भामाशाह कार्ड योजना हुआ बंद अब बनेगा जन आधार कार्ड । Jan Aadhar card scheme, eligibility criteria and apply online

Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

भामाशाह कार्ड योजना हुआ बंद अब बनेगा जन आधार कार्ड । Jan Aadhar card scheme, eligibility criteria and apply online

इस पोस्ट में क्या है ?

सरकार भामाशाह कार्ड योजना/bhamashah Card Yojana को बंद करने जा रही है ऐसे में अगर आप भामाशाह कार्ड धारक हैं तो आप लोगों के लिए अब नई योजना शुरू हो रही है “जन आधार कार्ड” और आज की इस आर्टिकल में हम आपको “जन आधार कार्ड/jan Aadhaar card” से संबंधित सारी जानकारी देंगे और यह भी बताएंगे कि भामाशाह कार्ड योजना को क्यों बंद किया गया ? साथ ही जन आधार कार्ड से आपको क्या अतिरिक्त लाभ मिलेगा ।

Jan Aadhar card

|| bhamashah card, bhamashah card download, bhamashah card Rajasthan, bhamasah card , bhamashah card apply, Jan Aadhaar card scheme , Jan Aadhaar card apply Rajasthan, Jan Aadhar card scheme in Hindi, bhamashah card change in Jan Aadhar card, Rajasthan Jan Aadhar card scheme ||

READ THIS POST IN ENGLISH

भामाशाह कार्ड होने जा रहा है बंद ।

प्रदेश में नया कार्ड लांच होने वाला है यह नया कार्ड पुरानी सरकार की फ्लैगशिप भामाशाह कार्ड का स्थान लेने वाला है , नई सरकार के आते ही प्रदेश की सबसे बड़ी योजना भामाशाह कार्ड योजना को भी बदला जा रहा है ऐसे में अब सरकार भामाशाह कार्ड के जगह पर “जन आधार कार्ड/jan Aadhaar card” लाने जा रही है ,सरकार का कहना है भामाशाह कार्ड की जगह पर “जन आधार कार्ड/jan Aadhaar card” से लोगों को काफी सुविधा मिलेगी और यह भामाशाह कार्ड से काफी ज्यादा लाभदायक भी रहेगा । जन आधार कार्ड को लोग पता के प्रमाण पत्र के तौर पर तो उपयोग कर ही सकेंगे साथ ही “जन आधार कार्ड/jan Aadhaar card” को लोग अपने परिवार पहचान पत्र के तौर पर भी उपयोग कर सकेंगे । यहां तक कि जन आधार कार्ड के तहत 56 सरकारी योजनाओं को शामिल किया गया है ।

सरकार ने क्यों उठाया ऐसा बड़ा कदम ?

चुकी भामाशाह कार्ड की शुरुआत “वसुंधरा राजे” जो कि भाजपा के मंत्री है इनके द्वारा 2008 के अंतिम दौर में हुई थी । जैसा आप लोगों को पता है प्रदेश में एक बार फिर से कांग्रेस की सरकार बन गई है । वैसे तो कांग्रेस सरकार बनने से पहले भी भामाशाह कार्ड योजना का कांग्रेसियों के द्वारा जमकर विरोध किया गया था । इसका कारण :- भामाशाह कार्ड पर कमल के फूल का चित्र होना के साथ ही वसुंधरा राधे जी की तस्वीर का होना बताया गया है ।

” वैसे कांग्रेस ने भामाशाह कार्ड/bhamashah card योजना को बंद नहीं किया है बल्कि भामाशाह कार्ड योजना में कुछ परिवर्तन करते हुए भामाशाह कार्ड योजना/ bhamashah card Yojana को अब “जन आधार कार्ड योजना/jan Aadhaar card Yojana” के तहत बदला गया है और “भामाशाह कार्ड/bhamashah card” की जगह पर अब “जन आधार कार्ड/jan Aadhaar card” का इस्तेमाल किया जाएगा ।

benefits of bhamashah card/भामाशाह कार्ड के लाभ

bhamashah card योजना राजस्थान के नागरिकों को लाभ देने वाली सबसे बड़ी योजना है जिसके तहत आम जन के सभी व्यक्तिगत लाभ को जोड़ा गया है । भामाशाह कार्ड योजना के तहत प्रदेश के 1.74 करोड़ परिवारों के भामाशाह कार्ड बने हुए हैं और इसके तहत सरकार की 56 योजनाओं का लाभ भी दिया जा रहा है । भामाशाह कार्ड परिवार के मुखिया महिला को मानते हुए उनके नाम पर जारी किया जाता है और परिवार के सभी सदस्यों के नाम इस में जुड़े होते हैं ।

भामाशाह कार्ड से जन आधार कार्ड से कैसे है अलग ?

भामाशाह कार्ड की तरह जन आधार कार्ड भी लगभग समान ही कार्य करेगी लेकिन भामाशाह कार्ड से जन आधार कार्ड का रंग-रूप पूरी तरह से अलग रहेगा । जन आधार कार्ड पर भामाशाह कार्ड कि तरह अब कमल की तस्वीर नहीं देखने को मिलेगी बल्कि इसका रंग रूप अलग रहेगा “जन आधार कार्ड/jan Aadhaar card” का एक यूनिक आईडी रहेगा और जिसकी संख्या 10 अंकों तक की होगी ।

bhamashah card की तरह ही जन आधार कार्ड में भी 56 सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा लेकिन जन आधार कार्ड को पता और परिवार के पहचान पत्र के तौर पर भी इस्तेमाल करने की अनुमति प्रदान रहेगी ।

जिनका पहले से भामाशाह कार्ड बना हुआ है क्या उन्हें जन आधार कार्ड बनाना होगा ?

सरकार ने इसके ऊपर बयान दिया है कि जिन लोगों का भामाशाह कार्ड पहले से बना हुआ है उनकी जानकारी सरकार के पास मौजूद है और सरकार उनके जन आधार कार्ड को बना देगी और जन कार्ड की 10 अंकों की संख्या इन व्यक्तियों को SMS के माध्यम से दे दिया जाएगा । SMS लोगों के भामाशाह कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजे जाएंगे ।

जिन लोगों का भामाशाह कार्ड नहीं बना हुआ है क्या वह जन आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं ?

हां अगर आप राजस्थान के रहने वाले हैं और आप भामाशाह कार्ड योजना की पात्रता पर खरे उतरते हैं तो अब आप जन आधार कार्ड/jan Aadhaar card” बनवाने के लिए अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या ई-मित्र केंद्र पर जाकर आवेदन कर सकते हैं और अपना जन आधार कार्ड प्राप्त कर सकते हैं ।

जन आधार कार्ड को पते और पहचान पत्र के रूप में मिलेगी मान्यता ।

सरकार द्वारा तैयार किए गए प्रस्ताव के तहत सूचनाओं का डेटाबेस तैयार कर प्रत्येक परिवार को एक नंबर ,एक कार्ड या फिर एक पहचान पत्र प्रदान किया जाएगा । इसे परिवार एवं सदस्य की पहचान तथा पता दस्तावेज के रूप में भी मान्यता दी जाएगी ।

और तो और अगर प्रदेश में आप सरकार के द्वारा मिलने वाले किसी अनुदान की राशि पाना चाहते हैं ,तो वहां पर भी आपकी सत्यापना आधार कार्ड और जन आधार कार्ड के द्वारा ही की जाएगी ।

नोट :- प्रत्यक्ष लाभ स्थानांतरण और गैर-नगद लाभ लेने के लिए आधार कार्ड और जन आधार कार्ड अनिवार्य रहेगा ।

जन आधार कार्ड भी भामाशाह कार्ड की तरह ही रहेगी इसके तहत भी मुखिया परिवार की महिला को ही माना जाएगा और बाकी के सदस्य के नाम जोड़े जाएंगे ।

अगर आप भामाशाह कार्ड के लिए पहले से पंजीकृत हैं तो जन आधार कार्ड संख्या आपको एस एम एस के द्वारा दी जाएगी ।

अगर आप भामाशाह कार्ड योजना के तहत एक पंजीकृत परिवार हैं तो आप लोगों को जन आधार कार्ड के लिए दोबारा से आवेदन या पंजीकरण नहीं करवाना होगा । जन आधार कार्ड संख्या सरकार के द्वारा आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए भेज दी जाएगी यहां तक कि जन आधार कार्ड नंबर आपको वॉइस कॉल के द्वारा भी दिया जा सकता है ।

यहां तक कि नगर निकाय ,पंचायत राज और ईमित्र के माध्यम से भी जन आधार कार्ड को निशुल्क वितरित किया जाएगा । ई-कार्ड , जन आधार पोर्टल अथवा एसएसओ आईडी के माध्यम से जन आधार कार्ड को निशुल्क डाउनलोड किया जा सकता है ।

जन आधार कार्ड आवेदन ,करेक्शन ,डाउनलोड ।

अगर आप जन आधार कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदन आप नगर निकाय नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या ईमित्र सेंटर के माध्यम से भी कर सकते हैं । साथ ही अगर आप भामाशाह कार्ड में मौजूद अपनी जानकारी को “जन आधार कार्ड/Jan Aadhar card scheme” में अपडेट करवाना चाहते हैं तो यह भी आप इन्हीं सैंटरो की माध्यम से करवा सकते हैं ।

“जन आधार कार्ड को ई-कार्ड , जन आधार पोर्टल अथवा एसएसओ आईडी के माध्यम से निशुल्क डाउनलोड किया जा सकता है ।”

जन आधार कार्ड या भामाशाह कार्ड के लाभ/Jan Aadhar Card benefits

➡ महिला सशक्तिकरण और आत्मनिर्भरता को बढ़ावा दिया जाएगा।
➡ सभी श्रेणियों के लिए वित्तीय समावेश ।
➡ लाभार्थियों के बैंक खाते में नगद का सीधा स्थानांतरण
➡ परिवार के सदस्यों की सही पहचान की स्थापना ।
➡ घरों के पास बैंकिंग सेवाएं
➡ 56 से भी अधिक सरकारी योजनाओं का लाभ
➡ जन आधार कार्ड को पता और परिवार प्रमाण पत्र के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है ।
➡ सामाजिक सुरक्षा पेंशन, छात्रवृत्ति योजना NREGA भुगतान के रूप में योजनाओं का लाभ ।

जन आधार कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज / Required Document For Jan Aadhar Card

➡ पहचान पत्र
➡ आधार कार्ड
➡ राशन कार्ड
➡ पैन कार्ड
➡ एड्रेस प्रूफ (address proof के तौर पर पानी का बिल या बिजली बिल या फिर टेलीफोन बिल )
➡ आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो
➡ बैंक अकाउंट पासबुक
➡ चालू मोबाइल नंबर

नोट :- ध्यान दे चुकी जन आधार कार्ड परिवार के मुखिया “महिला प्रधान” को मानकर बनाया गया है तो सारे डॉक्यूमेंट आपको “महिला प्रधान” के ही लगाने होंगे ।

जन आधार कार्ड के लिए आवेदन / How to apply for Jan Aadhar card

जन आधार कार्ड बनाने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं । ऑनलाइन आवेदन आप “एसएसओ राजस्थान” की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं साथ ही ऑफलाइन आवेदन आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या ई-मित्र केंद्र पर भी जाकर कर सकते हैं ।

नोट :- ध्यान दे चुकी सरकार ने अभी सिर्फ यह घोषणा की है कि भामाशाह कार्ड योजना की जगह पर जन आधार कार्ड योजना चलाई जाएगी और भामाशाह कार्ड के जगह पर जन आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जाएगा । अभी जन आधार कार्ड के लिए आवेदन शुरू नहीं है जैसे ही आवेदन शुरू होती है हम अपने इस वेबसाइट के माध्यम से आपको अपडेट दे देंगे । तब तक के लिए आप इस पेज को बुकमार्क कर के रख सकते हैं या फिर आप इस पेज को लगातार चेक करते रहे ।

नोट :- तो दोस्तों आज आपने जाना जन आधार कार्ड योजना के बारे में अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें ऐसे ही आर्टिकल पाते रहने के लिए आप हमारे वेबसाइट sarkariyojnaa.com को फॉलो भी कर सकते हैं ।


Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !