CSC Digital Cadets Bharti , CSC Requirement 2020-21 , सीएससी डिजिटल कैडेट्स भर्ती 2020-21

Please share this
  •  
  • 984
  •  
  • 982
  • 998
  •  
    3K
    Shares

CSC Digital Cadets Bharti , CSC Requirement 2020-21 , सीएससी डिजिटल कैडेट्स भर्ती 2020-21

इस पोस्ट में क्या है ?

|| CSC Digital Cadets Bharti Online Requirement, CSC 20 Lakh Digital Cadets Recruitment, सीएससी डिजिटल कैडेट्स क्या है, डिजिटल कैडेट्स सीएससी, सीएससी डिजिटल कैडेट्स योजना, CSC Digital Cadet Platform Launched On CSC Diwas Dinesh Tyagi, CSC Digital Cadets Registration Process ||

CSC Digital Cadets Bharti Online Requirement

भारत सरकार के द्वारा आईटी विभाग के अंतर्गत कार्य करने वाले Common Service Center के सीईओ डॉ दिनेश कुमार त्यागी जी के द्वारा CSC के 11 वें स्थापना दिवस के शुभ अवसर पर CSC Digital Cadets Platform की शुरुआत की गई । CSC Digital Cadets Bharti के तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत में जितने भी Common Service Center कार्यरत हैं उन पर लगभग 20 लाख बेरोजगार लोगों को रोजगार दिया जाएगा , यानी लगभग प्रत्येक Common Service Center पर 5 बेरोजगार Cadets की नियुक्ति की जाएगी ।

सीएससी डिजिटल कैडेट्स क्या है और इनका काम क्या रहेगा ?

सीएससी डिजिटल कैडेट्स CSC Vle के अंतर्गत कार्य करने वाला कोई भी व्यक्ति हो सकता है जिसका काम CSC की सेवाओं को नागरिकों के घर तक पहुंचाना यानी Door step service उपलब्ध कराना रहेगा ।

कौन बन सकता है CSC Digital Cadets ?

भारत का कोई भी नागरिक जो Digital Seva के कार्य के बारे में जानकारी रखता है या लोगों को डिजिटल बनाना चाहता है CSC Digital Cadets Recruitment के तहत अपना आवेदन नजदीकी Common Service Center के माध्यम से दे सकता है ।

सीएससी डिजिटल कैडेट्स योजना के उद्देश्य

CSC Digital Cadets Yojana को शुरू करने का एकमात्र उद्देश्य बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराना है साथ ही CSC आज की तारीख में बहुत बड़ी संस्था बन चुकी है और इसकी पहुंच भारत के हर एक क्षेत्र में है । सीएससी की सेवा लेने के लिए लोगों को कॉमन सर्विस सेंटर आना होता है लेकिन CSC अब Door step service में विश्वास कर रहा है क्योंकि अभी कोरोनावायरस जैसी महामारी भारत को अपने चपेट में ली हुई है । इस समस्या को देखते हुए और CSC के 11वें स्थापना दिवस (CSC Diwas) के शुभ अवसर पर CSC के सीईओ Dr. Dinesh Kumar Tyagi के द्वारा CSC Digital Cadets Scheme की शुरुआत की गई । इसका उद्देश्य ऐसे युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराना है जो बेरोजगार है साथ ही CSC अब अपना पहचान Door step service Provider के रूप में भी विकसित करना चाहती है ।

CSC Digital Cadets Scheme Highlights

योजना का नामसीएससी डिजिटल कैडेट्स योजना
शुरू किया गयाकॉमन सर्विस सेंटर के द्वारा
लाभार्थीभारत का कोई भी नागरिक
भर्तियां20 लाख
आवेदन का प्रकारऑफलाइन कॉमन सर्विस सेंटर संचालक से संपर्क करके
लाभबेरोजगारों को रोजगार का एक जरिया उपलब्ध कराना

Requirements of CSC Digital Cadets / CSC Digital Cadets Bharti

जैसा कि आप सभी जानते हैं मौजूदा समय में CSC Portal पर सरकारी और गैर-सरकारी हर प्रकार के सेवाएं मौजूद हैं और इन सेवाओं की संख्या 500 से भी अधिक है , सीएससी की हर सेवा एक VLE के द्वारा चलाना संभव नहीं है इस ही समस्या को देखते हुए CSC Portal पर एक और नया ऑप्शन CSC Digital Cadets का जोड़ दिया गया है , CSC Digital Cadets एक ऐसा व्यक्ति होगा जो CSC VLE के अंतर्गत कार्य करेगा यानी इन्हें CSC VLE का मददगार कह सकते हैं , इन लोगों को सीएससी की ऐसी सेवाएं लोगों के घरों तक पहुंचाने होगी , जैसे कि बैंकिंग क्षेत्र की सेवा और ऐसी सेवाएं जो सरकारी स्तर पर शुरू की गई है इत्यादि । इन सेवाओं का लाभ पहुंचाने के एवज में इन लोगों को एक निश्चित कमीशन दिया जाएगा ।

इन Cadets को ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को सीएससी संबंधित सेवाओं की भी जानकारी देनी होगी ताकि इन लोगों को यानि ग्रामीण क्षेत्र के व्यक्तियों को पता रहे थे कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से लगभग सभी काम होते हैं ,और उन्हें जानकारी के अभाव के कारण दरबदर भटकना न पड़े या शहर का रुख नहीं लेना पड़े ।

Benefits of CSC Digital Cadets

चुकी सीएससी पर बहुत सारी सेवाएं उपलब्ध है और इन CSC Digital Cadets Bharti हो जाने के बाद इन सेवाओं की Home Delivery ग्रामीण स्तर पर संभव हो सकेगी । यानी ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को Door step सुविधा का लाभ मिल पाएगा , अगर बात की जाए तो वर्तमान समय में भारत सरकार के आईटी क्षेत्र के अंतर्गत कार्य करने वाले Digital Seva portal के तहत लगभग 500 प्रकार की सरकारी और गैर सरकारी सेवाएं दी जाती है जिनमें बैंक खाता खोलना ,बैंक खाते से पैसे की निकासी, बैलेंस इंक्वायरी ,आधार कार्ड, लोन ,किसान संबंधित योजनाएं ,किसान क्रेडिट कार्ड ,प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है इत्यादि शामिल है ।
CSC Digital Cadet Platforms के माध्यम से Common Service Center पर दी जाने वाली सभी सुविधाओं की जानकारी CSC Digital Cadets ग्रामीण क्षेत्र के लोगों तक पहुंचाएंगे और घर-घर जाकर बिजली बिल भुगतान , पैसे की निकासी इत्यादि का काम करेंगे जिससे ट्रांजैक्शन बढ़ेगी और CSC VLE की इनकम भी अधिक होगी साथ ही इस कार्य के एवज में CSC Digital Cadets को भी एक निश्चित राशि भी दिया जाएगा ।

CSC Bank Mitra PMJAY CSC
Digital Seva PortalHow To Download CSC Certificate

Roll of CSC Digital Cadets in CSC

  • ➡️ CSC Digital Cadets को CSC Center पर उपलब्ध सभी सेवाओं की जानकारी गांव गांव जाकर लोगों तक पहुंचाने होगी साथ ही जिन लोगों को आवश्यक हो उन्हें Door step सुविधा भी प्रदान करना होगा ।
  • ➡️ CSC Digital Cadets सीएससी की सभी सेवाएं CSC Mobile Apps के माध्यम से लोगों तक पहुंचाएंगे ।
  • ➡️ सीएससी डिजिटल कैडेट्स को समय-समय पर सरकार के द्वारा और सीएससी के द्वारा सर्वे का काम उपलब्ध कराया जाएगा ।
  • ➡️ कोरोनावायरस जैसे काल में जरूरतमंद लोगों को सरकारी सेवाओं का लाभ पहुंचाना भी CSC Digital Cadets के माध्यम से किया जाएगा ।
  • ➡️ CSC Digital Cadets का एक और मुख्य काम सरकारी योजनाओं की जानकारी रखना और इस जानकारी को ग्रामीण लोगों के साथ साझा करना भी रहेगी ।
  • ➡️ ग्रामीण क्षेत्र के किसानों को kisan e-mart का उपयोग करना और enam Portal की जानकारी इत्यादि साझा करना भी Digital cadets का एक महत्वपूर्ण काम रहेगा ।

डिजिटल कैडेट्स स्वास्थ्य सेवा भी लोगों को प्रदान करेंगे ।

इस समय CSC Government of India के द्वारा Telemedicine नाम से एक सेवा CSC Portal पर उपलब्ध है , CSC Telemedicine सर्विस के अंतर्गत डॉक्टर से परामर्श ले सकते हैं यानी एक्सपर्ट डॉक्टर से सलाह एवं सुझाव , इस सुविधा को भी CSC Digital Cadets के माध्यम से लोगों तक पहुंचाया जाएगा , जिससे लोग ऑनलाइन एक्सपर्ट डॉक्टर की सलाह ले पाएंगे ।

CSC Digital Cadets Training

CSC VLE के द्वारा जिन लोगों को CSC Digital Cadets बनाने के लिए नियुक्त किया जाएगा उनको CSC SPV के द्वारा ट्रेनिंग उपलब्ध कराई जाएगी , साथ ही CSC Digital Cadets Training & Skill Development के ऊपर आने वाला पूरा खर्च CSC के द्वारा ही उठाया जाएगा ।

CSC Digital Cadets Selection

वैसे तो CSC Digital Cadets selection की पूरी जिम्मेवारी सीएससी संचालक यानी CSC VLE को ही सौंपी गई है लेकिन CSC VLE किसी भी डिजिटल कैडेट्स की नियुक्ति करने से पहले ध्यान दें कि वह एक गरीब परिवार का व्यक्ति ही हो , ऐसे व्यक्ति का ही चयन करें जिन्हें काम की बहुत आवश्यकता हो , साथी यह चयन की प्रक्रिया पूरी तरह से CSC VLE पर ही निर्भर करता है ।

सीएससी डिजिटल कैडेट्स के काम

सीएससी डिजिटल कैडेट्स के सेलेक्शन के बाद उनकी शैक्षणिक योग्यता के हिसाब से उनको कार्य का वितरण किया जाएगा यानी जिस व्यक्ति के पास जितनी जानकारी है उसे उसी हिसाब से काम दिया जाएगा । यह काम देना और चयन की प्रक्रिया कॉमन सर्विस सेंटर संचालक पर ही निर्भर करता है , अगर किसी व्यक्ति को प्रोडक्ट बेचने का अनुभव है तो उसे बीमा का काम दिया जा सकता है इसी प्रकार से अगर कोई लेन देन करने में अच्छा है तो उसे Digipay का काम दिया जा सकता है ।

Salary and Incentive of CSC Digital Cadets

बता दें कि सीएससी सीईओ डॉ दिनेश कुमार त्यागी जी के द्वारा जब CSC Digital Cadets की शुरुआत की गई तो बताया गया कि CSC Digital Cadets की नियुक्ति उनके कार्य के आधार पर CSC VLE के द्वारा ही किया जाएगा साथ ही जो जितना कार्य करता है उसे उतना पैसा CSC VLE के द्वारा Incentive के रूप में दिया जाएगा । लेकिन सूत्रों से मिली जानकारी से भी अनुमान लगाया जा रहा है कि इन CSC Digital Cadets को CSC के द्वारा ₹1500 मासिक वेतन भी दिया जा सकता है । ( मासिक वेतन के ऊपर अभी कोई आधिकारिक बयान सीएससी के द्वारा नहीं दिया गया है )

सीएससी डिजिटल कैडेट्स को कार्य करने के लिए क्या-क्या दिया जाएगा ?

अगर किसी CSC Digital Cadets की नियुक्ति की जाती है तो उसे CSC SPV के द्वारा Free t-shirt ,cap , id card उपलब्ध कराया जाएगा ।

सीएससी डिजिटल कैडेट्स बनने के लिए आवेदन कैसे करें ?

अगर आप एक CSC Digital Cadets बनना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर संचालक से संपर्क करना होगा और उन्हें बताना होगा कि आप इस क्षेत्र के कार्य में रुचि रखते हैं या इस क्षेत्र के कार्य में आपको इतने वर्षों का अनुभव है । CSC Common Service Center Operator से संपर्क कर ही आप CSC Digital Cadets बनने के लिए आवेदन दे सकते हैं । ध्यान रखे कि आप CSC VLE के अंतर्गत कार्य करेंगे यानी आपका Boss CSC VLE ही रहेगा और आपको हमेशा उनकी बात माननी होगी और उनके बताए कार्य को ही करना होगा ।

क्या CSC VLE के परिवार वाले व्यक्ति ही सीएससी डिजिटल कैडेट्स बन सकते हैं ?

नहीं” ऐसा प्रावधान नहीं किया गया है CSC Digital Cadets आपको ऐसे ही व्यक्ति को बनाना है जो आर्थिक रूप से काफी कमजोर है उनके पास क्षमता तो है लेकिन रोजगार के कोई साधन नहीं है , साथ ही आप ध्यान रखें गांव की ऐसी महिलाओं को आप ज्यादा प्राथमिकता दे सकते हैं जो गुणवत्तापूर्ण है जिन्हें कार्य की आवश्यकता है और जो इस कार्य को करने में सक्षम है , यदि अति आवश्यक हो तो ही CSC VLE अपने परिवार के किसी सदस्य को डिजिटल कैडेट्स बना सकते हैं ।

CSC Digital Cadets Registration Process

यह प्रोसेस केवल CSC VLE ही अपनाए क्योंकि इस प्रोसेस का पालन CSC ID होने के बाद ही किया जा सकता है ।

  • ➡️ सबसे पहले CSC Digital Seva Portal पर जाएं , CSC Digital Seva Portal पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗️
  • ➡️ अपनी CSC ID और Password को दर्ज कर log in के बटन पर क्लिक करें और अपने CSC Portal को लॉगिन करें ।

सीएससी डिजिटल कैडेट्स भर्ती

  • ➡️ आपके सामने CSC DASHBOARD खुलकर आ जाएगा जैसा नीचे दिखाया गया है । 👇👇

CSC DASHBOARD , CSC Digital Cadets Bharti

  • ➡️ आपको Menu में सबसे नीचे से एक ऊपर यानी Second Last में Account का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ ऑप्शन खुल जाएंगे जैसा यहां नीचे दिखाया गया है । 👇👇

CSC Digital Cadets Registration Options

  • ➡️ अकाउंट के ऑप्शन पर क्लिक करते ही सबसे नीचे में आपको Cadets का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा ऑप्शन पर क्लिक करें ।
  • ➡️ कैडेट्स के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया ऑप्शन खुल कर आ जाएगा जिसमें सबसे ऊपर आपको Cadets registration का एक बटन देखने को मिलेगा
  • ➡️ CSC Cadets Registration के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया फॉर्म खुलकर आ जाएगा जिसमें आपको उस व्यक्ति की जानकारी दर्ज करनी होगी जिसका आप CSC Cadets Registration करना चाहते हैं । CSC Cadets Registration Form कुछ इस प्रकार से होगा जैसा नीचे दिखाया गया है 👇👇

CSC Digital Cadets Registration Form , सीएससी डिजिटल कैडेट्स

  • ➡️ अब यहां पर आपको उस व्यक्ति की संपूर्ण जानकारी और आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा ।
  • ➡️ मोबाइल नंबर ईमेल आईडी इत्यादि की जानकारी दर्ज करनी होगी और भेजे गए ओटीपी को दर्ज कर सत्यापित करना होगा ।
  • ➡️ सभी जानकारी दर्ज करने और ओटीपी से सत्यापन हो जाने के बाद आप सबमिट करेंगे और उस व्यक्ति का CSC Digital Cadets Registration हो जाएगा ।

Instructions Add New Cadet

STEPS

  1. Enter valid Aadhaar/VID number of the cadet.
  2. Enter full name and date of birth of the cadet as mentioned in the Aadhaar.
  3. Select the gender.
  4. Enter active email address of the cadet and click on “Send OTP”. (Optional)
  5. Validate OTP received on the given email address.
  6. Enter active mobile number of the cadet and click on “Send OTP”.
  7. Validate OTP received on the given mobile number.
  8. Select the district from the drop down menu list.
  9. Select the device type.
  10. Provide your consent and Submit to proceed.
  11. Click on “Submit” button to add the cadet.

 
 

नोट :- सीएससी डिजिटल कैडेट्स रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद इस व्यक्ति की ट्रेनिंग होगी इसे CSC Digital Services Portal के बारे में और उसकी सेवाओं की जानकारी दी जाएगी और कैसे संचालन करना है इससे संबंधित जानकारी भी दी जाएगी । सीएससी डिजिटल कैडेट्स को जैसे ही सभी जानकारी प्राप्त हो जाती है वह सीएससी की सेवा को ग्रामीण स्तर पर उपलब्ध कराने की सुविधा दे सकता है ।

🎥🎥 VIDEO : CSC Digital Cadet Scheme and CSC Digital Cadets Registration Process

यह नीचे आपको एक वीडियो दिया गया है इस वीडियो में हमने आपको CSC Digital Cadets Bharti scheme से संबंधित सभी जानकारी दी है साथ ही हमने आपको CSC Digital Cadets के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करना है इसका भी प्रोसेस बताया है ।

FAQ CSC Digital Cadets Bharti

Q 1. सीएससी डिजिटल कैडेट्स योजना क्या है ?

सीएससी डिजिटल कैडेट्स योजना सीएससी की 11वीं स्थापना दिवस पर शुरू की गई एक योजना है जिसके तहत सीएससी के द्वारा कैडेट्स की नियुक्ति कर इनको रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे ।

Q 2. कौन बन सकता है सीएससी डिजिटल कैडेट्स ?

कोई भी भारतीय नागरिक जिसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक हो स्त्री या पुरुष सीएससी डिजिटल कैडेट्स बनने के लिए अपने नजदीकी डिजिटल सेवा केंद्र पर जाकर आवेदन दे सकता है ।

Q 3. सीएससी डिजिटल कैडेट्स बनने के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन से ?

वैसे तो सीएससी डिजिटल कैडेट्स बनने के लिए आपसे कोई दस्तावेज हार्ड कॉपी के रूप में नहीं मांगी जाती है लेकिन कुछ जरूरी जानकारी आपको देनी होगी ।

  • अपना नाम
  • पता
  • जिला
  • आधार कार्ड संख्या
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

Q 4. सीएससी डिजिटल कैडेट्स का मुख्य रूप से क्या काम रहेगा ?

सीएससी डिजिटल कैडेट्स का मुख्य रूप से काम सीएससी की सेवाओं की होम डिलीवरी करनी रहेगी। यानी यह डिजिटल कैडेट्स सीएससी की सर्विस इसको डोर स्टेप उपलब्ध कराएंगे ।

Q 5. सीएससी डिजिटल कैडेट्स के लिए आवेदन कैसे करें ?

जो कोई व्यक्ति सीएससी डिजिटल कैडेट्स बनना चाहता है इसके लिए आवेदन उसे अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर ऑफलाइन के माध्यम से ही कॉमन सर्विस सेंटर संचालक से संपर्क कर करना होगा ।

Q 6. सीएससी डिजिटल कैडेट्स की कमाई क्या होगी ?

सीएससी डिजिटल कैडेट्स की अगर सैलरी की बात की जाए तो इसके ऊपर सीएससी के द्वारा अभी कोई भी आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है लेकिन सीएससी डिजिटल कैडेट्स में जो जितना काम करेगा उसे उसके कार्य के हिसाब से इंसेंटिव के रूप में कमाने के अवसर प्राप्त होंगे ।

Q 7. क्या सीएससी डिजिटल कैडेट्स बनने के बाद काम को छोड़ सकते हैं ?

“हां” अगर आप सीएससी डिजिटल कैडेट्स बन जाते हैं और बाद में आप इस काम को नहीं करना चाहते हैं तो आप अपनी आईडी को सस्पेंड या डीएक्टिवेट सीएससी संचालक से संपर्क कर करवा सकते हैं ।

Q 8. क्या CSC VLE के परिवार के सदस्य को सीएससी डिजिटल कैडेट्स बनाया जा सकता है ?

“नहीं” ऐसा आप नहीं कर सकते हैं क्योंकि सीएससी डिजिटल कैडेट्स में आपको प्राथमिकता गांव की महिलाओं को देनी है साथ ही ऐसे जरूरतमंद और बेरोजगार युवाओं को आप अवसर देंगे जिनके पास कार्य का कोई साधन नहीं है यानी उनके पास रोजगार के कोई साधन उपलब्ध नहीं है । अति आवश्यक होने पर ही आप अपने परिवार के किसी सदस्य को डिजिटल कैडेट्स के रूप में नियुक्त कर सकते हैं ।

Q 9. क्या बाद में किसी और को नियुक्त किया जा सकता है ?

“हां” अगर कोई व्यक्ति CSC Digital Cadets के काम को नहीं करना चाहता है वह अपनी इच्छा से या CSC VLE किसी कारण से उसकी आईडी बंद कर देता है तो उसके जगह पर दूसरे किसी व्यक्ति का आवेदन स्वीकार किया जा सकता है और उसे CSC Digital Cadets बनाए जा सकते हैं ।

नोट :- तो आज के इस आर्टिकल में आपने CSC Digital Cadets Scheme से संबंधित लगभग सारी जानकारी प्राप्त की अगर आप फिर भी कुछ पूछना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते रहते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना बिल्कुल भी ना भूले ।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई है तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Facebook Page

  Click Here

🔥 Instagram

  Click Here

🔥 Telegram Channel Techgupta

  Click Here

🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana

  Click Here

🔥 Twitter

  Click Here

🔥 Website 

  Click Here

FAQ CSC Digital Cadets Bharti

✔️ सीएससी डिजिटल कैडेट्स योजना क्या है ?

csc digital cadet scheme सीएससी की 11वीं स्थापना दिवस पर शुरू की गई एक योजना है जिसके तहत सीएससी के द्वारा कैडेट्स की नियुक्ति कर इनको रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे ।

✔️ कौन बन सकता है सीएससी डिजिटल कैडेट्स ?

कोई भी भारतीय नागरिक जिसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक हो स्त्री या पुरुष सीएससी डिजिटल कैडेट्स बनने के लिए अपने नजदीकी डिजिटल सेवा केंद्र पर जाकर आवेदन दे सकता है ।

✔️ सीएससी डिजिटल कैडेट्स बनने के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन से ?

वैसे तो csc digital cadet बनने के लिए आपसे कोई दस्तावेज हार्ड कॉपी के रूप में नहीं मांगी जाती है लेकिन कुछ जरूरी जानकारी आपको देनी होगी ।
अपना नाम
पता
जिला
आधार कार्ड संख्या
मोबाइल नंबर
ईमेल आईडी

✔️ सीएससी डिजिटल कैडेट्स का मुख्य रूप से क्या काम रहेगा ?

csc digital cadet का मुख्य रूप से काम सीएससी की सेवाओं की होम डिलीवरी करनी रहेगी। यानी यह डिजिटल कैडेट्स सीएससी की सर्विस इसको डोर स्टेप उपलब्ध कराएंगे ।

✔️ सीएससी डिजिटल कैडेट्स के लिए आवेदन कैसे करें ?

जो कोई व्यक्ति csc digital cadet बनना चाहता है इसके लिए आवेदन उसे अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर ऑफलाइन के माध्यम से ही कॉमन सर्विस सेंटर संचालक से संपर्क कर करना होगा ।

✔️ सीएससी डिजिटल कैडेट्स की कमाई क्या होगी ?

csc digital cadet की अगर सैलरी की बात की जाए तो इसके ऊपर सीएससी के द्वारा अभी कोई भी आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है लेकिन सीएससी डिजिटल कैडेट्स में जो जितना काम करेगा उसे उसके कार्य के हिसाब से इंसेंटिव के रूप में कमाने के अवसर प्राप्त होंगे ।

✔️ क्या सीएससी डिजिटल कैडेट्स बनने के बाद काम को छोड़ सकते हैं ?

“हां” अगर आप csc digital cadet बन जाते हैं और बाद में आप इस काम को नहीं करना चाहते हैं तो आप अपनी आईडी को सस्पेंड या डीएक्टिवेट सीएससी संचालक से संपर्क कर करवा सकते हैं ।

✔️ क्या CSC VLE के परिवार के सदस्य को सीएससी डिजिटल कैडेट्स बनाया जा सकता है ?

“नहीं” ऐसा आप नहीं कर सकते हैं क्योंकि csc digital cadet में आपको प्राथमिकता गांव की महिलाओं को देनी है साथ ही ऐसे जरूरतमंद और बेरोजगार युवाओं को आप अवसर देंगे जिनके पास कार्य का कोई साधन नहीं है यानी उनके पास रोजगार के कोई साधन उपलब्ध नहीं है । अति आवश्यक होने पर ही आप अपने परिवार के किसी सदस्य को डिजिटल कैडेट्स के रूप में नियुक्त कर सकते हैं ।

✔️ क्या बाद में किसी और को नियुक्त किया जा सकता है ?

“हां” अगर कोई व्यक्ति CSC Digital Cadet के काम को नहीं करना चाहता है वह अपनी इच्छा से या CSC VLE किसी कारण से उसकी आईडी बंद कर देता है तो उसके जगह पर दूसरे किसी व्यक्ति का आवेदन स्वीकार किया जा सकता है और उसे CSC Digital Cadets बनाए जा सकते हैं ।


Please share this
  •  
  • 984
  •  
  • 982
  • 998
  •  
    3K
    Shares
  •  
    3.7K
    Shares
  •  
  • 899
  • 988
  •  
  • 789
  • 979
  •  
Previous Article
Next Article

3 Replies to “CSC Digital Cadets Bharti , CSC Requirement 2020-21 , सीएससी डिजिटल कैडेट्स भर्ती 2020-21”

  1. कुमार श्याम

    बहुत बढ़िया जानकारी मिली , आपका धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥
🔥 Facebook Page  Click Here
🔥 Instagram  Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta  Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana  Click Here
🔥 Twitter  Click Here
🔥 Website   Click Here

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !