How To Download CSC Certificate , CSC सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करते हैं ।

अगर आप कॉमन सर्विस सेंटर संचालक हो और आप अपना सीएससी सर्टिफिकेट डाउनलोड करना चाहते हैं आज हम आपको इसकी ही प्रक्रिया बताने वाले हैं ।

How To Download CSC Certificate

CSC सर्टिफिकेट क्या होता है ?

जैसा कि आप लोगों को पता है CSC एक गवर्नमेंट अप्रूव्ड कंपनी चुकी है और इसमें सारे लोग VLE के तौर पर काम करते हैं ,CSC से हर प्रकार के सरकारी पत्र का आवेदन किया जा सकता है , यहां से आप पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, जन्म प्रमाण, मृत्यु प्रमाण, बिजली बिल भुगतान, आयुष्मान भारत कार्ड बनाना, इन्शुरन्स का काम , राशन कार्ड , इत्यादि जैसे ढेर सारे काम कर सकते हैं । चुकी आप बहुत सारे सरकारी काम कर रहे हैं तो आप पर हमेशा एक खतरा बना रहता है सरकारी अधिकारी के वेरिफिकेशन का और कभी कोई सरकारी अधिकारी आपके दुकान पर आते हैं आप इस CSC सर्टिफिकेट को दिखाकर अपने प्रमानता को उनके सामने रख सकते हैं । आप उनको बता सकते है कि आप जो भी काम कर रहे हैं वह पूरी तरीके से सरकारी मान्यता प्राप्त है । How To Download CSC Certificate

CSC सर्टिफिकेट की महत्ता ।

कॉमन सर्विस सेंटर सर्टिफिकेट की अपनी महत्ता होती है , जैसे किसी भी समस्या के आने पर आप इस सर्टिफिकेट को दिखा कर प्रमाण दे सकते हो कि आप जो भी काम कर रहे हो वह सरकार से मान्यता प्राप्त है , आप इस सर्टिफिकेट को बैंक में दिखाकर इसके ऊपर लोन भी ले सकते हो अभी बहुत सारे जगह होते हैं जहां पर कॉमन सर्विस सेंटर सर्टिफिकेट की मांग आप से की जाती है ।

CSC सर्टिफिकेट कब और किस VLE को मिलता है ?

अगर आप एक कॉमन सर्विस सेंटर संचालक हैं और आप अपना कॉमन सर्विस सेंटर के सर्टिफिकेट को डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके ऊपर एक सबसे अहम सवाल सबसे ज्यादा पूछा जाता है जो है कौन VLE सीएससी सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सकता है ? इसके ऊपर बात करते हुए हम आपको बता देना चाहेंगे कि जीने VLE का REREGISTRATION सीएससी के अंतर्गत हुआ है और जिनका QC VERIFICATION हो चुका है केबल वो ही अपने सीएससी सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सकते हैं ।

कैसे करना है CSC सर्टिफिकेट को डाउनलोड ! How To Download CSC Certificate

How To Download CSC Certificate :- सबसे पहले आपको सीएससी के रजिस्ट्रेशन वाले वेबसाइट पर जानी होगी इसमें आपको सीएससी सर्टिफिकेट डाउनलोड का ऑप्शन दिख जाएगा ।आप यहां से भी क्लिक करके जा सकते हैं । लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करना को कहा जायेगा और आप से एक एप्लीकेशन नंबर भी दर्ज करने को बोला जाएगा ,

एप्लीकेशन रेफरेंस नंबर क्या होता है ?

एप्लीकेशन रेफरेंस नंबर आपको तब मिलता है जब आप अपना दोबारा रजिस्ट्रेशन कॉमन सर्विस सेंटर के अंदर करते हैं इसी एप्लीकेशन रेफरेंस नंबर को यहाँ दर्ज करना होगा । आधार नंबर और रेफरेंस नंबर दर्ज करने के बाद आपको कैप्चर डाल सबमिट करना होगा । अगर सब कुछ सही रहा तो आपको आपका सीएससी सर्टिफिकेट मिल जाएगा वह प्रिंट कर आप अपने दुकान के भीतर लगा सकते हो ।

नोट :- अभी सीएससी सर्टिफिकेट डाउनलोड करने का लिंक चालू है CSC सर्टिफिकेट केबल reregistered VLE ही डाउनलोड कर सकते हैं ।

How To Pass CSC Economic Census Exam , 25 Questions With Answers VLE ऐसे होंगे एग्जाम पास ।
CSC Aadhaar Card Work को लेकर CSC CEO डॉ दिनेश कुमार त्यागी जी का नया बयान जारी , मिल सकता है आधार कार्ड का काम ।
How To Pass CSC Economic Census Exam in 1st attempt 20 Important Questions
सातवीं आर्थिक जनगणना के लिए तैयारी कैसे करें , Learning Module For CSC Seventh Economic Cenus 2019
Previous Article
Next Article

One Reply to “How To Download CSC Certificate , CSC सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करते हैं ।”

  1. Sachin Kumar

    hm apna CSC ka Certificate nikalna chahta hu but, Adhar no. r Reference No.(Old) dalne k bad page aage badta hi nhi h.
    Download kese kru?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous Articles

%d bloggers like this: