WhatsApp Share Telegram
Advertisements

चलान से तंग आ गए? सिर्फ 30 मिनट में घर बैठे बनाएं ड्राइविंग लाइसेंस!

Amar Kumar
15 Min Read

|| ड्राइविंग लाइसेंस ।Online Driving License । Online Driving License एप्लीकेशन फॉर्म । Driving License online Apply । driving license apply online । Online Driving License । ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना । ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यूअल फीस । Driving License online ||

Advertisements

आज के समय में सभी के पास अपना खुद का व्हीकल होता है और व्हीकल को सड़क पर चलाने के लिए आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस भी होना काफी ज्यादा अनिवार्य है । driving license apply online भारत में ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए आप बहुत सारे दलालो या एजेंटों से संपर्क करते हैं यहां पर एजेंट आप से 15-15 हजार की मांग कर लेता है और आप ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बनवा पाते हैं । यदि आपके पास पूरे कागजात उपलब्ध हैं तो आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए खुद से जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और अपना लाइसेंस सरकारी कीमत पर पा सकते हैं इससे आपकी काफी ज्यादा बचत हो जाएगी और आप दलालों को पैसे देने से भी बचोगे ।

Contents
ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए पात्रता / Eligibility for Driving Licenseड्राइविंग लाइसेंस के प्रकार और इसके लिए मापदंड / Types of permanent Driving License and Eligibility Criteria ड्राइविंग लाइसेंस के प्रकार और इसके लिए मापदंडड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें । How to Apply For Driving License ऑनलाइन ?ड्राइविंग लाइसेंस के लिए घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन ।ड्राइविंग लाइसेंस के लिए जरूरी दस्तावेज / Required Documents For Driving License online ।Lost Driving License / ड्राइविंग लाइसेंस गुम गया ।ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म । Driving License online Apply । ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन कैसे बनाएं ।Driving Licenseआप इन स्टेप्स को पूरा कर ड्राइविंग लाइसेंस को बहुत ही आसानी से बनवा सकते हैं ।🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥FAQ Questions Related Driving License

driving license apply online

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए पात्रता / Eligibility for Driving License

  • ◆ जो व्यक्ति 18 साल से ऊपर का है और मानसिक तौर पर स्वस्थ है ड्राइविंग लाइसेंस/Driving License बनवाने के लिए आवेदन कर सकता है ।
  • बिना ड्राइविंग लाइसेंस कि आप भारत में सड़क के ऊपर कोई भी वाहन नहीं चला सकते हैं अगर आप ऐसा करते पकड़े जाते हैं तो आप से जुर्माना लिया जाएगा ।

ड्राइविंग लाइसेंस के प्रकार और इसके लिए मापदंड / Types of permanent Driving License and Eligibility Criteria

 ड्राइविंग लाइसेंस के प्रकार और इसके लिए मापदंड

             Types of permanent Driving Licenses                      Eligibility Criteria
Motorcycle Without Gear (with capacity of upto 50cc)आवेदनक की आयु कम से कम 16 वर्ष होनी चाहिए माता पिता की रजामंदी से भी आवेदन कर सकते हैं ।
Motorcycle With Gearआवेदक की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए ।
Commercial heavy wehicles and Transport Vehiclesऐसी स्थिति में आवेदक कम से कम आठवीं पास होना चाहिए और उसकी आयु 18 वर्ष और किसी-किसी राज्य में 20 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए ।
      General requirementsआवेदक को ट्रैफिक के नियम और कानून बारे में जरूर पता होना चाहिए , और कुछ कि मान्य एज प्रूफ़ और एड्रेस प्रूफ होना चाहिए

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें । How to Apply For Driving License ऑनलाइन ?

आपको ड्राइविंग करनी अच्छे से आती है और आप सड़क पर कार ,दोपहिया वाहन ,स्कूटर ,मोटर साइकिल इत्यादि चलाते हैं , तो ऐसी स्थिति में आपको ड्राइविंग लाइसेंस रखना अनिवार्य है । Online Driving License अगर आप वाहन चलाना सीख रहे हैं तो ऐसी स्थिति में आपको लर्निंग लाइसेंस रखना अनिवार्य है ।
⇒                     यदि आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको लर्निंग लाइसेंस बनवाना होगा और लर्निंग लाइसेंस बनाने के 1 महीने के बाद आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकेंगे । Driving License Apply ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदन के पश्चात आपको आरटीओ के ऑफिस/RTO OFFICE में जाकर अपना एक ड्राइविंग का टेस्ट देना होगा अगर आप ठीक से ड्राइविंग कर पाते हैं तो आपके लाइसेंस को मान्यता दे दी जाएगी नहीं तो इसे रद्द कर दिया जाएगा।

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन ।

अभी का दौर ऐसा हो गया है कि लोगों के पास थोड़ा भी अधिक समय नहीं है सब चाहते हैं उनका काम घर बैठे ऑनलाइन हो जाए और इसी को देखते हुए सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन करने की सुविधा को शुरू कर दी है । जो कोई व्यक्ति ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहता है वह घर बैठे ऑनलाइन इसके लिए आवेदन कर सकता है इन्हें ऑफिस का बार-बार चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है । driving license apply online अगर आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन करने हेतु सभी आवश्यक दस्तावेज मौजूद हैं तो आप इसे ऑनलाइन आसानी से कर सकते हैं ।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए जरूरी दस्तावेज / Required Documents For Driving License online ।

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने जरूरी हैं ।

Advertisements
  1. 1. रेजिडेंस प्रूफ/Residence Proof :- वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, बिजली बिल, टेलिफोन बिल, राशन कार्ड , सरकारी कर्मचारी के द्वारा जारी किया गया एड्रेस प्रूफ , तहसील या डीएम ऑफिस से जारी किया गया निवास प्रमाण पत्र , को आप रेसीडेंस प्रूफ के तौर पर उपयोग कर सकते हैं ।
  2. 2. एज प्रूफ/Age Proof :– Driving License Apply बर्थ सर्टिफिकेट , स्कूल या दसवीं की मार्कशीट या फिर उसका सर्टिफिकेट, पैन कार्ड , मजिस्ट्रेट के सामने डेट ऑफ बर्थ का एफिडेविट या सीजीएचएस कार्ड को आप एज प्रूफ के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं ।
  3. 3. आईडी प्रूफ/ID Proof:- Online Driving License आईडी प्रूफ के तौर पर आप पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट या राशन कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं ।
  4. 4. ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आपको पासपोर्ट साइज के चार कलर फोटो भी देने होते हैं ।
  5. 5. फिजिकल फिटनेस का सेल्फ डिक्लेरेशन ।
  6. 6. ब्लड ग्रुप की जानकारी ।

Lost Driving License / ड्राइविंग लाइसेंस गुम गया ।

यदि आपने अपने ड्राइविंग लाइसेंस/Driving License को खो दिया है तो Driving License Apply आपको घबराने की जरूरत नहीं है ऐसी स्थिति में आप अपना डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस/Duplicate Driving License के लिए आवेदन कर सकते हैं जिसके लिए कुछ दिशानिर्देश होते हैं ।

खोए हुए ड्राइविंग लाइसेंस को पाने के लिए दिशा निर्देश ।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
  • ◆ सबसे पहले आपको अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन जाना होगा और ड्राइविंग लाइसेंस खो जाने की कंप्लेंट रजिस्टर्ड करानी होगी ।
  • ध्यान रखे FIR LODGE होने की स्थिति में आपको FIR की एक कॉपी रख लेनी होगी ताकि आप भविष्य में उसका इस्तेमाल कर सकें ।
  • ◆ अब आप अपने नोटरी ऑफिस में जाएं और एक एफिडेविट स्टांप पेपर को तैयार करवाएं जिस पर यह लिखा हो कि आपने वाकई में अपना ड्राइविंग लाइसेंस खो दिया है । इस एफिडेविट को तैयार कराने के लिए आपको थोड़े-बहुत चार्ज देने पर सकते हैं ।
  • ◆ अब आप एफिडेविट और FIR की कॉपी को अपने RTO OFFICE में जमा कर दें ।
  • ◆ आपको आपका डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस पोस्ट ऑफिस के द्वारा भेज दिया जायेगा ।

ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म । Driving License online Apply । ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन कैसे बनाएं ।

  • ◆ सबसे पहले आपको Driving License Apply इसके ऑफिशल वेबसाइट परिवहन पर जाना होगा, यहां पर क्लिक कर जा सकते है ।
  • ◆ वेबसाइट पर जाने के बाद आप जिस भी राज्य से बिलॉन्ग करते हैं राज्य को सेलेक्ट करना होगा उसके बाद आपको आपके राज्य में मौजूद परिवहन की सभी सुविधाएं दिख जाएंगे ।
  • ◆ राज्य का चयन करते ही आपको अप्लाई ऑनलाइन का लिंक दिख जाएगा ।
  • अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करते ही आपको बहुत सारे नए ऑप्शन दिख जाएंगे जिस पर आप अपने हिसाब से चयन कर सकते हैं ।

आप इन स्टेप्स को पूरा कर ड्राइविंग लाइसेंस को बहुत ही आसानी से बनवा सकते हैं ।

क्रं सं     कुछ महत्वपूर्ण बातें /Some Important Facts
1सबसे पहले आपको लर्निंग लाइसेंस के लिए आवेदन करना होता है ।
2ड्राइविंग लाइसेंस Apply लर्निंग लाइसेंस मिलने के 1 महीने के बाद आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं
3आवेदन करने के बाद आपको फिजिकल ड्राइविंग टेस्ट देना होता है ।
4अपने आवेदन करने वक्त जिस भी वाहन के लिए आवेदन किया था टू व्हीलर या फोर व्हीलर वह वाहन आपको संबंधित अधिकारी के सामने सही ढंग से चला कर दिखाना होगा ।
5फिजिकल के लिए आपको अपॉइंटमेंट दिया जाता है जिस दिनांक पर आपको अपना वाहन लेकर आरटीओ कि ऑफिस जाना होगा ।
6ड्राइविंग लाइसेंस Apply ड्राइविंग टेस्ट को पास करने के लिए आप कभी अपने ड्राइविंग को लेकर ओवरकॉन्फिडेंस ना दिखाएं ।
7और इस टेस्ट को पास करने के लिए आप सामने खड़ी अधिकारी के सभी निर्देशों का पालन करें और ट्रैफिक रूल्स के हिसाब से ही गाड़ी चलाएं ।

 नोट :- अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन करने की संपूर्ण प्रक्रिया पता चल गया है ,आशा करता हूं कि आप ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए अधिक पैसे दलालों और एजेंटों को नहीं देंगे ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google NewsClick Here
🔥 Whatsapp Group Join NowClick Here
🔥 Facebook PageClick Here
🔥 InstagramClick Here
🔥 Telegram Channel TechguptaClick Here
🔥 Telegram Channel Sarkari YojanaClick Here
🔥 TwitterClick Here
🔥 Website Click Here

✔️ घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनाया जाता है?

आपको सड़क परिवहन और रोजगार मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर शुरुआत करनी होगी। आपको वहां होमपेज दिखाई देगा जहां आपको अपना राज्य चुनना होगा। driving license apply online ऐसा करने के बाद अगले पृष्ठ पर, आपको “ड्राइविंग लाइसेंस” विकल्प का चयन करना होगा। उपलब्ध होने पर “नया ड्राइविंग लाइसेंस” विकल्प चुनें।

✔️ बिना ड्राइविंग लाइसेंस के पकड़े जाने पर क्या होगा?

बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाते पाए जाने पर 10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाता है। पहले अपराध के लिए और दूसरे के लिए 5,000 रुपये, वाहन चलाते समय फोन या टैबलेट का उपयोग करने पर जुर्माना लगेगा। एक रुपये है। गाड़ी चलाते समय सीट बेल्ट नहीं लगाने पर 100 रुपये जुर्माना।

✔️ ऐसा कौन सा ड्राइवर है जिससे लाइसेंस की जरूरत नहीं होती?

सुरक्षित ड्राइविंग के लिए ड्राइवर का लाइसेंस आवश्यक नहीं है; बल्कि, यह शिक्षा, अभ्यास और दिनचर्या लेता है। कुछ लोग ड्राइविंग लाइसेंस न होने के बावजूद दशकों तक ड्राइविंग के सुरक्षित स्तर को बनाए रखने का प्रबंधन करते हैं। इन लोगों के पास आमतौर पर पहले से ही ड्राइविंग निर्देश होते हैं। हालाँकि, आपकी कार का सड़क के किनारे निरीक्षण हमेशा संभव है।

✔️ आधार कार्ड से ड्राइविंग लाइसेंस कैसे चेक करें?

राज्य सड़क परिवहन विभाग की वेबसाइट पहले देखी जानी चाहिए।
वहां “लिंक आधार” विकल्प का चयन करना होगा।
अब आपको ड्रॉप-डाउन मेनू से ‘ड्राइविंग लाइसेंस’ विकल्प चुनना होगा।
ड्राइवर का लाइसेंस नंबर दर्ज करने के बाद “विवरण प्राप्त करें” पर क्लिक करें।

Advertisements
TAGGED: , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,
Share This Article
Follow:
Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost meanings' through his words. he believes in the motto of 'Observing, Unlearning and Learning'. He can be reached at amar@sarkariyojnaa.com Languages: English, Hindi Area of Expertise: A. Expert IN SEO B. Website Making C. Content Writing D. Academic Writing E. Creative Writing F. IMAGE Making, G. VIDEO Making H.Youtuber (as demonstrated during Education Awards) I. School-related Study Material Preparation (question paper, sample paper, important questions, study tips and so on.) Certification: IFCN Fact Checking and Reuters Digital Marketing, Awarded By Youtube
19 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *