DBT Agriculture Bihar, Farmer Registration DBT Agriculture,किसान पंजीकरण डीबीटी एग्रीकल्चर पोर्टल ।

Please share this
  •  
  • 982
  •  
  • 787
  • 623
  •  
    2.4K
    Shares

DBT Agriculture Bihar, kisan registration DBT Agriculture,किसान पंजीकरण डीबीटी एग्रीकल्चर पोर्टल ।

इस पोस्ट में क्या है ?

अगर आप किसानी करते हैं तो सरकार के द्वारा DBT Agriculture department,DBT Agriculture bihar के तहत किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए DBT Agriculture portal विकसित किया गया है । जिसके तहत किसानों को बहुत सारे लाभ दिए जाते हैं और यहां से किसान पंजीकरण(kisan registration) भी किया जाता है ,आज के इस आर्टिकल में हम आपको DBT Agriculture department के द्वारा शुरू किए गए DBT Agriculture scheme से संबंधित सभी जानकारी देंगे ।

dbt agriculture Bihar

READ THIS POST IN ENGLISH

DBT Agriculture India

भारत सरकार के द्वारा किसानों को लाभ देने के लिए बहुत सारी योजनाएं चलाई जाती है और इन योजनाओं का संचालन DBT Agriculture department के देखरेख में किया जाता है ।

DBT Agriculture department का मुख्य तौर पर किसानों को पैसे भेजने का ही काम होता है । DBT Agriculture department के तहत DBT Agriculture portal बनाए गए हैं । जहां से किसान का ब्यौरा इकट्ठा किया जाता है और उन्हें पैसे का स्थानांतरण डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से किया जाता है ।

DBT Agriculture India यह केंद्र सरकार की योजना है, लेकिन DBT Agriculture के तहत हर राज्य के लिए अलग-अलग DBT Agriculture portal बनाए गए हैं । अलग अलग राज्य के द्वारा DBT Agriculture portal पर उन राज्य के किसानों का रजिस्ट्रेशन(kisan registration) कराया जाता है और उनको राज्य सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं की लाभ दी जाती है ।

DBT Agriculture /प्रत्यक्ष लाभ अंतरण, कृषि विभाग

डीबीटी एग्रीकल्चर के तहत किसान बहुत सारे काम कर सकते हैं । DBT Agriculture portal हर राज्य के लिए अलग होता है तो आपको यह ध्यान जरूर रख लेना है कि राज्य सरकार के द्वारा किसानों के लिए कौन सी योजना चलाई जा रही है और अपने राज्य के डीबीटी पोर्टल पर आप किन योजनाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

वैसे बात की जाए kisan registration की तो हर राज्य के लिए DBT Agriculture portal के द्वारा kisan registration किए जा सकते हैं ।

DBT Agriculture portal Bihar /प्रत्यक्ष लाभ अंतरण ,कृषि विभाग, बिहार सरकार

बिहार के किसानों को राज्य सरकार और केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं का लाभ देने के लिए DBT Agriculture Bihar की शुरुआत की गई और इसके तहत DBT Agriculture portal Bihar , dbtagriculture.bihar.gov.in को विकसित किया गया ।

🔥🔥एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट बिहार पटना🔥🔥

🔥 योजना का नाम DBT Agriculture Bihar
🔥 किसके द्वारा लॉन्च किया गया एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट बिहार पटना
🔥 राज्य बिहार 
🔥 किसान पंजीकरण बिहार  अभी चालू है , कोई अंतिम तिथि अब तक नहीं 
🔥 DBT BIHAR OFFICIAL WEBSITE CLICK HERE 
🔥 लाभ बिहार के सभी सरकारी योजनाओ का लाभ पंजीकृत किसानो को

dbtagriculture.bihar.gov.in से किसान बहुत सारे काम कर सकते हैं जिनमें से कुछ प्रमुख हैं ।

  • ➡ kisan registration DBT Agriculture
  • ➡ राज्य सरकार के द्वारा किसानों के लिए चलाई जाने वाली योजनाओं के लिए आवेदन किए जा सकते हैं बिहार सरकार के द्वारा किसानों के लिए ऑनलाइन चलाई जाने वाली सब्सिडी योजना निम्नलिखित है ।
  1. 1. कृषि इनपुट अनुदान योजना (krishi input subsidy scheme)
  2. 2. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (pm Kisan scheme )
  3. 3. पुनर्विचार हेतु आवेदन प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
  4. 4. सूखाग्रस्त प्रखंडों के लिए कृषि इनपुट सब्सिडी योजना
  5. 5. पुनर्विचार सूखाग्रस्त प्रखंडों के लिए कृषि इनपुट सब्सिडी योजना ।
  6. 6. डीजल अनुदान खरीफ
  7. 7. प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना
  8. 8. कृषि यंत्रीकरण योजना
  9. 9. बीज अनूज्ञापित राज्य सरकार हेतु आवेदन
  10. 10. बीज अनुदान योजना आवेदन
Apna Khata Bihar ,Land Record Bihar, बिहार Bhulekh ,RTPS online Bihar , Jati , Nivas,Aaya Praman Patra Apply Online 
Bihar 10th Pass Scholarship Apply 2020, Apply Online Application ProcessBihar Badh Rahat Yojana , बिहार बाढ़ सहायता योजना , प्रभावित परिवारों को मिलेगा 6-6 हजार और अलग से इतने रुपए,पात्रता ,आवश्यक दस्तावेज ,लाभार्थी सूची ।

नोट :- ऊपर में हमने आपको लगभग 10 योजना की जानकारी दी है । इन 10 योजनाओं के तहत बिहार के किसान DBT Agriculture Bihar के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं ।\

इस बात का अवश्य ध्यान दें

हमने आपको ऊपर dbt Bihar की जानकारी दी है । आपके राज्य के हिसाब से योजना थोड़ी बहुत अलग भी हो सकती हैं आप अपने राज्य के DBT Agriculture portal पर जाकर चेक कर लें कि राज्य सरकार के द्वारा आपके लिए कौन-कौन सी योजना चलाई गई है ।

  • Application status and application print
  • ➡ विवरण संशोधन
  • ➡ डैशबोर्ड
  • ➡ उपयोग पुस्तिका
  • ➡ संपर्क करें
  • ➡ विभागीय लॉगइन (जो DBT Agriculture Bihar के अधिकारियों के लिए बनाई गई है )

अब हम विस्तार में जानेंगे DBT Agriculture Bihar gov in पर मौजूद हर एक ऑप्शन और उसके प्रयोग के बारे में हम यह भी जानेंगे कि आप DBT Agriculture Bihar के तहत किस प्रकार से kisan registration कर सकते हैं ।

बिहार किसान पंजीकरण /kisan registration /DBT Agriculture registration Bihar

बिहार के किसान अपना kisan registration DBT Agriculture के तहत ऑनलाइन करवा सकते हैं । जिसकी प्रक्रिया हम आपको यहां बता रहे हैं ।

किसान रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक दस्तावेज/ Required Document For kisan registration

जब भी किसान अपना किसान रजिस्ट्रेशन ( kisan registration) करवाने जाएं अपने पास निम्नलिखित दस्तावेज जरूर रख ले ।

  1. ➡ आधार कार्ड
  2. ➡ आधार कार्ड में लिंक मोबाइल नंबर (पंजीकरण के वक्त रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाता है )
  3. ➡ बैंक खाता विवरण खाता संख्या आईएफएससी कोड इत्यादि । (बैंक खाता पासबुक ले जाना ज्यादा सही रहेगा )

kisan registration DBT Agriculture /किसान पंजीकरण बिहार ।

डीबीटी एग्रीकल्चर के तहत किसान पंजीकरण करने के लिए उपरोक्त दस्तावेज आपके पास होने जरूरी है अगर दस्तावेज आपके पास मौजूद होता है तो आप ऑनलाइन खुद से किसान पंजीकरण कर सकते हैं (खुद से रजिस्टर करने के लिए आपके पास बायोमेट्रिक डिवाइस भी होना जरूरी है ) । पर आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तो ऐसी स्थिति में किसान पंजीकरण आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से करवा सकते हैं ।

Online kisan registration DBT Agriculture /बिहार किसान पंजीकरण ऑनलाइन ।

  • ➡ सबसे पहले DBT Agriculture Bihar के आधिकारिक वेबसाइट । dbtagriculture.bihar.gov.in पर जाएं जाने के लिए यहां क्लिक करें ।↗
  • ➡ वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने ऐसा इंटरफ़ेस खुलकर आ जाएगा जो नीचे दिखाया गया है मेनू बार के तहत आपको पंजीकरण का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा । 👇👇

dbtagriculture.bihar.gov.in

  • ➡ पंजीकरण के विकल्प पर क्लिक करना होगा जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने कुछ और ऑप्शन खुल कर आ जाएंगे पंजीकरण करें,पंजीकरण जाने,पावती प्रिंट करें ।
  • ➡ पंजीकरण करे के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡ विकल्प को चुनते ही आपके सामने तीन और विकल्प खुल कर आ जाएगा ध्यान दें अगर आप खुद से ऑनलाइन पंजीकरण करना चाहते हैं तो आपके पास एक बायोमेट्रिक डिवाइस होना जरूरी है । (बायोमेट्रिक डिवाइस नहीं होने की स्थिति में नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर से आवेदन कर सकते हैं)
  • अभी आपके सामने तीन ऑप्शन मौजूद हैं जो इस प्रकार से हैं ।
  1. 1. DEMOGRAPHIC + OTP
  2. 2. DEMOGRAPHIC + BIO-AUTH
  3. 3. IRIS (working)

नोट:- यहां पर आप पहले ऑप्शन का चयन करें, क्योंकि यह सबसे आसान है इस ऑप्शन के तहत आपको बस अपना फिंगरप्रिंट लगाना है और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को दर्ज करना है ।

  • ➡ पहले ऑप्शन का चयन करते ही आपके सामने एक नया ऑप्शन खुल कर आ जाएगा जिसमें आपको अपना आधार ऑथेंटिकेशन करना होगा । आधार कार्ड संख्या दर्ज करना होगा और आधार कार्ड में मौजूद नाम भी आपको दर्ज करना होगा । 👇👇
  • Authentication बटन पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपकी आधार कार्ड में मौजूद मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा और ओटीपी दर्ज करने के लिए आपके सामने एक बॉक्स खुल कर आ जाएगी उस बॉक्स में आपको ओटीपी दर्ज करना होगा और वैलिडेट ओटीपी पर क्लिक करना होगा । जैसा नीचे दिखाया गया है 👇👇

dbt tp

  • ➡ अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा जिसमें आपको किसान पंजीकरण ( kisan registration ) के ऑप्शन का चयन करना होगा । जैसा नीचे दिखाया गया है 👇👇

dbt agriculture farmer registration

  • ➡ जैसे ही आप किसान पंजीकरण के ऑप्शन का चयन करते हैं आपके सामने किसान पंजीकरण रजिस्ट्रेशन पेज खुल कर आ जाता है जहां पर आपको अपनी संपूर्ण जानकारी सही-सही भरनी होती है । यह फॉर्म कुछ इस प्रकार का होगा जो हम आपको नीचे दिखा रहे हैं ।👇👇

dbt agriculture farmer registration application form

  • ➡ इस फॉर्म में आपको अपनी संपूर्ण जानकारी सही से भरनी है और फॉर्म को सबमिट करना है । फॉर्म को सबमिट करने से पहले आप एक बार जरूर जांच लें कि आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी सही है या नहीं ।
  • ➡ जैसे ही आप इस फॉर्म को सबमिट करते हैं आपके सामने किसान रजिस्ट्रेशन नंबर(kisan registration number) आ जाता है इस किसान रजिस्ट्रेशन नंबर को आप कहीं पर लिखकर सुरक्षित रख लें । क्योंकि यही आपका किसान संख्या(farmer ID) या किसान रजिस्ट्रेशन संख्या(kisan registration number) है ।
Ofss Bihar 11th Admission Online 2020, Bihar Board Intermediate Admission, Merit List And Intimation LetterBihar Corona Sahayata , राशन कार्ड नहीं है तो भी मिलेगा ₹1000 की सहायता जाने पूरा प्रोसेस ।
Bihar Anganwadi Labharthi Yojana , ऑनलाइन आवेदन एप्लीकेशन फॉर्म । बिहार सरकार की नई योजना ।Ration card online, status ration card, ration card download Bihar Ration Card list 2020 @epds bihar

नोट :- अब आपका आवेदन Agriculture Department India के तहत DBT Agriculture Bihar में हो चुका है और आप राज्य सरकार और केंद्र सरकार के द्वारा किसानों के लिए चलाई जाने वाली योजनाओं का लाभ ले सकेंगे ।

बिहार किसान विवरण संशोधन कैसे करें ?

अगर आपने पहले ही Agriculture Department Bihar के तहत अपना Farmer Registration कर लिया था और आप अपने किसी भी डिटेल को सुधारना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे बताए गए प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक अपनाना होगा ।

  • ➡️ सबसे पहले लाभार्थी को DBT Bihar की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा । Agriculture Department Bihar वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗️
  • ➡️ DBT Bihar पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page खुलकर आ जाएगा Home Page पर आपको विवरण संशोधन का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा ।
  • ➡️ इस विवरण संशोधन के ऑप्शन पर आपको क्लिक करना होगा , जैसे ही आप विवरण संशोधन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा । जैसा यहां दिखाया गया है । 👇🏻👇🏻

dbt bihar farmer correction

  • ➡️ अभी यहां पर आप अपना मोबाइल नंबर बैंक के अकाउंट संख्या सुधार सकते हैं जिसके लिए आपको ऑथेंटिकेशन का प्रकार चुनना होगा ।
  • ➡️ ऑथेंटिकेशन का प्रकार चुनें और अपने आप को ऑथेंटिकेट करें फिर आपके सामने अपडेट फॉर्म खुल जाएगी जहां आप अपने किसान रजिस्ट्रेशन में कोई भी संशोधन कर पाएंगे ।
 IMPORTANT NOTICE

ध्यान रखें बहुत सारी केंद्र और राज्य सरकार की ऐसी योजनाएं हैं जिनका लाभ केवल पंजीकृत किसान यानी registered farmer को ही दिया जाता है । इसी वजह से आपका किसान पंजीकरण करना काफी ज्यादा जरूरी है ।

राज्य के कृषकों को कृषि कार्य में करोना संक्रमण से बचने हेतु दिशा-निदेश

  1. 1. फसल कटनी एवं दौनी का कार्य यथासंभव समय से पूरा किया जाय तथा इसके लिए आधिकाधिक मशीन यथा रीपर कम बाइंडर, थ्रेशर आदि का उपयोग किया जाय। हस्तचालित यंत्र तथा हँसिया आदि के उपयोग के समय दिन में कम से कम तीन बार उपकरण को साबुन पानी से अच्छी तरह धोकर संक्रमण रहित किया जाय। मशीन के चालन हैंडिल, स्टीयरिंग की विशेष सफाई की जाए।
  2. 2. फसल कटनी एवं दौनी करते समय खेत में या थ्रेशिंग फ्लोर पर एक दूसरे व्यक्ति के बीच कम से कम दो मीटर की दूरी बनाकर रखी जाय। यह जान लें की संक्रमण रोकने के लिए ही समाजिक दूरी सबसे उपयोगी हथियार है।
  3. 3. मजदूर अपने खाने का बर्तन अलग-अलग रखें तथा खाना खाने के बाद इसे अच्छी तरह धो लें। पीने के पानी का बोतल अलग-अलग रखें। प्रत्येक व्यक्ति अलग- अलग कटाई उपकरण का उपयोग करें। एक दूसरे के यंत्र को बदल-बदल कर कदापि उपयोग नहीं करें।
  4. 4. कटनी एवं दौनी के दौरान कुछ कुछ समय पर साबुन पानी से हाथ धोते रहें।
  5. 5. कटनी एवं दौनी के समय पहने गए कपड़ों का दोबारा उपयोग धोने के बाद अच्छी तरह धूप में सूखाकर ही करें।
  6. 6. कटनी एवं दौनी के समय नाक एवं मुँह को ढकने के लिए मास्क का उपयोग करें। जीविका समूह के द्वारा तैयार मास्क का उपयोग किया जा सकता है।
  7. 7. अगर किसी व्यक्ति को सर्दी, जुकाम, सरदर्द, बुखार के लक्षण हों तो उन्हें कदापि कटाई एवं दौनी कार्य में नहीं लगायें तथा बीमार व्यक्ति की सूचना निकट के स्वास्थ्य कर्मी को दें।
  8. 8. खेत में एवं थ्रेशिंग फ्लोर पर पर्याप्त मात्रा में पानी एवं साबुन की व्यवस्था रखें।
  9. 9. सावधानी ही कोविड-19 (करोना) के संक्रमण से बचे रहने का सर्वश्रेष्ठ उपाय है। केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर दिए निर्देशों का शत-प्रतिशत अनुपालन करें।
  10. 10. फसल कटनी के उपरांत फसल अवशेष को जलाना नहीं है। उसका उचित प्रबंधन करें।

 

कृषि विभाग,बिहार सरकार ||

Agriculture department apply online /डीबीटी एग्रीकल्चर ऑनलाइन आवेदन करें

यह डीबीटी एग्रीकल्चर बिहार की आधिकारिक वेबसाइट dbtagriculturebihar.gov.in पर मौजूद दूसरा ऑप्शन है जहां से आप राज्य सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं ।

इस ऑप्शन के तहत आप निम्नलिखित योजनाओं के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं ।

  1. 1. कृषि इनपुट अनुदान योजना (krishi input subsidy scheme)
  2. 2. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (pm Kisan scheme )
  3. 3. पुनर्विचार हेतु आवेदन प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
  4. 4. सूखाग्रस्त प्रखंडों के लिए कृषि इनपुट सब्सिडी योजना
  5. 5. पुनर्विचार सूखाग्रस्त प्रखंडों के लिए कृषि इनपुट सब्सिडी योजना ।
  6. 6. डीजल अनुदान खरीफ
  7. 7. प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना
  8. 8. कृषि यंत्रीकरण योजना
  9. 9. बीज अनूज्ञापित राज्य सरकार हेतु आवेदन
  10. 10. बीज अनुदान योजना आवेदन

बिहार किसान योजना आवेदन करने की स्तिथि क्या चालू क्या बंद 

विवरणसांख्यिकी (पंजीकृत किसानों की संख्या)आवेदन की स्थिति
पंजीकृत किसान1,55,23,169खुली है
पीएम किसान सम्मान निधि योजना1,10,09,919खुली है
बीज सब्सिडी पंजीकरण14,08,855खुली है
सूखा प्रभावित ब्लॉकों के लिए इनपुट सब्सिडी1629782बंद है
प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना18,408खुली है
डीजल सब्सिडी (खरीफ)11,64,938बंद है
कृषि यंत्रीकरण योजना239438खुली है
डीजल सब्सिडी (रबी)2292535बंद है
जैविक खेती की सब्सिडी22721बंद है

DBT Agriculture Application status And Application Print / डीबीटी एग्रीकल्चर आवेदन की स्थिति/आवेदन प्रिंट

इस ऑप्शन के अंतर्गत आप ऊपर लिखित 10 योजनाओं के लिए आवेदन करते हैं तथा उनकी स्थिति को चेक कर सकते हैं साथ ही आप अपने आवेदन को प्रिंट भी कर सकते हैं ।

डीबीटी एग्रीकल्चर एप्लीकेशन स्टेटस के अंतर्गत आप निम्नलिखित योजनाओं के लिए आवेदन की स्थिति और आवेदन प्रिंट कर सकते हैं ।

  1. 1. input subsidy Yojana print
  2. 2. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
  3. 3. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पुनर्विचार)
  4. 4. पीएम किसान भुगतान की स्थिति
  5. 5. PM-KISAN अस्वीकृत आवेदन सूची (PFMS)
  6. 6. PM-KISAN आधार विवरण में त्रुटि आवेदन सूची
  7. 7. सूखाग्रस्त प्रखंडों के लिए इनपुट सब्सिडी
  8. 8. डीजल अनुदान (खरीफ)
  9. 9. डीजल खरीफ
  10. 10. डीजल अनुदान ( रबी)
  11. 11. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना आवेदन प्रिंट करें
  12. 12. सूखाग्रस्त प्रखंडों के लिए कृषि इनपुट सब्सिडी आवेदन प्रिंट करें
  13. 13. डीजल अनुदान आवेदन प्रिंट करें

DBT Agriculture Bihar correction /डीबीटी एग्रीकल्चर बिहार विवरण संशोधन

इस विकल्प के माध्यम से आप विवरण संशोधन (किसान पंजीकरण) और पीएम किसान में त्रुटि सुधार कर सकते हैं ।

DBT Agriculture Dashboard / डीबीटी एग्रीकल्चर डैशबोर्ड ।

इस विकल्प के तहत आप निम्नलिखित विवरण की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

  • ⏩ अनुदान डैशबोर्ड
  • ⏩ ई कैश लेनदेन
  • ⏩ योजना डैशबोर्ड

अपने आधार लिंक बैंक खाता की जांच करें ?

बिहार राज्य के जो लाभार्थी इस योजना के तहत अपने अपने आधार लिंक बैंक खाता की जांच निचे दिए गए विडियो को देख कर कर सकते है |

dbt Bihar payment status , agriculture Bihar dbt payment status check

अगर DBT Bihar Portal पर मौजूद किसी भी अनुदान योजना के तहत आप आवेदन करते हैं और राज्य सरकार के द्वारा आप को अनुदान का पैसा भेजा जाता है तो यह पैसा DBT यानी Direct bank transfer के माध्यम से आपके खाते में क्रेडिट होती है जिसकी जानकारी आप PFMS Portal पर जाकर चेक कर सकते हैं ।

DBT Bihar Payment Status Check Process

  • ➡️ सबसे पहले PFMS Portal Pfms.nic.in पर जाएं । Pfms.nic.in पर जाने के लिए यहां क्लिक करें ↗️
  • ➡️ वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page खुलकर आ जाएगा ।
  • ➡️ Home Page पर आपको Know Your Payment Status के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । जैसा यहां नीचे देख सकते हैं 👇👇

  • ➡️ जैसे ही आप Know Your Payment Status के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जैसा यहां नीचे दिखाया गया है । 👇👇

  • ➡️ इस पेज पर सबसे पहले आपको अपनी बैंक की जानकारी , बैंक अकाउंट नंबर , कंफर्म बैंक के अकाउंट नंबर और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज कर सबमिट करना होगा ।
  • ➡️ जैसे ही आप सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे आप बहुत ही आसानी से DBT Bihar Payment Status Check कर पाएंगे।

नोट :- PFMS Portal से आप केवल DBT के माध्यम से भेजे गए हैं पैसे की जानकारी चेक कर सकते हैं ।

डीबीटी एग्रीकल्चर उपयोगी पुस्तिका

यह विकल्प काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है क्योंकि इस विकल्प के तहत आपको योजना से संबंधित दिशा-निर्देश की जानकारी योजना के ऊपर साधारण तौर पर पूछे जाने वाले सवाल और उनके जवाब दिए जाते हैं । तो किसी भी योजना के तहत आवेदन करने से पहले या इन योजना का लाभ लेने से पहले एक बार आप DBT Agriculture Bihar के उपयोगी पुस्तक का वाले ऑप्शन को जरुर चेक कर लें ।

Bihar Wapsi Registration बिहार से बाहर फंसे मजदूर बिहार आने के लिए ऐसे करे बिहार वापसी रजिस्ट्रेशन |Bihar Pravasi majdur sahayata Yojana , बिहार प्रवासी मजदूर सहायता योजना मिलेगा 1000 अलग से , online registration @vipparty.in
Bihar Anganwadi Labharthi Yojana , ऑनलाइन आवेदन एप्लीकेशन फॉर्म । बिहार सरकार की नई योजना ।Bihar Badh Rahat Yojana , बिहार बाढ़ सहायता योजना , प्रभावित परिवारों को मिलेगा 6-6 हजार और अलग से इतने रुपए,पात्रता ,आवश्यक दस्तावेज ,लाभार्थी सूची ।

डीबीटी एग्रीकल्चर बिहार संपर्क करें /DBT Agriculture Bihar contact

इस ऑप्शन की बदौलत आपको योजना का लाभ लेने में काफी आसानी हो जाएगी । आप किसी भी योजना का लाभ लेना चाहते हैं या उस योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो यहां पर आपको कुछ संपर्क करें कि लिंक दिए जाते हैं जिसके तहत आपको जानकारी उपलब्ध हो जाएगी

DBT Agriculture संपर्क करें के तहत आप आधार लिंक बैंक अकाउंट की जांच कर सकते हैं ,साथ ही आप सीएससी केंद्र जो भी आपके नजदीक में मौजूद है उसकी भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और तो और आप सहज केंद्र को भी ढूंढ सकते हैं ।

  • इस योजना के तहत मोबाइल नंबर पर संपर्क करने का समय सुबह 11 बजे से 5 बजे तक है और शनिवार और रविवार को छुट्टी रहेगी।
  •  लेंड लाइन नंबर – 0612223355  पर संपर्क करने का समय सुबह 10 बजे से 6 बजे तक है और शनिवार और रविवार को छुट्टी रहेगी।

Bihar DBT help Line Calling Number

DBT Agriculture department login /डीबीटी एग्रीकल्चर बिहार डिपार्टमेंट लॉगइन

यह ऑप्शन DBT Agriculture Bihar के तहत बनाए गए DBT Agriculture department के लिए है ,यह विकल्प डिपार्टमेंट के काम आता है वहां से DBT Agriculture department login कर योजना से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त कर लेते हैं ।

DBT Agriculture के तहत सामान्य तौर पर पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न और उनके उत्तर ।

FAQ DBT Agriculture Bihar 

⏩ क्या आवेदन के लिए कोई और दूसरा विकल्प मौजूद है ?

नहीं किसान अगर डीबीटीएग्रीकल्चर के तहत आवेदन करना चाहते हैं । तो उनके पास केवल एक ही ऑप्शन मौजूद है जो कि ऑनलाइन पंजीकरण का किसान ऑनलाइन पंजीकरण डीबीटीएग्रीकल्चर ( kisan registration DBT Agriculture) के आधिकारिक वेबसाइट से कर सकते हैं ।

बस ऑनलाइन पंजीकरण के माध्यम अलग हो सकते हैं ,जो खुद से ऑनलाइन पंजीकरण या फिर सहज या कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण हो सकता है ।

⏩ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए कैसे आवेदन करें ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से कर सकते हैं या फिर पीएम किसान रजिस्ट्रेशन आप ऑनलाइन इसके आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भी कर सकते हैं । प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया जानने के लिए यहां क्लिक करें ।↗

⏩  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि क्या है ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए अभी कोई भी अंतिम तिथि नहीं दी गई है । प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन तब तक किए जा सकते हैं जब तक सरकार के द्वारा कोई अंतिम तिथि न दे दी जाए । वैसे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आधार कार्ड लिंक करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2019 की है ।

⏩ क्या सहज और सीएससी सेंटर लेने के लिए कोई चार्ज है ?

नहीं ,अगर आप सीएससी या सहज जन सेवा केंद्र प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए कोई भी चार्ज नहीं है यह पूरी तरह से फ्री है । वैसे अभी CSC registration बंद है । ऐसे में आप इस कंपनी की सर्विस ले सकते हैं अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें ।↗

⏩ सीएससी और सहज जन सेवा केंद्र क्या होते हैं ?

सीएससी या सहज जन सेवा केंद्र हर एक पंचायत में बनाया जाता है जिसके तहत बहुत सारे ऑनलाइन डिजिटल काम को किया जा सकता है । इस सेंटर के माध्यम से आय, जाति निवास से लेकर बैंकिंग की सर्विस तक उपलब्ध कराई जाती है । यहां क्लिक कर आप सीएससी से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।↗

⏩ मैं अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर और सहज जन सेवा केंद्र की जानकारी कैसे प्राप्त कर सकता हूं ?

ऐसा करने के लिए आपके पास बहुत सारे विकल्प मौजूद हैं, पहला आप डीबीटी एग्रीकल्चर वेबसाइट पर जाकर संपर्क करें के ऑप्शन के अंतर्गत नजदीकी सहज और जन सेवा केंद्र की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।
दूसरा आप गूगल पर सीएससी सेंटर नियर मी सर्च करके भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

या फिर आप सीएससी लोकेटर के माध्यम से भी अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

BC Sakhi Yojana Apply online , BC Sakhi Yojana क्या है , ऑनलाइन पंजीकरण , बैंकिंग सखी योजना ।

⏩ क्या प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आधार कार्ड जरूरी है ?

“हां” ,प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए आपका आधार कार्ड काफी ज्यादा जरूरी है । प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी की सत्यापन के लिए भी आधार कार्ड जरूरी होता है साथ ही लाभार्थी के खाते में पैसे डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से भेजे जाते हैं जिसके लिए भी आधार कार्ड काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होता है ।

⏩ IS THERE ANY OTHER OPTION AVAILABLE FOR THE APPLICATION?

No if a farmer wants to apply under DBTagiculture . So there is only one option available to them, that farmers can register online registration from the official website of kisan registration DBT Agriculture.

Just through online registration can be different, which can be online registration by itself or online registration through Sahaj or Common Service Center.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किस्त पाने के लिए जल्दी करें यह काम , देश के सभी किसानों को दिया जाएगा लाभ ।प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अब देश के सभी किसानों को मिलेंगे योजना का लाभ करना होगा यह काम ।
EPDS Bihar Ration Card List 2020 Check [New]Gas Subsidy Scheme In Hindi

HOW TO APPLY FOR PRADHAN MANTRI KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA?

You can apply for Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana through your nearest Common Service Center or you can also do PM Kisan registration online through its official website. Click here to know the procedure for online registration of Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana.

⏩ WHAT IS THE LAST DATE FOR ONLINE APPLICATION OF PRADHAN MANTRI KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA?

No deadline has yet been given for Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana. Online applications for Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme can be made till the last date is given by the government. By the way, the last date for linking the Aadhaar card in Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana is 31 December 2019.

⏩ IS THERE ANY CHARGE TO TAKE SAHAJ AND CSC CENTER?

No, if you want to get CSC or Sahaj Jan Seva Kendra then there is no charge for it, it is completely free. CSC registration is currently closed. So you can take the service of this company for more information here Click.↗

⏩ WHAT ARE CSCS AND SAHAJ JAN SEVA KENDRA?

CSC or Sahaj Jan Seva Kendra is built in every single panchayat under which a lot of online digital work can be done. Income is made available through this center, from caste residence to banking service. You can get all the information related to CSC by clicking here.

नोट :- हमने इस आर्टिकल में आपको DBT Agriculture scheme से संबंधित लगभग संपूर्ण जानकारी दे दी है । हमने आपको DBT Agriculture department , DBT Agriculture portal , DBT Agriculture India, DBT Agriculture Bihar के साथ DBT Agriculture kisan registration इत्यादि की भी जानकारी दी है ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Facebook PageClick Here
🔥 InstagramClick Here
🔥 Telegram Channel TechguptaClick Here
🔥 Telegram Channel Sarkari YojanaClick Here
🔥 TwitterClick Here
🔥 Website Click Here

FAQ DBT Agriculture Bihar 2020

✔️ Is There Any Other Mode Of Application Available ? , क्या आवेदन के लिए कोई और दूसरा विकल्प मौजूद है ?

नहीं किसान अगर डीबीटीएग्रीकल्चर के तहत आवेदन करना चाहते हैं । तो उनके पास केवल एक ही ऑप्शन मौजूद है जो कि dbt agriculture registration का किसान ऑनलाइन पंजीकरण डीबीटीएग्रीकल्चर ( farmer registration dbt agriculture) के आधिकारिक वेबसाइट से कर सकते हैं । बस ऑनलाइन पंजीकरण के माध्यम अलग हो सकते हैं ,जो खुद से ऑनलाइन पंजीकरण या फिर सहज या कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण हो सकता है ।

✔️ How Can Apply For PM Kisan Scheme ?,प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए कैसे आवेदन करें ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से कर सकते हैं या फिर पीएम किसान रजिस्ट्रेशन आप ऑनलाइन इसके आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भी कर सकते हैं । प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया जानने के लिए यहां क्लिक करें ।↗

✔️ What Is The Deadline For The Submission Of The Online Application For PM Kisan Yojana? , प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि क्या है?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए अभी कोई भी अंतिम तिथि नहीं दी गई है । प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन तब तक किए जा सकते हैं जब तक सरकार के द्वारा कोई अंतिम तिथि न दे दी जाए । वैसे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आधार कार्ड लिंक करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2019 की है ।

✔️ Is There Any Charge Applicable For Applying For a CSC/sahaj centre ? ,क्या सहज और सीएससी सेंटर लेने के लिए कोई चार्ज है ?

नहीं ,अगर आप सीएससी या सहज जन सेवा केंद्र प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए कोई भी चार्ज नहीं है यह पूरी तरह से फ्री है । वैसे अभी CSC registration बंद है । ऐसे में आप इस कंपनी की सर्विस ले सकते हैं अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें ।↗

✔️ What are CSC and Service Centres ?, सीएससी और सहज जन सेवा केंद्र क्या होते हैं ?

सीएससी या सहज जन सेवा केंद्र हर एक पंचायत में बनाया जाता है जिसके तहत बहुत सारे ऑनलाइन डिजिटल काम को किया जा सकता है । इस सेंटर के माध्यम से आय, जाति निवास से लेकर बैंकिंग की सर्विस तक उपलब्ध कराई जाती है । यहां क्लिक कर आप सीएससी से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।↗

✔️ How can I get information about the nearest CSC or Sahaj centres ? , मैं अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर और सहज जन सेवा केंद्र की जानकारी कैसे प्राप्त कर सकता हूं ?

ऐसा करने के लिए आपके पास बहुत सारे विकल्प मौजूद हैं, पहला आप डीबीटी एग्रीकल्चर वेबसाइट पर जाकर संपर्क करें के ऑप्शन के अंतर्गत नजदीकी सहज और जन सेवा केंद्र की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।
दूसरा आप गूगल पर सीएससी सेंटर नियर मी सर्च करके भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।
या फिर आप सीएससी लोकेटर के माध्यम से भी अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

✔️ is Aadhaar Card mandatory for PM Kisan Samman Nidhi application ? क्या प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आधार कार्ड जरूरी है ?

हां ,प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए आपका आधार कार्ड काफी ज्यादा जरूरी है । प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी की सत्यापन के लिए भी आधार कार्ड जरूरी होता है साथ ही लाभार्थी के खाते में पैसे डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से भेजे जाते हैं जिसके लिए भी आधार कार्ड काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होता है ।

✔️ IS THERE ANY OTHER OPTION AVAILABLE FOR THE APPLICATION?

No if farmer wants to apply under DBTagiculture . So there is only one option available to them, that farmers can register online registration from the official website of farmer registration dbt agriculture . Just through online registration can be different, which can be dbt agriculture registration by itself or online registration through Sahaj or Common Service Center .

✔️ HOW TO APPLY FOR PRADHAN MANTRI KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA?

You can apply for Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana through your nearest Common Service Center or you can also do PM Kisan registration online through its official website. Click here to know the procedure for online registration of Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana.

✔️ WHAT IS THE LAST DATE FOR ONLINE APPLICATION OF PRADHAN MANTRI KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA?

No deadline has yet been given for Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana . Online applications for Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme can be made till the last date is given by the government. By the way , the last date for linking Aadhaar card in Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana is 31 December 2019 .


Please share this
  •  
  • 982
  •  
  • 787
  • 623
  •  
    2.4K
    Shares
  •  
    3K
    Shares
  •  
  • 985
  • 539
  •  
  • 683
  • 786
  •  
Previous Article
Next Article

5 Replies to “DBT Agriculture Bihar, Farmer Registration DBT Agriculture,किसान पंजीकरण डीबीटी एग्रीकल्चर पोर्टल ।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥
🔥 Facebook Page  Click Here
🔥 Instagram  Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta  Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana  Click Here
🔥 Twitter  Click Here
🔥 Website   Click Here

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !