किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम अब किसानों को मिलेगा अधिक फायदा मिल सकता है 2 लाख रुपये अतिरिक्त ।

Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम को लेकर सरकार ने एक नया अपडेट जारी कर दिया है , अब इस स्कीम का दायरा केवल खेती-बाड़ी तक ही सीमित नहीं रह गई है इसके दायरे को सरकार ने काफी बढ़ा दिया है चलिए पूरे स्कीम के बारे में जान लेते हैं ।

किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम

किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम ।

किसानों को एक और बड़ी खुशखबरी देते हुए मोदी सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम के दायरे को काफी ज्यादा बढ़ा दिया है अब इस स्कीम के अंतर्गत केवल खेती-बाड़ी ही शामिल नहीं रह गई है बल्कि इसके अंतर्गत पशुपालन और मत्स्य पालन को भी शामिल कर दिया गया है । किसान को अब यह दोनों काम करने के लिए सरकार के द्वारा 2 लाख रुपये तक का लोन दिया जा सकता है । जबकि किसानों को खेती के लिए किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम के अंतर्गत 3 लाख पहले से दिया जाना तय किया गया है ।

केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री प्रताप चंद्र सारंगी ने इस बदलाव के बारे में जानकारी लोकसभा में लिखित में दी है ।

किसानों को होगा अधिक फायदा ।

जैसा कि किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम के विस्तार को बढ़ा ही दिया गया है तो ऐसे में किसान अपने बिजनेस को और बढ़ा सकते हैं खेती के साथ वह पशुपालन और मछली पालन के भी बिजनेस को कर सकते हैं । किसानों को बैंक जाना होगा और केवल तीन डॉक्यूमेंट के आधार पर ही इनका लोन पास कर दिया जाएगा ऐसी जानकारी सारंगी सरकार ने बताई है । सरकार ने जो किसान मछली पालन और पशुपालन का काम करना चाहते हैं उनके लिए किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) की सुविधा को आरंभ कर दी है ।

सरकार के इस कदम से किसानों का दिन दुगना रात चौगुना विकास होगा उन्हें पूंजी के लिए इधर-उधर नहीं भटकना होगा ।

बढ़ाया जाएगा किसान क्रेडिट कार्ड का कवरेज ।

कृषि मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी से मिली जानकारी से हमें यह पता चला है कि सरकार किसान क्रेडिट कार्ड के कवरेज को बढ़ाने के ऊपर भी काम कर रही है , क्रेडिट कार्ड की पहुंच देश के आधे किसान के पास ही है , यानी देश के 14.5 करोड़ किसान परिवार में से किसान क्रेडिट कार्ड मात्र सात करोड़ किसान परिवार के पास ही मौजूद है । इसका कारण किसान क्रेडिट कार्ड को बनवाने में लगने वाला अधिक समय और जटिल प्रक्रिया है ।

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना होगा अब आसान ।

इस नए प्रोसेस के अनुसार अब किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना काफी ज्यादा आसान हो जाएगा और कार्ड बनवाने के लिए केवल तीन डॉक्यूमेंट की ही आवश्यकता होगी ।

◆ जो व्यक्ति आवेदन कर रहा है वह वाकई में किसान है या नहीं इसके दस्तावेज

◆ जो व्यक्ति आवेदन करना चाह रहा है उसका निवास प्रमाण पत्र

◆ आवेदन कर्ता का शपथ पत्र और उसका किसी बैंक में लोन बकाया तो नहीं है इसके दस्तावेज

सरकार ने बैंकों को दिया है निर्देश जल्दी किसान क्रेडिट कार्ड बनाने की ।

गवर्नमेंट  ने बैंकिंग एसोसिएशन से भी किसान क्रेडिट कार्ड बनाने को लेकर आग्रह करते हुए कहा है कि वह किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए किसानों से किसी प्रकार की फीस ना ले , क्रेडिट कार्ड जल्दी से बनाने के लिए वह पंचायत में जाकर और किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा जल्द से जल्द मुहैया कराएं ।

सरकार देगी एक लाख तक का ब्याज मुक्त लोन ।

जैसा कि मोदी सरकार ने अपने घोषणा पत्र में बताया था कि अगर इनकी सरकार दोबारा से आती है किसानों को व्याज मुफ्त लोन उपलब्ध करवाएंगे । सरकार ने किसानों को जीरो परसेंट ब्याज दर पर एक लाख का लोन देने के ऊपर काम भी शुरू कर दिया है इसके लिए मूल राशि को समय पर भुगतान करना अनिवार्य रखा गया है यह स्कीम ब्याज मुक्त लोन किसान क्रेडिट ऋण कहलायेगा ।

                                                 More Information 

नोट :- अगर आप भी ऐसे किसान में से हैं जिनको अभी तक किसान क्रेडिट कार्ड नहीं मिला है तो आज ही आप अपने बैंक में जाकर इसके लिए आवेदन कर किसान क्रेडिट कार्ड पा ले ।

आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया है तो आप इसे जरूर Like और Share करें ऐसी ही जानकारी पाते रहने के लिए आप हमारे इस ब्लॉग को Follow भी कर सकते हैं ।

Aadhaar Card से जुड़ी एक गलती और लग जाएगी आपके ऊपर 10 हजार रुपये की पेनल्टी ।
किसानों को एक और सरकारी तोहफा , प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में तीन किस्तों के साथ किसानों को मिलेंगे ₹2000 और ।
Top 20 Movies website available On internet 2019 , Watch , Download , Review .
बिजली सब्सिडी योजना, मोदी सरकार देगी बिजली के ऊपर ग्राहकों को सीधे सब्सिडी ।

Please share this
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !