Aatma Nirbhar Bharat Yojana ;आत्मनिर्भर भारत योजना आवेदन,पात्रता, दस्तावेज ।

Please share this
  •  
  • 892
  •  
  • 987
  • 693
  •  
    2.6K
    Shares

Aatma Nirbhar Bharat Yojana ; आर्थिक पैकेज , आत्मनिर्भर भारत योजना आवेदन,पात्रता, दस्तावेज । 20 लाख करोड़ रुपए किसको मिलेगा कितना लाभ ?

इस पोस्ट में क्या है ?

|| आर्थिक पैकेज, Arthik Package, Arthik Package In Hindi, Arthik Package Kya hai , Arthik Package 20 Lakh Crore, आत्मनिर्भर भारत अभियान, Aatma Nirbhar Bharat Yojana, आत्मनिर्भर भारत अभियान क्या है, aatma nirbhar bharat abhiyan in hindi , Aatma Nirbhar Bharat Yojana ||

Arthik Package , Aatma Nirbhar Bharat Yojana ; आर्थिक पैकेज , आत्मनिर्भर भारत योजना ।

जैसा आप सभी जानते हैं 12/05/2020 हमारे देश के प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी ने शाम 8:00 बजे पूरे देश को संबोधित करते हुए आर्थिक पैकेज के बारे में जानकारी दी । इस आर्थिक पैकेज की बजट भारत में अब तक पेश की गई किसी भी पैकेज से सबसे बड़ी है । यह रकम इतनी बड़ी है जिसे आप अंकों में गिन नहीं पाओगे ।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 20 लाख करोड़ रुपए की आर्थिक पैकेज की घोषणा कल शाम (12/05/2020) 8:00 बजे की गई । आर्थिक पैकेज का मुख्य उद्देश्य देश की ऐसी जनसंख्या को लाभ पहुंचाना है जो कोरोनावायरस लॉक डाउन की वजह से बहुत हानि में हैं आर्थिक पैकेज से देश के श्रमिकों, किसान ,मजदूर ,छोटे कारोबारी और ऐसे लोग जिनका मासिक वेतन ₹15000 से कम है को ज्यादा लाभ दिया गया है । साथ ही Aatma Nirbhar Bharat Yojana ( Aatma Nirbhar Bharat Yojana ) के तहत MSME की परिभाषा को भी बदल दी गई है ।

Aatma Nirbhar Bharat Yojana

आत्मनिर्भर भारत योजना नया अपडेट

देश के प्रधानमंत्री जी के द्वारा यूएस इंडिया बिजनेस काउंसलिंग के द्वारा आयोजित इंडियन आइडियाज शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री जी के द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग को अटेंड किया गया । इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में मोदी जी ने कहा कि पिछले 6 वर्षो के दौरान हमने अपनी अर्थव्यवस्था को अधिक सुधार योग्य बनाने के लिए बहुत सारे प्रयास किए हैं । हमने प्रतिस्पर्धात्मकता , पारदर्शिता, डिजिटलाइजेशन , इनोवेशन और पॉलिसी स्थिरता की गति बढ़ाई है । और उन्होंने यह भी कहा कि भारत आपको स्वास्थ्य सेवा में निवेश करने के लिए आमंत्रित करता है भारत के हेल्थ केयर सेक्टर हर साल 22% से अधिक तेजी से बढ़ रहा है इस अभियान के तहत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के निर्देश पर मानव संसाधन विकास मंत्रालय के विशेषज्ञों ने छात्रों अभिभावकों और शिक्षकों के तनाव को दूर करने के लिए पहले मनोवैज्ञानिक मनोदर्पण गाइडलाइन भी बनाई है ।

Aatmanirbhar Bharat Toll-Free Number Launched

Aatma Nirbhar Bharat Yojana के तहत मनोदर्पण योजना शुरू की गई है उसके तहत केंद्र सरकार के द्वारा एक टोल फ्री नंबर 8448440632 जारी किया गया है इस टोल फ्री नंबर की सहायता से देश के लोग अपने बच्चों की पढ़ाई में जो भी परेशानी आती है उसका समाधान संपर्क कर प्राप्त कर सकते हैं । केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने मंगलवार को इस मनोदर्पण योजना की शुरुआत केंद्रीय स्तर पर की है ।

Aatmanirbhar Bharat App

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा लिंकडइन के पोस्ट को साझा करते हुए 4 जुलाई 2020 को ट्वीट कर @GoI_MeitY और @AIMtoInnovate आत्मनिर्भर भारत एप इन्नोवेशन चैलेंज को लॉन्च किया गया । वैसे आत्मनिर्भर भारत ऐप को आत्मनिर्भर भारत मिशन के तहत स्टार्टअप और टेककम्युनिटी की मदद करने के लिए लांच किया गया है ।

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री रवि शंकर प्रसाद के द्वारा ट्वीट किया कि प्रधानमंत्री ने भारतीय ऐप निर्माताओं के निवेशको को प्रोत्साहित के लिए इस ऐप को शुरू किया है । आत्मनिर्भर भारत ऐप की मदद से देश के युवाओं को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया जाएगा मोदी जी ने कहा कि भारत में एक गतिशील प्रौद्योगिकी और स्टार्टअप परिस्थितिक तंत्र है जिसने भारत को राष्ट्रीय ही नहीं अंतरराष्ट्रीय स्थल पर गौरवान्वित किया है ।

Aatmnirbhar Bharat App Innovation Challenge

आत्मनिर्भर भारत एप इन्नोवेशन चैलेंज को सरकार ने चाइना के 59 ऐप को बैन करने के बाद शुरू किया । जो चैलेंज दो प्रकार से काम करेगा ,

ट्रैक 1 :- सबसे पहले इस ऐप को मिशन मोड पर चलाया जाएगा जिसके तहत यह अच्छी क्वालिटी की ऐप्स की पहचान करेगी ।

ट्रेक 2 :- ट्रैक 2 के तहत नए एप्स और प्लेटफार्म बनाने के लिए ऑडिशन के अस्तर से लेकर बाजार की पहुंच तक की सुविधा मुहैया कराई जाएगी ।

इस ऐप के माध्यम से मौजूदा ऐप को प्रोत्साहन ,ई-लर्निंग, वर्क फ्रॉम होम, गेम्स, बिजनेस ,एंटरटेनमेंट, ऑफिस, यूटिलिटीज और सोशल नेटवर्किंग की श्रेणियां वाले एप्स को सरकार गाइड करने के साथ सपोर्ट भी करेगी ।

पीएम मोदी की नई घोषणा

हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने भारत देश को योजना के माध्यम से और मजबूत बनाने के लिए कुछ नई घोषणाएं की है कोरोनावायरस की वजह से देश की जो अर्थव्यवस्था बिगड़ गई है उसे सुधार सके और देश के लोगों को आत्मनिर्भर बनाया जा सके । जिस को ध्यान में रखते हुए मंगलवार को मोदी जी ने भारतीय उद्योग परिसंघ ( CII ) के सालाना बैठक को संबोधित किया । इस बैठक में पीएम मोदी ने नई घोषणा कर दी और कहा कि हमारी सरकार प्राइवेट सेक्टर को देश की विकास यात्रा में साझीदार मानती है भारत को फिर से तेज विकास के पथ पर लाने के लिए आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए पांच चीजें बहुत ही जरूरी है , इन 5 चीजों की जानकारी आप नीचे देख सकते हैं ।

  1. 1. इंटेंट यानी इरादा
  2. 2. इंक्लूजन यानी समावेशन
  3. 3. इन्वेस्टमेंट यानी निवेश
  4. 4. इंफ्रास्ट्रक्चर यानी बुनियादी ढांचा
  5. 5. इनोवेशन या नहीं नवोन्मेष

Aatmanirbhar Bharat new update

देश में कोरोनावायरस से लॉकडाउन के कारण बहुत सारी दुकाने लगभग सभी दुकानें बंद है । इस मंदी की मार सबसे ज्यादा छोटे और मध्यम वर्ग के दुकानदारों को हुआ है छोटे वर्ग के दुकानदार जैसे मोची, पान की दुकान ,धोबी की दुकान , रेहड़ी पटरी पर काम करने वाले व्यक्ति, सड़क के किनारे सब्जी लगाने वाले दुकान, फल बेचने वाले दुकान इत्यादि पर सबसे अधिक असर इस बंदी का पड़ा है । और इनकी इस समस्या को दूर करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत एक नई घोषणा कर एक नए नाम से योजना शुरू की गई जिसका नाम पीएम स्वनिधि योजना रखा गया । पीएम स्वनिधि योजना के तहत सरकार रेहड़ी और पटरी पर काम करने वाले दुकानदारों को ₹10000 तक का लोन मुहैया कराएगी इस योजना के तहत अल्पकालीन सहायता के रूप में ₹10000 छोटे सड़क विक्रेताओं को अपना काम फिर से शुरू करने के लिए लोन के रूप में दिया जाएगा जिससे भारत की गतिविधि और आर्थिक स्थिति ऊपर आ सके साथ ही सभी बंद पड़े हुए काम पुनः शुरू हो सके ।

आत्मनिर्भर भारत योजना – Aatm Nirbhar Bharat Yojana , Arthik Package Yojana

आत्मनिर्भर भारत यह नाम ही बता रहा है कि भारत के नागरिकों ,अर्थव्यवस्था को आत्मनिर्भर बनाना । Aatma Nirbhar Bharat Yojana के तहत देश के 130 करोड़ भारतवासियों को आत्मनिर्भर बनाने की नींव रखी गई है । देश का हर नागरिक इस आपदा की घड़ी में कोविड-19 जैसी महामारी से लड़ रहा है और अपना पूरा समर्थन भारत की अर्थव्यवस्था और अपने जीवन को बचाने में कर रहा है। श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा देश को आत्मनिर्भर बनाने की बात बहुत पहले से कहीं जा रही है इसी में सरकार के द्वारा Aatmanirbhar Bharat Abhiyan भी शुरू कर दी गई है जो प्रधानमंत्री Arthik Package के सभी सेक्टरों को ऊपर की ओर लेकर जाएगा ।

आत्मनिर्भर भारत अभियान (Arthik Package) के तहत देश के किसान,श्रमिक, मजदूर, छोटे और मझोले कारोबारी के साथ MSME उद्योग धंधा करने वाले व्यापारियों को भी ध्यान में रखा गया है । इन सभी को सरकार आर्थिक पैकेज के तहत कुछ ना कुछ लाभ देगी यह लाभ क्या होगा इसकी जानकारी हम आगे प्राप्त करेंगे ।

🔥🔥Arthik Package, Aatma Nirbhar Bharat Yojana Highlights 🔥🔥

🔥 योजना का नामआर्थिक पैकेज आत्मनिर्भर भारत अभियान
🔥 शुरू किया गयाप्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
🔥 राज्यकेंद्रीय स्तर की योजना (सभी राज्य में लागू )
🔥 उद्देश्यदेश का प्रत्येक जरूरतमंद नागरिक , भारत को आत्मनिर्भर, समृद्ध ,संपन्न बनाना
🔥 आरंभ की गई12/05/2020
🔥 आर्थिक पैकेज की राशि20 लाख करोड़ रुपए
🔥 आधिकारिक वेबसाइटpmindia.gov.in
🔥 मुख्य लाभकिसान, श्रमिक, छोटे व्यापारी, मझले व्यापारी , MSME

आर्थिक पैकेज क्या है ? / Arthik Package Kya Hai ?

जैसा की आप सभी को पता है हमारा देश पूरी तरह से लॉक डाउन है और इस लॉक डाउन के शुरुआत में माननीय प्रधानमंत्री और माननीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा राहत पैकेज लांच की गई थी जो प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत हुआ था । इस योजना का ही एक विस्तृत रूप आर्थिक पैकेज है , आर्थिक पैकेज में देश की सरकार ने इतना बड़ा रकम पैकेज के रूप में दिया है जो आज तक भारत के इतिहास में नहीं दिया गया था । आर्थिक पैकेज में सरकार के द्वारा 20 लाख करोड़ रुपए का पैकेज लांच किया गया है जो भारत की जीडीपी का 10% है ।

Arthik Package को लांच करने के पीछे सरकार का एकमात्र उद्देश्य देश के ऐसे वर्ग को लाभ पहुंचाना है जो कोरोनावायरस कोविड-19 के वजह से बहुत हानि सह रहे हैं और बहुत परेशानी झेल रहे हैं । आर्थिक पैकेज को लाने के पीछे सरकार का भारत को आत्मनिर्भर बनाने का उद्देश्य है , सरकार के द्वारा आत्मनिर्भर भारत अभियान भी शुरू कर दी गई है जो आर्थिक पैकेज से ही जुड़ा है ।

आर्थिक पैकेज , आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत किसको लाभ मिलेगा ?

आर्थिक पैकेज को शुरू करने का उद्देश्य कोरोनावायरस लॉक डाउन से हुए नुकसान की भरपाई करना और ऐसे लोगों को ऊपर उठाना है जो कोरोनावायरस की वजह से बहुत साल पीछे चले गए हैं । आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत सूक्ष्म लघु तथा मध्यम उद्योगों, श्रमिकों, मजदूरों और किसानों को सबसे ज्यादा लाभ दिया जाएगा ,इसमें छोटे व्यापारी भी शामिल रहेंगे ।

भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए यानी आत्मनिर्भर भारत अभियान को कार्य में लाने के लिए सरकार के द्वारा यह बड़ा कदम उठाया गया है । आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत सरकार इन सभी को आर्थिक मदद देगी जिसकी रकम सरकार के द्वारा Arthik Package के तहत जारी कर दी गई है । आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत उद्योग धंधे, छोटे व्यापारी, किसान और श्रमिकों को सरकार काफी आसानी से लाभ पहुंचाएगी ।

Video: Arthik Package Kya hai Sampurn Jankari Video ko Dekhe

MSME के लिए आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत 16 महत्वपूर्ण घोषणा ।

कोरोनावायरस की वजह से देश और दुनिया को बहुत छती पहुंची है और कोरोनावायरस देश और दुनिया के लिए कोई चुनौती से भी कम नहीं है । इस चुनौती से निपटने के लिए MSME को सरकार ने 16 निर्देश दिए हैं जिनसे उन्हें काफी फायदा पहुंचेगा । सूक्ष्म लघु मध्यम वर्गीय गृह उद्योग (MSME ) जोकि 12 हजार करोड़ से ज्यादा लोगों को रोजगार उपलब्ध कराता है और यह देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ भी है ।

चलिए जानते हैं MSME के लिए 16 घोषणा क्या है ?

सरकार ने आत्मनिर्भर भारत योजना (Aatmanirbhar Bharat Yojana) या आर्थिक पैकेज (Arthik Package) की घोषणा करते हुए MSME उद्योग को राहत दी है जिसके तहत 16 घोषणा की गई है जो निम्नलिखित है ।

  1. ➡️ MSMEs सहित व्यापार के लिए रुपये 3 लाख करोड़ संपार्श्विक नि: शुल्क स्वचालित ऋण
  2. ➡️ MSMEs के लिए रु। 20000 करोड़ अधीनस्थ ऋण
  3. ➡️ MSMEs के फंड के माध्यम से रुपए 50000 karod इक्विटी इन्फ्यूशन
  4. ➡️ MSMEs की नई परिभाषा
  5. ➡️ ग्लोबल टेंडर 200 करोड़ रुपये तक का है
  6. ➡️ एसएमई के लिए अन्य हस्तक्षेप
  7. ➡️ 3 और महीनों के लिए व्यापार और श्रमिकों के लिए 2500 करोड़ रुपये का ईपीएफ समर्थन
  8. ➡️ ईपीएफ अंशदान 3 महीने के लिए व्यापार और श्रमिकों के लिए कम हो गया
  9. ➡️ ईपीएफ के तहत योगदान की रकम व्यापारी और श्रमिकों के लिए 3 महीने तक घटा दी गई इसके ऊपर सरकार ने 6750 करोड़ रुपए का बजट रखा ।
  10. ➡️ एनबीएफसीएस / एचसी / एमएफआई के लिए 30000 करोड़ रुपये की तरलता सुविधा
  11. ➡️ एनबीएफसी के लिए 45000 करोड़ रुपये की आंशिक क्रेडिट गारंटी योजना
  12. ➡️ DISCOM के लिए 90000 करोड़ रुपये की तरलता इंजेक्शन
  13. ➡️ ठेकेदारों को राहत
  14. ➡️ RERA के तहत रियल एस्टेट परियोजनाओं के पंजीकरण और पूर्णता तिथि का विस्तार
  15. ➡️ टीडीएस / टीसीएस कटौती के माध्यम से 50000 करोड़ रुपये की तरलता
  16. ➡️ अन्य कर उपाय

यहां नीचे आप सभी बदलाव जो Aatma Nirbhar Bharat Abhiyan , Arthik Package के तहत किए गए हैं की जानकारी इमेज के माध्यम से देख सकते हैं । 👇👇

arthik package msme announcement

आत्मनिर्भर भारत योजना, आर्थिक पैकेज का लाभ किसको मिलेगा ?

  • ➡️ देश के गरीब नागरिक
  • ➡️ प्रवासी मजदूर
  • ➡️ किसान
  • ➡️ श्रमिक
  • ➡️ पशुपालक
  • ➡️ मत्स्य पालन करने वाले (मछुआरे)
  • ➡️ संगठित क्षेत्र ,असंगठित क्षेत्र के कामगार
  • ➡️ काश्तकार
  • ➡️ कुटीर उद्योग
  • ➡️ लघु उद्योग
  • ➡️ मध्यमवर्गीय उद्योग
  • ➡️ छोटे व्यापारी
  • ➡️ मंझले व्यापारी , इत्यादि

Aatm Nirbhar Bharat abhiyan , Rahat Package के उद्देश्य !

  1. कोरोनावायरस जैसी महामारी से लड़ते हुए देश की विकास दर को ऊपर की ओर ले जाना तथा देश में जो आर्थिक मंदी आई है उसके खिलाफ अपनी तैयारी करना ।
  2. ✅ देश के छोटे वर्ग के व्यक्ति मजदूर ,श्रमिक, किसान ,लघु उद्योग, कुटीर उद्योग ,मध्यमवर्गीय उद्योग सभी प्रकार के उद्योग धंधे और छोटे व्यापारियों को लाभ पहुंचाना ।
  3. आर्थिक पैकेज के तहत सरकार ने 20 लाख करोड़ रुपए की राशि शामिल की है ।
  4. आर्थिक पैकेज आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत भारत में आजीविका के साधन को और ऊपर उठाना है साथ ही ऐसे लोगों की मदद करना है जिनकी नौकरी या तो चली गई है या फिर जाने वाली है ।
  5. Aatmanirbhar Bharat आत्मनिर्भर भारत अभियान (Aatmanirbhar Bharat abhiyan , Rahat Package ) का एक और बहुत बड़ा उद्देश्य ऐसे लोगों को आत्मनिर्भर बनाना है जो पूर्ण लॉक डाउन और कोरोना जैसी महामारी की वजह से अंदर से टूट चुके हैं ।

भारत कैसे आत्मनिर्भर बन सकता है ? : आत्मनिर्भर भारत योजना

भारत का इतिहास रहा है कि भारत हमेशा से जानलेवा बीमारी से लड़ता आ रहा है भारत में बड़ी-बड़ी बीमारियां आई और अपना दम तोड़ दी । भारत टीवी, पोलियो ,कुपोषण जैसी घातक और जानलेवा बीमारी से अपने इतिहास में लड़ा है और इस पर विजय भी प्राप्त किया है । अब रही बात कोविड-19 की तो भारत जल्द ही इस पर भी कुछ ना कुछ करेगा और ईश्वर से यह प्रार्थना है कि भारत विश्व का ऐसा देश बने जो कोविड-19 के ऊपर सबसे पहले विजय प्राप्त करें ।

तो बात थी भारत आत्मनिर्भर कैसे बनेगा , आप सबों को पता है किसी भी देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मुख्यतः पांच चीजों का होना आवश्यक है ।

  1. 1. अर्थव्यवस्था (Economy)
  2. 2. आधारिक संरचना ( Better infrastructure)
  3. 3. प्रणाली (System)
  4. 4. जनसांख्यिकी (Demography)
  5. 5. मांग और आपूर्ति ( Demand and supply)

नोट :- भारत इन पांच तत्वों पर अपनी पकड़ दिन पर दिन मजबूत करते जा रहा है और एक ऐसा दिन जरूर आएगा जब हम भारतीय और हमारा देश भारत आत्मनिर्भर रहेंगे ।

आत्मनिर्भर भारत योजना क्या राहत पैकेज और आर्थिक पैकेज दोनों एक ही है ?

“ नहीं ” Aatmanirbhar Bharat राहत पैकेज का विस्तृत रूप है जिसमें राहत पैकेज, रिजर्व बैंक के द्वारा दी गई पैकेज और सरकार के द्वारा अन्य स्रोतों से दी गई पैकेट सभी को शामिल किया गया है ।

राहत पैकेज क्या है और इसका लाभ किसे मिलेगा ?

राहत पैकेज सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत लांच की गई जिसके तहत सरकार ने लगभग 1.70 लाख करोड़ रुपए का बजट रखा । राहत पैकेज का लाभ निम्नलिखित को दिया जाएगा ।

  1. 1. गरीब परिवार (जो गरीबी रेखा से नीचे अपना गुजर-बसर करते हैं )
  2. 2. भारत के सभी किसान
  3. 3. सभी प्रकार के श्रमिक और मजदूर
  4. 4. राशन कार्ड धारक
  5. 5. मनरेगा जॉब कार्ड धारक
  6. 6. जनधन खाता धारक
  7. 7. विधवा ,बुजुर्ग, विकलांग
  8. 8. पेंशन धारक (सभी पेंशन लाभार्थी )
  9. 9. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना लाभार्थी
  10. 10. निर्माण श्रमिक , इत्यादि

नोट :- राहत पैकेज के बारे में विस्तार में जाने । ↗️

आर्थिक पैकेज के लाभ , Benefits of Arthik package

Aatmanirbhar Bharat yojana के तहत लाभ निम्नलिखित प्रकार से दिए जाएंग ।

  1. 1. 10 करोड़ मजदूरों को लाभ
  2. 2. MSME से जुड़े 11 करोड़ कर्मचारियों को फायदा
  3. 3. इंडस्ट्री से जुड़े लगभग 3.8 करोड़ लोगों को फायदा मिलेगा
  4. 4. टेक्सटाइल इंडस्ट्री से जुड़े लगभग 4.5 करोड़ कर्मचारियों को फायदा पहुंचेगा
  5. 5. आर्थिक पैकेज हमारे देश के कुटीर उद्योग ,गृह उद्योग, लघु व मझोले उद्योग और एमएसएमई के लिए है जो करोड़ों लोगों को आजीविका का साधन उपलब्ध कराता है ।
  6. 6. Aatmanirbhar Bharat Yojana के तहत देश के गरीब मजदूरों कर्मचारियों के साथ होटल तथा टेक्सटाइल जैसी इंडस्ट्री से जुड़े लोगों को भी फायदा पहुंचेगा ।
  7. 7. इस Aatmanirbhar Bharat Package से भारत की पूरी जनसंख्या को सीधे लाभ देने का उद्देश्य है ।

FAQ Aatm Nirbhar Bharat abhiyan , Rahat Package

Q 1. आर्थिक पैकेज क्या है और इसका लाभ किसे मिलेगा ?

Aatmanirbhar Bharat  केंद्र सरकार के द्वारा 12/5/2020 को लांच किया गया यह 20 लाख करोड़ रुपए का पैकेज है जिसके तहत सरकार देश के लगभग जनसंख्या को लाभ देगी ।

Aatmanirbhar Bharat का लाभ निम्नलिखित को मिलेगा ।

  • ➡️ देश के गरीब नागरिक
  • ➡️ प्रवासी मजदूर
  • ➡️ किसान
  • ➡️ श्रमिक
  • ➡️ पशुपालक
  • ➡️ मत्स्य पालन करने वाले (मछुआरे)
  • ➡️ संगठित क्षेत्र असंगठित क्षेत्र के कामगार
  • ➡️ काश्तकार
  • ➡️ कुटीर उद्योग
  • ➡️ लघु उद्योग
  • ➡️ मध्यमवर्गीय उद्योग
  • ➡️ छोटे व्यापारी
  • ➡️ मंझले व्यापारी , इत्यादि

Q 2. किसान और श्रमिकों को आर्थिक पैकेज में क्या मिला ?

सरकार के द्वारा अभी इसके ऊपर कोई आधिकारिक बयान नहीं जारी की गई है लेकिन सूत्रों से यह पता चल रहा है कि किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत और अधिक लाभ दिया जाएगा साथ ही श्रमिकों को मनरेगा योजना और प्रवासी मजदूर के तहत और अधिक लाभ और रोजगार दिया जाएगा । कुछ सूत्रों से यह भी बात सामने निकलकर आ रही है कि श्रमिकों को ₹15000 प्रति श्रमिक और किसानों को ₹15000 प्रति किसान भी दिया जा सकता है । ( इसके ऊपर अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है )जैसे ही कोई आधिकारिक जानकारी आती है हम यहां अपडेट कर देंगे आप इस आर्टिकल के साथ बने रहें ।

Q 3. क्या राहत पैकेज और आर्थिक पैकेज दोनों एक ही है ?

“नहीं” Aatmanirbhar Bharat Abhiyan राहत पैकेज का विस्तृत रूप है जहां राहत पैकेज 1.70 लाख करोड़ रुपए का था वहीं आर्थिक पैकेज 20 लाख करोड़ रुपए की है ।

Q 4. आर्थिक पैकेज का लाभ लेने के लिए आवेदन कैसे करें ?

सरकार के द्वारा अभी यह जानकारी नहीं दी गई है कि सरकार इसका लाभ देने के लिए नागरिकों और जरूरतमंद से आवेदन लेगी या सीधे उनका चयन कर उन्हें लाभ पहुंचाएगी । चुकी योजना हाल ही में लांच की गई है तो सरकार के द्वारा इसके ऊपर विस्तृत जानकारी नहीं दी गई है ।

Q 5. आर्थिक पैकेज में सरकार ने कितना राशि रखा है ?

सरकार के द्वारा इस Aatmanirbhar Bharat में भारत के जीडीपी का दसवां हिस्सा लगभग 20 लाख करोड़ रुपए पैकेज के रूप में सुनिश्चित की गए हैं ।

नोट :- आज के इस आर्टिकल में आप ने आर्थिक पैकेज (Aatma nirbhar Bharat Abhiyan) आत्मनिर्भर भारत अभियान (Aatma nirbhar Bharat Yojana) की जानकारी प्राप्त की अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें ।

नोट :- कोरोना वायरस महामारी भारत और पूरे विश्व के लिए सिर का दर्द बन चुका है और इससे हमारी अर्थव्यवस्था भी काफी नीचे गिर रही है आप अपने समर्थन में कोई कमी नहीं लाएं और अपने स्तर पर जो भी बन सके वह करें । भारत का हमेशा से एक ही नारा है सबका साथ और सबका विकास तो हम सब भारतवासी एक साथ मिलकर इस कोरोनावायरस महामारी से लड़ेंगे और भारत को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने में अपना योगदान देंगे ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Facebook PageClick Here
🔥 InstagramClick Here
🔥 Telegram Channel TechguptaClick Here
🔥 Telegram Channel Sarkari YojanaClick Here
🔥 TwitterClick Here
🔥 Website Click Here

FAQ Aatm Nirbhar Bharat Abhiyan, Rahat Package

✔️ आर्थिक पैकेज क्या है और इसका लाभ किसे मिलेगा ?

आत्मनिर्भर भारत योजना पैकेज केंद्र सरकार के द्वारा 12/5/2020 को लांच किया गया यह 20 लाख करोड़ रुपए का पैकेज है जिसके तहत सरकार देश के लगभग जनसंख्या को लाभ देगी ।
Aatma Nirbhar Bharat Abhiyan का लाभ निम्नलिखित को मिलेगा ।
➡️ देश के गरीब नागरिक
➡️ प्रवासी मजदूर
➡️ किसान
➡️ श्रमिक
➡️ पशुपालक
➡️ मत्स्य पालन करने वाले (मछुआरे)
➡️ संगठित क्षेत्र असंगठित क्षेत्र के कामगार
➡️ काश्तकार
➡️ कुटीर उद्योग
➡️ लघु उद्योग
➡️ मध्यमवर्गीय उद्योग
➡️ छोटे व्यापारी
➡️ मंझले व्यापारी , इत्यादि

✔️ किसान और श्रमिकों को आर्थिक पैकेज में क्या मिला ?

सरकार के द्वारा अभी इसके ऊपर कोई आधिकारिक बयान नहीं जारी की गई है लेकिन सूत्रों से यह पता चल रहा है कि किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत और अधिक लाभ दिया जाएगा साथ ही श्रमिकों को मनरेगा योजना और प्रवासी मजदूर के तहत और अधिक लाभ और रोजगार दिया जाएगा । कुछ सूत्रों से यह भी बात सामने निकलकर आ रही है कि श्रमिकों को ₹15000 प्रति श्रमिक और किसानों को ₹15000 प्रति किसान भी दिया जा सकता है । ( इसके ऊपर अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है )जैसे ही कोई आधिकारिक जानकारी आती है हम यहां अपडेट कर देंगे आप इस आर्टिकल के साथ बने रहें ।

✔️ क्या राहत पैकेज और आर्थिक पैकेज दोनों एक ही है ?

“नहीं” Aatma Nirbhar Bharat Abhiyan राहत पैकेज का विस्तृत रूप है जहां राहत पैकेज 1.70 लाख करोड़ रुपए का था वहीं आर्थिक पैकेज 20 लाख करोड़ रुपए की है ।

✔️ आत्मनिर्भर भारत योजना पैकेज का लाभ लेने के लिए आवेदन कैसे करें ?

सरकार के द्वारा अभी यह जानकारी नहीं दी गई है कि सरकार इसका लाभ देने के लिए नागरिकों और जरूरतमंद से आवेदन लेगी या सीधे उनका चयन कर उन्हें लाभ पहुंचाएगी । चुकी योजना हाल ही में लांच की गई है तो सरकार के द्वारा इसके ऊपर विस्तृत जानकारी नहीं दी गई है ।

✔️ आर्थिक पैकेज में सरकार ने कितना राशि रखा है ?

सरकार के द्वारा इस आर्थिक पैकेज में भारत के जीडीपी का दसवां हिस्सा लगभग 20 लाख करोड़ रुपए पैकेज के रूप में सुनिश्चित की गए हैं ।

✔️ WHAT IS THE RELIEF PACKAGE AND WHO WILL GET ITS BENEFITS?

The relief package was launched by the government under the Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana under which the government kept a budget of about 1.70 lakh crore rupees. The benefit of the relief package will be given to the following.
1. Poor families (who live below the poverty line)
2. All farmers in India
3. All types of workers and laborers
4. Ration Card Holder
5. MNREGA Job Card Holder
6. Jan Dhan Account holder
7. Widow, elderly, disabled
8. Pension holders (all pension beneficiaries)
9. Pradhan Mantri Ujjwala Scheme Beneficiary
10. Construction workers, etc.


Please share this
  •  
  • 892
  •  
  • 987
  • 693
  •  
    2.6K
    Shares
  •  
    2.7K
    Shares
  •  
  • 545
  • 562
  •  
  • 595
  • 983
  •  
Previous Article
Next Article

2 Replies to “Aatma Nirbhar Bharat Yojana ;आत्मनिर्भर भारत योजना आवेदन,पात्रता, दस्तावेज ।”

  1. Anil Kumar Sah

    Naam Ke Liye 20 lakh karod package tha lekin Sab amiro Ko Mil Gai Hai garibon Ko Kya Mila Ek Pyar Tak Na Mila

  2. Mohd Nadeem

    There is a very good post on your website and you are working hard but if you have to fall in Hindi, then definitely check out Pradhan mantri awas yojana

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥
🔥 Facebook Page  Click Here
🔥 Instagram  Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta  Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana  Click Here
🔥 Twitter  Click Here
🔥 Website   Click Here

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !