ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

PM Modi Yojana 2022 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योजना/ सरकारी योजना सूची?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योजनाएं, PM Modi Yojana 2022 की List/सूची, किसानो के लिए शुरू की गयी योजनाएं, PM Modi Yojana के उद्देश्य, PM Modi Schemes List का लाभ लेने के लिए पात्रता मानदंड के बारे में जानकारी इस लेख में प्रदान की जाएगी। भारत सरकार द्वारा शुरू की गई कल्याणकारी योजनाओ के माध्यम से समाज के प्रत्येक वर्ग को लाभान्वित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योजनाएं, PM Modi Yojana/Schemes का मुख्य उद्देश्य देश के नागरिको के जीवन-स्तर में सुधार लाना है। केंद्र सरकार द्वारा देश के शोषित, वंचित, किसान, बेरोजगार और महिलाओ के उत्थान के लिए आवेदकों योजनाओ की शुरुआत की है जो देश के सभी वर्गों के लिए फायदेमंद साबित हुई है। प्रधानमंत्री की किसान सम्मान निधि योजना से देश के किसान आर्थिक रूप से मजबूत हुए हैं। इस लेख के माध्यम से हम आपको प्रधानमंत्री द्वारा आरंभ की गयी योजनाओ/Schemes List के लाभ, आवेदन की प्रक्रिया, पात्रता मानदंड, आवश्यक दस्तवेज और उपयोगकर्ता दिशानिर्देशो की जानकारी साझा करेंगे। आपसे अनुरोध है की आप हमारे इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पूरा पढ़े।

,PM Yojana List ,pm awas yojana list 2022 mp gramin ,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योजनाएं ,पीएम मोदी योजना लिस्ट ,Pm Modi Yojana List ,government schemes list ,PM Modi Schemes ,pm modi schemes list ,pm modi yojana 2022 online form ,PM Modi yojana

इस पोस्ट में क्या है ?

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना सूची

माननीय प्रधानमंत्री द्वारा विभिन्न प्रकार की कल्याणकारी योजनायें/Schemes आरम्भ की गयी है। PM Modi Yojana को चलाने का मुख्य उद्देश्य देश के विभिन्न वर्गो को सशक्त बनाना,आत्मनिर्भर बनाना तथा देश के विभिन्न वगों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना/PM Modi Schemes List के लाभो को प्रदान करना है। आज हम इस आर्टिकल में आपको देश मे PM Modi Yojana/Schemes List के अन्तर्गत चल रही सभी कल्याणकारी योजनाओं के बारे विस्तार से जानकारी प्रदान करने जा रहे है।

PM Modi Yojana/Schemes 2022 Highlights

🔥नाम 🔥PM Modi Yojana/Schemes
🔥आरम्भ की गई 🔥प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी
🔥वर्ष 🔥2022
🔥लाभार्थी 🔥देश के नागरिक
🔥आवेदन की प्रक्रिया 🔥Online/Offline
🔥उद्देश्य 🔥अच्छी सुविधा प्रदान करना
🔥लाभ 🔥आर्थिक तथा अन्य लाभ प्रदान किये जायेंगे
🔥श्रेणी 🔥केंद्र सरकार योजनाएं
🔥आधिकारिक वेबसाइट 🔥Click here

मोदी सरकार योजना or PM Modi Schemes List or प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योजनाएं

माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा राष्ट्रहित के समय-समय पर विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का आरंभ करते आए हैं। वर्ष 2014 से 2022 मोदी सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की अनेकों पीएम मोदी योजना निम्न वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, पिछड़ा वर्ग तथा मध्यमवर्गीय व्यक्तियों की जरूरतो, आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर आरंभ की गई है। दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में आपको उन सभी महत्वपूर्ण केंद्र सरकार की सरकारी योजनाओं/Government Schemes List के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे जो कि नरेंद्र मोदी जी द्वारा आरंभ की गई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योजनाओं का मुख्य उद्देश्य

हम जानते हैं कि हमारे देश में फैले कोरोना वायरस के कारण देश की अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान पहुंचा है। ऐसी स्थिति में देश के कई नागरिक बेरोजगार घूम रहे हैं, जिससे उनको कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। देश में सबसे ज्यादा परेशानियां नागरिको को बेरोजगारी के कारण हो रही है जिससे परिवारों में आजीविका चलाना भी मुश्किल होता जा रहा है। इसी समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योजनाएं/PM Modi Schemes शुरू की जाती है। प्रधानमंत्री योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि देश के नागरिकों को हर समस्या से छुटकारा दिलाना है। केंद्र सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली सभी PM Modi Schemes List द्वारा अच्छी सुविधाएं, अच्छा रोजगार, आत्मनिर्भर जीवन के लिए अच्छे विकल्प प्रदान किये जा रहे हैं। इन सभी उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा PM Modi Yojana/Schemes List लागू की गयी हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योजनाएं – आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना

हमारे देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 12 नवंबर 2020 को आत्मनिर्भर भारत योजना शुरू की गई है। कोविड-19 युग से भारत में रोजगार को बढ़ावा देने के लिए यह योजना शुरू की गई है। PM Modi Yojana/Schemes List के तहत आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना के माध्यम से, सरकार उन सभी प्रतिष्ठानों को सब्सिडी प्रदान करेगी जो नई भर्तियां करेंगे। इस योजना का मुख्य उद्देश्य नए रोजगार को प्रोत्साहित करना है। आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना के माध्यम से देश में रोजगार बढ़ेगा। इस योजना के माध्यम से, जो लोग कोरोना अवधि के कारण रोजगार के लिए गए थे, वे आसानी से रोजगार प्राप्त कर सकेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योजनाएं – पीएम दक्ष योजना

भारत की सभी राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए निरंतर प्रयास करती रहती है। यही कारण है कि यह रोजगार के अवसर उत्पन्न करने के लिए सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण भी दिए जाते हैं। यह प्रशिक्षण सरकार विभिन्न प्रकार की योजनाओं के तहत प्रदान करती है। ऐसी ही एक ही योजना PM Daksh Yojana भी है। पीएम दक्ष योजना 2022 के तहत सरकार विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण का लाभ प्रदान कर रही है। केंद्र सरकार का पीएम दक्ष योजना शुरू करने के पीछे मुख्य उद्देश्य राज्य के बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान कर उनके लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योजनाएं – प्रधानमंत्री रोजगार योजना

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री रोजगार योजना को हमारे देश के बेरोज़गारी युवाओं को खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए आरंभ किया गया है और केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत देश के बेरोज़गारी युवाओं को कम ब्याज दर पर सरकार की ओर से लोन परेड किया जाएगा, ताकि वह सभी अपने खुद का रोज़गार और व्यवसाय शुरू कर सके। प्रधानमंत्री रोज़गार योजना के तहत मिलने वाली धनराशि की लागत 2 लाख रुपए होनी चाहिए और लाभार्थी की आयु 18 से 35 वर्ष होनी चाहिए, तभी ‌ इस योजना के तहत आप खुद का रोज़गार तथा व्यवसाय शुरू करने में सक्षम रहेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योजनाएं – पीएम वाणी योजना

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी PM Modi Yojana/Scheme के अंतर्गत पीएम वाणी योजना 9 दिसंबर 2020 को देश के प्रधान मंत्री द्वारा शुरू की गई है। इस योजना के तहत, सभी सार्वजनिक स्थानों पर वाई-फाई सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। यह सुविधा पूरी तरह से मुफ्त होगी। पीएम वाणी योजना के जरिए देश में वाईफाई क्रांति आएगी। जिससे कि व्यापार को भी बढ़ावा मिलेगा और रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। पीएम वाणी योजना के सफल कार्यान्वयन के लिए देश भर में सार्वजनिक डेटा केंद्र खोले जाएंगे। जिसके माध्यम से देश के सभी नागरिकों को वाई-फाई सुविधा प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योजनाएं – प्रधानमंत्री कुसुम योजना

प्रधानमंत्री कुसुम योजना के माध्यम से किसानों को सौर ऊर्जा संचालित सौर पंप प्रदान किए जाएंगे। संचालित सौर पंप के माध्यम से किसानों के लिए फसल की सिंचाई करना आसान हो जायेगा। सरकार द्वारा इस योजना को 2022 तक बढ़ाया गया है, जिसके तहत 30.8 GW की क्षमता प्राप्त करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। प्रधानमंत्री कुसुम योजना के सफल कार्यान्वयन के लिए सरकार द्वारा 34,035 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया गया है। प्रधानमंत्री कुसुम योजना के माध्यम से सौर पंपों के अलावा, ग्रिड से जुड़े सौर ऊर्जा और अन्य निजीकृत बिजली प्रणाली भी किसानों को प्रदान की जाएगी, जिससे किसानों की आय बढ़ेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योजनाएं – प्रधानमंत्री रामबाण सुरक्षा योजना

हम सभी नागरिक जानते है की हमारे देश में गरीब नागरिको को सहायता व लाभ प्रदान करने के लिए कई अन्य तरह की योजनए आरम्भ की जाती है, इसी क्रम में फेसबुक, व्हाट्सप्प और अन्य सोशल मीडिया पर यह खबर आ रह है की हमारे देश के प्रधान मंत्री जी ने देश के नागरिको को लाभ पहुचाने के उदेश्य से एक नई योजना आरम्भ की है जिसका नाम प्रधानमंत्री रामबाण सुरक्षा योजना है। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यह है की देश के गरीब नागरिको को सहायता प्रदान की जा सके।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योजनाएं – श्रम योगी मानधन योजना

हमारे देश में ड्राइवर, प्लंबर, मोची, दर्जी, रिक्शा चालक, धोबी और खेतिहर मजदूर को लाभ पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत ₹3000 न्यूनतम पेंशन के रूप में प्रदान किए जाएंगे। यदि प्रधानमंत्री श्रम योगी के तहत दी जाने वाली पेंशन के दौरान लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है तो पेंशन राशि का 50 प्रतिशत उसके जीवन साथी को प्रदान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योजनाएं – धन लक्ष्मी योजना

हमारे देश की महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिए प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत, जो महिलाएं अपना रोजगार और व्यवसाय शुरू करना चाहती हैं, उन्हें सरकार द्वारा 5 लाख रुपये का ऋण प्रदान किया जाएगा। और इस योजना का जो भी हित होगा वह सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। देश की सभी महिलाएं जो अपना घर चलाना चाहती हैं, उन्हें वित्तीय सहायता के रूप में 5 लाख रुपये तक का ऋण प्रदान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योजनाएं – कौशल विकास योजना

हमारे देश के युवाओं के लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत देश के युवाओं को उद्योगों से संबंधित कौशल का प्रशिक्षण दिया जाता है ताकि उन्हें भविष्य में रोजगार पाने में मदद मिल सके। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत दिए जाने वाले प्रशिक्षण के लिए शुल्क का भुगतान सरकार द्वारा किया जाता है। इस योजना के तहत निर्माण, इलेक्ट्रॉनिक्स और हार्डवेयर, खाद्य प्रसंस्करण, फर्नीचर फिटिंग, हस्तशिल्प और आभूषण और चमड़ा प्रौद्योगिकी जैसे लगभग 40 तकनीकी क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योजनाएं – फ्री सोलर पैनल योजना

हमारे देश के किसानों के लिए सोलर पैनल योजना शुरू की गई है, इस योजना के तहत देश के किसानों को खेतों की सिंचाई के लिए सोलर पैनल संचालित सिंचाई पंप उपलब्ध कराए जाएंगे ताकि वे आसानी से खेती कर सकें और उनकी आय में वृद्धि हो। इस योजना के तहत मिले वाले मुफ्त सोलर पैनल की मदद से किसान खेत में बिजली पैदा कर 6000 रुपये प्रति माह की आय का भी इंतजाम कर सकते हैं, क्योंकि सोलर पैनल से बिजली पैदा करने के बाद किसान इस बिजली को अलग-अलग कंपनियों को बेच सकते हैं और प्रति माह आय का साधन प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के तहत सरकार ने 10 साल की अवधि के लिए 48000 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया है।

स्वामित्व योजना

स्वामित्व योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में घरों के मालिकों को संपत्ति कार्ड प्रदान किया गया है। इस योजना के माध्यम से, अब सभी ग्रामीण क्षेत्रों के मालिकों के पास अपनी संपत्ति के दस्तावेज होंगे। यह योजना हमारे देश के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 11 अक्टूबर 2020 को शुरू की गई है। इस योजना के तहत लगभग 6.62 लाख गाँवों को कवर किया जाएगा। अब, सभी ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों के पास स्वामित्व योजना के माध्यम से संपत्ति का डिजिटल विवरण होगा, जिससे कि विवाद भी कम हो सकेगा। इस योजना के तहत राजस्व विभाग द्वारा गाँव की भूमि की आबादी का रिकॉर्ड एकत्र किया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योजनाएं – पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड

देश के 74 वें स्वतंत्रता दिवस पर हमारे देश के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड की घोषणा की गई थी। मरीज का पूरा मेडिकल रिकॉर्ड पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड के तहत दर्ज किया जाएगा। यह आधार कार्ड की तरह काम करेगा और इस कार्ड के माध्यम से, रोगियों को अब अपने भौतिक रिकॉर्ड को बनाए रखने की आवश्यकता नहीं होगी। इस हेल्थ आईडी कार्ड में मरीज का पूरा मेडिकल रिकॉर्ड स्टोर किया जाएगा। सरकार द्वारा राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन के तहत कार्ड लॉन्च किया गया।

आयुष्मान भारत योजना

आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से देश के नागरिकों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जा रहा है और इस योजना साकार करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार के जागरूकता कार्यक्रम भी चलाये गए हैं। इस योजना के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा लाभार्थियों के परिवार को 5 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जायेगा और इस योजना के माध्यम से लाभार्थी गंभीर बिमारियों का इलाज निशुल्क करा सकेंगे। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा कई अस्पतालों को शामिल किया गया है, साथ ही 1350 बिमारियों का इलाज इस स्वास्थ्य बीमा में शामिल किया गया है।

प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना

प्रधानमंत्री योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की पेंशन योजनाएं प्रदान की जाती है। प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदन करके सभी लाभार्थी अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकते है। इस योजना के माध्यम से लाभार्थी 60 वर्ष की आयु के बाद मासिक पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। यह योजना लाभार्थियों को मजबूत, आत्मनिर्भर बनाती है और उनके भविष्य को सुरक्षित करती है। केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी यह एक सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना है, जिसके माध्यम से सभी लाभार्थी अपने भविष्य को सुरक्षित रख सकते हैं।

मातृत्व वंदना योजना

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी मातृत्व वंदना योजना के माध्यम से सरकार द्वारा गर्भवती महिलाओं को 6000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। सरकार द्वारा शुरू की गयी प्रधान मंत्री गर्भावस्था सहायता योजना 2019 के अनुसार, यह आर्थिक सहायता पहली बार गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को प्रदान की जाती है। इस योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमज़ोर गर्भवती महिलाओं के परिवार को राहत मिलेगी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

हमारे देश के छोटे और सीमांत किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की गई है, इस योजना के तहत 2 हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि वाले देश के किसानों को सालाना 6000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। यह राशि सरकार द्वारा निदेशक बैंक हस्तांतरण मोड के माध्यम से तीन मोड में स्थानांतरित की जाएगी, और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में संशोधन के बाद अब देश के वे सभी किसान जिनके पास एक हेक्टेयर 2 हेक्टेयर 3 हेक्टेयर 4 हेक्टेयर 5 हेक्टेयर आदि है, इस योजना के तहत आवेदन कर सकते है।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

हमारे देश के छोटे कारोबारियों के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) शुरू की गई है। इस योजना के तहत जो व्यक्ति अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहता है या अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाना चाहता है, उसे मुद्रा ऋण योजना के तहत अपना व्यवसाय बढ़ाने के लिए न्यूनतम 50000 रुपये से अधिकतम 10 लाख रुपये तक का ऋण प्रदान किया जाएगा। की जायेगी। प्रधानमंत्री मुद्रा ऋण योजना के तहत सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती है कि व्यापारियों को उचित ऋण सुविधा दी जाए ताकि वे अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकें और आत्मनिर्भर बने।

जीवन ज्योति बीमा योजना

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई यह एक टर्म इंश्योरेंस प्लान स्कीम है। इस योजना के तहत यदि किसी पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को 2 लाख रुपये प्रदान किए जाएंगे। इस योजना का मुख्य उद्देश्य लोगों को जोखिम से सुरक्षा प्रदान करना है। जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत यदि व्यक्ति पॉलिसी लेने की सीमा पूरी होने के बाद भी फिट रहता है तो उसे इस पॉलिसी के तहत कोई लाभ नहीं दिया जाएगा। इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए व्यक्ति की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 50 वर्ष है और इसकी परिपक्वता अवधि 55 वर्ष है।

अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना

यह योजना केंद्र सरकार द्वारा देश के गरीब परिवारों को लाभान्वित करने के लिए शुरू की गई है। इस योजना के तहत, सरकार द्वारा अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को हर माह 35 किलो राशन प्रदान किया जाएगा। केंद्र सरकार ने इस योजना के तहत एक और निर्णय लिया है कि गरीब परिवारों के साथ-साथ विकलांग परिवारों को भी योजना के तहत हर महीने 2 रुपये प्रति किलोग्राम और धान 3 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से 35 किलोग्राम गेहूं दिया जाएगा। अंत्योदय अन्न योजना मुख्य रूप से शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में गरीब परिवारों के लिए आरक्षित है, और इस योजना का लाभ इन्ही गरीब परिवारों को ही प्रदान किया जाएगा। केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान जी का कहना है कि अंत्योदय अन्न योजना राशन कार्ड और प्राथमिकता परिवार राशन कार्ड की जवाबदेही राज्य सरकार पर होगी। इस योजना के माध्यम से गरीब परिवारों को किसी अन्य दुकान से महंगा अन्न खरीदने की आवश्यकता नहीं होगी।

विवाद से विश्वास योजना

विभिन्न कर मामलों को हल करने के लिए सरकार द्वारा संघर्ष योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत आयकर विभाग और करदाताओं द्वारा सभी अपील वापस ले ली जाएंगी। विवाद-से-विश्वास योजना विशेष रूप से उन लोगों के लिए है जिनके खिलाफ आयकर विभाग द्वारा एक उच्च मंच पर अपील की गई है। अब तक 45855 मामलों को विवाद-दर-ट्रस्ट योजना के माध्यम से हल किया गया है। जिसके तहत सरकार द्वारा 72,780 करोड़ रुपये की कर की राशि हासिल की गई है।

स्वनिधि योजना

यह योजना केंद्र सरकार द्वारा स्ट्रीट स्ट्रीट वेंडर और छोटे स्ट्रीट वेंडर (छोटे स्ट्रीट वेंडर) से अपना काम शुरू करने के लिए शुरू की गई है। इस स्व-वित्तपोषण योजना के तहत, केंद्र सरकार अपने स्वयं के काम शुरू करने के लिए सड़क विक्रेताओं और छोटे सड़क विक्रेताओं (छोटे सड़क विक्रेताओं) को 10,000 रुपये तक का ऋण प्रदान करेगी। सरकार द्वारा लिया गया ऋण सड़क की पटरियों के एक वर्ष के भीतर किस्त में वापस करना होगा। वेंडर, सेल्फर्स, हैंडलर, हॉकर, हॉकर, कोल्ड फ्रूट्स आदि सहित 50 लाख से अधिक लोगों को स्ट्रीट वेंडर सेल्फ-रिलायंट फंड के तहत इस योजना से लाभ प्रदान किया जाएगा। देश के इच्छुक लाभार्थी जो स्वनिधि योजना का लाभ लेना चाहते हैं, वे योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सरकार द्वारा दिए जा रहे इस ऋण के माध्यम से युवा अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले लाभार्थियों के नाम Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana List के अंतर्गत जारी किये जा रहे हैं। इस सूची में उन्ही लाभार्थियों का नाम शामिल किया जायेगा, जो इस योजना के पात्र होंगे। इस योजना के तहत सम्बंधित विभाग द्वारा नयी संशोधित प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट जारी की गयी है, जिसके तहत लाभार्थियों को पक्के मकान दिए जायेंगे। इस योजना के अंतर्गत जिन आवेदकों ने आवेदन कर चुके हैं, वे सभी PMAY-G आवास योजना लिस्ट 2022 के अंतर्गत ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट पर अपना नाम देख सकते हैं। यदि आपका नाम लाभार्थी सूची में शामिल है।

राष्ट्रीय कृषि विकास योजना

राष्ट्रीय कृषि विकास योजना का शुभारंभ भारत सरकार द्वारा किया गया है। इस योजना के माध्यम से कृषि फसल में सुधार किया जायेगा। इस योजना के माध्यम से किसानो को आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतगर्त कृषि एवं संबंधित क्षेत्रों में विकास किया जायेगा। इस योजना के अंतगर्त किसानो को अपने कृषि व्यवसाय को बढ़ाने का मौका मिलेगा। इस योजना के माध्यम से किसानों की हर प्रकार की आवश्यकताओं की पूर्ति की जाएगी। राज्य और केंद्र सरकार द्वारा समय–समय पर कई प्रकार की योजनाओं को शुरू किया जाता है। इस बार भी किसानों की कृषि संबंधी समस्याओं को देखते हुए राष्ट्रीय कृषि विकास योजना को शुरू किया गया है।

PM Yojana List – प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

प्रधानमंत्री योजना 2.0 हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा मंगलवार, 10 अगस्त, 2021 को उत्तर प्रदेश के महोबा जिले में शुरू की गई थी, इस योजना का दूसरा चरण शुरू करने का मुख्य उद्देश्य गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों की महिलाओं को प्रदान करना है। निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान कर ग्रामीण क्षेत्रों की दैनिक चुनौतियों को समाप्त करना। इस योजना के तहत घरों की महिलाओं को एलपीजी गैस सिलेंडर कंपनियों से जोड़ा जाएगा और उन्हें मुफ्त गैस कनेक्शन दिया जाएगा। इसके साथ ही प्रधानमंत्री के माध्यम से यह भी घोषणा की गई है कि प्रवासी श्रमिक योजना के तहत पते प्रमाण के रूप में स्व-घोषणा द्वारा एलपीजी गैस कनेक्शन प्रदान किए जाएंगे।

PM Yojana List – सीखो और कमाओ योजना

भारत सरकार द्वारा सीखो और कमाओ योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना को अल्पसंख्यक क्षेत्रों में काम करने वाले नागरिकों के लिए शुरू किया गया है। इस योजना को अल्पसंख्यक कौशल विकास योजना के अंतगर्त 2013-14 में शुरू किया गया था। इस योजना के अंतगर्त भारत देश के अल्पसंख्यक क्षेत्रों में आने वाले सभी वर्ग,जाती के नागरिकों का विकास किया जायेगा। Seekho Aur Kamao Yojana के माध्यम से देश के नागरिको का कौशल विकास करने के लिए उन्हें प्रशिक्षण के माध्यम से शिक्षा भी प्रदान की जाएगी जिसे ग्रहण करने के बाद वह एक अच्छा रोज़गार प्राप्त कर सके।

PM Modi Yojana or Schemes 2022 List

  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना
  • पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड
  • स्वामित्व योजना
  • आयुष्मान सहकार योजना
  • प्रधानमंत्री कुसुम योजना
  • स्वनिधि योजना
  • अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना
  • नेशनल एजुकेशन पालिसी योजना
  • प्रधानमंत्री रोजगार योजना
  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
  • आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना
  • रोजगार प्रोत्साहन योजना
  • गर्भावस्था सहायता योजना
  • पीएम कृषि सिंचाई योजना
  • प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना
  • प्रधानमंत्री मुद्रा योजना
  • अटल पेंशन योजना
  • प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना
  • प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना
  • ऑपरेशन ग्रीन योजना
  • मत्स्य सम्पदा योजना
  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना
  • किसान सम्मान निधि योजना
  • प्रधानमंत्री वय वंदना योजना
  • प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना
  • आवास योजना लिस्ट
  • सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना
  • प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना
  • प्रधानमंत्री रोज़गार योजना
  • उज्ज्वला योजना
  • प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना
  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
  • जीवन ज्योति बीमा योजना
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना
  • प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना

आत्मनिर्भर भारत अभियान योजना

कोविड-19 महामारी के चलते भारत में लॉकडाउन की स्थिति बनी हुई थी यही कारण था कि देश की आर्थिक संकट से जूझ रहा है। यही कारण है कि बहुत से लोग अपनी नौकरी गंवा चुके हैं और अब बहुत से ऐसे रोजगार भी है जहां काम करने वाले श्रमिकों की संख्या में कमी आ चुकी है। काम ना होने के कारण यहां काम करने के लिए उपलब्ध श्रमिकों की कमी के कारण यह आर्थिक संकट बड़ा है। सरकार ने इस आर्थिक संकट से देश के युवाओं को निकालने के लिए Aatm Nirbhar Bharat Yojana की शुरुआत की है। अब तक आत्मनिर्भर भारत अभियान 1.0, 2.0 हो चुका है। पहले आत्मनिर्भर भारत अभियान 1.0 शुरू किया गया था जिसकी सफलता के बाद सरकार ने आत्मनिर्भर भारत अभियान 2.0 शुरू किया।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को आगे बढ़ाने का फैसला ले लिया गया है। इस योजना के द्वारा हमारे देश के 80 करोड़ से अधिक गरीब परिवारों को 5 माह तक 5 किलो चावल या 5 किलो गेहू फ्री में सरकार द्वारा दिए जाएंगे।केंद्र सरकार ने कैबिनेट बैठक में पीएम गरीब कल्याण योजना को मार्च 2022 तक के लिए बढ़ा दिया है। इस योजना के तहत मियाद के बढ़ने से अब लाभार्थियों को मार्च 2022 तक मुफ्त में गेहूं और चावल प्रदान किया जायेगा। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण के समय में गरीबो को मुफ्त राशन के माध्यम से लाभ देने के लिए किया गया है।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना

देश के युवाओं और छोटे कारोबारियों को अपना कारोबार बढ़ाने के लिए नरेंद्र मोदी की सरकार ने प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2022 की शुरुआत की। ये योजना उन लोगों के लिए ज्‍यादा उपयोगी जिन्‍हें बैंकों के नियम पूरा न कर पाने के कारण कारोबार के लिए लोन नहीं मिल पाता। यह योजना उन लोगों के लिए ज्‍यादा उपयोगी है, जिन्‍हें बैंकों के नियम पूरा नहीं कर पाने की वजह से अपना कारोबार शुरू करने के लिए बैंक लोन नहीं मिल पाता है। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत तीन चरणों में लोन दिया जाता है।

प्रधानमंत्री मोदी योजना/ केंद्र सरकारी योजना सूची/List

यहां नीचे आपको समाज के विभिन्न वर्गों को ध्यान में रखकर शुरू की गई योजनाओं की List, जानकारी दी गई है। आप सीधे योजना के नाम पर क्लिक कर कर उस योजना से संबंधित सभी जानकारी जैसे ऑनलाइन आवेदन, पात्रता और आवेदन हेतु आवश्यक दिशा निर्देश जान सकते हैं।

PM Modi Yojana List – किसानों के लिए शुरू की गई योजनाएं

  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
  • पीएम किसान मानधन योजना
  • किसान सम्मान निधि योजना
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना सुधार
  • फ्री सोलर पैनल योजना
  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर
  • ऑपरेशन ग्रीन योजना
  • प्रधानमंत्री कुसुम योजना
  • मत्स्य सम्पदा योजना

PM Modi Yojana List – देश के युवाओं के लिए शुरू की गई योजनाएं

  • प्रधानमंत्री रोजगार योजना
  • पीएम मुद्रा लोन योजना
  • प्रधानमंत्री मुद्रा योजना
  • आत्म निर्भर भारत रोजगार योजना
  • पीएम वाणी योजना

 PM Modi Yojana List – महिलाओं के लिए शुरू की गई योजनाएं

  • फ्री सिलाई मशीन योजना
  • बालिका अनुदान योजना
  • प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना
  • सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना
  • उज्जवला योजना

पीएम पेंशन योजनाएं

  • प्रधानमंत्री वय वंदना योजना
  • कर्म योगी मानधन योजना
  • अटल पेंशन योजना
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

गरीबों के लिए शुरू की गई योजनाएं

  • पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना
  • आयुष्मान सरकारी योजना
  • स्वामित्व योजना
  • अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना
  • स्वनिधि योजना
  • प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना
  • आवास योजना लिस्ट
  • प्रधानमंत्री आवास योजना
  • ग्रामीण आवास योजना नई सूची
  • इंदिरा गांधी आवास योजना सूची
  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना
  • विवाद से विश्वास योजना

Note :– यदि आप केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई अन्य किसी योजनाओं की जानकारी चाहते हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में साझा करें हमारी टीम जल्द से जल्द उस योजना की जानकारी को इस आर्टिकल में शामिल करने की कोशिश करेगी।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह जानकारी हमें कमेंट बॉक्स में बताना ना भूले और अगर आपका इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

FAQ PM Modi Yojana 2022-23 List

✔️ प्रधानमंत्री योजना का लाभ किन किन लोगों को मिलेगा ?

PM Modi Yojana Sarkari Yojana का लाभ अलग-अलग क्षेत्र में अलग-अलग लोगों को दिया जाएगा प्रधानमंत्री योजना के तहत देश के युवाओं , गरीब लोगों , निर्धन परिवारों महिलाओं इत्यादि सभी के लिए एक निश्चित क्षेत्र में योजना की शुरुआत की गई है जिसका लाभ जरूरतमंद और पात्र लाभार्थी आवेदन के बाद ले सकते हैं ।

✔️ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा शुरू की गई योजनाओं की सूची कहां देखें ?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा बहुत सारी Sarkari Yojana ( PM Modi Yojana , Sarkari Yojana ) की शुरुआत की गई है इनमें लगभग प्रमुख योजनाओं की सूची हमने इस आर्टिकल के ऊपर में दी है अतः आप प्रधानमंत्री मोदी योजनाओं की सूची sarkariyojnaa.com की आधिकारिक वेबसाइट से देख सकते हैं ।

✔️ प्रधानमंत्री द्वारा चलाई गई सरकारी योजनाओं का लाभ कौन ले सकता है?

सरकारी योजनाओं का लाभ सिर्फ पात्र नागरिक ही ले सकतें हैं। अलग – आलग योजना के लिए अलग – अलग पात्रता मापदंड निर्धारित हैं।

✔️ प्रधानमंत्री जी द्वारा क्या महिलाओं के लिए कोई योजना शुरू की गई है?

केंद्र और राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर महिलाओं के लिए कल्याणकारी योजनाओं का गठन किया जाता है। अभी हाल में ही सुमन योजना, मातृत्व अवकाश प्रोत्साहन योजना, उज्ज्वला योजना आदि लागू की गई हैं।

Leave a Comment