खोले गए हैं आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर को यहां पर क्लिक करके चेक कर सकते हैं ,यहां हमने आपको Csc locator का लिंक दिया है जिस पर क्लिक करते ही आप से राज्य और जिला पूछा जाएगा , आप जैसे ही इसकी जानकारी डालोगे , आपके जिले में मौजूद सभी कॉमन सर्विस सेंटर की जानकारी है आपके सामने आ जाएगी , साथ ही उनका मोबाइल नंबर भी आपको दिख जाएगा ।

Pradhamantri Awas Yojana 2020,pmayg का आवेदन जन सुविधा केंद्र के माध्यम से कर दिया जाता है आपको एक अभी स्वीकृति रसीद दी जाती है जिस पर आवेदक का फोटो होता है और आवेदन क्रमांक संख्या भी लिखा होता है ,आवेदन क्रमांक संख्या की बदौलत आप भविष्य में अपने एप्लीकेशन की स्थिति को जान सकते हो ।

प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन की स्थिति कैसे चेक करें / How To Check pmay gramin Application Status

प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन (Pradhamantri Awas Yojana 2020,pmayg ,pmay gramin )की स्थिति इसके ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से ही चेक कर सकते हैं । आवेदन करने वक्त जो आपको रसीद मिली थी उसके ऊपर एक यूनिक संख्या लिखी होती है जिसके बदौलत आप अपने एप्लीकेशन की स्थिति को जांच सकते है । आवेदन की स्थिति जांचने के लिए यहां क्लिक करें ।

नोट :- आशा करता हूं आप को pmayg , pmay gramin में ऑनलाइन आवेदन करने की संपूर्ण प्रक्रिया समझ में आ गई होगी अगर आपको कोई दिक्कत होती है तो आप नीचे दिए गए वीडियो को भी देख सकते हैं ।

pmayg ,pmay gramin List ऐसे चेक करें आपको मिलेगा या नही घर !प्रधानमंत्री आवास योजना आवेदन स्टार्ट, कैसे करें 2020 में pmayg ,pmay gramin के लिए आवेदन ।केंद्र सरकार की नई योजना, अब किसान को सरकार देगी ₹25000 सालाना अतिरिक्त मदद इस नई योजना के अंतर्गत ।क्या आधार कार्ड में घर बैठे ऑनलाइन मोबाइल नंबर जोड़ा जा सकता है ? Can We Link or Update Online Mobile Number in Aadhaar card


pmayg nic in,pmayg nic in,pmayg nic in,pmayg nic in,pmayg nic in,pmayg nic in,pmayg nic in,

how to apply for pmay

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020(Pradhamantri Awas Yojana 2020 )के लिए आवेदन सरकार के द्वारा दो तरीकों से लिया जा रहा है पहला लाभार्थी अपना आवेदन ऑनलाइन के माध्यम से कर सकते हैं और दूसरा अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर दोनों शर्तों में आवेदन स्वीकार किया जाएगा । ऑनलाइन करने की स्थिति में लाभार्थी को प्रधानमंत्री आवास योजना/Pradhamantri Awas Yojana की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन करना होगा ।

how to check pmay status

प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन (Pradhamantri Awas Yojana 2020,pmayg ,pmay gramin )की स्थिति इसके ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से ही चेक कर सकते हैं । आवेदन करने वक्त जो आपको रसीद मिली थी उसके ऊपर एक यूनिक संख्या लिखी होती है जिसके बदौलत आप अपने एप्लीकेशन की स्थिति को जांच सकते है । आवेदन की स्थिति जांचने के लिए यहां क्लिक करें ।

PMAY-G FULL FORM ?

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पात्रता ?

1. आवेदक की आयु 21 से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए
2. आवेदक के पास इनकम सर्टिफिकेट होना चाहिए
3. आवेदन कर्ता को उनके इनकम के हिसाब से तीन भागों में बांटा गया है EWS/LIG, MIG 1, MIG 2
4. आवेदन कर्ता के पास पहले से कोई मकान नहीं होना चाहिए
5. आवेदन कर्ता को पहले से किसी सरकारी योजना के अंतर्गत आवास ना दिया गया हो
6. आवेदन कर्ता की पास आधार कार्ड होना चाहिए
7. EWS और LIG ग्रुप के लिए परिवार का मुखिया महिला होना चाहिए ।

EWS/LIG, MIG 1, MIG 2 क्या है ?

-EWS :- Economic weaker section – वेसे आवेदनकर्ता जिनका सालाना इनकम 0 लाख रुपये से 3 लाख रुपये के बीच हो ।
-LIG :- Lower Income Group :- ऐसे आवेदन कर्ता जिनका सालाना इनकम 3 लाख रुपये से 6 लाख रुपये तक हो
-MIG 1 – Middle Income Group 1 :-ऐसे आवेदन कर्ता जिनका सालाना इनकम 6 लाख रुपये से 12 लाख रुपये के बीच हो ।
-MIG 2 – Middle Income Group 2:- ऐसे आवेदन कर्ता जिनका सालाना इनकम 12 लाख रुपये से 18 लाख रुपये के बीच हो ।


Please share this
  •  
  • 185
  •  
  • 416
  • 568
  •  
    1.2K
    Shares
  •  
    2.7K
    Shares
  •  
  • 478
  • 982
  •  
  • 658
  • 544
  •  
Previous Article
Next Article

2 Replies to “प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें /Apply For Pm Awas Yojana 2020”

  1. Vinodkumar meena

    सर ये तो बात शहरी लोगो की हुई परन्तु खासतौर से ग्रामीण इलाको के लोगो को इसका फायदा बिल्कुल कम हो रहा हैं जिन लोगो का सरपंच से अच्छा व्यवहार नहीं हैं यानेकि पार्टी पक्ष का न होना। ऐसे हाल में विपक्षियों को इसका फायदा नीं मिल रहा हैं। और एप्स से आवेदन करना चाहते हैं परन्तु यूजर आईडी व पासवर्ड के अभाव में आवेदन नहीं कर पाते हैं जबकि 100% पात्र होने के बावजूद भी। तो ये यूजर आईडी व पासवर्ड कैसे प्राप्त करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !