ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

UIDAI Aadhaar Card Update अब आधार कार्ड में ये दो चीज एक बार से ज्यादा नहीं कर पाओगे उपडेट ,जाने नया नियम

UIDAI Aadhaar Card Update अब आधार कार्ड में ये दो चीज एक बार से ज्यादा नहीं कर पाओगे उपडेट ,जाने नया नियम 2022 Aadhaar Card Update भारत के नागरिकों के लिए आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बन चुका है जिस को अपडेट रखना सभी के लिए जरूरी है लेकिन आधार कार्ड बनाने वाली संस्था यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया के नए नियम के अनुसार आप अपने आधार कार्ड में यह 2 चीजें केवल एक बार ही अपडेट कर पाएंगे चलिए जान लेते हैं इसके बारे में ।

Aadhaar Card Update

UIDAI Aadhaar Card Update 2022

आधार कार्ड एक ऐसा पहचान पत्र बन चुका है जिसमें आपका नाम, आप का पता, बायोमेट्रिक इत्यादि की जानकारी होती है और इसे अपडेट रखना आपके लिए महत्वपूर्ण है । आधार कार्ड में बहुत सारे अपडेट कराए जा सकते हैं जैसे कि अपना फोटो बदलना , ईमेल आईडी चेंज करना, नंबर बदलना , नाम बदलना, अपनी जन्म की तारीख, जेंडर इत्यादि । लेकिन इसमें कुछ ऐसी जानकारी है जिसको एक बार से अधिक बदला नहीं जा सकता है ।

इन जानकारी में बदलाव आप ऑनलाइन व ऑफलाइन माध्यम से करवा सकते हैं । ऑनलाइन बदलाव कुछ सीमित चीजों के लिए ही है जैसे कि ऑनलाइन केवल आप अब आधार कार्ड में अपना एड्रेस ही बदल सकते हैं ।

यह दो जानकारी हैं जो दोबारा नहीं बदली जा सकती ।

1. जन्मतिथि /Date of Birth

आधार कार्ड में 1 बार से अधिक जन्मतिथि नहीं बदली जा सकती है , आधार कार्ड बनाने वक्त आवेदक ने जो जन्म की तारीख दी थी उसे केवल एक बार ही बदला जा सकता है फिर इसे दोबारा ठीक नहीं करवाया जा सकता है । यूआइडीएआइ ने इसके बारे में जानकारी देते हुए ट्वीट किया है जन्मतिथि एक बार नजदीकी आधार कार्ड केंद्र पर जाकर ठीक करवाया जा सकता है । हालांकि आधार कार्ड में जन्मतिथि बदलने के लिए अपने साथ जन्म प्रमाण पत्र लेकर जाना अनिवार्य रखा गया है ।

साथ ही जो भी आवेदक अपने आधार कार्ड में जन्मतिथि को बदलना चाहता है तो उसने आधार कार्ड बनवाने वक्त जो जन्म तारीख दी थी उसके जन्म तारीख में 3 वर्ष से अधिक का अंतर नहीं होना चाहिए । यदि 3 वर्ष से अधिक का अंतर है तो ऐसी स्थिति में उन्हें अपने आधार कार्ड की रीजनल ऑफिस इस मामले को ले कर जाना होगा । वह आधार कार्ड में अपडेट रीजनल ऑफिस के माध्यम से ही करवा पाएगा ।

जेंडर/ Gender

आधार कार्ड में जन्मतिथि के तरह जेंडर को लेकर भी सामान नियम ही बनाना गया है । आधार कार्ड में लिंग सिर्फ एक बार ही लिखवाया जा सकता है ,इसे बदल नहीं सकते अगर फिर भी किसी स्थिति में आधार कार्ड में लिंग को बदलने की आवश्यकता होती है तो इसे भी रीजनल ऑफिस की मदद से ही बदला जा सकता है । इसके लिए आवेदक रिजिनल आधार ऑफिस में आवेदन करना होगा तभी वह अपने आधार कार्ड में लिंग को बदल पाएंगे ।

नोट :- यह सारे ऑफिशियल बयान आधार कार्ड बनाने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के द्वारा दी गई है जिसे आप ऊपर ट्विटर के माध्यम से देख सकते हैं ।

बाकी बचे आधार कार्ड में अगर आपको किसी प्रकार का कोई भी सुधार करवानी है तो आप अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र में जाकर यह सुधार करवा सकते हो । अगर आप अपने नजदीकी आधार कार्ड नामांकन केंद्र की जानकारी लेना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें ।

Leave a Comment