Advertisements

मुख्यमंत्री दिव्यांग साइकिल योजना 2024: अभी आवेदन करें और मुफ्त साइकिल पाएं!

By Ravi Bhushan Ray

UPDATED ON:

Bihar Free Electric Cycle Yojana 2024: बिहार सरकार की ओर से दिव्यांगों जाने की विकलांगों के लिए फ्री में तीन पहिया साइकिल योजना चलाई गई है यह योजना बहुत पहले ही चलाई गई थी लेकिन इसमें बहुत बड़ा बदलाव किया गया है इस योजना के तहत विकलांगों को दिया जाने वाला ट्राई साइकिल से चलने वाली होगी divyang tricycle yojana online इस योजना से पहले हाथ से चलाने वाली ट्राईसाईकिल दी जाती थी लेकिन अब बैटरी वाली साइकिल दी जाएगी इस योजना के अंतर्गत सभी लाभार्थी के लिए ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन करना होगा आज के लिए कब से आवेदन शुरू किया जाएगा और कैसे किया जाएगा इसकी पूरी जानकारी विस्तार रूप से हम अपने इस आर्टिकल में आपको बताएंगे अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं कृपया करके आप हमारी पूरी आर्टिकल को जो नीचे में लिख रहा हूं उसे ध्यानपूर्वक पढ़ें और ऐसे आवेदन करें इस योजना के लिए जब आवेदन शुरू की जाएगी तो सबसे पहले हमारी वेबसाइट पर आपको इसकी पूरी जानकारी दी जाएगी।

Advertisements
Bihar Free Electric Cycle Yojana 2024

Free Electric Cycle Yojana योजना 2024

बिहार सरकार की ओर से इस योजना की आरंभ पहले ही हो चुकी है या योजना आरंभ होने से पहले सभी विकलांगों को हाथ से चलाने वाली ट्राईसाईकिल दी जाती थी लेकिन इस योजना निकलने के बाद आप सभी विकलांगों को उनको बैटरी से चलने वाली ट्राई साइकिल योजना divyang tricycle yojana online दी जाएगी यात्रा साइकिल विकलांगों को दिया जाएगा जिसे चलने फिरने उठने बैठने में बहुत ज्यादा दिक्कत होती है जिससे कि उनकी रोज का काम आसानी से हो जाए इस योजना के अंतर्गत जो भी छात्र या नौकरी करते हैं उन्हें लाभ दिया जाएगा ।

Bihar Free Electric Cycle Yojana 2024 के अंतर्गत मिलने वाले सभी लाभ राज्य सरकार बिहार के 10000 विकलांग छात्र और जो नौकरी करते हैं उन व्यक्तियों को इस योजना के अंतर्गत इस वर्ष बैटरी चलित ट्राईसाईकिल देने का सोचा है या ट्राईसाईकिल योजना विकलांगों को फ्री में दे दी जाएगी इसके लिए उन्हें किसी भी तरह से किसी को भी एक भी पैसा नहीं देना पड़ेगा ।

इस योजना के तहत लाभ उठाने वाले को यह निर्देश पालन करना होगा

  • इस योजना के अंतर्गत लाभ केवल बिहार के अस्थाई निवासी को ही दिया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत लाभ उठाने वाले व्यक्ति की उम्र कम से कम 17 वर्ष होनी चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत सभी विकलांगों को लाभ लेने के लिए अधिकतम ₹200000 प्रति वर्ष होना चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत केवल 60% चलन दिव्यांगों को इसका लाभ दिया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत स्नातक हवाई से ऊपर की पढ़ाई के लिए विद्यार्थियों और रोजगार करने वालों को लाभ दिया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत स्नातक व उससे ऊपर की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को रोजगार करने वाले को सभी को लाभ दिया जाएगा।

इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 8 जुलाई 2024 हैं।

Bihar free Divyang tri cycle Yojana 2024 important document

  1. पहचान प्रमाण पत्र
  2. आधार कार्ड
  3. दिव्यांग प्रमाण पत्र
  4. जाति प्रमाण पत्र
  5. निवास प्रमाण पत्र आयु प्रमाण पत्र

Bihar free divyang tricycle Yojana 2024 ऐसे कर सकते हैं आप लोग ऑनलाइन आवेदन

इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को आवेदक को समाज कल्याण विभाग की वेबसाइट पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को पहले आओ पहले पाओ के आधार पर लाभ दिया जाएगा । अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, divyang yojana benifits तो आप आवेदन शुरू कर सकते हैं सर्विस के लिए आवेदन शुरू किया जाएगा तो आपको सबसे पहले आवेदन के लिए लिंक दिया जाएगा।

Advertisements

इस योजना से जुड़ी बहुत महत्वपूर्ण जानकारी

  • राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत बैटरी चरित ट्राई साइकिल योजना की खरीद करने के लिए इस वर्ष ₹420000000 रुपए खर्च किए जाएंगे।
  • कॉलेज जा रोजगार स्थान आवाज से 3 किलोमीटर दूर पर यह लाभ दिया जाएगा।
  • एक बार इस योजना का फायदा उठाने के बाद किसी व्यक्ति को अगली बार 10 वर्ष के बाद ही इसकी आज लेने का मौका मिलेगा।
  • केंद्र के उपक्रम एलिम्को को सरकार खरीदेगी बैटरी चलित ट्राई साइकिल।
  • कृषि यंत्र योजना के लिए 94.05 करोड़ की राशि की गई तैयारी।


जानिया विकलांगों को साइकिल कैसे मिलेगी

इस योजना के अंतर्गत मोटर आज ट्राई साइकिल योजना की पात्रता आवेदन कर्ता के पास विकलांग प्रमाण पत्र होना बहुत जरूरी होगा मोटराइज्ड ट्राई साइकिल योजना में आवेदन करने के लिए दिव्यांग प्रमाण पत्र 80 फीसदी से अधिक होना चाहिए इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन कर्ता की आयु कम से कम 16 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

ट्राई साइकिल आवेदन के लिए कैसे करें ?

ट्राई साइकिल योजना के लिए आप आवेदन ऑनलाइन माध्यम से करिएगा इसके लिए आपको जल्दी बिहार सरकार के द्वारा जारी करा दिया जाएगा जिसके माध्यम से आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं यदि आप भी बिहार के रहने तो इसके लिए आवेदन जल्दी शुरू कर दिया गया शिवनाथ का लाभ उठाना चाहते हैं divyang yojana benifits विकलांग युवाओं को बिहार के इलेक्ट्रिशियन के लिए योजना 2024 ऑनलाइन आवेदन करना होगा इसलिए आप सभी बहुत ही आसानी से आवेदन कर सकते हैं इसका पूरा पूरा लाभ उठा सकते हैं और अपना विकास कर सकते हैं। अतः  हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको कुछ महत्वपूर्ण Link प्रदान किए है जो इस योजना का पूरा पूरा लाभ उठाने में आपका मददगार साबित होगा।

सारांश (Summary)

इस आर्टिकल में हमने आपको Divyang Cycle Yojana रजिस्ट्रेशन से संबंधित सभी जानकारी प्रदान की है। यदि आपको इस जानकारियों के अलावा कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में जाकर मैसेज करके पूछ सकते हैं। आशा करते हैं आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारियों से सहायता मिलेगी।

✔️Mukhyamantri Divyang Cycle Yojana 2023 का आवेदन कैसे करें?

इसका आवेदन करने के लिए आवेदक को इसकी official website पर जाना होगा। वहसे आप इसके लिए आवेदन कर सकते हो।

✔️Mukhyamantri Divyang Cycle Yojana 2024 क्या है?

इस योजना के तहत जो बिहार के नागरिक विकलांग है उन्हें एक जगह से दूसरी जगह जानें में परेशानी ना हो इसलिए बिहार सरकार नागरीको Mukhyamantri Divyang Cycle Yojana प्रदान कर रही है जिसमें विकलांग को ट्राई साइकिल मिलेगी।

Advertisements

Ravi Bhaushan Ray heads Content at Sarkariyojnaa.com. He has 2 years of experience in creating content for academic and professional audiences. He has led editorial teams in Online Media, Academic Books & Journals Publishing, Test Prep, Study Abroad and eLearning. He has postgraduate degrees in Social Sciences and Management and…

Leave a Comment

Join Our Telegram Channel