ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Diesel Subsidy Yojana 2022 : सिंचाई के लिए किसानों को प्रति एकड़ मिलेंगे ₹600, यहां जल्दी करें ऑनलाइन आवेदन।

diesel subsidy yojana 2022, diesel anudan 2022, diesel anudan bihar, dbt agriculture,600 रुपये तक डीजल अनुदान देने का प्रवधान है।

Diesel Subsidy Yojana :- बिहार की नीतीश सरकार सूखे के हालात को देखते हुए किसानों को डीजल अनुदान देने जा रही है। इसके किसानों को डीजल से चलने वाले पंपसेट के जरिए अपनी फसलों की सिंचाई करने में सहूलियत होगी। डीजल अनुदान लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शनिवार से शुरू हो गई है। किसानों को 60 रुपये प्रति लीटर की दर से हर एकड़ 600 रुपये तक डीजल अनुदान देने का प्रवधान है।

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

diesel subsidy yojana 2022  diesel anudan bihar  dbt agriculture

                                                       कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह के मुताबिक किसानों को धान का बिचड़ा और जूट की दो बार सिंचाई के लिए अधिकतम 1200 रुपये प्रति एकड़ का अनुदान मिलेगा। खड़ी फसल में धान, मक्का, दलहनी, तेलहनी, मौसमी सब्जी, औषधीय और सुगंधित पौधों की 3 बार सिंचाई के लिए अधिकतम 1800 रुपये प्रति एकड़ अनुदान दिया जाएगा।

8 एकड़ तक की जमीन पर ले सकेंगे अनुदान

हर किसान अधिकतम 8 एकड़ की जमीन पर सिंचाई के लिए डीजल अनुदान ले सकेगा। पहले यह सीमा पांच एकड़ थी, मगर हाल ही में इसे बढ़ाकर 8 एकड़ किया गया है। कृषि मंत्री ने कहा कि इस मॉनसून सीजन सामान्य से कम बारिश होने के चलते कई जिलों में सूखे के हालात बने हुए हैं। खरीफ फसोलं को डीजल चलित पंपसेट से पटवन करने के लिए सरकार किसानों को सिंचाई के लिए डीजल अनुदान योजना के तहत सहायता दे रही है।

फसलों के हिसाब से अलग है अनुदान की दरें

जानकारी के लिये बता दें कि एक एकड़ खेत में फसलों की सिंचाई के लिये करीब 10 लीटर डीजल खर्च हो जाता है, जिसके लिये बिहार सरकार 600 रुपये का अनुदान देगी। ये आर्थिक अनुदान खरीफ सीजन की प्रमुख नकदी फसलों के लिये दिया जा रहा है, जिसके तहत किसानों को 5 एकड़ जीमन पर सिंचाई के लिये 3000 रुपये तक का आर्थिक अनुदान का प्रावधान है।

  • धान का बिचड़ा बचाने और जूट की फसल के लिये दो सिंचाई का इंतजाम किया जायेगा, जिसमें किसानों को डीजल खरीदने के लिये 1200 रुपये/एकड़ का अनुदान मिलेगा।   
  • धान, मक्का के साथ-साथ दलहनी, तिलहनी, मौसमी सब्जी, औषधीय एवं सुगंधित पौधों और अन्य खरीफ फसलों की तीन सिंचाई के लिये डीजल के खर्च पर किसानों को 1800 रुपए/ एकड़ की सब्सिडी दी जायेगी।

डीजल अनुदान लेने के लिए ऐसे करें आवेदन :

 dbt agriculture जो किसान डीजल अनुदान योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, वह बिहार कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://dbtagriculture.bihar.gov.in पर जाए। होम पेज पर डीजल अनुदान के विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद डीजल की रशीद, सिंचाई सत्यापन फॉर्म, नाम, बटाईदार, आधार नंबर, बैंक अकाउंट की जानकारी समेत अन्य जानकारी भरें और फिर समित कर दें। आवेदन प्रक्रिया सुबह 9:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक चलेगी।

diesel subsidy yojana 2022, diesel anudan 2022, diesel anudan bihar, dbt agriculture,600 रुपये तक डीजल अनुदान देने का प्रवधान है।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

 

Leave a Comment