Advertisements

Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana 2023 रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया?

By Amar Kumar

UPDATED ON:

Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana (जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना) Online Apply 2023 – नमस्कार दोस्तों स्वागत करता हूं मैं आप सभी को आपने इस आर्टिकल में जैसा कि आप सभी को बता दूं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें और जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करें जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के तहत दिल्ली सरकार के द्वारा अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति वर्ग के सभी प्रतिभाशाली छात्रों को फ्री में कोचिंग दी जा रही है दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी ने SC/ST छात्रों को IPS,IAS,IRS की परीक्षाओं के लिए निशुल्क कोचिंग दी जा रही है इस योजना का शुभारंभ किया गया है। SC/ST Free Coaching Yojana के तहत कोचिंग का पूरा खर्च दिल्ली सरकार के द्वारा दिया जाएगा आज हम आपको Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं जिसको आप अंत तक जरूर पढ़ें और आप भी इस योजना का लाभ उठाएं आज के हमारे इस आर्टिकल में आज हम यह बताने जा रहे हैं जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के तहत आप आवेदन कैसे करेंगे उनकी प्रक्रिया क्या है पात्रता क्या है आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन से लगेंगे इत्यादि सभी जानकारी देने जा रहे हैं।

Advertisements

मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना ,Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas yojana

Table of Contents

Delhi SC/ST free coaching scheme 2023

इस योजना के तहत आवेदन करने वाले अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्रों को फ्री कोचिंग के साथ प्रतिमाह ₹2500 का स्कॉलरशिप आर्थिक सहायता के रूप में दिया जाएगा या योजना छात्राओं के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है। Delhi SC/ST Free coaching scheme का लाभ केवल छात्र दो बारी उठा सकते हैं आवेदन करने वाले सभी विद्यार्थी दिल्ली स्कूल से 10वीं या 12वीं के अच्छे होने चाहिए। Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana के तहत विद्यार्थियों को परिवार की एक बार सिकाई दो लाख से कम या उन विद्यार्थियों की सारा खर्च दिल्ली सरकार के द्वारा दिया जाएगा अगर छात्रों के परिवार की वार्षिक आय 200000 से 600000 के बीच होती तो छात्रों को कोचिंग का खर्च 75% थी सरकार के द्वारा उठाया जाएगा बल्कि बाकी खर्च विद्यार्थी के द्वारा स्वयं देना पड़ेगा।

सत्र 2023 -23 की कोचिंग कक्षाओं के लिए समीक्षा बैठक का किया गया आयोजन

दिल्ली सरकार के द्वारा अगले सप्ताह से Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana के तहत सत्र 2023 -23 की कोचिंग क्लासेज को भी शुरू कर दिया जाएगा जिसके लिए समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम जी ने योजना के वरिष्ठ अधिकारियों एवं कोचिंग संचालक के साथ समीक्षा बैठक की है और उन्होंने यह कहा है कि इस वर्ष 10वीं और 12वीं कक्षाओं के परीक्षा पास कर लेने वाले मेधावी छात्रों के लिए अगले सप्ताह तक कोचिंग क्लासेज शुरू कर दिया जाएगा जिसके लिए सभी कोचिंग संचालक को सभी आवश्यक दिशा और निर्देश जारी कर दिए गए हैं इसके अलावा उन्होंने बैठक में अधिकारियों से यही कहा है कि छात्रों को दी जाने वाली सुविधा में बढ़ोतरी की जाए और साथ ही मंत्री राजेंद्र पाल गौतम जी ने इस वर्ष JEE एम्मा ने प्रतियोगिता परीक्षा में हिस्सा लेने वाले बच्चों के बारे में यह जानकारी दी है कि इस समीक्षा बैठक के दौरान वरिष्ठ अधिकारियों और कोचिंग संचालक ने इस योजना के और अधिक विकसित करने के लिए अपनी अलग से सुझाव प्रस्तावित किए हैं।

Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana 2023 -23 नई अपडेट

इस योजना के तहत दिल्ली सरकार के द्वारा अनुसूचित जाति जनजाति गरीब परिवारों को 10वीं और 12वीं कक्षा पास कर लेने वाले मेधावी छात्रों को प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए फ्री में कोचिंग दी जाती है इस योजना के तहत सत्र 2023 -23 के तहत निशुल्क प्रतियोगिता परीक्षा के लिए कोचिंग प्राप्त करना चाहते हैं वह जल्द से जल्द अपना आवेदन प्रस्तुत कर दे क्योंकि दिल्ली के समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम जी ने इस वर्ष 10वीं या 12वीं कक्षा पास करने वाले छात्रों के लिए क्लासेज को समय पर आरंभ करने के लिए दिशा और निर्देश जारी कर दिए हैं।

Advertisements

5000 छात्रों ने प्राप्त की कोचिंग

इस योजना के माध्यम से सालाना 8 लाख रुपए से कम आय वाले परिवारों के छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मुफ्त कोचिंग प्रदान की जाती है। इस बात की जानकारी समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम जी के द्वारा प्रदान की गई। SC/ST Free Coaching Yojana के अंतर्गत मुफ्त कोचिंग के अलावा दिल्ली सरकार के माध्यम से 2500 रुपए का ट्रैवल स्टाइपेंड भी प्रदान किया जाता है। एससी, एसटी, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणियों के मेधावी छात्रों को इस योजना के माध्यम से जेईई, नीट, क्लैट, सिविल सर्विसेज, बैंकिंग, रेलवे, एसएससी आदि जैसी परीक्षाओं के लिए निजी संस्थानों के माध्यम से निशुल्क कोचिंग प्रदान की जाती है।

Delhi SC/ST Free Coaching Scheme के माध्यम से अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के बच्चों की सहायता के लिए अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति फंड भी बनाया गया है। सन 2018-19 में लगभग 5000 बच्चों को इस योजना के अंतर्गत कोचिंग प्रदान की गई। जिसमें कई छात्र इंजीनियरिंग, मेडिकल और क्लैट प्रवेश परीक्षाओं उत्तीर्ण करने में सफल हुए हैं।

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के अंतर्गत आयोजित की गई बैठक

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना को एसटी, एससी एवं ओबीसी वर्ग के छात्रों को कोचिंग प्रदान करने के लिए आरंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत बहुत जल्द ऑफलाइन एवं ऑनलाइन क्लासेस के माध्यम से कोचिंग दोबारा से आरंभ होने जा रही है। इस बात का निर्णय एससी एसटी ओबीसी कल्याण विभाग के द्वारा आयोजित की गई बैठक में लिया गया। यह बैठक 18 जून 2021 को आयोजित की गई थी। इस बैठक को विभाग के मंत्री राजेंद्र पाल गौतम की अध्यक्षता में आयोजित किया गया था। इस बैठक में एससी एसटी ओबीसी कल्याण विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी एवं सचिव भी मौजूद थे। Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana के अंतर्गत दोबारा से क्लास शुरू करने की संभावनाओं पर बैठक में चर्चा की गई।

key highlights of Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana

🔥 Scheme Name🔥 Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana
🔥 Launched By🔥 Chief Minister of Delhi
🔥 Department🔥 SC/ST Welfare Department of Delhi
🔥 Beneficiary🔥 SC/ST Candidates
🔥 Objective🔥 To Provide opportunities of free Coaching
🔥 Start Date to Apply🔥 Available Soon
🔥 Type of Scheme🔥 Delhi Govt. Scheme
🔥 Mode of Application🔥 Online & Offline Both
🔥 Official Website  🔥 Click Here

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना ऑनलाइन व ऑफलाइन क्लास

सभी अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी कर दिया गया है जिसमें यह कहा गया है कि Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana के तहत ऑफलाइन क्लासेज का आरंभ कर दिया गया है|covid-19 के मानकों को ध्यान में रखते हुए इस योजना को आरंभ किया गया और यदि ऑफलाइन कलास आरंभ करना संभव नहीं है तो बच्चों को ऑनलाइन क्लास के माध्यम से कोचिंग आराम की जाए ऑनलाइन क्लास में किसी भी प्रकार की परेशानी ना आए इसके लिए विभाग के द्वारा एक निगरानी समिति का भी गठन किया जाएगा इस निगरानी समिति के द्वारा पढ़ाई की गुणवत्ता को सुनिश्चित करने का कार्य किया जाएगा।

SC/ST free coaching Yojana के माध्यम से सभी लाभार्थी एंपैनल संसाधनों के अलावा बड़ी कोचिंग संस्थानों से भी घोषित प्राप्त कर सकते और इन कक्षाओं के माध्यम से बच्चों को बेहतर भविष्य निश्चित किया जा सकेगा सरकार के द्वारा कोचिंग क्लासेज के संचालन के लिए सभी पहलुओं की बारीकी से जांच पड़ताल की जाएगी जिससे कि इस योजना का लाभ सभी लाभार्थी तक पहुंच सकेगा।

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना नई अपडेट

जैसे की हम जानते है दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविन्द केजरीवाल जी ने जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के अंतर्गत दिशा निर्देश में संशोधन किया है। इस योजना के तहत अब सभी सिविल छात्र आकांक्षी को 12 महीने की कोचिंग के लिए ₹100000 की वित्तीय धनराशि सहयता के रूप में प्रदान की जाएग और इसके साथ ही अन्य पद्यकृमों की प्रवेश परीक्षा के लिए ( एमबीए क्लाट आदि ) ₹50000 की धनरशि सहयता के रूप में प्रदान की जाएगी।

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना 2023 का उद्देश्य

Free Coaching scheme Delhi राजधानी के अनुसूचित जाति ,अनुसूचित जन जाति के विधार्थियो के परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण इंजीनियरिंग ,मेडिकल कोचिंग ,जैसे परीक्षाओ की तैयारी फीस अधिक होने के कारण ज़्यादा छात्र तैयारी नहीं कर पाते है। और अपनी इच्छानुसार भी वह छात्र पढाई नहीं कर पाते है इन सब बातो को देखते हुए दिल्ली सरकार ने मुख्यमंत्री जय भीम प्रतिभा विकास योजना 2023 जरिए SC,ST वर्ग के प्रतिभाशाली विधार्थियो को प्रतियोगी परीक्षा s करना है। इस योजना के माद्यम से विद्यार्थियों की मदद करके शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए उसको प्रोत्साहित करना है और एक अच्छी नौकरी दिलाने में सहयता प्रदान करना है। Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana 2023 फ्री कोचिंग के अलावा छात्रों को 2500 रूपये की वित्तिय सहयता प्रदान करना है एवं प्रत्येक छात्र को आत्मनिर्भर बनानां है।

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना स्टाइपेंड

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के सभी लाभार्थी छात्रों को स्टाइपेंड के सभी सुविधा दी जाएगी यह कोचिंग सेंटर के द्वारा दिया जाएगा स्टाइपेंड की राशि ₹2500 प्रतिमा इस योजना के तहत निर्धारित की गई है।

इस योजना के तहत कौन-कौन सी कोचिंग है

  • देश के अमूमन आयोजित होने वाली प्रतियोगिता परीक्षा तथा संघ लोक सेवा आयोग यूपीएससी के ग्रुप ए और ग्रुप डी कर्मचारी चयन आयोग एसएससी रेलवे भर्ती बोर्ड और बहुत से ऐसे नाईक सेवाओं की तैयारी कर रहे प्रतिभावान छात्र इस महत्वकांक्षी योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • राज्य लोक सेवा आयोग के द्वारा आयोजित हुए ग्रुप ए और ग्रुप डी की परीक्षा बैंक बीमा कंपनियों और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम मैं अधिकारी अस्तर की परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्र भी इस योजना गतिशील योजना के पात्र होंगे।
  • आईआईटी मेडिकल केयर कलेक्ट और इस तरह की कई अन्य ने प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए तैयारी करने वाले छात्र भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

मुख्यमंत्री जय भीम प्रतिभा विकास योजना 2023 के मुख्य तथ्य

  • यह योजना केवल अनुसूचित जाति (SC) तथा अनुसूचित जन जाति (ST) के छात्रों के लिए ही शुरु की गई है।
  • दिल्ली के छात्र मुख्यमंत्री जय भीम प्रतिभा विकास योजना 2021 योजना का लाभ केवल दो बार ही उठा सकेंगे।
    और इस योजना के लिए आवेदक के परिवार की आय 6 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए |6 लाभ से अधिक वार्षिक आय वाले इस योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा।
  • जिस के SC,ST विद्यार्थियों के परिवार की आय 2 लाख से रुपए से काम है तो ऐसे विधार्थियो का सारा खर्चा दिल्ली सरकार उठाएगी।
  • इस योजना में जो पहली बार Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana 2023 अपना पंजीकरण कर रहे है तो विधार्थियो के परिवार की सालाना आय 2 लाख से 6 लाख के बीच है तो उन छात्रों का कोचिंग का खर्च 75 % ही उठाएगी बाकि का 25% खर्चा छात्र को खुद देना होगा।
  • अगर छात्र दूसरी बार इस योजना के लिए आवेदन करता है तो दिल्ली सरकार केवल उस छात्र का 50 % ही खर्च उठाएगी।
  • इस योजना में आवेदन करने के बाद छात्रों को रोज़ कोचिंग सेंटर जाना होगा। अगर छात्र किसी बिना कारण के 15 दिन से अथिक अनुपस्थित होता है तो उस छात्र को इस योजना के लिए पात्र नहीं माना जायेगा।

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के अंतर्गत कोचिंग इंस्टीट्यूट की पात्रता

  • कोचिंग इंस्टीट्यूट सोसाइटी रजिस्ट्रेशन एक्ट 1860/ या कंपनी एक्ट 2013 के तहत छात्र पंजीकृत होना चाहिए।
  • इस योजना के लिए कोचिंग इंस्टीट्यूट के पास तीन साल का अनुभव होना चाहिए।
  • इस योजना के पाठ्यक्रम में 100 छात्रों के साथ न्यूनतम 3 साल की अवधि के लिए संस्थान पूरी तरह कार्यात्मक होना अनवार्य है।
  • संस्थान के पास अपना एक बुनियादी ढांचा होना चाहिए।

Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana के आवश्यक दस्तावेज और पात्रता

  • आवेदक दिल्ली का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक ने 10वीं तथा 12वीं की परीक्षा दिल्ली से अच्छे अंक से उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • 10वीं तथा 12वीं की मार्कशीट
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

जो भी दिल्ली के इच्छुक लाभार्थी जो SC/ST वर्ग के विद्यार्थियों को Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो वह ऑनलाइन थे ऑफलाइन दोनों तरीके से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं नीचे दिए गए तरीकों को आप पंजीकरण कर सकते हैं इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

  • ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए आपको योजना के अधिकारिक वेबसाइट से आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारी जैसे कि नाम, पता, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड नंबर 41 सभी जानकारी दर्ज करके एक बार फिर फॉर्म को अच्छी तरह से जांच लें।
  • इसके बाद आपको पंजीकरण फॉर्म को ऑनलाइन सबमिट करना होगा।

अगर आप जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले कोचिंग सेंटर से आप कोचिंग जाकर वहां रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं और इसके बाद फोन में पूछे गए सभी जानकारी जैसे कि नाम, पता, आधार कार्ड से नंबर के दस्तावेजों को फोटोकॉपी के फॉर्म के साथ एक साथ अटैच करके उसे कोचिंग सेंटर में जमा कर दें अगर छात्र कोचिंग सेंटर से परीक्षार्थी लिखना चाहते हैं तो मुख्यमंत्री जय प्रतिभा विकास योजना का लाभ उठा सकते हैं।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट Sarkariyojnaa.Com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By Amar Gupta

Advertisements

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow Me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google NewsClick Here
🔥 Whatsapp Group Join NowClick Here
🔥 Facebook PageClick Here
🔥 InstagramClick Here
🔥 Telegram Channel TechguptaClick Here
🔥 Telegram Channel Sarkari YojanaClick Here
🔥 TwitterClick Here
🔥 Website Click Here

FAQ Questions Related To जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना 2023

✔️ Delhi SC/ST free coaching scheme 2022 क्या है ?

इस योजना के तहत आवेदन करने वाले अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्रों को फ्री कोचिंग के साथ प्रतिमाह ₹2500 का स्कॉलरशिप आर्थिक सहायता के रूप में दिया जाएगा या योजना छात्राओं के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है। Delhi SC/ST Free coaching scheme का लाभ केवल छात्र दो बारी उठा सकते हैं आवेदन करने वाले सभी विद्यार्थी दिल्ली स्कूल से 10वीं या 12वीं के अच्छे होने चाहिए। Jai Bhim Mukhymantri Pratibha Vikas Yojana के तहत विद्यार्थियों को परिवार की एक बार सिकाई दो लाख से कम या उन विद्यार्थियों की सारा खर्च दिल्ली सरकार के द्वारा दिया जाएगा अगर छात्रों के परिवार की वार्षिक आय 200000 से 600000 के बीच होती तो छात्रों को कोचिंग का खर्च 75% थी सरकार के द्वारा उठाया जाएगा बल्कि बाकी खर्च विद्यार्थी के द्वारा स्वयं देना पड़ेगा।

✔️ जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना नई अपडेट क्या है ?

जैसे की हम जानते है दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविन्द केजरीवाल जी ने जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के अंतर्गत दिशा निर्देश में संशोधन किया है। इस योजना के तहत अब सभी सिविल छात्र आकांक्षी को 12 महीने की कोचिंग के लिए ₹100000 की वित्तीय धनराशि सहयता के रूप में प्रदान की जाएग और इसके साथ ही अन्य पद्यकृमों की प्रवेश परीक्षा के लिए ( एमबीए क्लाट आदि ) ₹50000 की धनरशि सहयता के रूप में प्रदान की जाएगी।

✔️ जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना 2022 का उद्देश्य क्या है ?

Free Coaching scheme Delhi राजधानी के अनुसूचित जाति ,अनुसूचित जन जाति के विधार्थियो के परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण इंजीनियरिंग ,मेडिकल कोचिंग ,जैसे परीक्षाओ की तैयारी फीस अधिक होने के कारण ज़्यादा छात्र तैयारी नहीं कर पाते है। और अपनी इच्छानुसार भी वह छात्र पढाई नहीं कर पाते है इन सब बातो को देखते हुए दिल्ली सरकार ने मुख्यमंत्री जय भीम प्रतिभा विकास योजना 2022 जरिए SC,ST वर्ग के प्रतिभाशाली विधार्थियो को प्रतियोगी परीक्षा s करना है। इस योजना के माद्यम से विद्यार्थियों की मदद करके शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए उसको प्रोत्साहित करना है और एक अच्छी नौकरी दिलाने में सहयता प्रदान करना है। Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana 2022 फ्री कोचिंग के अलावा छात्रों को 2500 रूपये की वित्तिय सहयता प्रदान करना है एवं प्रत्येक छात्र को आत्मनिर्भर बनानां है।

✔️ जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के अंतर्गत कोचिंग इंस्टीट्यूट की पात्रता क्या रहेगी ?

कोचिंग इंस्टीट्यूट सोसाइटी रजिस्ट्रेशन एक्ट 1860/ या कंपनी एक्ट 2013 के तहत छात्र पंजीकृत होना चाहिए।
इस योजना के लिए कोचिंग इंस्टीट्यूट के पास तीन साल का अनुभव होना चाहिए।
इस योजना के पाठ्यक्रम में 100 छात्रों के साथ न्यूनतम 3 साल की अवधि के लिए संस्थान पूरी तरह कार्यात्मक होना अनवार्य है।
संस्थान के पास अपना एक बुनियादी ढांचा होना चाहिए।

✔️ Jai Bhim mukhymantri Pratibha Vikas Yojana के आवश्यक दस्तावेज और पात्रता क्या है?

आवेदक दिल्ली का स्थाई निवासी होना चाहिए।
आवेदक ने 10वीं तथा 12वीं की परीक्षा दिल्ली से अच्छे अंक से उत्तीर्ण होना चाहिए।
आधार कार्ड
निवास प्रमाण पत्र
10वीं तथा 12वीं की मार्कशीट
आय प्रमाण पत्र
जाति प्रमाण पत्र
राशन कार्ड
पासपोर्ट साइज फोटो

✔️ जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना में कौन कौन आवेदन कर सकता है ?

इस योजना के माध्यम से उन सभी छात्रों को लाभ मिलेगा जो आर्थिक तंगी की वजह से अपनी पढाई पूरी नहीं कर पाते हैं। जानकारी के लिए बता दें की पहले इस योजना में सिर्फ एससी , एसटी और ओबीसी वर्ग के छात्रों को ही लाभ दिया जाना था लेकिन अब इसमें सभी वर्गों के छात्रों के लिए खोल दिया गया है।

✔️ जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के लाभ क्या है ?

Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana 2022-23 न्यू अपडेट इस योजना के तहत दिल्ली सरकार द्वारा अनुसूचित जाति/जनजाति, गरीब परिवारों के 10वीं एवं 12वीं कक्षा पास कर लेने वाला मेधावी छात्रों को प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए फ्री में कोचिंग प्रदान की जाती है।

✔️ जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना स्टाइपेंड भी दिया जायेगा ?

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के सभी लाभार्थी छात्रों को स्टाइपेंड के सभी सुविधा दी जाएगी यह कोचिंग सेंटर के द्वारा दिया जाएगा स्टाइपेंड की राशि ₹2500 प्रतिमा इस योजना के तहत निर्धारित की गई है।

Advertisements

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

Leave a Comment

Join Our Telegram Channel