Pm-Kisan Yojana : सरकार ने जारी कर दी है नई नियम अब पीएम किसान का लाभ लेने के लिए करना होगा यह काम ।

Pm-Kisan Yojana अगर आप Pm Kisan Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत पैसे लेना चाहते हैं तो आपको सरकार के द्वारा बनाए गए इन शर्तो का पालन करना होगा,अगर आप अपात्र लोगों की श्रेणी में आते हैं और आपको Pm-Kisan Yojana का पैसा मिल गया है तो सरकार वह पैसा अब से वापस ले सकती है । चलिए जान लेते हैं केंद्र सरकार के नए नियम और शर्तों के बारे में ।

Pm Kisan Samman Nidhi Yojana

Pm Kisan Samman Nidhi Yojana

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक देश के 6 करोड़ 35 लाख किसानों को पहली और दूसरी किस्त मिल चुकी है , इस योजना के तहत किसानों को प्रति वर्ष ₹6000 की आर्थिक रकम मुहैया कराने का उद्देश्य बनाया गया है । जिसके तहत सरकार ने अभी तक 2000-2000 की दो किस्त दे दी है लेकिन तीसरी किस्त को देने के लिए सरकार ने आधार सत्यापन को अनिवार्य कर दिया है , यानी सरकार ने Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana के तीसरी किस्त को लेने के लिए नियम और शर्तों में बदलाव कर दिए हैं ।

सरकार ने की Pm Kisan Samman Nidhi Yojana के नियमों में बदलाव ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत तीसरी किस्त की रकम किसानों को 1 अगस्त 2019 से दी जानी तय की गई थी लेकिन बहुत सारे ऐसे लाभार्थी किसान हैं जिनका Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana एप्लीकेशन में आधार कार्ड सत्यापन नहीं हुआ है , सरकार के इस नये नियम के अनुसार इन किसानों को आधार कार्ड बायोमेट्रिक सत्यापन करवाना होगा तब जाकर इनको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत तीसरी किस्त की रकम दी जाएगी ।

Pm Kisan Samman Nidhi Yojana में किसानों का आधार बायोमेट्रिक सत्यापन जब तक नहीं हो जाता है सरकार इनको तीसरी किस्त की रकम नहीं भेजेगी ।

Pm Kisan Yojana में पहले से ही आधार कार्ड अनिवार्य था लेकिन सरकार ने इसको थोड़ी ढील दे दी ।

केंद्र सरकार ने पहले और दूसरे किस्त के लिए ही Pm Kisan Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत आधार बायोमेट्रिक सत्यापन को अनिवार्य कर दिया था लेकिन चुनाव को देखते हुए इस अनिवार्यता में थोड़ी सी ढील दे दी गई , केंद्र सरकार से मिली जानकारी से हमें पता चला है कि पहली और दूसरी किस्त बिना आधार बायोमेट्रिक सत्यापन की तो दे दी गई लेकिन तीसरी किस्त को देने के लिए सरकार ने आधार कार्ड बायोमेट्रिक सत्यापन को पूरी तरह से लागू कर दिया है । जिस किसान का आधार बायोमेट्रिक सत्यापन Pm Kisan Samman Nidhi Yojana Application में नहीं होगा उनको अब प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के अंतर्गत क़िस्त की रकम नहीं दी जाएगी ।

आधार बायोमैट्रिक सत्यापन क्यों किया गया अनिवार्य ?

सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए आधार बायोमेट्रिक सत्यापन को अनिवार्य कर दिया है इससे सरकार को बहुत सारा फायदा और जो वाकई में लाभार्थी किसान हैं उनको भी फायदा मिलेगा ।

आधार बायोमेट्रिक सत्यापन अगर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में कर दी जाती है तो ऐसे में ऐसे किसानों का पहचान हो सकेगा जो वाकई में किसान हैं और जिनको वाकई में इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली रकम की जरूरत है ।

हमारे देश में ऐसे बहुत सारे ऐसे मामले आ चुके हैं जिसमें ऐसे व्यक्ति को पेंशन या सरकारी लाभ दिया जाता है जो वाकई में इस देश में मौजूद ही नहीं है या उसका कोई अस्तित्व ही नहीं है , आधार सत्यापन से यह पता चल जाएगा कि जिसको Pm Kisan Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत अभी तक किस्त की रकम दी गई वह वाकई में लाभार्थी है या नहीं उनका कोई अस्तित्व सरकार के पास मौजूद है या नहीं ।

Pm Kisan Samman Nidhi Yojana

अगर सीधे शब्दों में बात की जाए तो इस नए बदलाव से लाभार्थी किसानों को ही ज्यादा लाभ मिलेगा , जो वाकई में Pm Kisan Samman Nidhi Yojana के हकदार हैं उनको ही इसका पैसा दिया जाएगा ।

कुछ ऐसे भी किसान हैं जो Pm Kisan Samman Nidhi Yojana के लाभार्थी नहीं हैं और उनको भी इसके किस्त का पैसा दिया गया है ।

ऐसे किसान जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लाभार्थी की श्रेणी में नहीं आते हैं और सरकार की गलती के कारण इनके खाते में Pm Kisan Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत मिलने वाली रकम पहुंच गई है तो इनसे सरकार पैसा वापस ले लेगी जिसके लिए सरकार ने आधार कार्ड सत्यापन करना अनिवार्य कर दिया है ।

आधार कार्ड सत्यापन हो जाने के बाद अगर कोई ऐसा व्यक्ति पाया जाता है जिसका अस्तित्व किसान के तौर पर सरकार के पास मौजूद नहीं हैं और इनके खाते में Pm Kisan Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत पैसे भेजे गए थे तो इनके खाते से सरकार डीबीटी के माध्यम से पैसे वापस भी मंगवा सकती है इसका अधिकार सरकार के पास मौजूद है ।

यह भी पढ़ें,नही मिले Pm Kisan के पैसे , जाने क्या थी वजह ,कैसे मिलेगी क़िस्त का पैसा आपको ?

यह भी पढ़ें,Pm Kisan Yojana 🙂 किसान सम्मान निधि योजना में 3 करोड़ किसानों को मिलेगी दूसरी किस्त, इन किसानों को मिल सकती है ₹4000 की किस्त ।

पहली और दूसरी किस्त पाने के लिए किसानों को करना होगा यह काम ।

अगर आपने Pm Kisan Samman Nidhi Yojana के लिए आवेदन किया था और अभी तक आपके खाते में ना ही पहली किस्त आई है और ना ही दूसरी किस्त तो इसके लिए आपको एक शिकायत करनी होगी । किस कारण से नहीं आया आपके खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पैसा इसकी जानकारी आप यहां पर क्लिक करके ले सकते हैं ।

आपको अभी तक Pm Kisan Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत पहली और दूसरी किस्त नहीं मिली है तो इसकी संबंधित आप अपने राज्य कृषि पोर्टल पर शिकायत कर सकते हैं या फिर आप अपने लेखपाल से मिलकर इसकी शिकायत कर सकते हैं ।

शिकायत करने की संपूर्ण प्रक्रिया आप यहां पर क्लिक कर जान सकते हैं ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित हमारे इस वेबसाइट पर बहुत सारे आपको पोस्ट देखने को मिल जाएंगे तो आप इस वेबसाइट को एक बार अपने स्तर पर जरूर चेक कर लें ताकि आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत मिलने वाला रकम समय से और आसानी के साथ मिल सके ।

नही मिले Pm Kisan के पैसे , जाने क्या थी वजह ,कैसे मिलेगी क़िस्त का पैसा आपको ?
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 7 करोड़ किसानों को दिए जाएंगे किस्त के पैसे ! कब तक आएंगे आपके खाते में Pm kisan का पैसा ?
Pm Kisan में पहली किस्त रिलीज, 1.01 करोड़ किसानों को मिली पहली किस्त के 2000 रुपए ।
Pm Kisan Nidhi Yojana इन किसानों से वापस लिया जाएगा योजना का पैसा ।

1 thought on “Pm-Kisan Yojana : सरकार ने जारी कर दी है नई नियम अब पीएम किसान का लाभ लेने के लिए करना होगा यह काम ।”

  1. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना आपसे निवेदन है की सरकार द्वारा चल रहा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ऐसे बहुत लाभाथी है जो इसका लाभ बिलकुल नहीं मिल रहा है किसी का खाता सही नहीं किसी का आधार कार्ड सही है फिटिंग करते समय गलत कर दिये है जाओ तो पैसे मांगते है इतना मांगते है की गरीब लोग दे नहीं पाते आप लोग से निवेदन है और सरकार से भी इस समस्या को दूर किया जाए और ऑनलाइन संसोधन कर दिया जाए जिससे गरीब परिवार नजदीक मे सीएससी सर्विष सेंटर मे जाके सही कराये और गरीब परिवार लोग इसका लाभ उठाए jay hind

    Reply

Leave a Comment