pmjay csc, Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana By CSC, Ayushman Bharat Yojana Registration CSC.

Please share this
  •  
  • 250
  •  
  • 252
  • 546
  •  
    1K
    Shares

pmjay csc, Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana By CSC, Ayushman Bharat Yojana Registration CSC.

इस पोस्ट में क्या है ?

|| pmjay csc, pmjay csc cloud , pmjay CSC , pmjay.gov.in ,Ayushman Bharat CSC ,Ayushman Bharat Yojana , Pmjay CSC cloud , Ayushmanbharat Yojana registration ,Pradhanamntri Jan Arogya Yojana By CSC , Jan Arogya Yojana By CSC ||

csc , Pradhanamntri Jan Arogya Yojana By CSC

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 2018 में की गई थी, इस योजना को लोग आयुष्मान भारत योजना के नाम से भी जानते हैं । आयुष्मान भारत योजना / ayushman bharat yojana के तहत देश के हर एक गरीब परिवारों को 5 लाख रुपए तक का हेल्थ कवर मुहैया कराया जाता है ।

pmjay csc , प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को पहले राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना(NHPS) के रूप में जाना जाता था ,लेकिन श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा आयुष्मान भारत योजना (mera. pmjay.gov.in ) को पूरे देश में 24 सितंबर 2018 को लागू की गई इसकी शुरुआत झारखंड के रांची में हुई थी ।

pmjay csc

READ THIS POST IN ENGLISH

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में पात्रता / pmjay csc eligibility

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लिए देश के गरीब और कमजोर आबादी के निचले 40% लोगों को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में शामिल किया गया , pmjay के तहत शामिल किए गए घर क्रमश ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के लिए सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना 2011 (SECC 2011) आधार और व्यावसायिक मापदंडों पर आधारित है । वैसे तो प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (pmjay) की शुरुआत 2008 में ही की गई लेकिन उस समय इसे राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (RSBY) के रूप में जाना जाता था । इसीलिए pmjay के तहत ऐसे भी परिवार शामिल है जो RSBY योजना के अंतर्गत मौजूद थे लेकिन उनका डेटाबेस SECC-2011 में मौजूद नहीं है ।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना pmjay csc पूरी तरह से सरकार द्वारा वित्त पोषित है और इसके तहत केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा बराबरी का साझा किया जाता है ।

PMJAY CSC , AYUSHMAN BHARAT HIGHLIGHTS 

SCHEME PMJAY (AYUSHMAN BHARAT )
LAUNCHED BYPM NARENDRA  MODI
IN THIS ARTICLE  ALL ABOUT PMJAY , AND REGISTRATION 
PMJAY CSC REGISTRATION  CLICK HERE 
PMJAY CSC LOGIN     CLICK HERE
AM I ELIGIBLE FOR PMJAY CLICK HERE 

pmjay csc क्या है?

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत लोगों का रजिस्ट्रेशन किया जाता है जिसका कार्य कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से किया जाता है , लोग कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर ayushman bharat registration करवा सकते हैं ।

ayushman bharat csc login

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (pmjay) का काम करने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर को एक खास पोर्टल दिया गया है जिसे लॉगइन करने के लिए सीएससी संचालक को  csc login करनी पड़ती है ।

यहां क्लिक करके कॉमन सर्विस सेंटर संचालक अपना आयुष्मान भारत पोर्टल लोगिन (ayushman bharat portal login) कर सकते हैं ।

pmjay csc regiatration

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (ayushman bharat yojana ) के तहत कॉमन सर्विस सेंटर तब ही काम कर सकती है जब उनका pmjay csc regiatration हुआ होगा । कॉमन सर्विस सेंटर संचालक आयुष्मान भारत योजना (ayushman bharat yojana ) के तहत काम करने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन आयुष्मान भारत पोर्टल पर जाकर कर सकते हैं , इसके लिए उन्हें pmjay csc regiatration यहां पर क्लिक कर करना होगा ।

pmjay की मुख्य विशेषताएं ,key Features of ayushman bharat yojana (pmjay)

  1. प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना , आयुष्मान भारत योजना/ayushman bharat yojana (pmjay scheme ) पूरी तरह से सरकार के द्वारा चलाया जाता है यानी इसके तहत मरीज के इलाज के ऊपर जितने भी खर्च होते हैं उसकी भरपाई केंद्र और राज्य सरकार मिलकर करती है
  2. आयुष्मान भारत योजना के तहत देश के हर एक व्यक्ति को “जो इसके तहत पात्र हैं” सालाना इलाज के लिए 5 लाख तक का हेल्थ कवरेज प्रदान किया जाता है ।
  3. प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (pmjay) के तहत देश के लगभग 10.74 करोड से भी अधिक गरीब और कमजोर परिवार इस योजना के लाभार्थी हैं । आयुष्मान भारत योजना के लिए लगभग 50 करोड़ व्यक्ति पात्र हैं ।
  4. आयुष्मान भारत योजना/ayushman bharat yojana से सबसे बड़ी समस्या गरीबी के कारण इलाज न होने की यह खत्म हो जाएगी , गरीबी से इलाज न होने के कारण देश में लगभग प्रति वर्ष 6 करोड़ लोगों का इलाज नहीं हो पाता है ।

Ayushman Bharat scheme online registration, eligibility, criteria, document list

  1. ● गरीब लोगों का इलाज अगर होगा तो भयाव स्वास्थ्य प्रकरणों में उत्पन्न वित्तीय जोखिम को भी कम किया जा सकेगा ।
  2. pmjay के तहत परिवार का आकार, आयु या लिंग कोई प्रतिबंध नहीं रखता ।
  3. ● अगर किसी व्यक्ति को आयुष्मान भारत योजना (pmjay csc) में रजिस्ट्रेशन होने से पहले भी कोई बीमारी होती है तो उसके इलाज के लिए भी सरकार खर्च करेगी ।
  4. आयुष्मान भारत योजना (pmjay) के तहत केवल अस्पताल में भर्ती का ही खर्च ही नहीं शामिल है बल्कि इसके तहत हॉस्पिटल लाने और ले जाने का खर्च के साथ दवा के ऊपर होने वाला खर्च भी शामिल किया गया है ।
  5. प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना /ayushman bharat scheme की सबसे बड़ी बात यह है कि इसके अंतर्गत चयनित निजी अस्पताल में भी लोग फ्री में इलाज करवा सकते हैं ।
    चयनित निजी अस्पताल की सूची यहां क्लिक करके देखें ।

pmjay के तहत लाभ कवर / Benefit Cover Under Pm-jay

जो कोई व्यक्ति प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभार्थी होता है उसके ऊपर सरकार निम्नलिखित घटकों के ऊपर खर्च करती है ।

  • √ चिकित्सा परीक्षा, उपचार और परामर्श(Medical examination, treatment, and consultation)
  • √ पूर्व अस्पताल में भर्ती (Pre-hospitalization)
  • √ चिकित्सा और चिकित्सा उपभोग (Medicine and medical consumables)
  • √ गैर- गहन और ग्रहण देखभाल सेवाएं (Non-intensive and intensive care services)
  • √ नैदानिक और प्रयोगशाला जांच (Diagnostic and laboratory investigations)
  • √ चिकित्सा प्रत्यारोपण सेवाएं ( जहां आवश्यक हो) { Medical implant services (where necessary) }
  • √ आवास लाभ (Accommodation benefits)
  • √ खाद्य सेवाएं (Food services)
  • √ उपचार के दौरान उत्पन्न होने वाली जटिलताओं (Complications arising during treatment)
  • √ अस्पताल में भर्ती होने के बाद 15 दिनों तक देखभाल की सुविधा (Post-hospitalization follow-up care up to 15 days)

Am i Eligible For Ayushman Bharat Yojana , Pmjay Eligibility , क्या मैं आयुष्मान भारत योजना के लिए पात्र हूं ?

सबसे बड़ी बात तो यह है कि सरकार के द्वारा आयुष्मान भारत योजना(pmjay) की शुरुआत तो की ही गई साथ ही साथ एक ऐसे विकल्प को भी दिया गया जिससे लोग जान सकते हैं कि वह आयुष्मान भारत योजना/ayushman bharat yojana के तहत एक लाभार्थी है या नहीं ? और क्या उनको सरकार के द्वारा 5 लाख रुपये प्रति वर्ष हेल्थ कवरेज के तौर पर दिया जाएगा या नहीं ।

आप Am i Eligible का चयन आयुष्मान भारत पोर्टल पर जाकर कर सकते हैं ।

कैसे जाने कि आप आयुष्मान भारत योजना के लिए पात्र हैं ? / Am i Eligible ?

Step to check eligibility for pmjay

वैसे तो आप ऑनलाइन खुद से भी आयुष्मान भारत योजना में अपनी पात्रता की जानकारी चेक कर सकते हैं लेकिन सबसे आसान रहेगा कि आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (pmjay csc) पर जाएं और वहां कॉमन सर्विस सेंटर संचालक से पूछे हैं कि वह आयुष्मान भारत योजना में आप की पात्रता की जांच कर दे ।

आयुष्मान भारत योजना के लिए पात्रता ऑनलाइन कैसे चेक करते हैं / how to check eligibility for Ayushman Bharat Yojana online ?

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना या आयुष्मान भारत योजना ,pmjay के तहत पात्रता की जांच करने के लिए सबसे पहले आपको आयुष्मान भारत पोर्टल (Ayushman Bharat Portal ) पर जाना होगा ।

  • ◆ आयुष्मान भारत पोर्टल पर जाने के लिए यहां क्लिक करें ♂
  • ◆ आप आयुष्मान भारत पोर्टल पर जाते हैं आपको सबसे ऊपर मेनू वाले सेक्शन में Am i Eligible ♂ का एक ऑप्शन दिख जाता है ।
  • ◆ Am i Eligible के ऑप्शन पर क्लिक करें, जैसे ही आप Am i Eligible पर क्लिक कहते हैं आपके सामने एक नई वेबसाइट खुल कर आ जाती है जैसा नीचे दिखाया गया है ।

Ayushman Bharat Registration

  • ◆ यहां पर आपको अपना एक मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज कर Generate OTP वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा , आपके द्वारा दिए गए नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा OTP को दर्ज कर आप इस पोर्टल को लॉगिन कर लेंगे , लॉग इन करने के बाद आप अपनी पात्रता की जांच बहुत सारे माध्यम से कर सकते हैं जैसा कि नीचे दिखाया गया है ।

pmjay

  • ◆ यहां पर सबसे पहले आपको अपने राज्य का चयन करना होगा उसके बाद आपके सामने बहुत सारा ऑप्शन खुल कर आ जाएगा अपनी पात्रता की जांच करने के लिए ।

◆ Some Options to check eligibility under pmjay

  1. ● you can search by name
  2. ● search by HHD Number
  3. ● you can search by ration card number
  4. ● search by mobile number

◆ इनमें से जो भी आपके पास मौजूद है उसको दर्ज कर आप अपनी पात्रता की जानकारी देख सकते हैं अगर आप की पात्रता यहां दिख जाती है तो आप आयुष्मान भारत योजना के लिए आवेदन /ayushman bharat registration कर सकते हैं ।

pmjay csc , आयुष्मान भारत योजना रजिस्ट्रेशन /ayushman bharat yojana registration

अगर आपकी पात्रता आयुष्मान भारत योजना(pmjay) के तहत दिख जाती है । जैसे कि हमने ऊपर बताया तो आप आयुष्मान भारत योजना (pmjay) में अपना आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड (ayushman bharat golden card ) बनवाने के लिए आवेदन अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से कर सकते हैं ।

सीएससी से आयुष्मान भारत के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करना है इसकी जानकारी आप हां क्लिक करके ले सकते हैं♂

ayushman bharat registration process

Ayushman bharat registration की अगर बात की जाए तो इसके लिए आपके पास कई विकल्प मौजूद हैं जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं ।

नोट :- अगर आप की पात्रता आयुष्मान भारत योजना में होती है तो / if you are an eligible beneficiary under Ayushman Bharat Yojana

1. ayushman bharat regiatration आप सरकारी अस्पताल में जाकर जन आरोग्य मित्र से संपर्क कर भी करवा सकते हैं ।

जन आरोग्य मित्र / आयुष्मान भारत मित्र

आयुष्मान भारत योजना के तहत जन आरोग्य मित्र भी बनाए गए हैं जो हर एक सरकारी अस्पताल में होते हैं जिनका काम लोगों को आयुष्मान भारत योजना की जानकारी देना है ,लोगों का रजिस्ट्रेशन आयुष्मान भारत योजना के तहत करना ,साथ ही साथ कौन व्यक्ति किस बीमारी के लिए अस्पताल में कब एडमिट होता है और अस्पताल से कब डिस्चार्ज होता है इसकी जानकारी रखना है ।

2. ayushman bharat registration csc | Jan Arogya Yojana By CSC

आयुष्मान भारत योजना के लिए आवेदन आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से भी करवा सकते हैं । इसके लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाना होगा और वहां बात करनी होगी कि आप आयुष्मान भारत योजना के तहत अपना आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड बनवाना चाहते हैं इस पूरे कार्य को करने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर संचालक आपसे ₹30 की एक छोटी सी रकम लेगा ।

CSC , Ayushman bharat Registration

कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए आपने निम्नलिखित प्रक्रिया को अपना सकते हैं ।

  • ◆ आप एक पात्र लाभार्थी हैं तो आयुष्मान भारत योजना के लाभ को लेने के लिए सबसे पहले आपको आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड बनवाना होगा जिसके लिए आप सबसे पहले अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाएं ।
  • ◆ अगर आपको यह ज्ञात नहीं है कि आप आयुष्मान भारत योजना के तहत एक लाभार्थी हैं या नहीं ? , तो इस संबंध में भी जानकारी आप कॉमन सर्विस सेंटर संचालक से ले सकते हैं ।
  • ◆ जब आपकी पात्रता आयुष्मान भारत योजना के तहत दिख जाती है तो आप कॉमन सर्विस सेंटर संचालक को कहेंगे कि वह आपका रजिस्ट्रेशन आयुष्मान भारत योजना /ayushman bharat yojana registration के तहत कर दे ।
  • ◆ ध्यान रखें अगर आपके परिवार में 5 व्यक्ति हैं तो पांचों का अलग-अलग आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड बनवाना होगा ।
  • ◆ आपका रजिस्ट्रेशन आयुष्मान भारत योजना के तहत कर दिया जाएगा इसके लिए आपको राशन कार्ड या प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत भेजी गई पीएम लेटर सीएससी संचालक को दिखानी होगी  Jan Arogya Yojana By CSC

Ayushman Bharat golden card from CSC

  • ◆ जब आपका रजिस्ट्रेशन आयुष्मान भारत पोर्टल के तहत हो जाता है कुछ दिनों के भीतर आपकी डिटेल को या तो स्वीकार किया जा सकता है या फिर और अस्वीकार ।
  • ◆ लगभग 7 दिनों के बाद फिर से आप उसी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाएं और पूछें कि क्या आपका आयुष्मान भारत रजिस्ट्रेशन स्वीकार हुआ ?
  • ◆ जैसे ही आपका आयुष्मान भारत योजना के तहत रजिस्ट्रेशन / ayushman bharat registration स्वीकार हो जाता है तो आपको कॉमन सर्विस सेंटर संचालक के द्वारा एक आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड/ayushman bharat golden card प्रिंट करके दी जाएगी जिसके लिए आपको कॉमन सर्विस सेंटर संचालक को ₹30 की छोटी सी रकम देनी होगी ।

नोट :- अगर आप अभी भी प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से संबंधित कोई जानकारी चाहते हैं तो कमेंट के द्वारा पूछ सकते हैं हम अपने वेबसाइट sarkariyojnaa.com पर ऐसी ही जानकारी रोजाना देते हैं तो आप हमारे इस ब्लॉग को फॉलो भी कर सकते हैं ।

Ayushman Bharat Registration

pmjay csc regiatration ?

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (ayushman bharat yojana ) के तहत कॉमन सर्विस सेंटर तब ही काम कर सकती है जब उनका pmjay csc regiatration हुआ होगा । कॉमन सर्विस सेंटर संचालक आयुष्मान भारत योजना (ayushman bharat yojana ) के तहत काम करने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन आयुष्मान भारत पोर्टल पर जाकर कर सकते हैं , इसके लिए उन्हें pmjay csc regiatration यहां पर क्लिक कर करना होगा ।

Options to check eligibility under pmjay ?

● you can search by name
● search by HHD Number
● you can search by ration card number
● search by mobile number
◆ इनमें से जो भी आपके पास मौजूद है उसको दर्ज कर आप अपनी पात्रता की जानकारी देख सकते हैं अगर आप की पात्रता यहां दिख जाती है तो आप आयुष्मान भारत योजना के लिए आवेदन /ayushman bharat registration कर सकते हैं ।

How to check eligibility for Ayushman Bharat Yojana online ?

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना या आयुष्मान भारत योजना ,pmjay के तहत पात्रता की जांच करने के लिए सबसे पहले आपको आयुष्मान भारत पोर्टल (Ayushman Bharat Portal ) पर जाना होगा ।

Ayushman bharat registration process ?

Ayushman bharat registration की अगर बात की जाए तो इसके लिए आपके पास कई विकल्प मौजूद हैं जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं ।
नोट :- अगर आप की पात्रता आयुष्मान भारत योजना में होती है तो / if you are an eligible beneficiary under Ayushman Bharat Yojana
1. ayushman bharat regiatration आप सरकारी अस्पताल में जाकर जन आरोग्य मित्र से संपर्क कर भी करवा सकते हैं ।
जन आरोग्य मित्र / आयुष्मान भारत मित्र
आयुष्मान भारत योजना के तहत जन आरोग्य मित्र भी बनाए गए हैं जो हर एक सरकारी अस्पताल में होते हैं जिनका काम लोगों को आयुष्मान भारत योजना की जानकारी देना है ,लोगों का रजिस्ट्रेशन आयुष्मान भारत योजना के तहत करना ,साथ ही साथ कौन व्यक्ति किस बीमारी के लिए अस्पताल में कब एडमिट होता है और अस्पताल से कब डिस्चार्ज होता है इसकी जानकारी रखना है ।
2. ayushman bharat registration csc | Jan Arogya Yojana By CSC
आयुष्मान भारत योजना के लिए आवेदन आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से भी करवा सकते हैं । इसके लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाना होगा और वहां बात करनी होगी कि आप आयुष्मान भारत योजना के तहत अपना आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड बनवाना चाहते हैं इस पूरे कार्य को करने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर संचालक आपसे ₹30 की एक छोटी सी रकम लेगा ।


Please share this
  •  
  • 250
  •  
  • 252
  • 546
  •  
    1K
    Shares
  •  
    1.5K
    Shares
  •  
  • 652
  • 256
  •  
  • 363
  • 258
  •  
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !