PM Modi Health ID Card Yojana 2021, One Nation One Health Card Scheme, पीएम मोदी हेल्थ कार्ड ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म ।

Please share this
  •  
  • 982
  •  
  • 543
  • 876
  •  
    2.4K
    Shares

PM Modi Health ID Card Yojana 2021, One Nation One Health Card Scheme, पीएम मोदी हेल्थ कार्ड ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म ।

इस पोस्ट में क्या है ?

|| One Nation One Health Card Scheme 2021, PM Modi Health ID Card Yojana 2021, पीएम मोदी हेल्थ कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, PM Modi Health ID Card Benefits, मोदी हेल्थ कार्ड ऑनलाइन आवेदन ||

One Nation One Health Card : पूरी दुनिया और हमारा भारत देश भी कोरोनावायरस महामारी से लड़ रहा है ऐसे में सभी लोगों को बहुत सारी परेशानियों का सामना भी करना पड़ रहा है। लोगों को इलाज के लिए एक शहर से दूसरे शहर एक राज्य से दूसरे राज्य भी जाना पर रहा हैं ऐसे में पुरानी बीमारी और उसका रिपोर्ट हर जगह लेकर जाना संभव नहीं है , इस समस्या को दूर करने के लिए हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड योजना की शुरुआत की गई । आज हम आपको प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गई Pradhan Mantri Modi Health ID Card 2021 Scheme के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे ।

प्रधानमंत्री मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2021

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा हमारे देश के 74 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर की गई । प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा National Digital Health Mission की घोषणा करते हुए PM Modi Health ID Card को लॉन्च करने की बात बताई गई । प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा PM Health Card Scheme की घोषणा स्वतंत्रता दिवस के दिन लाल किले से देश को संबोधन के वक्त की गई और PM Modi Health Card को स्वास्थ्य क्षेत्र में एक बहुत बड़ी क्रांति भी बताया गया ।

PM Modi Health ID Card क्या है?

नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के अंतर्गत PM Modi Health ID Card Scheme की घोषणा की गई है इस योजना के तहत सभी मरीजों को एक Health Id Card दी जाएगी जिसमें मरीज की बीमारी से संबंधित सभी जानकारी डिजिटल माध्यम से प्रस्तुत रहेगी । Digital Health ID Card के तहत मरीज की बीमारी डॉक्टर के द्वारा क्या इलाज किया गया, बीमारी संबंधित सभी रिपोर्ट, मरीज को डॉक्टर द्वारा चलाए गए दवाओं की जानकारी इत्यादि उपलब्ध रहेगी । जिसकी वजह से अब मरीज को अपने सारे रिपोर्ट लेकर एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल एक जिले से दूसरे जिले नहीं भटकने पड़ेंगे ।

मरीज की सभी जानकारी और बीमारी से संबंधित तमाम जानकारी पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2021 में स्टोर रहेगी जिसे डॉक्टर के द्वारा जरूरत पड़ने पर सारा डाटा डिजिटल रूप से देखा जा सकेगा । पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड योजना के शुरू हो जाने से सभी अस्पताल डिजिटल तकनीक तथा डॉक्टर सभी एक केंद्रीय सरवर से जुड़ जाएंगे । प्रधानमंत्री मोदी हेल्थ आईडी कार्ड योजना के तहत सभी मरीजों को एक यूनिक हेल्थ आईडी नंबर दी जाएगी जिसके माध्यम से वह सिस्टम में लॉगिन कर अपने डाटा को अपलोड कर पाएंगे ।

साथ ही इस डेटा का प्रयोग डॉक्टर हो या अस्पतालों द्वारा मरीज के अनुमति देने के पश्चात किया जा सकेगा । प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा इस योजना के ऊपर 500 करोड रुपए का बजट भी निर्धारित किया गया है ।

One Nation One Health Card Yojana को पहले इन राज्यों में लागू किया जाएगा ।

चुकी इस योजना का नाम ही One Nation One Health Card Scheme रखा गया है अतः इस कार्ड की मान्यता भारत के हर एक राज्य में दी जाएगी । वैसे सरकार का उद्देश्य इन है सबसे पहले कुछ गिने-चुने राज्य में शुरू करने का है फिर इसे पूरे भारत में लॉन्च किया जाएगा । पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड के तहत मरीज के स्वास्थ्य से जुड़े सभी विवरण उपलब्ध होंगे , इस हेल्थ आईडी कार्ड को सबसे पहले 6 केंद्र शासित राज्यों अंडमान निकोबार, चंडीगढ़, लद्दाख ,लक्ष्यदीप, पुडुचेरी ,दादर नगर हवेली ,दमन दीप में शुरू किया जाएगा । बता दें कि इन राज्यों में डॉक्टर ,क्लीनिक, अस्पताल का पंजीकरण शुरू कर दिया गया है और इन्हीं जगह पर देश के नागरिकों की PM Modi Health ID Card 2021 बनाई जाएंगे । One Nation One Healt Card Yojana के तहत बनाए गए Health id card को पूरे देश के नागरिक उपयोग कर सकते हैं और उसे पूरे भारत में इस्तेमाल करने की मान्यता होगी ।

PM Modi Health ID Card डाटा गोपनीयता का पूरा रखा जाएगा ध्यान ।

One Nation One Healt Card Yojana के तहत बनाए गए Health card में चुकी आपका पूरा डाटा स्टोर रहेगा इसलिए इसकी गोपनीयता भी काफी महत्वपूर्ण है । वैसे भी केंद्र सरकार के द्वारा बताया गया है कि सरकार आप के डाटा को सुरक्षित रखने की पूरी जिम्मेवारी लेती है साथ ही अगर आप Health id card से किसी डॉक्टर को अपना डाटा साझा करना चाहते हैं तो ऐसा करने के लिए आपको उन्हें OTP या अपना एक्सेस देना होगा यह Single Time Access होगा अगर डॉक्टर के द्वारा फिर आपका रिपोर्ट देखने के लिए आपके कार्ड को एक्सेस किया जाएगा तो ऐसा करने के लिए भी आपको डॉक्टर को पुनः एक्सेस देना होगा । यानी पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड से डॉक्टर केवल आपकी मर्जी से ही आपका रिपोर्ट देख पाएगा ।

🔥🔥One Nation One Health Card Yojana Highlights🔥🔥

योजना का नामवन नेशन वन हेल्थ आईडी कार्ड
शुरू किया गयाकेंद्र सरकार के द्वारा
लाभार्थीभारत का हर एक नागरिक
उद्देश्यमरीजों की बीमारी संबंधित सभी विवरण को ऑनलाइन के माध्यम से सूचित करना तथा जरूरत पड़ने पर उपयोग में लेना ।
लाभमरीज की बीमारी की जानकारी एक कार्ड में डिजिटल रूप में इकट्ठा हो जाएगी साथ ही सभी रिपोर्ट इसमें मौजूद होंगे जिसे जरूरत पड़ने पर किसी डॉक्टर अस्पताल या क्लीनिक के साथ साझा किया जा सकता है । मरीज को अपनी बीमारी के लिए सारे रिपोर्टर लेकर कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है।
योजना शुरू की15 अगस्त 2020 को
आवेदन के प्रकारऑनलाइन तथा ऑफलाइन अस्पताल क्लीनिक डॉक्टर के माध्यम से
Official WebsiteClick Here

One Nation One Health Card 2021 का विस्तारीकरण

प्रधानमंत्री मोदी हेल्थ कार्ड योजना का विस्तारीकरण सरकार के द्वारा किया जा रहा है पहले यह कार्ड का डाटा तथा हॉस्पिटल के माध्यम से उपलब्ध कराया जा सकता था इस योजना के तहत डॉक्टर के द्वारा भी पेशेंट का डाटा डिजिटल माध्यम से उपलब्ध कराया जा सकता है और प्रयोग किया जा सकता है । वन नेशन वन हेल्थ कार्ड बनाने के लिए सरकार के द्वारा डाटा मेडिकल स्टोर तथा मेडिकल इंश्योरेंस कंपनी के माध्यम से भी आदान प्रदान की जा सकती हैं । साथ ही इन सभी प्रक्रिया और डेटा के साझा करण के दौरान इस डेटा को पूरी तरह से सुरक्षित रखा जाएगा और पेशेंट की जानकारी की भी गोपनीयता को पूरी तरह से ध्यान में रखी जाएगी।

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2021 के उद्देश्य

प्रधानमंत्री मोदी हेल्थ आईडी कार्ड योजना को शुरू करने के पीछे सबसे बड़ा उद्देश्य मरीजों की जानकारी तथा सभी प्रकार की बीमारी की जानकारी को डिजिटल रूप से स्टोर करके रखना है । इस योजना के शुरू हो जाने से अगर मरीज कहीं पर भी कोई इलाज करवाने जाता है और अपना डाटा साझा करता है तो डॉक्टर के पास उनके जन्म से अब तक जो कुछ भी बीमारी हुई है और उस पर जो भी इलाज किए गए हैं उसकी जानकारी आ जाएगी जिससे उन्हें आगे का इलाज करने में काफी मदद मिलेगी और मरीज का इलाज भी सुचारू रूप से आसानी के साथ किया जा सकेगा । पीएम मोदी हेल्थ कार्ड योजना से समय की बचत होगी साथ ही मरीजों को रिपोर्ट भौतिक रूप से कहीं ले जाने की आवश्यकता नहीं है ।

One Nation One Health ID Card NDHM की महत्वपूर्ण ध्यान देने योग्य बातें :-

  • ➡️ Health Id System :- इस सिस्टम के अंतर्गत नागरिकों की PM Modi Health ID Card बनाई जाएगी ।
  • ➡️ Digi Doctor :- इस सिस्टम के अंतर्गत सभी डॉक्टरों को एक यूनिक आईडी उपलब्ध कराई जाएगी और हर प्रकार की जानकारी मौजूद रहेगी ।
  • ➡️ Health Facility Registry :- इस फैसिलिटी के तहत सभी हॉस्पिटल ,क्लीनिक ,लैब को एक साथ जोड़ा जा सकेगा साथ ही इन्हें एक यूनिक आईडी भी उपलब्ध कराई जाएगी , यह सभी हॉस्पिटल लैब समय-समय पर अपनी जानकारी को अपडेट भी कर सकेंगे ।
  • ➡️ Personal Health Record :- इस विकल्प के तहत सभी लोग अपने स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी को अपडेट कर सकेंगे ।

One Nation One Health ID Card Benefits & Features

  • ➡️ पीएम मोदी हेल्थ कार्ड के तहत लोगों की स्वास्थ्य संबंधित संपूर्ण जानकारी जैसे कि नाम इत्यादि, ब्लड ग्रुप ,सभी प्रकार के टेस्ट रिपोर्ट्स ,डॉक्टर के द्वारा दिए गए प्रिसक्रिप्शंस और मरीज को चलाई गई हर दवा की जानकारी मौजूद होगी ।
  • ➡️ One Nation One Healt Card के तहत लोगों को 14 अंकों की एक यूनिक आईडी उपलब्ध कराई जाएगी ।
  • ➡️ वन हेल्थ आईडी कार्ड के ऊपर 1 यूनिक क्यूआर कोड भी मौजूद होगा ।
  • ➡️ One Nation One Healt Card Yojana के तहत देश के नागरिकों के अलावा भी सभी प्रकार के सरकारी और गैर सरकारी अस्पताल, सरकारी ,प्राइवेट क्लीनिक, डिस्पेंसरी इत्यादि को भी एक सर्वर से जोड़ा जाएगा ।
  • ➡️ बिना PM Modi Health कार्ड धारक की जानकारी के इसकी डिटेल को किसी के द्वारा नहीं देखा जा सकेगा । PM Modi Health ID Card से डाटा देखने के लिए पासवर्ड और OTP की जरूरत होगी ।

One Nation One Healt Card 2021 के लाभ तथा विशेषताएं

  • ➡️ One Nation One Health ID Card 2021 के माध्यम से सभी पेशेंट का डाटा डिजिटल रूप में स्टोर किया जाएगा ।
  • ➡️ PM Modi Health ID Card का प्रयोग कर अब लोगों को अपने स्वास्थ्य की जानकारी यानी रिपोर्ट को भौतिक रूप से एक जगह से दूसरी जगह ले जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी ।
  • ➡️ हेल्थ कार्ड का प्रयोग कर लोगों का समय बचेगा साथ ही डॉक्टरों द्वारा उनका इलाज भी आसानी से किया जा सकेगा ।
  • ➡️ One Nation One Health Card Yojana की घोषणा हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा भारत के 74 वे स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर की गई ।
  • ➡️ PM Modi Health ID Card Yojana के ऊपर सरकार के द्वारा 500 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है ।
  • ➡️ प्रधानमंत्री मोदी हेल्थ आईडी कार्ड के तहत मरीजों का पूरा डाटा पूरी तरह से गोपनीय रखा जाएगा ।
  • ➡️ वन हेल्थ आईडी कार्ड योजना के तहत जो भी मरीज अपना रजिस्ट्रेशन करते हैं उन्हें 14 अंको की एक यूनिक आईडी दी जाएगी ।
  • ➡️ सरकार के द्वारा One Health ID Card Scheme को अनिवार्य नहीं किया गया है यानी देश के जो भी मरीज चाहते हैं अपना कार्ड बनवाना वह इसके लिए आवेदन कर सकते हैं और अगर मरीज अभी अपना कार्ड नहीं बनवाना चाहते हैं तो अपनी इच्छा से आवेदन ना करें ।

PM Modi Health ID Card Features

  • ➡️ पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2021 कार्ड में एक क्यूआर कोड होगा जिसे अस्पताल या क्लीनिक के द्वारा स्कैन कर मरीज की जानकारी प्राप्त की जा सकती है ।
  • ➡️ यह जानकारी प्राप्त करने के लिए अस्पताल हॉस्पिटल या क्लीनिक को मरीज की लॉगिन आईडी और ओटीपी की जरूरत पड़ सकती है । बिना मरीज की इच्छा के One Nation One Healt Card के द्वारा मरीज की जानकारी प्राप्त नहीं की जा सकती है ।
  • ➡️ PM Modi Health ID Card में मरीज की संपूर्ण विवरण उपलब्ध रहेगी One Nation One Health ID Card में मरीज के ब्लड ग्रुप ,अब तक क्या इलाज किया गया, कौन सी जांच हुई इसकी रिपोर्ट, दवा की जानकारी ,डॉक्टरों द्वारा दी गई प्रिसक्रिप्शन, इत्यादि की भी जांच और रिपोर्ट उपलब्ध रहेगी ।
  • ➡️ यह एक 14 अंकों की यूनिक आईडी होगी जिसका प्रयोग कर मरीजों की जानकारी और रिपोर्ट देखी जा सकती हैं ।
  • ➡️ इस योजना के संचालन के लिए नेशनल हेल्थ अथॉरिटी को जिम्मेवारी सौंपी गई है ।
  • ➡️ One Nation One Healt Card Yojana को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना यानी आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत शुरू की गई है ।

PM Modi Health ID Card 2021 की पात्रता और आवश्यक दस्तावेज

  1. ➡️ इस योजना के तहत आवेदन करने वाला व्यक्ति भारत का एक स्थाई निवासी होना चाहिए ।
  2. ➡️ आधार कार्ड
  3. ➡️ बैंक पासबुक
  4. ➡️ राशन कार्ड
  5. ➡️ पासपोर्ट साइज फोटो
  6. ➡️ मोबाइल नंबर

नोट :- अगर आप इन सभी पात्रता और ऊपर लिखित दस्तावेजों को पूरा करते हैं तो आप पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं ।

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

अब तक अपने पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड योजना यानी वन नेशन वन हेल्थ आईडी कार्ड योजना के बारे में जानकारी प्राप्त की आपने इसके पात्रता और आवश्यक दस्तावेज के बारे में भी जानकारी हासिल कर ली है ,अगर आप पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे बताए गए प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक अपनाएं ।

One Nation One Health ID Card Online Apply Step By Step

  • ➡️ सबसे पहले आपको National Digital Health Mission की आधिकारिक वेबसाइट पर जानी होगी , NDHM की वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗️
  • ➡️ जैसे ही आप NDHM की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएंगे आपके सामने इसका Home Page खुल कर आ जाएगा जैसा यहां नीचे देख सकता है । 👇👇

One Nation One Health Card Scheme , PM Modi Health Card

 

  • ➡️ Home Page पर आपको Create Health ID ↗️ का लिंक देखने को मिलेगा ।
  • ➡️ Create Health ID के लिंक पर क्लिक करना होगा , जैसे ही आप Create Health ID के लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा । जैसा यहां नीचे दिखाया गया है । 👇👇

NHA One Nation One Health ID Website , पीएम मोदी हेल्थ कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें , PM Modi Health Card

  • ➡️ इस पेज पर आपको Create Your Health Id Card Now का एक लिंक देखने को मिलेगा ।
  • ➡️ Create Your Health Id Card Now ↗️ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा , जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जैसा यहां नीचे दिखाया गया है । 👇👇

  • ➡️ यहां पर आपको दो ऑप्शन देखने को मिलेंगे Generate Via Aadhaar , Generate Via Mobile
  • ➡️ अगर आप पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड आधार के जरिए बनाना चाहते हैं तो आपको Generate Via Aadhaar ऑप्शन का चयन करना होगा अन्यथा आप मोबाइल नंबर के प्रयोग से पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड बनाना चाहते हैं तो इस स्थिति में आपको Generate Via Mobile के ऑप्शन का प्रयोग करना होगा ।
  • ➡️ यदि आपने Generate Via Aadhaar के ऑप्शन का सिलेक्ट किया है तो आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा या अगर आपने Generate Via Mobile का चयन किया है तो आपको अपना मोबाइल नंबर भरना होगा।
  • ➡️ अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा इस ओटीपी को आप ओटीपी बॉक्स में दर्ज करेंगे ।
  • ➡️ जैसे ही आप OTP को दर्ज कर सबमिट करेंगे आपके सामने One Nation One Health ID Card Form खुलकर आ जाएगी ।
  • ➡️ इस फॉर्म में आपको अपनी सभी जानकारी ध्यान पूर्वक दर्ज करनी होगी और सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡️ जैसे ही आप सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे आपका हेल्थ आईडी कार्ड जनरेट हो जाएगा ।

नोट :- Generate Health Id Card होने के बाद आप भविष्य में अपनी बीमारी या बीमारी संबंधित जानकारी को Health ID Card Login कर अपडेट कर सकते हैं ।

One Nation One Health ID Card Login

अगर आपने अपना One Nation One Health ID Card बनवा लिया है और आप इसे लॉगइन करना चाहते हैं तो One Nation One Health ID Card Login करने के लिए नीचे बताई गई प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक अपनाएं ।

Login To Your Health Id, Pm Modi Health Id Card Login Process

  • ➡️ सबसे पहले आपको National Health Authority NDHM के आधिकारिक वेबसाइट पर जानी होगी ,NDHM वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗️
  • ➡️ जैसे ही आप ndhm.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएंगे आपके सामने इसका Home Page खुलकर आ जाएगा । जैसा यहां नीचे दिखाया गया है 👇👇

NHA One Nation One Health ID Website , पीएम मोदी हेल्थ कार्ड

  • ➡️ अभी यहां आपको मीनू बार में Home के बगल में Login का एक बटन देखने को मिलेगा , Health card login करने के लिए आप log in के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे ।
  • ➡️ Log In ↗️ के बटन पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जैसा यहां देख सकते हैं । 👇👇

PM Modi Health Card , पीएम मोदी हेल्थ कार्ड

  • ➡️ यहां पर आपको अपनी Health ID या Health ID Number दर्ज करनी होगी और सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡️ Submit के बटन पर क्लिक करते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा और OTP दर्ज करने के बाद आप अपने Health Card Login कर अपने डाटा को अपडेट या अपनी जानकारी को देख सकेंगे।

PM Modi Health ID Card Helpline Number

अगर आप वन नेशन वन हेल्थ आईडी कार्ड के बारे में कोई और जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं या किसी प्रकार की शिकायत दर्ज करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए ईमेल और टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर सकते हैं ।

If you are facing issues with your Health ID,
please contact us at [email protected]
or call us at our toll free number – 1800-11-4477 / 14477

FAQ PM Modi Health ID Card Yojana

Q 1. प्रधानमंत्री मोदी हेल्थ आईडी कार्ड क्या है ?

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा भारत के नागरिकों के लिए हाल ही में वन नेशन वन हेल्थ आईडी कार्ड योजना की शुरुआत की गई है , इस योजना के तहत मरीजों को एक विशेष 14 अंकों का नंबर उपलब्ध कराया जाता है जो एक कार्ड के रूप में होता है इस कार्ड को ही पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड कहा गया है साथ ही इसे वन नेशन वन हेल्थ आईडी कार्ड के नाम से भी जाना जाता है ।

Q 2. हेल्थ आईडी कार्ड क्या होता है और इसमें कौन सी जानकारी मौजूद होती ?

हेल्थ आईडी कार्ड एक विशेष प्रकार की स्टोरेज के परपस से बनाई गई कार्ड है जिसमें मरीज की संपूर्ण जानकारी तथा बीमारी की संपूर्ण जानकारी मौजूद होती है । इस कार्ड के अंतर्गत मरीज के ब्लड ग्रुप, उसे कौन सी बीमारी है ,अब तक डॉक्टर के द्वारा क्या इलाज किया गया, डॉक्टर के द्वारा दी गई प्रिसक्रिप्शन ,इलाज के तहत की गई हर जांच का रिपोर्ट इत्यादि की जानकारी मौजूद होती है ।

Q 3. क्या हेल्थ आईडी कार्ड बनाना अनिवार्य है?

“नहीं” सरकार के द्वारा अभी वन नेशन वन हेल्थ आईडी कार्ड को अनिवार्य नहीं किया गया है अगर आपकी इच्छा है तो आप अपना वन नेशन वन हेल्थ आईडी कार्ड बनवा सकते हैं अगर आप इसे नहीं बनवाना चाहते हैं तो कोई परेशानी की बात नहीं है ।

Q 4. क्या केवल मरीज ही अपना हेल्थ आईडी कार्ड बना सकता है ?

वैसे तो नहीं है अगर आपको कोई बीमारी नहीं है फिर भी आप अपना वन नेशन वन हेल्थ आईडी कार्ड बनवा सकते हैं भविष्य में अगर आप किसी बीमारी के शिकार होते हैं तो आप अपने डेटा को अपडेट कर सकते हैं ।

Q 5. वन नेशन वन हेल्थ आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

One Nation One Health ID Card को अभी फिलहाल Andaman Nicobar Iceland Chandigarh Dadar and Nagar Haveli and Daman and Diu Lakshadweep and Puducherry राज्य में शुरू किया गया है , अगर आप इन राज्यों से बिलॉन्ग करते हैं तो ऑनलाइन नेशनल हेल्थ अथॉरिटी की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं । इस आर्टिकल के ऊपर में हमने आपको ऑनलाइन आवेदन करने की संपूर्ण प्रक्रिया बताई है ।

नोट :- तो आज के इस आर्टिकल में आपने One Nation One Healt ID Card Yojana यानी PM Modi Health ID Card Scheme के बारे में लगभग संपूर्ण जानकारी प्राप्त की अगर आप फिर भी कुछ पूछना यह जानना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Facebook PageClick Here
🔥 InstagramClick Here
🔥 Telegram Channel TechguptaClick Here
🔥 Telegram Channel Sarkari YojanaClick Here
🔥 TwitterClick Here
🔥 Website Click Here

FAQ PM Modi Health ID Card Yojana

✔️ प्रधानमंत्री मोदी हेल्थ आईडी कार्ड क्या है ?

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा भारत के नागरिकों के लिए हाल ही में वन नेशन वन हेल्थ आईडी कार्ड योजना की शुरुआत की गई है , इस योजना के तहत मरीजों को एक विशेष 14 अंकों का नंबर उपलब्ध कराया जाता है जो एक कार्ड के रूप में होता है इस कार्ड को ही पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड कहा गया है साथ ही इसे वन नेशन वन हेल्थ आईडी कार्ड के नाम से भी जाना जाता है ।

✔️ हेल्थ आईडी कार्ड क्या होता है और इसमें कौन सी जानकारी मौजूद होती ?

हेल्थ आईडी कार्ड एक विशेष प्रकार की स्टोरेज के परपस से बनाई गई कार्ड है जिसमें मरीज की संपूर्ण जानकारी तथा बीमारी की संपूर्ण जानकारी मौजूद होती है । इस कार्ड के अंतर्गत मरीज के ब्लड ग्रुप, उसे कौन सी बीमारी है ,अब तक डॉक्टर के द्वारा क्या इलाज किया गया, डॉक्टर के द्वारा दी गई प्रिसक्रिप्शन ,इलाज के तहत की गई हर जांच का रिपोर्ट इत्यादि की जानकारी मौजूद होती है ।

✔️ क्या हेल्थ आईडी कार्ड बनाना अनिवार्य है?

“नहीं” सरकार के द्वारा अभी वन नेशन वन हेल्थ आईडी कार्ड को अनिवार्य नहीं किया गया है अगर आपकी इच्छा है तो आप अपना वन नेशन वन हेल्थ आईडी कार्ड बनवा सकते हैं अगर आप इसे नहीं बनवाना चाहते हैं तो कोई परेशानी की बात नहीं है ।

✔️ क्या केवल मरीज ही अपना हेल्थ आईडी कार्ड बना सकता है ?

वैसे तो नहीं है अगर आपको कोई बीमारी नहीं है फिर भी आप अपना वन नेशन वन हेल्थ आईडी कार्ड बनवा सकते हैं भविष्य में अगर आप किसी बीमारी के शिकार होते हैं तो आप अपने डेटा को अपडेट कर सकते हैं ।

✔️ वन नेशन वन हेल्थ आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

One Nation One Health ID Card को अभी फिलहाल Andaman Nicobar Iceland Chandigarh Dadar and Nagar Haveli and Daman and Diu Lakshadweep and Puducherry राज्य में शुरू किया गया है , अगर आप इन राज्यों से बिलॉन्ग करते हैं तो ऑनलाइन नेशनल हेल्थ अथॉरिटी की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं । इस आर्टिकल के ऊपर में हमने आपको ऑनलाइन आवेदन करने की संपूर्ण प्रक्रिया बताई है ।


Please share this
  •  
  • 982
  •  
  • 543
  • 876
  •  
    2.4K
    Shares
  •  
    2.9K
    Shares
  •  
  • 787
  • 789
  •  
  • 544
  • 789
  •  
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥
🔥 Facebook Page  Click Here
🔥 Instagram  Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta  Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana  Click Here
🔥 Twitter  Click Here
🔥 Website   Click Here

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !