Mahabhulekh -Maharashtra Bhumi abhilekh mahabhulekh 7/12 , View Mahabhulekh ७ /१२ पहा (Satbara Utara )

Please share this
  •  
  • 982
  •  
  • 542
  • 875
  •  
    2.4K
    Shares

Mahabhulekh -Maharashtra Bhumi abhilekh mahabhulekh 7/12, View Mahabhulekh ७ /१२ पहा (Satbara Utara )

इस पोस्ट में क्या है ?

|| Mahabhulekh ७ /१२ पहा , mahabhulekh 7/12 , Mahabhu Abhilekh Maharashtra , View 7/12 Bhumi Abhilekh , महाराष्ट्र ऑनलाइन भूमि रिकॉर्ड 2021 , महाभूलेख महाराष्ट्र पोर्टल , Maharashtra mahabhulekh 7 12 , Maharashtra bhulekh satbara , bhulekh.mahabhumi.gov.in , Mahabhulekh Portal ||

Read This Post In English 

Mahabhulekh 7/12 , Mahabhumi Abhilekh

यदि आप महाराष्ट्र के रहने वाले हैं तो राज्य सरकार के द्वारा आप लोगों को भूमि संबंधित जानकारी एवं Land Record उपलब्ध कराने के लिए “महाभूलेख” यानी महाराष्ट्र भूमि अभिलेख के नाम से एक पोर्टल की शुरूआत की गई है । इस पोर्टल के जरिए आप पुणे, नाशिक ,औरंगाबाद ,नागपुर ,कोंकण और अमरावती जैसे राज्य के प्रमुख स्थानों के आधार पर आगे विभाजित किया गया है , पोर्टल की सहायता से आप इन प्रमुख जगहों के भू नक्शा ,Online land records, खतौनी नंबर ,खेवत नंबर ,खेसरा नंबर  इत्यादि से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । तथा आज के इस आर्टिकल में sarkariyojnaa.com के द्वारा आपको महाभूलेख से संबंधित लगभग सारी जानकारी दी जाएगी , इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते-पढ़ते आप Mahabhulekh Maharashtra Portal के बारे में लगभग हर एक जानकारी प्राप्त कर लोगे ।

Mahabhulekh 7/12- Maharashtra Land Records

महाराष्ट्र सरकार के द्वारा महाराष्ट्र के नागरिकों को भूमि संबंधित जानकारी एवं भूमि रिकॉर्ड इत्यादि उपलब्ध कराने के लिए “महाभूलेख” के नाम से एक पोर्टल लांच किया गया है , जो मुख्य रूप से पुणे ,नाशिक ,औरंगाबाद, नागपुर, कोंकण और अमरावती महाराष्ट्र के प्रमुख स्थान हैं जिसे पोर्टल पर जानकारी को विभाजित करके रखती है । जो कोई इच्छुक व्यक्ति महाराष्ट्र राज्य में भूमि के बारे में जानना चाहता है वह इस पोर्टल के माध्यम से भूमि संबंधित सभी जानकारी ऑनलाइन के माध्यम से हासिल कर सकता । Mahabhulekh Portal के द्वारा राज्य के लाभार्थियों को भूमि संबंधी जानकारी तो मिलेगी ही साथ ही साथ उन्हें सरकारी कार्यालय या दफ्तर का भी चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा जिससे उनकी कीमती समय भी बच पाएगी ।

Maharashtra land records, mahabhulekh 7/12 land information, mahabhulekh Online

राज्य के अलग-अलग जगहों पर भूमि अभिलेख को अलग अलग नाम से भी जाना जाता है जैसे इसे कहीं पर जमाबंदी, खसरा खतौनी, अभिलेख ,भूमि का विवरण, खेत के कागजात ,खेत का नक्शा, जमीन के कागजात  इत्यादि के नाम से जाना जाता है । एवं इन दस्तावेज को प्राप्त करने या इस दस्तावेज की जानकारी को चेक करने के लिए राज्य के लोगों को पटवार खाने या सरकारी अफसरों या कार्यालयों के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं है वह लोग अपने घर बैठे इंटरनेट एवं अपने मोबाइल के प्रयोग से महाभूलेख ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपने जमीन और दस्तावेज से संबंधित जानकारी को देख सकते हैं । Mahabhulekh Portal की सहायता से राज्य के लोग कहीं से भी और कभी भी अपनी भूमि संबंधित सभी दस्तावेज को ऑनलाइन देख और इसे डाउनलोड कर सकते हैं ।

🔥🔥 Maharashtra Bhumi Abhilekh, Mahabhulekh Portal Highlights🔥🔥

🔥 योजना का नाम महाभूलेख
🔥 शुरू किया गयामहाराष्ट्र सरकार के द्वारा
🔥 राज्यकेवल महाराष्ट्र राज्य में कार्यरत
🔥 StatusActive
🔥 लाभार्थीमहाराष्ट्र का हर एक व्यक्ति
🔥 लाभभूमि संबंधित सभी दस्तावेज को ऑनलाइन देखना ,भूमि नक्शा निकालना एवं भूमि दस्तावेज को ऑनलाइन डाउनलोड करने की सुविधा ।
🔥 Official WebsiteClick Here

 


Important Links

डिस्ट्रिक्टसब डिस्ट्रिक्टऑफिशल लिंक
अमरावतीअमरावती, अकोला, बुलढाणा, वाशिम, यवतमालयहां क्लिक करें
नागपुरनागपुर, भंडारा, वर्धा, चंद्रपुर, गढ़चिरौली, गोंदियायहां क्लिक करें
औरंगाबादऔरंगाबाद, जलना, हिंगोली, नांदेड़, लातूर, उस्मानाबाद, बिड, परभणीयहां क्लिक करें
पुणेपुणे, सातारा, सोलापुर,संगला, कोल्हापुरयहां क्लिक करें
नाशिकनाशिक, अहमदनगर, जलगांव, Dhule, नंदुरबारयहां क्लिक करें
कोंकणपालघर, थाने, रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, मुंबई suburban, मुंबई सिटीयहां क्लिक करें

महाराष्ट्र महा भूमि अभिलेख पोर्टल का उद्देश्य

कोई भी ऑनलाइन पोर्टल राज्य के नागरिकों को ऑनलाइन सुविधा देने के लिए ही शुरू की जाती है और महाराष्ट्र महा भूमि अभिलेख पोर्टल का भी यही उद्देश्य है ,वैसे जब महाभुलेख पोर्टल का विकास नहीं हुआ था तब राज्य के लोगों को जमीन संबंधित दस्तावेज या भूमि जानकारी या फिर भूमि नक्शा निकालने के लिए पटवार खाने अन्यथा सरकारी कर्मचारी एवं सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे जो काफी समय लेने और भागदौड़ वाला काम होता था , और इस सभी काम के पीछे लोगों का काफी ज्यादा समय भी बर्बाद हो जाता था । इस समस्या को देखते हुए एवं इन परेशानियों को दूर करने के लिए राज्य सरकार के द्वारा Mahabhulekh Portal का विकास किया गया । एवं भूमि संबंधित सभी जानकारी राज्य के नागरिक इस Mahabhulekh Portal की सहायता से ऑनलाइन ही देख सकते हैं जिससे उनका समय भी बचता है साथ ही उन्हें भागदौड़ भी नहीं करनी होती है ।

महाभूलेख पोर्टल के लाभ -Benefits of Mahabhulekh Portal

  • ➡️ महाराष्ट्र राज्य में महाभूलेख ऑनलाइन मोड से जमीन संबंधित जानकारी एवं लैंड रिकॉर्ड उपलब्ध कराने वाला पोर्टल है ।
  • ➡️ Mahabhulekh Portal का प्रयोग कर आप भूमि संबंधित जानकारी बिना सरकारी कार्यालय के बाहर लंबी लाइन में लगे ऑनलाइन के माध्यम से ही प्राप्त कर सकते हैं ।
  • ➡️ Mahabhulekh 7/12 Portal की सहायता से आप भूमि की जानकारी कुछ ही मिनटों में ऑनलाइन के माध्यम से चेक कर सकते हैं ।
  • ➡️ Mahabhulekh Portal को आप घर बैठे इंटरनेट और अपने मोबाइल के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं साथ ही भूमि संबंधित सभी जानकारी अपने हिसाब से और अपने मनचाहे समय में देख सकते हैं ।

महाभूलेख ऑनलाइन भूमि रिकॉर्ड जांच कैसे करें ?

यदि आप अपने भूमि के रिकॉर्ड को ऑनलाइन जांचना चाहते हैं तो आप महाभूलेख पोर्टल की सहायता से यह कर सकते हैं , महाभूलेख ऑनलाइन भूमि रिकॉर्ड जांचने के लिए आपको नीचे बताई गई प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक अपनाना होगा ।

Step To Check Maharashtra Land Record @ Mahabhulekh Portal

  • ➡️ महाराष्ट्र भूमि अभिलेख के आधिकारिक वेबसाइट पर सबसे पहले जाएं , Mahabhulekh Official Portal पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗️
  • ➡️ Bhulekh Mahabhoomi Portal पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page खुलकर आ जाएगा , जैसा यहां नीचे देख सकते हैं । 👇👇

Mahabhulekh Portal , Mahabhu Abhilekh Maharashtra

  • ➡️ अब यहां पर आपको अपना जॉन अमरावती विभाग, औरंगाबाद विभाग, कोंकण विभाग, नागपुर विभाग, नाशिक विभाग, पुणे विभाग  में से अपने विभाग का चयन करना होगा । जैसा नीचे देख सकते हैं 👇👇

Maharashtra Land Record

  • ➡️ विभाग का चयन करने के बाद आपको “Go” के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡️ जैसे ही आपको के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जहां आपको अपना जिला का चयन करना होगा । जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

Mahabhulekh , Mahabhu Abhilekh Maharashtra

  • ➡️ इसी प्रकार से जिला के बाद आपको तालुका और उसके बाद गांव का चयन करना होगा ।
  • ➡️ जैसे ही आप गांव का चयन करेंगे आपके सामने कुछ ऑप्शन खुल कर आ जाएंगे यहां पर आपके पास जो भी मौजूद हैं यानी जिससे आप अपने जमीन के विवरण को चेक करना चाहते हैं उस पर टिक करेंगे , उदाहरण के लिए सर्वेक्षण संख्या या समूह संख्या ।
  • ➡️ जैसे ही आप अपने पसंदीदा ऑप्शन को ठीक करेंगे आपके सामने संबंधित बॉक्स खुल कर आ जाएगा उसमें आपको अपने द्वारा चुनी गई जानकारी दर्ज करनी होगी , जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

Mahabhulekh survey number

  • ➡️ संबंधित जानकारी दर्ज करने के बाद आपके सामने आपके जमीन का विवरण खुलकर आ जाएगा ।

Mahabhulekh 7/12 , Maharashtra Land Record App Download कैसे करे ।

  • ➡️ सबसे पहले आपको अपने फोन में Google play store ओपन करना होगा ।
  • ➡️ Google play store ओपन हो जाने के बाद आपको सर्च बॉक्स में महाभूलेख टाइप कर सर्च करना होगा ।
  • ➡️ आपके सामने बहुत सारे रिजल्ट खुल कर आ जाएंगे इसमें से आपको ऑफिशियल एप्लीकेशन , जैसा नीचे दिखाया गया है 👇👇 कोई इंस्टॉल के बटन पर क्लिक कर अपने फोन में इंस्टॉल कर लेना है , या डायरेक्ट ली आप यहां पर क्लिक कर “Mahabhulekh App Download↗️” इस एप्लीकेशन को अपने फोन में इंस्टॉल कर सकते हैं ।

Mahabhulekh , Maharashtra Land Record App Download

  • ➡️ फोन में Mahabhulekh App Download And Install हो जाने के बाद आप इसे ओपन कर इसकी सेवा को लाभ में ले पाएंगे ।

Mahabhulekh 7/12 म्यूटेशन एंट्री कैसे करनी है ?

यदि आप सतवारा म्यूटेशन एंट्री करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पब्लिक डाटा एंट्री फॉर प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन एंड म्यूटेशन इन लैंड रिकॉर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होगी और अपना रजिस्ट्रेशन कर म्यूटेशन इंटरव्यू ऑनलाइन करना होगा , चलिए विस्तार में जानते हैं म्यूटेशन एंट्री कैसे करनी है ।

Mahabhulekh 7/12 Mutation Entry Process Step By Step

  • ➡️ सबसे पहले आप Public Data Entry For Property Registration And Mutation Updation In Land Records की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएंगे , वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗️
  • ➡️ वेबसाइट पर जाते ही आपको Procedure to login के बटन पर क्लिक करना होगा , जो Home Page के सबसे नीचे बटन के माध्यम से दिखाई देगी ।
  • ➡️ Processed to login के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा , जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

Mahabhulekh 7/12 Mutation

  • ➡️ इस पेज पर आप अपना यूजरनेम पासवर्ड और दिए गए कैप्चर कोर्ट को दर्ज कर लॉगइन के बटन पर क्लिक करेंगे ।
  • ➡️ पोर्टल लॉगिन हो जाने के बाद आपको mahabhulekh 7/12 Mutation Entry के लिंक पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡️ एंट्री करने के बाद आपको यहां पर अपना रोल सेलेक्ट करना होगा ,रोल सिलेक्ट करने के बाद आप अपने लैंड रिकॉर्ड में जो भी एंट्री करना चाहते हैं वह एंट्री यहां पर कर पाएंगे ।
  • ➡️ अपनी सभी जानकारी यानी सभी एंट्री दर्ज करने के बाद इसे एक बार जरूर चेक कर ले , पूरी तरह से चेक करने के बाद ही आप अपने एंट्री को सबमिट करें , ध्यान रखें अगर आप अपनी एंट्री को सबमिट कर देते हैं तो बाद में आप अपनी एंट्री को बदल नहीं पाएंगे ।

महाराष्ट्र महाभूमि डिजिटल हस्ताक्षर करण 7/12 ,8A और प्रॉपर्टी कार्ड रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया ।

  • ➡️ सबसे पहले आपको डिजिटल हस्ताक्षर करण 7/12 ,8A और प्रॉपर्टी कार्ड रजिस्ट्रेशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जानी होगी । , वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗️
  • ➡️ वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page खुलकर आ जाएगा , जैसा यहां दिखाया गया है । 👇👇

DIGITALLY SIGNED 7/12, 8A AND PROPERTY CARD , Mahabhu Abhilekh Maharashtra

  • ➡️ वेबसाइट पर जाते हैं आप यहां पर यूजर आईडी पासवर्ड से लॉगिन कर सकते हैं यदि आपके पास यूजर आईडी पासवर्ड नहीं है तो आपको New User Registration के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡️ New User Registration ↗️ के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा , जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

Mahabhulekh NEW USER REGISTRATION , Mahabhu Abhilekh Maharashtra

  • ➡️ फॉर्म में आपको अपनी सभी जानकारी दर्ज करनी होगी , जैसे कि अपना Personal Information, Address Information, Login Information
  • ➡️ यहां पर आप कोई भी लॉगिन आईडी डाल कर Check Availability के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे ।
  • ➡️ अगर लॉगिन आईडी मौजूद होगा तो आप लॉगइन के बटन पर क्लिक कर अपना रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को पूरा कर पाएंगे ।

DOWNLOAD FACILITY FOR DIGITALLY SIGNED 7/12, 8A AND PROPERTY CARD

  • ➡️ सबसे पहले आपको डिस्टल हस्ताक्षर करण 7/12,8A और प्रॉपर्टी कार्ड हस्ताक्षर करण की वेबसाइट पर जानी होगी । ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗️
  • ➡️ वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page खुलकर आ जाएगा , Home Page पर आपको Log In का ऑप्शन देखने को मिलेगा ।
  • ➡️ यहां पर आप अपना लॉगइन आईडी पासवर्ड और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज कर लॉगइन करेंगे ।
  • ➡️ पोर्टल लॉगिन हो जाने के बाद आप अपने अकाउंट के ऑप्शन में जाएंगे और वहां आपको अकाउंट रिचार्ज करना होगा और सर्च में अपने जिला गांव आदि का चयन करना होगा।
  • ➡️ इसके पश्चात आप अपना डिजिटल हस्ताक्षर करण 7/12,8A और प्रॉपर्टी कार्ड आसानी से डाउनलोड कर पाएंगे ।

Digitally Signed 7/12,8a And Property Card Payment Status Check

यदि आप डिजिटल हस्ताक्षर करण 7/12,8A और प्रॉपर्टी कार्ड हस्ताक्षर करण के पेमेंट स्टेटस को चेक करना चाहते हैं तो इसका भी विकल्प मौजूद है , पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए नीचे बताई गई प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक अपनाएं ।

Digitally Signed 7/12,8a And Property Card Payment Status Check Process Step By Step

  • ➡️ सबसे पहले आपको डिजिटल हस्ताक्षर करण 7/12,8A और प्रॉपर्टी कार्ड हस्ताक्षर करण की अधिकारी की वेबसाइट पर जाना होगा ।
  • ➡️ वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page खुलकर आ जाएगा ।
  • ➡️ Home Page पर ही आपको Check Payment Status का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा , जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

Digitally Signed 7/12,8a And Property Card Payment Status Check

  • ➡️ Check payment status ↗️ के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा , जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

Check Payment Status

  • ➡️ अब यहां पर आपको अपना PRN Number दर्ज कर सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡️ जैसे ही आप अपना PRN Number दर्ज कर सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने पेमेंट स्टेटस की जानकारी खुलकर आ जाएगी ।

Digitally Signed 7/12 Verification Process

यदि आप अपना 7/12 Verify करना चाहते हैं तो इसका भी विकल्प मौजूद है ऐसा करने के लिए नीचे बताई गई प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक अपनाएं ।

Digitally Signed 7/12 Verify Process Step By Step

  • ➡️ सबसे पहले आप digital satbara Maharashtra Bhumi की आधिकारिक वेबसाइट https://digitalsatbara.mahabhumi.gov.in/dslr पर जाएं ।
  • ➡️ वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page खुलकर आ जाएगा , होम पेज पर ऊपर में ही आपको Verify 7/12 का एक लिंक देखने को मिलेगा , जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

DIGITALLY SIGNED 7/12, 8A AND PROPERTY CARD

  • ➡️ Verify 7/12 ↗️ के लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा , जैसा यहां देख सकते हैं । 👇👇

Digitally Signed 7/12 Verify

  • ➡️ यहां पर आप अपना Verification number दर्ज कर सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे ।
  • ➡️ जैसे ही आप सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने 7/12 Verification का स्टेटस आ जाएगा।

Digitally Signed 8A Verification Process

यदि आप अपना 8A Verify करना चाहते हैं तो इसका भी विकल्प मौजूद है ऐसा करने के लिए नीचे बताई गई प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक अपनाएं ।

Digitally Signed 8A Verify Process Step By Step

  • ➡️ सबसे पहले आप digital satbara Maharashtra Bhumi की आधिकारिक वेबसाइट https://digitalsatbara.mahabhumi.gov.in/dslr पर जाएं ।
  • ➡️ वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page खुलकर आ जाएगा , होम पेज पर ऊपर में ही आपको Verify 8A का एक लिंक देखने को मिलेगा |
  •  
  • ➡️ Verify 8A ↗️ के लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा , जैसा यहां देख सकते हैं । 👇👇

Digitally Signed 8A Verify , Mahabhu Abhilekh Maharashtra

  • ➡️ यहां पर आप अपना Verification number दर्ज कर सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे ।
  • ➡️ जैसे ही आप सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने 8A Verification का स्टेटस आ जाएगा।

Digitally Signed PROPERTY CARD Verification Process

यदि आप अपना PROPERTY CARD Verify करना चाहते हैं तो इसका भी विकल्प मौजूद है ऐसा करने के लिए नीचे बताई गई प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक अपनाएं ।

Digitally Signed PROPERTY CARD Verify Process Step By Step

  • ➡️ सबसे पहले आप digital satbara Maharashtra Bhumi की आधिकारिक वेबसाइट https://digitalsatbara.mahabhumi.gov.in/dslr पर जाएं ।
  • ➡️ वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page खुलकर आ जाएगा , होम पेज पर ऊपर में ही आपको Verify PROPERTY CARD का एक लिंक देखने को मिलेगा । 
  • ➡️ Verify PROPERTY CARD ↗️ के लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा ।
  • ➡️ यहां पर आप अपना Verification number दर्ज कर सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे ।
  • ➡️ जैसे ही आप सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने PROPERTY CARD Verification का स्टेटस आ जाएगा।

Department of Registration and Stamp Government of Maharashtra Feedback Registration Process

यदि आप म्यूटेशन अपडेशन और लैंड रिकॉर्ड में किसी प्रकार की शिकायत या सुझाव अन्यथा कोई फीडबैक देना चाहते हैं तो इसका भी विकल्प मौजूद है ।

Public Data Entry For Property Registration And Mutation Updation In Land Record Feedback Registration Process Step By Step

  • ➡️ सबसे पहले आपको महाराष्ट्र भूले की आधिकारिक वेबसाइट पर जानी होगी , जाने के लिए यहां क्लिक करें ।↗️
  • ➡️ वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page खुलकर आ जाएगा ।
  • ➡️ Home Page पर मीनू बार मैं आपको Feedback form का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा । जैसे यहां देख सकते हैं । 👇👇

Property Registration And Mutation Updation In Land Record Feedback

  • ➡️ Feedback form ↗️ क्या ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक फीडबैक फॉर्म खुलकर आ जाएगा जैसा नीचे दिखाया गया है । 👇👇

Feedback form Department of Registration and Stamp , Mahabhu Abhilekh Maharashtra

  • ➡️ यहां आप अपनी सारी जानकारी और जो भी सजेशन या डिस्क्रिप्शन है उसे 150 कैरेक्टर्स के भीतर लिखकर कैप्चा कोड दर्ज कर सबमिट कर देना होगा ।
  • ➡️ सबमिट के दौरान आपको अपनी निजी जानकारी और मोबाइल नंबर इत्यादि भी भरनी होगी जैसे आप सभी से दर्ज करें ताकि अधिकारी जरूरत पड़ने पर आपसे संपर्क भी कर सके ।

Mahabhulekh Portal Contact information

वैसे तो हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको महाभूलेख से संबंधित लगभग सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर दिए हैं , यदि आप फिर भी महाभूलेख पोर्टल के बारे में कुछ पूछना यह जानना चाहते हैं या अगर आपको किसी प्रकार की समस्या है तो आप इसके हेल्प डेस्क ईमेल पर संपर्क कर सकते हैं । Helpdesk Mail Id :- [email protected]

FAQ Maharashtra Bhumi Abhilekh ,Mahabhulekh Portal

Q 1. महाराष्ट्र भूमि की जानकारी ऑनलाइन कैसे चेक करें ?

यदि आप महाराष्ट्र में भूमि रिकॉर्ड को ऑनलाइन से करना चाहते हैं तो ऐसा करने के लिए आपको महाभूलेख पोर्टल का प्रयोग करना होगा , महाभूलेख पोर्टल का प्रयोग कर भूमि जानकारी ऑनलाइन चेक करने की प्रक्रिया हमने इस आर्टिकल के ऊपर में पूरे विस्तार में समझाई है ।

Q 2. महाराष्ट्र भूलेख भूमि रिकॉर्ड के जोन कौन-कौन से हैं ?

महाराष्ट्र भूलेख पोर्टल को 6 जोनों में बांटा गया है जो हैं अमरावती, नागपुर, औरंगाबाद, पुणे, नाशिक,कोंकण ।

Q 3. महाभूलेख पोर्टल से हम क्या क्या कर सकते हैं ?

महाराष्ट्र महाभूलेख पोर्टल से आप महाराष्ट्र भूमि की जानकारी, लैंड रिकॉर्ड, भूमि नक्शा, म्यूटेशन दर्ज करना, म्यूटेशन में संशोधन, प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन, इत्यादि जैसे काम कर सकते हैं ।

Q 4. Digitally Signed Property Card 7/12,8A कैसे डाउनलोड करें ?

यदि आप अपना Digitally Signed mahabhulekh 7/12,8A And Property Card डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको https://digitalsatbara.mahabhumi.gov.in/dslr की वेबसाइट पर जानी होगी और लोगिन करने के बाद आप इन दस्तावेज को डाउनलोड कर पाएंगे ।

Q 5. महाभूलेख हेल्पलाइन कांटेक्ट डिटेल क्या है ?

यदि आप महाभूलेख के तहत किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप इसके ईमेल के माध्यम से अपनी समस्या को साझा कर सकते हैं तथा यहीं से आपको मदद भी प्राप्त हो पाएगी , Helpdesk Mail Id :- [email protected] है ।

नोट :-तो आज के इस आर्टिकल में आपने महाभूलेख पोर्टल महाराष्ट्र भूमि अभिलेख से संबंधित लगभग सारी जानकारी प्राप्त की ,अगर आप फिर भी कुछ पूछना यह जानना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं हमारे टीम द्वारा आपका रिप्लाई जरूर किया जाएगा ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Facebook PageClick Here
🔥 InstagramClick Here
🔥 Telegram Channel TechguptaClick Here
🔥 Telegram Channel Sarkari YojanaClick Here
🔥 TwitterClick Here
🔥 Website Click Here

FAQ Maharashtra Bhumi Abhilekh ,Mahabhulekh Portal

✔️Q 1. महाराष्ट्र भूमि की जानकारी ऑनलाइन कैसे चेक करें ?

यदि आप महाराष्ट्र में भूमि रिकॉर्ड को ऑनलाइन से करना चाहते हैं तो ऐसा करने के लिए आपको महाभूलेख पोर्टल का प्रयोग करना होगा , महाभूलेख पोर्टल का प्रयोग कर भूमि जानकारी ऑनलाइन चेक करने की प्रक्रिया हमने इस आर्टिकल के ऊपर में पूरे विस्तार में समझाई है ।

✔️Q 2. महाराष्ट्र भूलेख भूमि रिकॉर्ड के जोन कौन-कौन से हैं ?

महाराष्ट्र भूलेख पोर्टल को 6 जोनों में बांटा गया है जो हैं अमरावती, नागपुर, औरंगाबाद, पुणे, नाशिक,कोंकण ।

✔️Q 3. महाभूलेख पोर्टल से हम क्या क्या कर सकते हैं ?

महाराष्ट्र महाभूलेख पोर्टल से आप महाराष्ट्र भूमि की जानकारी, लैंड रिकॉर्ड, भूमि नक्शा, म्यूटेशन दर्ज करना, म्यूटेशन में संशोधन, प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन, इत्यादि जैसे काम कर सकते हैं ।

✔️Q 4. Digitally Signed Property Card 7/12,8A कैसे डाउनलोड करें ?

यदि आप अपना Digitally Signed mahabhulekh 7/12,8A And Property Card डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको https://digitalsatbara.mahabhumi.gov.in/dslr की वेबसाइट पर जानी होगी और लोगिन करने के बाद आप इन दस्तावेज को डाउनलोड कर पाएंगे ।

✔️Q 5. महाभूलेख हेल्पलाइन कांटेक्ट डिटेल क्या है ?

यदि आप महाभूलेख के तहत किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप इसके ईमेल के माध्यम से अपनी समस्या को साझा कर सकते हैं तथा यहीं से आपको मदद भी प्राप्त हो पाएगी , Helpdesk Mail Id :- [email protected] है ।


Please share this
  •  
  • 982
  •  
  • 542
  • 875
  •  
    2.4K
    Shares
  •  
    3.7K
    Shares
  •  
  • 984
  • 854
  •  
  • 897
  • 986
  •  
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Whatsapp Group Join NowClick Here
🔥 Facebook PageClick Here
🔥 InstagramClick Here
🔥 Telegram Channel TechguptaClick Here
🔥 Telegram Channel Sarkari YojanaClick Here
🔥 TwitterClick Here
🔥 Website Click Here

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !