Pmay List,iay.nic.in reports , Indira Gandhi aawas Yojana list 2020, iay.nic.in 2020-21 List

Please share this
  •  
  • 982
  •  
  • 952
  • 563
  •  
    2.5K
    Shares

Pmay List,iay.nic.in reports , Indira Gandhi aawas Yojana list 2020, iay.nic.in 2020-21 List

इस पोस्ट में क्या है ?

अगर आप ने भी प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) या फिर इंदिरा आवास योजना (IAY) के लिए आवेदन किया था ,तो आज हम आपको Pmay List,iay.nic.in reports ,pmay status के बारे में जानकारी देने वाले हैं ।

Pmay List,iay.nic.in reports : ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा प्रधानमंत्री इंदिरा आवास योजना (IAY) की शुरुआत बहुत पहले ही की गई थी ।

इसके तहत सरकार समय-समय पर आवेदन ऐसे लोगों लेती रहती है जिनके पास पक्का मकान नहीं है ।

आज मैं आपको Pmay List,iay.nic.in reports,IAY LIST कैसे चेक करना है इसकी जानकारी दूंगा साथ ही मैं आपको प्रधानमंत्री आवास योजना(PMAY) के बारे में भी बताऊंगा ।

क्या आप भी Pmay List,iay.nic.in reports,IAY LIST देखना चाहते हो ?

अगर आपका जवाब “हां” हैं तो इस आर्टिकल को आगे पढ़ते जाएं ।

Pmay List,iay.nic.in reports,IAY LIST : प्रधानमंत्री इंदिरा आवास योजना (iay.nic.in) जिसके नाम को बदलकर प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) कर दिया गया इसकी शुरुआत ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा की गई थी ।

प्रधानमंत्री आवास योजना (pmay) की शुरुआत ऐसे लोगों को लाभ देने के लिए की गई थी जिनके पास कोई पक्का मकान नहीं है और वह गरीबी रेखा से नीचे आते हैं ।

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAYG) के अंतर्गत सरकार अनुसूचित जाति /अनुसूचित जनजाति / अल्पसंख्यक और गैर SC-ST  ग्रामीण परिवारों को सहायता प्रदान करती है ।

इन लोगों को सरकार के द्वारा मकान बनाने के लिए सब्सिडी दी जाती है जिसके लिए समय-समय पर इन लोगों से आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन के माध्यम से भी लिए जाते हैं ।

अगर आप भी गरीबी रेखा से नीचे आते हैं और आपके पास अब तक कोई पक्का मकान नहीं है तो प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण(PMAYG) के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

PMAY list , iay.nic.in reports

हम आपको नीचे संपूर्ण जानकारी देंगे जिस को फॉलो करके आप भी Pmay List,iay.nic.in reports,IAY LIST की जानकारी प्राप्त कर सकते हो ।

पहले हम आपको प्रधानमंत्री आवास योजना(PMAY) से संबंधित सभी जानकारी देते हैं इसके बाद हम आपको Pmay List,iay.nic.in reports,IAY LIST कैसे चेक करनी है इसकी जानकारी देंगे ।

इंदिरा आवास योजना (IAY) | प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY)

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ऐसे व्यक्ति जिनके पास कच्चा घर, नील घर या घर ही नहीं है उन लोगों को सरकारी सहायता से घर बनाने के लिए कुछ सब्सिडी दी जाती है । आज हम आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में बताएंगे ।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत माननीय प्रधानमंत्री जी का एक सपना है , इस योजना के अंतर्गत 2022 तक देश के लगभग हर एक व्यक्ति के पास अपना एक पक्का मकान होना है । 18/11/2016 ग्रामीण विकास पंचायत राज और पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री माननीय नरेंद्र सिंह तोमर जी के द्वारा प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की शुरुआत की गई ।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (PMAYG) के तहत कार्यान्वयन प्रणाली मजबूत मॉनिटरिंग व्यवस्था एवं फॉलोअप के साथ जोड़ दिया गया है । सूचना प्रौद्योगिकी एवं अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी का उपयोग बेहतर निर्णय व्यवस्था एवं डिलीवरी के लिए किया जा रहा है ।

वैसे तो ग्रामीणों को आवास देने के लिए 1996 में ही इंदिरा आवास योजना (IAY) नामक ग्रामीण आवास कार्यक्रम की शुरुआत की गई थी । इंदिरा आवास योजना (IAY) ग्रामीण क्षेत्रों में मकान संबंधी जरूरतों को पूरा करती है फिर भी वर्ष 2014 में समवर्ती मूल्यांकन और भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक ( सीएजी ) इस पादन लेख परीक्षा के दौरान IAY की कमियों का पता चला था ।

इंदिरा आवास योजना की कुछ कमियां

  • मकान की कमी का निर्धारण ना कर पाना, लाभार्थियों के चयन में पारदर्शिता की कमी का होना , मकान की खराब गुणवत्ता और तकनीकी पर्यवेक्षण की कमी , तालमेल का अभाव , लाभार्थियों को ऋण न मिलने और निगरानी की कमजोरी प्रणाली की कुछ मुख्य कमियां IAY में पाई गई थी ।
  • ग्रामीण आवास कार्यक्रम के इन कमियों को दूर करने के लिए 2022 तक सभी को मकान उपलब्ध कराने की सरकार की प्रतिबद्धता को ध्यान में रखते हुए इंदिरा आवास योजना (IAY) को 1.04.2016 को प्रधानमंत्री आवास योजना में पुनर्गठित कर दिया ।

प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश्य ।

  • pradhan mantri awas yojana का उद्देश्य सभी बेघर परिवारों और कच्चे तथा टूटे-फूटे मकान में रहने वाले परिवारों को 2022 तक बुनियादी सुविधाओं से युक्त पक्का मकान उपलब्ध कराना है । pradhan mantri awas yojana का वर्तमान उद्देश्य 2016-17 से 2018-19 इन 3 वर्षों में कच्चे टूटे-फूटे मकानों में रहने वाले परिवारों को लाभ प्रदान करना है ।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घरों के आकार को 20 वर्ग मीटर से 25 वर्ग मीटर कर दिया गया है साथ ही सहायता को मैदानी क्षेत्र पर ₹70,000 से बढ़ाकर ₹120000 (1.2 लाख ) में परिवर्तित कर दिया गया है साथ ही प्रवर्तीय राज्यों और आईएपी जिलों में ₹75, 000 से बढ़ाकर ₹130000 (1.3 लाख ) कर दिया गया है ।
  • आवास योजना के तहत एक संपन्न घर बनाया जाता है जिसमें उत्तम बिजली , पानी , शौचालय, एलपीजी कनेक्शन की भी व्यवस्था अन्य स्रोतों से दी जाती है ।
  • आपके घर में अभी तक शौचालय नहीं है तो आप प्रधानमंत्री शौचालय अनुदान योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं, अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें । ♂

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कौन और कितना देता है सहायता ?

pradhan mantri awas yojana के तहत आई लागत का बहन केंद्र और राज्य सरकारों के बीच 60:40 के अनुपात के आधार पर किया जाता है तथा पूर्वोत्तर एवं हिमालय जैसे राज्यों के लिए या अनुपात 90:10 का बनाया गया है ।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (PMAYG) के तहत निधियों के वार्षिक प्रावधान में से 95% निधियां राज्यों/ संघ राज्य क्षेत्रों को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत नए मकानों के निर्माण के लिए रिलीज किया जाएगा । इसमें प्रशासनिक व्यय के लिए दिया गया 4% आवंटन भी शामिल किया गया है । इसके तहत बजट अनुदान की 5% राशि केंद्रीय स्तर पर विशेष परियोजनाओं के लिए आरक्षित निधि के रूप में रखी जाती है ।

प्रधानमंत्री आवास योजना /pradhan mantri awas yojana के तहत अधिकार प्राप्त कि गई समितियों द्वारा अनुमोदित की गई वार्षिक कार्य योजना के आधार पर राज्यों को वार्षिक आवंटन किया जाता है राज्य को वार्षिक आवंटन दो किस्तों के आधार पर रिलीज की जाती है ।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत लाभार्थियों का चयन / beneficiary under pradhanmantri Gramin Aawas Yojana

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीणों का चयन सबसे महत्वपूर्ण बात है वास्तव में लाभ से वंचित लाभार्थियों को भी सहायता मिले और लाभार्थियों का चयन उद्देश्य एवं जांचे जाने योग्य हो ।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत लाभार्थियों का चयन बीपीएल परिवारों में से नही बल्कि लाभार्थी का चयन सामाजिक आर्थिक और जाति आधारित जनगणना (SECC 2011 ) में उल्लेखित मकानों की कमी मापदंडों का उपयोग करते हुए किया गया है तथा जिनकी ग्राम सभा द्वारा जांच की जाती है । SECC 2011 में मकान से संबंधित विशिष्ट अपवर्जनों को दर्ज किया गया है , इस आंकड़ों का उपयोग करते हुए बेघर तथा शून्य , ग्रुप की कच्ची छतो तथा कच्ची दीवारों के मकान में रहने वाले परिवारों को अलग किया जाता है और उन्हें लक्षित किया जाता है ।

PMAY OFFICIAL WEBSITE

PMAYG OFFICIAL WEBSITE

प्रधानमंत्री आवास योजना के प्रकार / Types of Pradhan Mantri Awas Yojana

प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत सामान्य तौर पर दो क्षेत्रों के लिए की गई है शहरी और ग्रामीण ।

  • शहरी क्षेत्र के लिए – प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) को सीधे उल्लेखित किया जाता है ।
  • ग्रामीण क्षेत्र के लिए – प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (PMAYG) का प्रयोग किया जाता है ।

अगर आपको प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए आवेदन करना है यह स्पष्ट है कि आपको PMAYG के तहत आवेदन करना होगा ना कि PMAY के तहत ।

PMAY यानी प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी से संबंधित सारी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें♂

Pradhan Mantri Awas Yojana-Housing for All (Urban)

पीएमवाई- जी के लक्ष्य एवं उद्देश्य / AIM of Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin

लक्ष्य एवं उद्देश्य

pradhan mantri awas yojana (PMAY) के अंतर्गत सभी बेघर परिवारों और कच्चे तथा ग्रीन मकानों में रह रहे परिवारों को 2022 तक बुनियादी सुविधा युक्त पक्का आवास उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है । ” सबके लिए घर” के उद्देश्य को पूरा करने के लिए सरकार ने 2022 तक 2.95 करोड़ आवासों का निर्माण करने का लक्ष्य बनाया है ।
योजना के अंतर्गत वर्ष 2016 से 17, और 18 से 19 इन 3 वर्षों में बेघर परिवार या कच्चे ग्रीन-श्रीन मकानों में रहने वाले एक करोड़ परिवारों को लाभ पहुंचाना तथा स्थानीय सामग्रियों , डिजाइनर तथा प्रशिक्षित राजमिस्त्री का उपयोग करते हुए अच्छे मकान का निर्माण में मदद करना है । मकान को घर बनाने के लिए बहुत सारी योजनाओं के तालमेल से इसे चलाया जाएगा ।

प्रधानमंत्री आवास योजना की मुख्य विशेषताएं / key feature of Pradhanmantri Aawas Yojana Gramin

  • ● वर्ष 2016-17 से 2018-19 तब 3 वर्षों की अवधि में ग्रामीण क्षेत्रों में 1 करोड़ आवास निर्माण करने के लिए उपलब्ध कराना ।
  • ● आवास निर्माण के लिए जगह 20 वर्ग मीटर से बढ़ाकर 25 वर्ग मीटर तक किया जाना जिसमें स्वच्छ रसोइ हेतु क्षेत्र भी शामिल है ।
  • ● मैदानी क्षेत्र में इकाई सहायता को ₹70,000 से बढ़ाकर ₹12,0000 (1.2 लाख ) और प्रवर्तीय राज्यों, दुर्गम क्षेत्रों एवं आईपी जिलों में ₹75,000 से बढ़ाकर ₹130000 (1.3 लाख ) करना ।
  • ● केंद्र और राज्य सरकार के बीच लोगों को मैदानी क्षेत्रों में 60:40 आधार पर तथा पूर्वोत्तर और तीन हिमालय राज्य ( जम्मू कश्मीर , हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड ) में 90:10 के आधार पर लाभ देना ।
  • स्वच्छ भारत मिशन- ग्रामीण (एसबीएम-जी) व मनरेगा के साथ तालमेल के जरिए या अन्य समर्पित स्रोत से शौचालयों के लिए लोगों को ₹12000 की अतिरिक्त की सहायता उपलब्ध कराना ।
  • PMAYG के अलावा आवास के निर्माण के लिए मनरेगा के अंतर्गत 90/95 दिनों की अकुशल मजदूरी का प्रावधान ।
  • ● ग्राम सभा द्वारा लाभार्थियों का निर्धारण और चयन मकानों की कमी और सामाजिक आर्थिक जनगणना (SECC -2011) उल्लेखित की गई अपवर्जन मापदंडों के आधार पर लोगों को लाभ देना ।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत राष्ट्रीय तकनीकी सहायता एजेंसी (एसईसीसी) की भी स्थापना की गई है जो लोगों को वित्तीय सहायता के अलावा मकान के निर्माण में तकनीकी सहायता भी मुहैया कराती है ।
  • ● अगर लाभार्थी चाहे तो उन्हें वित्तीय संस्थाओं से ₹70,000 तक की ऋण सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी ।
  • ● आवास के साथ-साथ बुनियादी सुविधाएं जैसे कि शौचालय, पेयजल, स्वच्छ व एफिशिएंट इंधन इत्यादि भी प्रदान करना ।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना /pradhan mantri awas yojana के तहत लाभार्थी के बैंक खाते में इलेक्ट्रॉनिक बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से भुगतान किया जाता है इस भुगतान की रकम पाने के लिए खाते के साथ आधार कार्ड का लिंक होना अनिवार्य है ।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करने वक्त लाभार्थी को अपनी जानकारी ऑथेंटिकेशन के माध्यम से उपलब्ध करवानी होती है ।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए आवेदन कैसे करें ? / How to apply for Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए आवेदन आप अपने ब्लॉक के माध्यम से ही करवा सकते हैं, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया नहीं दी गई है । PMAYG के आवेदन आप अपने ब्लॉक स्तर के अधिकारी से संपर्क कर करवा सकते हैं ।

ब्लॉक से आवेदन करने की प्रक्रिया ।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (PMAYG) के लिए आवेदन आपको अपने ब्लॉक में जाकर ही करना होगा , ब्लॉक में जाना होगा और संबंधित अधिकारी से प्रधानमंत्री आवास योजना आवेदन का फॉर्म मांग लेना होगा उसे पूर्ण रूप भरकर संबंधित अधिकारी को सबमिट कर देना होगा ।
प्रधानमंत्री आवास योजना फॉर्म हमने आपको नीचे PDF के रूप में दिया है इसे डाउनलोड कर भर आप संबंधित अधिकारी के पास अपने ब्लॉक में जा कर जमा कर सकते हैं ।

PMAYG Application Form

प्रधानमंत्री आवास योजना आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज / Required document for PM Awas Yojana

  1. 1. आधार कार्ड और जॉब कार्ड की प्रमाणित फोटो कॉपी
  2. 2. ग्राम सेवक सर्वे प्रपत्र की फोटो कॉपी
  3. 3. पटवारी द्वारा भूमि व सिंचाई साधन का प्रमाण पत्र
  4. 4. आय प्रमाण पत्र (स्वयं व किसी सरकारी कर्मचारी के द्वारा प्रमाणित )
  5. 5. मकान का प्रमाण पत्र (स्वयं व किसी सरकारी कर्मचारी के द्वारा प्रमाणित )
  6. 6. खतौनी नकल भूमि रहन होने पर बैंक डायरी की प्रति ।
  7. 7. दो पहिया व तीन पहिया व चार पहिया ना होने का प्रमाण पत्र (स्वयं व किसी सरकारी कर्मचारी के द्वारा प्रमाणित )
  8. 8. सहकारी समिति में KCC का प्रमाण पत्र

 REQUIRED DOCUMENT FOR PM AWAS YOJANA

  1. 1. Certified photocopy of Aadhar card and job card
  2. 2. Photocopy of village servant survey form
  3. 3. Certificate of Land and Irrigation Resources by Patwari
  4. 4. Income certificate (certified by yourself and any government employee)
  5. 5. House certificate (certified by yourself and any government employee)
  6. 6. Copy of bank diary on Khatoni copying land.
  7. 7. Two wheeler and three wheeler and four wheeler certificate (certified by self and any government employee)
  8. 8. Certificate of KCC in Cooperative Society

PMAYG OFFICIAL APPLICATION

नोट :- रजिस्ट्रेशन फॉर्म के साथ यह सारे आवश्यक दस्तावेज लगाकर अपने ब्लॉक में संबंधित अधिकारी के पास जमा करने होंगे ।

वैसे उपर्युक्त जितने भी प्रमाण पत्र की मांग की गई है सभी हमने आपको ऊपर पीडीएफ/ PDF में दे दिया है , जिसे डाउनलोड कर आवेदन फॉर्म भर आप प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण(PMAYG) का लाभ ले सकते हैं ।

चयनित होने की प्रक्रिया /PMAYG APPROVAL PROCESS

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए लाभार्थियों की सूची सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011(SECC-2011 ) के अनुसार बनाई गई है , साथ ही ऐसे व्यक्ति भी शामिल है जिन को वास्तव में आवास की आवश्यकता है पर 2011 सामाजिक आर्थिक जनगणना लिस्ट (SECC 2011 LIST ) में उनका नाम शामिल नहीं है । जब आप अपना आवेदन ब्लॉक में संबंधित अधिकारी के पास जमा करते हैं अधिकारी के द्वारा आपके आवेदन की जांच की जाती है और अगर सही पाया जाता है तो आपका नाम प्रधानमंत्री आवास योजना लाभार्थी की सूची (PMAYG LIST) में जोड़ दी जाती है ।

तो अब तक आपने IAY ,PMAY ,PMAY Online से संबंधित लगभग सारी जानकारी प्राप्त कर ली अब हम आपको प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट कैसे चेक करना है इसकी जानकारी देते हैं ।

How to check Pmay List,iay.nic.in reports,IAY LIST 2020

इंदिरा आवास योजना लिस्ट(IAY LIST) चेक करने के लिए सबसे पहले यह ध्यान रखना है कि आपने इंदिरा आवास योजना(IAY) या प्रधानमंत्री आवास योजना(PMAY) के लिए आवेदन किसी भी माध्यम से किया हो आवेदन करने के दोनों माध्यम ऑनलाइन और ऑफलाइन के बारे में हमने इस पोस्ट के ऊपर में आपको बता दिया है ।

How To Check PMAY list , iay.nic.in reports

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY LIST ) या फिर इंदिरा आवास योजना (IAY LIST) की सूची देखने के लिए नीचे बताए गए तरीकों को ध्यान पूर्वक अपनाए ।

  • ➡ सबसे पहले इंदिरा गांधी आवास योजना की सूची देखने के लिए इसके आधिकारिक वेबसाइट https://PMAYG.nic.in/netiay/home.aspx पर जाना होगा । https://PMAYG.nic.in/netiay/home.aspx पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗
  • ➡ जैसे ही आप https://PMAYG.nic.in/netiay/home.aspx क्या अधिकारिक वेबसाइट पर जाते हैं होमपेज कुछ इस प्रकार से खुलकर आता है जैसा हमें नीचे दिखाया है । 👇👇

PMAY-G OFFICIAL WEBSITE

  • https://PMAYG.nic.in/netiay/home.aspx वेबसाइट पर दिखाए गए मीनू बार में Awaassoft के ऑप्शन पर क्लिक करें और Report का चयन करें । जैसा यहां दिखाया गया है । 👇👇

PMAY-G AWAASSOFT-REPORT

  • ➡ रिपोर्ट पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा जिसके अंतर्गत आपको बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे ।
  • A. Physical Progress Report के अंतर्गत 1. Year wise House completed reports के ऑप्शन का चयन करना होगा । जैसा यहां दिखाया गया है । 

PMAY-G Year wise House completed reports

  • ➡ जैसे ही आप Year Wise House Completed Report के ऑप्शन का चयन करते हैं आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जिसमें आप filter के हिसाब से जो जानकारी चाहिए उसे प्राप्त कर पाएंगे । जैसा यहां दिखाया गया है । 👇👇

PMAY list , iay.nic.in reports

  • ➡ अभी यहां पर आपको सबसे पहले यह चयन करना होगा कि आप किस वर्ष के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना का रिपोर्ट देखना चाहते हैं । निम्नलिखित रिपोर्ट आप चेक कर सकते हैं ।
  • iay.nic.in reports
  • ⏩ iay.nic.in 2010-2011 list
  • ⏩ iay.nic.in 2011-2012 list
  • ⏩ iay.nic.in 2012-2013 list
  • ⏩ iay.nic.in 2013-2014 list
  • ⏩ iay.nic.in 2014-2015 list
  • ⏩ iay.nic.in 2015-2016 list
  • ⏩ iay.nic.in 2016-2017 list
  • ⏩ iay.nic.in 2017-2018 list
  • ⏩ iay.nic.in 2018-2019 list
  • ⏩ iay.nic.in 2019-2020 list 
  • ⏩ iay.nic.in 2020-2021 list 

ध्यान दें :- ऊपर लिखित रिपोर्ट को आप Year wise चेक कर सकते हैं ।

  • ➡ जिस वर्ष के लिए आपको रिपोर्ट देखनी है उस Year का चयन करें । जैसा यहां दिखाया गया है ।

  • ➡ अब आपको किस योजना का रिपोर्ट देखना है उसका चयन करें उदाहरण के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण
  • ➡ अब आप अपने राज्य का चयन करें ।
  • ➡ राज्य का चयन करने के बाद आपको अपना जिला का चयन करना होगा ।
  • ➡ जिला का चयन करने के बाद आपको अपना ब्लॉक का चयन करना होगा ।
  • ➡ ब्लॉक का चयन करते ही आप Submit के बटन पर क्लिक करेंगे और जैसे ही आप Submit करते हैं आपके सामने Pmay List,iay.nic.in reports,IAY LIST की जानकारी खुलकर आ जाएगी ।

Rural Housing Wing (Department of Rural Development) (STD Code-011)

Name of Contact PersonOffice Phone No.E-mail
Shri Prasant Kumar, Special Secretary (AC & RH)23389828prasant[dot]kumar[at]nic[dot]in
Shri K. N. Mohadikar, Sr. PPS to AS (A&C / RH)23389828kn[dot]mohadikar[at]nic[dot]in
Shri Gaya Prasad, Deputy Director General (RH/Admin & HoD)23388431gaya[dot]prasad[at]nic[dot]in
Shri Shailesh Kumar, DS (RH)23382046shailesh[dot]kumar83[at]nic[dot]in
Smt Saraswathi Rajesh, PS to DS(RH)23382046saraswathi[dot]rajesh96[at]gov[dot]in
Dr Ashish Saxena , Deputy Director23389903ashish[dot]saxena89[at]gov[dot]in
Shri M. Ramakrishna, US (RH)23381343rama[dot]krishna[at]nic[dot]in
Shri Arnab Bhattacharya, US (RH Accounts) arnab[dot]bhattacharyya[at]gov[dot]in
Shri Ashish Saxena, Assistant Commissioner23389903ashish[dot]saxena89[at]nic[dot]in
Ms Chahat Singh, Assistant Director23389903chahat[dot]singh[at]gov[dot]in
Ms Sakshi, Assistant Director23389903sakshi[dot]s19[at]gov[dot]in
NIC
Shri D.C.Misra, Deputy Director General(DDG)24360563dcmisra[at]nic[dot]in
Shri Prashant Mittal,Sr. Technical Director(STD)23097055pk[dot]mittal[at]nic[dot]in
Shri Ajay More, Scientist-C22427494ajay[dot]more[at]nic[dot]in

VIDEO : Pmay List,iay.nic.in reports,IAY LIST देखने में अगर आपको कोई समस्या आती है तो नीचे दिए गए वीडियो को आप देख सकते हैं ।

FAQ Pradhanmantri Awas Yojana

Q 1. क्या जिनके पास पहले से एक पक्का मकान है वह भी प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ ले सकते हैं ?

नहीं ऐसा नहीं है अगर आपके पास पहले से कोई पक्का मकान है तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं ।

Q 2. क्या प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत मकान की मरम्मत के लिए आवेदन किया जा सकता है ?

जी “हां” अगर आपका मकान बना हुआ है और आप गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर कर रहे हैं और आपके मकान को मरम्मत की आवश्यकता है तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान के मरम्मत के लिए भी आवेदन कर सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं ।

Q 3. प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करने हेतु कोई आय निर्धारित की गई है ?

जी “हां” प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत दी जाने वाली लाभ आपकी सालाना आय पर निर्भर करता है इसके तहत अलग-अलग कैटेगरी बनाए गए हैं जो mig1 से लेकर m.i.g.2 तक जाती है ।

  1. अगर आपकी सालाना आय 0 से 6 लाख के बीच है तो सरकार के द्वारा आपको अधिकतम सब्सिडी ₹2,67000 तक की दी जा सकती हैं ।
  2. अगर आपकी सालाना आय 6 लाख से 12 लाख तक की है तो सरकार के द्वारा आपको अधिकतम सब्सिडी ₹2,35000 तक की दी जा सकती है ।
  3. इसी प्रकार से अगर आपकी सालाना आय 12 लाख से 18 लाख तक की है तो सरकार के द्वारा आप को अधिकतम सब्सिडी ₹2,30000 तक की दी जा सकती है ।

Q 4. क्या बिना आधार कार्ड के प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लिया जा सकता है ?

“नहीं” ऐसा करना संभव नहीं है क्योंकि प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आपका ऑनलाइन आवेदन फॉर्म तभी खुलता है जब आप अपना आधार कार्ड संख्या दर्ज करते हैं । और ऑफलाइन भी आवेदन बिना आधार कार्ड के संभव नहीं है ।

Q 5. प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए शिकायत किस प्रकार से की जाए ?

वैसे प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शिकायत आप अलग-अलग लेवल पर कर सकते हैं लेकिन हमने एक वीडियो के माध्यम से आपको संपूर्ण जानकारी दे रखी है कि सबसे आसान तरीके से शिकायत और समाधान आप किस प्रकार से प्राप्त कर सकते ।  नीचे दिए गए वीडियो को देखें ।

Q 6. प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कितने तरीके से की जा सकती है ?

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन आप दो माध्यमों से कर सकते हैं पहला ऑनलाइन जो इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर खुद से करना होगा ।
दूसरा ऑफलाइन जो आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर कर सकते हैं ।

Q 7. मेरे पास राशन कार्ड, आधार कार्ड या पहचान पत्र नहीं है क्या मैं प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ ले सकता हूं ?

“नहीं” ऐसा नहीं है प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के लिए आपको सभी शर्तें और जरूरी दस्तावेज की मांग को पूरी करनी होती हैं अगर आपके पास कोई भी दस्तावेज की कमी है तो आपको प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा ।

Q 8. प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए कौन पात्र हैं ?

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऐसे परिवार पात्र हैं जिनका डेटाबेस सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011(SECC-2011) में शामिल है , साथ ही इसमें कुछ ग्रुप को भी शामिल किया गया है ।
EWS, LIG, MIG I ,MIG II

Q 9 What is IAY house?

The Indira Awaas Yojana (IAY) is a flagship scheme of the Ministry of Rural Development to provide houses to the Below Poverty Line (BPL) families in the rural areas.

Q 10. Can those who already have a pucca house also take benefit of Pradhan Mantri Awas Yojana?

No, it is not so, if you already have a pucca house, then you cannot avail the benefit of Pradhan Mantri Awas Yojana

नोट :- हमने आपको आज की आर्टिकल में प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित बहुत सारी जानकारी दी हैं । हमने आपको बताया है ..

Pradhanmantri aawas Yojana ,PMAY , Pradhanmantri Aawas Yojana List Check,Pmay List,iay.nic.in reports,IAY LIST , PMAY apply, PMAYG, PMAY Online,iay.nic.in reports

ध्यान दें :- ऐसे ही जानकारी हम रोजाना अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com  के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई है तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें और अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना या इंदिरा आवास योजना से संबंधित कुछ और जानना चाहते तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

POSTED BY AMAR GUPTA

FAQ IAY List , Pmay list , Pm Awas yojana List

✔️ क्या जिनके पास पहले से एक पक्का मकान है वह भी प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ ले सकते हैं ?

नहीं ऐसा नहीं है अगर आपके पास पहले से कोई पक्का मकान है तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं ।

✔️ क्या प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत मकान की मरम्मत के लिए आवेदन किया जा सकता है ?

जी “हां” अगर आपका मकान बना हुआ है और आप गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर कर रहे हैं और आपके मकान को मरम्मत की आवश्यकता है तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान के मरम्मत के लिए भी आवेदन कर सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं ।

✔️ प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करने हेतु कोई आय निर्धारित की गई है ?

जी हां प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत दी जाने वाली लाभ आपकी सालाना आय पर निर्भर करता है इसके तहत अलग-अलग कैटेगरी बनाए गए हैं जो mig1 से लेकर m.i.g.2 तक जाती है ।
1.अगर आपकी सालाना आय 0 से 6 लाख के बीच है तो सरकार के द्वारा आपको अधिकतम सब्सिडी ₹2,67000 तक की दी जा सकती हैं ।
2. अगर आपकी सालाना आय 6 लाख से 12 लाख तक की है तो सरकार के द्वारा आपको अधिकतम सब्सिडी ₹2,35000 तक की दी जा सकती है ।
3.इसी प्रकार से अगर आपकी सालाना आय 12 लाख से 18 लाख तक की है तो सरकार के द्वारा आप को अधिकतम सब्सिडी ₹2,30000 तक की दी जा सकती है ।

✔️ क्या बिना आधार कार्ड के प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लिया जा सकता है ?

“नहीं” ऐसा करना संभव नहीं है क्योंकि प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आपका ऑनलाइन आवेदन फॉर्म तभी खुलता है जब आप अपना आधार कार्ड संख्या दर्ज करते हैं । और ऑफलाइन भी आवेदन बिना आधार कार्ड के संभव नहीं है ।

✔️ प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए शिकायत किस प्रकार से की जाए ?

वैसे प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शिकायत आप अलग-अलग लेवल पर कर सकते हैं लेकिन हमने एक वीडियो के माध्यम से आपको संपूर्ण जानकारी दे रखी है कि सबसे आसान तरीके से शिकायत और समाधान आप किस प्रकार से प्राप्त कर सकते । नीचे दिए गए वीडियो को देखें । https://www.youtube.com/watch?v=tqpGGUD_oQo

✔️ प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कितने तरीके से की जा सकती है ?

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन आप दो माध्यमों से कर सकते हैं पहला ऑनलाइन जो इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर खुद से करना होगा ।
दूसरा ऑफलाइन जो आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर कर सकते हैं ।

✔️ मेरे पास राशन कार्ड, आधार कार्ड या पहचान पत्र नहीं है क्या मैं प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ ले सकता हूं ?

“नहीं” ऐसा नहीं है प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के लिए आपको सभी शर्तें और जरूरी दस्तावेज की मांग को पूरी करनी होती हैं अगर आपके पास कोई भी दस्तावेज की कमी है तो आपको प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा ।

✔️ प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए कौन पात्र हैं ?

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऐसे परिवार पात्र हैं जिनका डेटाबेस सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011(SECC-2011) में शामिल है , साथ ही इसमें कुछ ग्रुप को भी शामिल किया गया है ।
EWS, LIG, MIG I ,MIG II

✔️ IAY FULL FORM

indira awas yojana

✔️ What is IAY house?

The Indira Awaas Yojana (IAY) is a flagship scheme of the Ministry of Rural Development to provide houses to the Below Poverty Line (BPL) families in the rural areas.

✔️ Physical Progress Report – PlanPlus – Decentralized Planning

iay.nic.in reports FFC Physical Progress Report. FFC Physical Progress Report. Plan Year *: Select, 2015-2016, 2016-2017, 2017-2018, 2018-2019, 2019-2020, 2020-2021

✔️ Can those who already have a pucca house also take benefit of Pradhan Mantri Awas Yojana?

No, it is not so, if you already have a pucca house, then you cannot avail the benefit of Pradhan Mantri Awas Yojana

✔️ Ways to check the Name in Pradhan Mantri Awas Yojana List?

PMAY list is available in two different categories – urban and rural. Note that individuals under PMAY-Gramin (rural) category receive registration numbers on applying successfully. This number is needed while checking the PMAYG list.

If you fall under the rural category, follow these steps below:

Step 1: Open the official website of PMAYGramin.
Step 2: Provide your registration number accurately and click on ‘Submit’.

Applicants can also check the beneficiary list without their registration number. Here are the steps to follow:

Step 1: Visit the official website of PMAYGramin.
Step 2: Ignore the registration number tab and click on the Advanced Search button.
Step 3: Fill up the form that appears with the correct details.
Step 4: Proceed with the ‘Search’ option.

All the relevant details will appear if your name is present on the PMAY-G list.
If you fall under the urban category, follow the below steps:

✔️ REQUIRED DOCUMENT FOR PM AWAS YOJANA ?

1. Certified photocopy of Aadhar card and job card
2. Photocopy of village servant survey form
3. Certificate of Land and Irrigation Resources by Patwari
4. Income certificate (certified by yourself and any government employee)
5. House certificate (certified by yourself and any government employee)
6. Copy of bank diary on Khatoni copying land.
7. Two wheeler and three wheeler and four wheeler certificate (certified by self and any government employee)
8. Certificate of KCC in Cooperative Society


Please share this
  •  
  • 982
  •  
  • 952
  • 563
  •  
    2.5K
    Shares
  •  
    2.8K
    Shares
  •  
  • 985
  • 656
  •  
  • 555
  • 627
  •  
Previous Article
Next Article

3 Replies to “Pmay List,iay.nic.in reports , Indira Gandhi aawas Yojana list 2020, iay.nic.in 2020-21 List”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !