Mukhymantri Kisan Sahay Yojana: ऑनलाइन आवेदन और स्टेटस चेक

By Amar Kumar

UPDATED ON:

Gujarat Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana 2023 (गुजरात मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना) Online Apply करने के बारे में जाने एवं योजना के लाभ|

नमस्कार दोस्तों स्वागत करता हूं मैं आप सभी को अपने इस आर्टिकल में जैसा कि मैं आप सभी को बता दूं मुख्यमंत्री किसान शाह योजना को 10 अगस्त 2020 को गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी के द्वारा राज्य के सभी किसानों को राहत पहुंचाने के लिए आरंभ किया गया है इस योजना के माध्यम से राज्य के सभी किसानों को फसलों को प्राकृतिक आपदाओं के कारण होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए राज्य सरकार के द्वारा आरंभ किया गया है जिससे कि वैसे किसान जींस की फसल किसी प्राकृतिक आपदा जैसे की बाढ़ या कोई भी कारणवश फसल खराब हो गई है वैसे किसानों के लिए सरकार के द्वारा आरंभ किया गया है जिससे उनकी आर्थिक मदद प्राप्त हो सके। Gujarat kisan Sahay Yojana के अंतर्गत कृषि उपज में 33% से 60% तक प्राकृतिक आपदाओं के कारण उनकी फसल में जो भी नुकसान आएंगे उन सभी को राज्य सरकार के द्वारा किसान को अधिकतम 4 हेक्टर के लिए प्रति हेक्टर ₹20000 का मुआवजा दिया जाएगा और 60% से अधिक की किसान की फसल की छाती हो जाने पर अधिकतम 4 हेक्टर के लिए एक किसान को प्रति हेक्टेयर ₹25000 का मुआवजा दिलवाया जाएगा।।

Gujarat Mukhymantri Kisan Sahay Yojana 2023,मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Gujarat Kisan Sahay Yojana

Gujarat Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana 2023 – यह एक नई फसल बीमा योजना है जो राज्य के सभी किसान भाइयों को लाभ पहुंचाने के लिए आरंभ किया गया है मुख्यमंत्री किसान सा योजना के तहत नई फसल बीमा योजना राज्य के सभी किसानों को खासतौर पर या खरीफ की मौसम में किसानों को बारिश में अनियमितता के कारण गुजरात में किसानों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ता है इस योजना के माध्यम से राज्य के सभी किसानों को किसी भी प्रीमियम का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी किसी भी तरह की प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसल के नुकसान हो जाने के मामलों में किसान राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष के तहत अतिरिक्त मुआवजा पाने के लिए पात्र माने जाएंगे तो चलिए आज हम आप सभी को अपने इस आर्टिकल के माध्यम से गुजरात किसान सहाई हो जना से जुड़ी सारी जानकारी देने जा रहे हैं तो आप कृपया कर इसे जरूर पढ़ें जिससे आप यह जान सकते हैं इस योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है पात्रता क्या है आवश्यक दस्तावेज कौन से लगेंगे इत्यादि सभी जानकारी आप जान सकते हैं अतः आपसे अनुरोध करते हैं कि हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना का शुभारंभ

Gujarat Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana 2023 – गुजरात के मुख्यमंत्री श्री विजय रुपाणी जी के द्वारा मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना को मंजूरी प्रदान कर दी गई है। इस योजना के माध्यम से अब गुजरात के किसान खरीफ सीजन में आने वाली प्राकृतिक आपदाओं (सुखा पड़ना, अधिकतम बारिश होना, बेमौसम वर्षा आदि) के कारण होने वाले नुकसान पर आर्थिक मदद प्राप्त कर सकेंगे। इस योजना के माध्यम से 33% से 60% तक नुकसान होने पर सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। यह आर्थिक सहायता ₹20000 प्रति हेक्टेयर की दर से प्रदान की जाएगी। अधिकतम 4 हेक्टेयर तक इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

Advertisements

Gujarat Kisan Sahay Yojana के अंतर्गत गुजरात के सभी छोटे बड़े और सीमांत किसान आवेदन कर सकते हैं। प्रदेश के लगभग 53 लाख किसानों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों को ना ही किसी प्रीमियम के भुगतान करने की आवश्यकता है और ना ही कोई पंजीयन शुल्क जमा करने की आवश्यकता है।

गुजरात किसान सहाय योजना के उद्देश्य

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना प्रदेश के किसानों के लिए शुरू की गयी है। बता दें की योजना के अंतर्गत किसानों को उनकी फसल खराब होने पर सरकार द्वारा मुआवजा प्रदान किया जाएगा। योजना की शुरुआत के पीछे राज्य सरकार का उद्देश्य प्रदेश के किसानों की आर्थिक मदद करना है जिससे वो किसी प्रकार के दबाव में ना रहे। अधिकतर देखने को मिलता है की देश में अलग अलग हिस्सों पर प्राकृतिक आपदाओं के कारण किसानों की फसलें खराब हो जाती हैं। जिससे उन्हें बहुत नुक्सान उठाना पड़ता है। और यही नहीं इसकी वजह से उन्हें वित्तीय समस्या का सामना करना पड़ता है। जिस के चलते उन्हें अपनी मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ती हेतु भी कोई साधन नहीं रह जाता।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

ऐसे में उनकी एकमात्र आय का साधन भी खत्म हो जाने पर आत्महत्या जैसे कदम उठाने पड़ते हैं। या फिर उन्हें एक निश्चित आय के स्रोत की तलाश में खेती को छोड़ना पड़ता है। इन्ही सब बातों का ध्यान रखते हुए सरकार ने Kisan Sahay Yojana 2023 की शुरुआत की है। जिससे समय पड़ने पर सरकार किसानों को ऐसे वक्त पर सहायता कर सके।

key highlights of Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana

🔥 योजना का नाम 🔥 मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना
🔥 वर्ष 🔥 2023
🔥 आरम्भ की गई 🔥 गुजरात सरकार द्वारा
🔥 लाभार्थी 🔥 राज्य के किसान भाई
🔥 उद्देश्य 🔥 प्राकृतिक आपदाओं के कारण किसानों के होने वाले नुकसान की भरपाई
🔥 स्कीम उपलब्ध है या नहीं 🔥 उपलब्ध
🔥 श्रेणी 🔥 गुजरात सरकारी योजनाएं
🔥 आधिकारिक वेबसाइट ———-

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना के तहत किन परिस्थितियों में सहायता दी जाएगी

  • बेमौसम बारिश होने पर: किसी जिले में बेमौसम बारिश के कारण फसलों के नुकसान की स्थिति में मुख्यमंत्री किसान सहायता योजना के तहत दावा किया जा सकता है। बेमौसम बारिश से होने वाली क्षति के मामले में दावा के लिए 15 अक्टूबर से 15 नवंबर तक 48 घंटे के लिए 50 मिमी से अधिक बारिश की आवश्यकता होती है।
  • सूखा पड़ने पर: किसी भी जिले के किसान भी सूखे की स्थिति में मुख्यमंत्री किसान सहायता योजना के तहत दावा कर सकते हैं। हालांकि, यह निर्धारित किया जाता है कि जिले में 10 इंच से कम बारिश हुई है या मानसून के मौसम में बारिश नहीं हुई है।
    भारी वर्षा होने पर: किसी भी जिले में अधिक वर्षा के कारण किसानों को फसलों के नुकसान की स्थिति में भी मुख्यमंत्री किसान सहायता योजना के तहत दावा कर सकते हैं। ऐसे में दावा करने के लिए उस जिले में 35 इंच या लगातार 48 घंटे बारिश होना जरूरी है।

गुजरात मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना में दी जाने वाली सहायता

  • Gujarat Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana 2023 का लाभ गुजरात के किसानो को प्रदान किया जायेगा।
  • राज्य के जिन किसानो की फसलों को प्राकर्तिक आपदाओं जैसे सूखा या अधिक बारिश या बेमौसम बारिश, बाढ़ आदि के कारण नुकसान होने पर सरकार द्वारा मुआवज़ा प्रदना किया जायेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत 33 % से 60 % तक प्राकर्तिक आपदाओं के कारण हुए नुकसान में राज्य सरकार द्वारा एक किसान को अधिकतम चार हेक्टेयर के लिए प्रति हेक्टेयर 20,000 रुपये का मुआवज़ा प्रदान किया जायेगा।
  • 60 प्रतिशत से अधिक की किसान की फसल हानि होने पर अधिकतम चार हेक्टेयर के लिए एक किसान को प्रति हेक्टेयर 25,000 रुपये का मुआवज़ा प्रदान कराया जायेगा।
  • Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana के अंतर्गत ख़ासतौर पर खरीफ़ के मौसम में बारिश में अनियमितता के कारण होने वाले नुकसान की भरपाई सरकार द्वारा की जाएगी।
  • Kisan Sahay Yojana 2023 का लाभ पूरे राज्य के लगभग 56 लाख किसानों को प्रदान किया जाएगा।
  • गुजरात के किसानो को Kisan Sahay Yojana 2023 के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए किसी भी प्रीमियम का भुगतान नहीं करना होगा।
  • जून से नवंबर के बीच बाढ़ या बेमौसम बारिश की वजह से किसानों की खरीफ की फसल कई बार बर्बाद होती है तो सरकार चार हेक्टेयर की फसल का मुआवजा देगी।

Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana के आवश्यक दस्तावेज और पात्रता

  • अभी तक गुजरात राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसलो के नुकसान के मामले में किसान राज्य आपदा प्रक्रिया उसको उसके अंतर्गत अतिरिक्त मुआवजा पाने के लिए भी पात्र माना जाएगा।
  • इस योजना के तहत राज्य भर के राजस्व रिकॉर्ड में पंजीकृत सभी 8-ए धारा किसान खाताधारक और वन अधिकार अधिनियम के अंतर्गत मान्यता प्राप्त किसानों के लिए लाभ दिया जाएगा।
  • यह योजना खरीफ 2020 में लागू की गई है इसके लिए किसानों को इस योजना के लाभ के लिए खरीफ सीजन में लगाया जाना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

राज्य की जो भी इच्छुक किसान Kisan Sahay Yojana 2023 के अंतर्गत लाभ उठाना चाहता है उन्हें सबसे पहले इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा और अगर वह इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उन्हें अभी कुछ दिन थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि अभी इस योजना के तहत गुजरात के मुख्यमंत्री किसान सहयोग ना को हाल ही में लांच किया गया है अभी इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कोई भी ऑनलाइन पोर्टल को लॉन्च नहीं किया गया है जैसे ही मुख्यमंत्री किसान सा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन पोर्टल को लांच किया जाएगा तो हम आप सभी को अपने इस आर्टिकल माध्यम से इसकी जुड़ी जानकारी दे देंगे और गुण सूत्रों के मुताबिक यह पता चला है कि ऑनलाइन पोर्टल को जल्द ही इसकी एक आधिकारिक समर्पित पोर्टल के माध्यम से इस योजना का लाभ दिया जाएगा जहां पर ई ग्राम केंद्र के माध्यम से इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा इससे जुड़ी और जानकारी आप सभी को हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताने जा रहे हैं इसकी अधिकारिक वेबसाइट को आरंभ करने के बाद आप सभी किसान भाई इस योजना के तहत आवेदन का लाभ उठा सकते हैं।

मुख्‍यमंत्री किसान सहाय योजना (કિસાન સહાય) लाभार्थी सूची

  • इस मुख्‍यमंत्री किसान सहाय योजना के तहत लाभार्थी किसानो की सूची को राजस्व विभाग, गुजरात सरकार के द्वारा जारी की जाएगी।
  • सबसे पहले, डीसी (जिला कलेक्टर) तालुका / गांवों की सूची तैयार करेंगे जिनकी फसलें सूखे, भारी वर्षा या गैर-मौसमी वर्षा के कारण क्षतिग्रस्त हो जाती हैं।
  • इसके बाद 7 दिनों के भीतर राजस्व विभाग को सूची भेज दी जाएगी। एक विशेष सर्वेक्षण टीम 15 दिनों के भीतर फसलों को नुकसान की समीक्षा करेगी।
  • प्राकृतिक आपदा से नुकसान के सर्वेक्षण के बाद जिला विकास अधिकारी द्वारा हस्ताक्षरित आदेश द्वारा लाभार्थी किसानों की सूची की घोषणा की जाएगी।
  • इस सूची को किसानो के नुकसान के आधार पर दो प्रकार 33% से 60% और 60% से अधिक की हानि के अनुसार जारी किया जायेगा।

मुख्यमंत्री किसान सहयोग ना के तहत बेनिफिशियरी लिस्ट तैयार की जाने की प्रक्रिया

  • मुख्यमंत्री किसान सहयोग ना के तहत बेनिफिशियरी लिस्ट जिला कलेक्टर तालुका गांव के उन सभी नागरिकों को सूची तैयार किया जाएगा जिन की फसल को सुखी भारी वर्षा या फिर मौसम वर्ष में वर्षा के कारण क्षति पहुंची हो।
  • इसके बाद यह सूची राजस्व विभाग के साथ साझा किया जाएगा।
  • राजस्व विभाग के साथिया सूची 7 दिन के अंदर साझा की जाएगी।
  • इसके बाद 15 दिन के अंतर्गत एक सर्वे टीम के अनुसार नुकसान की समीक्षा की जाएगी।
  • यह सभी प्रक्रिया सफलतापूर्वक हो जाने के बाद डिस्टिक डेवलपमेंट ऑफिसर अपने द्वारा साइन की गई बेनेफिशरी फॉर्मर सूची घोषित करेगी।

सारांश (Summary)

जैसा कि आर्टिकल लेख में हमने आपसे Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana 2023 से संबंधित सभी जानकारी साझा की है, यदि आपको इन जानकारियों के अलावा कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके पूछ सकते है। आपके सभी सवालों के जवाब अवश्य दिए जायेंगे। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी से सहायता मिलेगी।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट Sarkariyojnaa.Com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

FAQs Related To Gujarat Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana

✔️ मुख्‍यमंत्री किसान सहाय योजना क्या है ?

गुजरात के मुख्यमंत्री द्वारा आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए 10 अगस्त 2022 को मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना का ऐलान किया। जिसके अंतर्गत किसानों को प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसल खराब होने पर सहायता राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना को गुजरात किसान योजना के नाम से भी जाना जाता है , जिसे प्रदेश के किसानों के लिए लाया गया है। इस योजना में किसानों की फसल प्राकृतिक आपदा की वजह से खराब होने पर उन्हें मुआवज़ा राज्य सरकार देती है।

✔️ गुजरात किसान सहाय योजना की शुरुआत क्यों की गयी ?

इस योजना की शुरुआत किसानो को हुयी प्राकृतिक आपदा के कारण नुक्सान की भरपाई के लिए किसानो को आर्थिक सहायता देना है। जिससे की किसान अच्छे से खेती कर सके। अभी कुछ समय पहले ही योजना की घोषणा की गयी है इसलिए अभी आधिकारिक वेबसाइट लांच नहीं की गयी है इसके लिए अभी थोड़ा इन्तजार करना होगा।

✔️ इस योजना के तहत दी जाने वाली वित्तीय सहायता राशि कितनी होगी?

इस योजना के तहत गुजरात सरकार के माध्यम से 33% से लेकर 60% फसल नुकसान के लिए 20,000 रुपये प्रति हेक्टेयर वित्तीय सहायता 60% से अधिक फसल नुकसान के मामले में 25,000 रुपये प्रति हेक्टेयर दी जाने की घोषणा की है। इस योजना के तहत राज्य के किसानों को अधिकतम 4 हेक्टेयर तक सहायता राशि का भुगतान मिलेगा।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
✔️ मुख्‍यमंत्री किसान सहाय योजना में कैसे आवेदन कर सकते हैं ?

यदि आप भी इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो आप को ई ग्राम केंद्र में जाना होगा।जहाँ आप अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों को साथ लेकर अपना पंजीकरण करवा सकते हैं।

✔️ Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana में आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन से हैं ?

आप को मुख्‍यमंत्री किसान सहाय योजना में आवेदन के लिए इन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। – आधार कार्ड , पासपोर्ट साइज फोटो , स्थायी निवास प्रमाण पत्र , मोबाइल नंबर , बैंक खाता नंबर|

✔️ गुजरात किसान सहाय योजना के उद्देश्य क्या है ?

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना प्रदेश के किसानों के लिए शुरू की गयी है। बता दें की योजना के अंतर्गत किसानों को उनकी फसल खराब होने पर सरकार द्वारा मुआवजा प्रदान किया जाएगा। योजना की शुरुआत के पीछे राज्य सरकार का उद्देश्य प्रदेश के किसानों की आर्थिक मदद करना है जिससे वो किसी प्रकार के दबाव में ना रहे। अधिकतर देखने को मिलता है की देश में अलग अलग हिस्सों पर प्राकृतिक आपदाओं के कारण किसानों की फसलें खराब हो जाती हैं। जिससे उन्हें बहुत नुक्सान उठाना पड़ता है। और यही नहीं इसकी वजह से उन्हें वित्तीय समस्या का सामना करना पड़ता है। जिस के चलते उन्हें अपनी मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ती हेतु भी कोई साधन नहीं रह जाता।

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

Sharing Is Caring:

Leave a Comment

Page Title
ज्वाइन Whatsapp चैनल