ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Join Our Group
Join Telegram
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

What is Small Cap Fund in Hindi: जाने स्मॉल-कैप फंड क्या है?



What is Small Cap Fund in Hindi, Small Cap Fund Meaning: स्मॉल-कैप फंड वे फंड होते हैं जो अपना पैसा स्मॉल-कैप कंपनियों के शेयरों में लगाते हैं। भले ही ये व्यवसाय छोटे हैं, उनके पास बड़े व्यवसायों में बढ़ने का एक अच्छा मौका है जो उनके निवेशकों के लिए पैसा बनाते हैं। चूंकि ये फंड इक्विटी फंड का एक सबसेट हैं, इसलिए इन्हें उच्च जोखिम, उच्च रिटर्न वाले निवेश के रूप में जाना जाता है। आइये इस ब्लॉग में हम स्मॉल कैप फण्ड या Small Cap Fund Hindi के बारे में विस्तार से जानेगे| 

Small Cap Fund Hindi ,स्मॉल-कैप फंड

What is Small Cap Fund in Hindi

Small Cap Fund In Hindi – स्मॉल-कैप स्टॉक वे फण्ड होते हैं जो सेबी सूची में शीर्ष 250 कंपनियों में नहीं हैं और जिनके बारे में ज्यादातर लोगों ने कभी नहीं सुना है। फंड मैनेजर स्मॉल-कैप शेयरों की तलाश करते हैं जो बाजार में हमेशा अच्छा कर रहे हैं और कभी-कभी बेंचमार्क इंडेक्स और लार्ज-कैप शेयरों से बेहतर प्रदर्शन करते हैं। वे ऐसे शेयर खरीदते हैं जो भविष्य में बड़े व्यवसायों में विकसित हो सकते हैं और निवेशकों को अच्छा रिटर्न देते हैं।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

इसलिए, जो लोग स्मॉल-कैप फंड में निवेश करते हैं, वे इंस्टीटूशनल और लार्ज-कैप इन्वेस्टर्स से बच सकते हैं और छोटे आकार की कंपनियों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। बुल मार्केट में, स्मॉल-कैप फंड, लार्ज-कैप या मीडियम-कैप फंड की तुलना में बेहतर रिटर्न दे सकते हैं क्योंकि छोटी कंपनियां अपनी पूरी क्षमता तक पहुंच सकती हैं।

Small Cap Fund -स्मॉल कैप फण्ड क्या होता हैं

Small Cap Fund Hindi – शेयरों को उनके बाजार मूल्य के आधार पर तीन समूहों में बांटा गया था: लार्ज कैप, मिड कैप और स्मॉल कैप। स्मॉल कैप फण्ड आमतौर पर 5,000 करोड़ रुपये से कम के बाजार पूंजीकरण वाली कंपनियां होती हैं। लेकिन SEBI (Securities and Exchange Board of India) ने तब से इस परिभाषा को बदल दिया है ताकि यह म्यूचुअल फंड पर लागू हो। नीचे दी गई रैंकिंग के आधार पर स्मॉल-कैप फंड की परिभाषा बदल दी है:

  • लार्ज-कैप फंड मार्केट कैप द्वारा शीर्ष 100 शेयरों से बने होते हैं।
  • मिड-कैप फंड बाजार पूंजीकरण के आधार पर अगले 101 से 250 शेयरों में निवेश करते हैं।
  • स्मॉल-कैप फंड और शेयरों की रैंकिंग 251 या उससे कम है।

Small Cap Fund In Hindi – स्मॉल कैप फण्ड की विशेषताएं

स्मॉल कैप फण्ड की मुख्य विशेषताएं आप निम्नलिखित देख सकते हैं:

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
  • सेबी द्वारा स्मॉल-कैप फंडों को अपने पैसे का 65% से अधिक छोटे शेयरों में लगाने की आवश्यकता होती है।
  • स्मॉल कैप फण्ड आपके लिए बहुत प्रॉफिट भी कमा सकते हैं क्यूंकि उनके पास बढ़ने के लिए अधिक जगह हैं।
  • भले ही स्मॉल-कैप फंड कभी-कभी रिटर्न के मामले में अन्य इक्विटी-आधारित फंडों को मात दे सकते हैं, जब स्थिति सही होती है, तो वे बहुत अधिक जोखिम भी उठाते हैं।
  • इन कंपनियों के पास बाजार की कठिन परिस्थितियों से निपटने के लिए पैसा नहीं है, इसलिए वे मंदी के बाजारों में विफल हो सकती हैं। इस वजह से ये काफी जोखिम भरे होते हैं।
  • लॉन्ग-टर्म, स्मॉल-कैप फंड बहुत पैसा ला सकते हैं क्योंकि छोटी कंपनियों को मार्केट लीडर बनने में समय लगता है।

स्मॉल कैप फंड में निवेश करने से पहले निवेशकों को मुख्य बातों पर विचार करना चाहिए

निवेश करने से पहले, लोगों को यह सोचना चाहिए कि वे अपने निवेश से क्या प्राप्त करना चाहते हैं, वे अपना पैसा वापस पाने के लिए कितना समय इंतजार करना चाहते हैं, और वे कितना जोखिम लेने को तैयार हैं। फिर, ऐसे निवेश विकल्पों पर गौर करें जो आपकी योजनाओं के अनुकूल हों और Mutual Fund जो आपके लक्ष्य के लिए सही हों। स्मॉल-कैप फंड में पैसा लगाने से पहले, यहाँ कुछ बातों पर विचार करना चाहिए:

Small Cap Fund – Capital Appreciation

अगर आप बहुत पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको स्मॉल-कैप फंडों में निवेश करना चाहिए। इक्विटी फंड का उपयोग संपत्ति बनाने के लिए किया जाता है, जबकि स्मॉल-कैप फंड विकास के अवसरों की तलाश करते हैं जो निवेशकों को कुछ मूल्यवान बनाने में मदद कर सकते हैं। निवेश पोर्टफोलियो में स्मॉल-कैप फंड जोड़ने से यह न केवल अधिक विविध होगा, बल्कि यह इसे और अधिक संतुलित भी बनाएगा।

अगर आपका लार्ज-कैप निवेश आपको वह रिटर्न नहीं दे रहा है जिसकी आप उम्मीद कर रहे थे, तो स्मॉल-कैप फंड बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। जब बाजार में बदलाव स्मॉल-कैप फंड के रिटर्न को प्रभावित करते हैं, तो लार्ज-कैप फंड पोर्टफोलियो रिटर्न को स्थिर रखेंगे।

Small Cap Fund – Risk

यह सच है कि बेहतरीन स्मॉल कैप म्युचुअल फंडों में भी कुछ जोखिम होते हैं, लेकिन कुछ ऐसे फंड हैं जो इन जोखिमों का प्रबंधन कर सकते हैं और फिर भी लाभदायक रिटर्न दे सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे कम जोखिम के साथ अच्छा रिटर्न प्राप्त कर रहे हैं, निवेशकों को उन कई फंडों पर विचार करना चाहिए जिन्होंने स्मॉल कैप बेंचमार्क और अन्य स्मॉल कैप फंडों से बेहतर प्रदर्शन किया है।

Small Cap Fund – Investment Horizon

जब बाजार में गिरावट शुरू होती है, तो स्मॉल-कैप फंडों पर रिटर्न काफी कम हो जाता है। इसलिए, फंड के लिए आपकी अपेक्षाओं को पूरा करने वाले रिटर्न प्रदान करने के लिए, आपको अपने निवेश को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए। जब आप 7-10 वर्षों के दौरान इस विकल्प के बारे में सोचते हैं, तो आप एक Long Term निवेश क्षितिज का उपयोग कर रहे होते हैं।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Small Cap Fund – Return on Investment

छोटे निवेश ट्रस्ट पोर्टफोलियो के मूल्य में काफी वृद्धि कर सकते हैं और अक्सर रिटर्न की उच्च दर का उत्पादन करते हैं। जब बाजार अच्छा कर रहा होता है, तो उच्च स्तर के जोखिम वाले ये फंड पोर्टफोलियो बफर के रूप में काम कर सकते हैं और शानदार मूल्य प्रदान कर सकते हैं।

Small Cap Fund – Investment Cost

स्मॉल-कैप इक्विटी फंड आपके निवेश को ठीक से प्रबंधित करने के लिए फीस लेते हैं। इसे फंड के Expense Ratio के रूप में जाना जाता है। सेबी के मानदंडों के अनुसार, किसी फंड का Expense Ratio 2.50% से अधिक नहीं हो सकता। किसी फंड को शॉर्टलिस्ट करते समय यह सलाह दी जाती है कि खर्चों के बाद नेट रिटर्न पर विचार करें।

Small Cap Fund – Financial Goals

स्मॉल-कैप इक्विटी फंड उन निवेशकों के लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है, जिनके दीर्घकालिक उद्देश्य हैं, जैसे कि बच्चों के स्कूल की फीस का भुगतान करना, आपकी रिटायरमेंट के लिए बचत करना, अपने परिवार को एक आकर्षक छुट्टी पर ले जाना, अपने मध्यम-अवधि के लोन का भुगतान करना आदि। अतीत में, जब बाजार में तेजी रही है, इन फंडों ने सामान्य बेंचमार्क की तुलना में अधिक रिटर्न दिया है।

लेकिन ये बहुत खतरनाक दांव में विकसित हो सकते हैं। इसलिए, जो लोग बहुत अधिक जोखिम उठाने को तैयार हैं, वे इन फंडों में निवेश करने पर विचार कर सकते हैं। ये फंड उन व्यवसायों में निवेश करते हैं जिनके पास पैसा बनाने का एक बड़ा मौका है।

Small Cap Fund – Tax on Profit

जब आप स्मॉल-कैप इक्विटी फंड से यूनिट्स को रिडीम करते हैं तो आपको कैपिटल गेन मिलता है। आपको इन पूंजीगत लाभों पर टैक्स चुकाना होगा। होल्डिंग अवधि, जो वह समय सीमा है जिसके दौरान आपने इन फंडों में निवेश किया था, कर की दर निर्धारित करती है।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Short Term Capital Gain (STCG) एक वर्ष तक की होल्डिंग अवधि पर किए गए पूंजीगत लाभ हैं। STCG 15% टैक्स के अधीन है। दूसरी ओर, Long Term Capital Gain (LTCG) वे हैं जो एक वर्ष से अधिक रखने के माध्यम से प्राप्त किए जाते हैं। 2018 के बजट में किए गए परिवर्तनों के कारण, 1 लाख रुपये से अधिक का LTCG इंडेक्सेशन के लाभ के बिना 10% कर के अधीन होगा।

स्मॉल-कैप म्यूचुअल फंड में किसे निवेश करना चाहिए

जो लोग अपने पोर्टफोलियो पर लाभ को अधिकतम करने के लिए जोखिम लेने को तैयार हैं, वे छोटे निवेश ट्रस्टों में निवेश करने के बारे में सोच सकते हैं। यहां तक कि जब बाजार नीचे होता है तब भी ये फंड शानदार रिटर्न देते हैं। लेकिन अगर बाजार में गिरावट आती है तो इन्हें काफी नुकसान हो सकता है।

स्मॉल-कैप म्यूचुअल फंड पोर्टफोलियो के लिए एक कॉम्पैक्ट संरचना आवश्यक है। जब निवेशक अपने इक्विटी पोर्टफोलियो का निर्माण करते हैं तो रिटर्न की तुलना करने के लिए एक बेंचमार्क होना आवश्यक होता है। निवेशक अपने परिणामों की बेंचमार्क से तुलना करके अपने पोर्टफोलियो के प्रदर्शन का सटीक विश्लेषण कर सकते हैं।

स्मॉल कैप फंड में कैसे निवेश करें

ET Money पर स्मॉल-कैप फंड में निवेश करना बहुत आसान है। आप निम्न चरणों का पालन कर सकते हैं:

  • अब आपको ET Money ऐप या  ETMONEY पर जाना हैं।
  • आप जिस भी Small Cap Fund में निवेश करना चाहते हैं उस फण्ड को सर्च करे।
  • अब आप “Invest Now” पर क्लिक करे और आपको जितनी राशि निवेश करनी हैं उसे दर्ज करें और इन्वेस्टमेंट का माध्यम चुने।
  • KYC के लिए आपको पैन कार्ड और बैंक की डिटेल्स प्रदान करनी हैं।
  • इस तरह आप पूरी तरह से निवेश कर लेते हैं Small Cap Fund में।

हमने यहाँ पर Small Cap Fund में निवेश करने के लिए ET Money ऐप को चुना हैं। यदि आप इसकी जगह Groww  ऐप Zerodha ऐप, Kuvera ऐप या कोई भी अन्य निवेश ऐप  चुन सकते हैं। निवेश की ऐप भले ही भिन्न हो लेकिन निवेश का प्रोसेस  यही  रहेगा।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट Sarkariyojnaa.Com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

FAQs Related to Small Cap fund

स्मॉल कैप फण्ड क्या होता हैं?

शेयरों को उनके बाजार मूल्य के आधार पर तीन समूहों में बांटा गया था: लार्ज कैप, मिड कैप और स्मॉल कैप। स्मॉल कैप फण्ड आमतौर पर 5,000 करोड़ रुपये से कम के बाजार पूंजीकरण वाली कंपनियां होती हैं।

क्या स्मॉल-कैप फंडों में निवेश करना सही है?

लार्ज और मिड कैप फंडों की तुलना में उनकी बेहद कम तरलता और उच्च अस्थिरता के कारण, Small cap funds को खतरनाक निवेश माना जाता है। सेबी के नियमों के अनुसार, एक स्मॉल कैप फंड को अपने निवेश लक्ष्य को पूरा करने के लिए अपनी कुल संपत्ति का कम से कम 65 % मिड कैप इक्विटी में निवेश करना चाहिए।

स्मॉल कैप फंडों की लागत क्या है?

स्मॉल-कैप इक्विटी फंड आपके निवेश को ठीक से प्रबंधित करने के लिए फीस लेते हैं। इसे फंड के Expense Ratio के रूप में जाना जाता है। सेबी के मानदंडों के अनुसार, किसी फंड का Expense Ratio 2.50% से अधिक नहीं हो सकता।

स्मॉल-कैप म्यूचुअल फंड में किसे निवेश करना चाहिए?

जो लोग अपने पोर्टफोलियो पर लाभ को अधिकतम करने के लिए जोखिम लेने को तैयार हैं, वे छोटे निवेश ट्रस्टों में निवेश करने के बारे में सोच सकते हैं। यहां तक कि जब बाजार नीचे होता है तब भी ये फंड शानदार रिटर्न देते हैं। लेकिन अगर बाजार में गिरावट आती है तो इन्हें काफी नुकसान हो सकता है।

आपको स्मॉल कैप फंड में कितना निवेश करना चाहिए?

आप स्मॉल कैप फंड्स के काम करने के तरीके को नजरअंदाज नहीं कर सकते। लार्ज कैप, मिड कैप और स्मॉल कैप फंड के बीच पैसे को विभाजित करने का सबसे अच्छा तरीका क्रमशः लार्ज कैप, मिड कैप और स्मॉल कैप फंड के लिए लगभग 70:20:10 है। यह सुनिश्चित करेगा कि आपको मिड-कैप और स्मॉल-कैप फंडों से डायवर्सिफिकेशन और अल्फा की शक्ति का लाभ मिले।

Leave a Comment