ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Uttarakhand Saubhagyavati Yojana 2022: सौभाग्यवती योजना

|| Uttrakhand Saubhagyavati Yojana In Hindi , उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना क्या है, सौभाग्यवती योजना ऑनलाइन आवेदन एप्लीकेशन फॉर्म , Saubhagyawati Yojana Online Application 2022 , Uttarakhand Saubhagyavati Yojana ||

उत्तराखंड सरकार के द्वारा गर्भवती महिलाओं को ध्यान में रखते हुए उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना 2022 की शुरुआत की गई है । Uttarakhand Saubhagyavati Yojana के तहत गर्भवती महिलाओं तथा उनके बच्चों को ध्यान में रखकर उन्हें लाभ दिया जाएगा और आवश्यक जरूरतों को पूरा किया जाएगा । मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जी के द्वारा हाल ही में गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं को साफ-सफाई और पोषण के लिए तथा किट और कपड़े प्रदान करने के उद्देश्य से Mukhyamantri Saubhagyavati Yojana 2022 की शुरुआत कर दी गई है ।

सौभाग्यवती योजना का संचालन राज्य सरकार के द्वारा दो चरणों में किया जाएगा पहला जो गर्भवती महिलाओं को ध्यान में रखकर किया जाएगा और दूसरा नवजात शिशुओं को ध्यान में रखकर । उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना के तहत गर्भवती महिला और नवजात शिशु दोनों को लाभान्वित करने का उद्देश्य राज्य सरकार के द्वारा सुनिश्चित किया गया है ।

ऐसे में आज sarkariyojnaa.com के द्वारा आपको उत्तराखंड मुख्यमंत्री सौभाग्यवती योजना 2022 के लिए आवेदन , पात्रता, आवश्यक दस्तावेज इत्यादि की जानकारी पूरे विस्तार में दी जाएगी । अतः आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें ।

Uttarakhand Saubhagyavati Yojana,उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना

इस पोस्ट में क्या है ?

Uttarakhand Saubhagyawati Yojana 2022

चुकी हमने आपको पहले ही बताया इस योजना के तहत 2 किट सुनिश्चित की गई है पहला गर्भवती महिला के लिए तथा दूसरा नवजात शिशु के लिए । उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना के अंतर्गत स्थानीय पहनावे एवं मौसम के अनुकूल वस्त्र को सुनिश्चित कर तैयार किया जाएगा तथा इसे महिला एवं नवजात शिशु को प्रदान भी किया जाएगा । Uttarakhand Saubhagyawati Yojana 2022 के तहत उत्तराखंड की गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं के बेहतर स्वास्थ्य के लिए उन्हें पौष्टिक आहार भी प्रदान करने की व्यवस्था की गई हैं । यानी उत्तराखंड की गर्भवती महिला पैसे की कमी के कारण वैसे सभी असुविधाओं से दूर रहेंगे जो एक गर्भवती महिला के लिए जरूरी होता है । राज्य की जो भी इच्छुक लाभार्थी Uttarakhand CM Saubhagyavati Yojana 2022 का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा , बता दें कि इस योजना के तहत आयकर दाता और सरकारी कर्मचारी को शामिल नहीं किया गया है । इस योजना के तहत केवल आर्थिक रूप से कमजोर और गरीब परिवार की गर्भवती महिलाएं तथा नवजात शिशु को ही लाभान्वित किया जाएगा ।

🔥🔥 Uttarakhand Saubhagyawati Yojana 2022 Highlights🔥🔥

🔥 योजना का नाम उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना 2022
🔥 शुरू किया गया उत्तराखंड मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जी के द्वारा
🔥 उद्देश्य राज्य के वैसे गरीब और निर्धन परिवार की गर्भवती महिलाओं को लाभ पहुंचाना जो गर्भधारण के दौरान पैसे की कमी के कारण पौष्टिक आहार तथा जरूरत की सामग्री नहीं प्राप्त कर पाते हैं ।
🔥 लाभार्थी गर्भवती महिलाएं तथा नवजात शिशु
🔥 लाभ गर्भधारण से लेकर शिशु के जन्म तक में आने वाली लगभग जरूरतों को राज्य सरकार के द्वारा पूरा किया जाएगा ।
🔥 राज्य केवल उत्तराखंड में लागू
🔥 Official Website  Click Here

मुख्यमंत्री उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना 2022 के उद्देश्य

जैसा आप सभी जानते हैं गर्भावस्था के समय सभी गर्भवती महिलाओं को स्वच्छता और पौष्टिक आहार की जरूरत होती है और हमारे देश में एक ऐसा वर्ग भी है जो आर्थिक रूप से बहुत कमजोर हैं पैसे की कमी से वह अपनी इन जरूरतों और स्वच्छता के मापदंडों को पूरा नहीं कर पाते हैं । इस समस्या को देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने मुख्यमंत्री सौभाग्यवती योजना की शुरुआत की है । इस योजना के तहत महिलाओं तथा नवजात शिशुओं को किट के रूप में जरूरत की चीजें मुफ्त में दी जाएंगे जिससे वह पौष्टिक आहार और स्वच्छता जैसे चीजों को आसानी से पूरा कर पाएंगे । Uttrakhand Saubhagyavati Yojana 2022 का मुख्य उद्देश्य राज्य की गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं को उचित स्वच्छता सुनिश्चित कराना और उनके बेहतर स्वास्थ्य के लिए पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराना है । इस योजना से राज्य में मातृ मृत्यु दर ( MMR ) के साथ-साथ शिशु मृत्यु दर (IMR) में भी काफी कमी आएगी साथ ही गरीबों के लिए इस योजना को वरदान भी कहा जा सकता है । क्योंकि इससे उन्हें बेहतर स्वास्थ्य, स्वच्छता, पौष्टिक आहार इत्यादि जैसे जरूरत की चीज उपलब्ध हो सकेगी ।

उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना 2022 के लाभ

  • ➡️ Uttarakhand Saubhagyavati Yojana का लाभ उत्तराखंड की गर्भवती महिलाओं तथा नवजात शिशु को दिया जाएगा ।
  • ➡️ इस योजना के जरिए राज्य के गर्भवती महिलाओं तथा नवजात शिशुओं को जरूरत और आवश्यकता की चीजें मुफ्त में उपलब्ध कराए जाएंगे ।
  • ➡️ उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना के अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा 2 किट देने की व्यवस्था की गई है जिसमें एक किट गर्भवती महिलाओं के लिए होगी तथा दूसरी किट नवजात शिशु के लिए ।
  • ➡️ Uttarakhand Saubhagyavati Yojana 2022 के तहत गर्भवती महिलाओं तथा नवजात शिशुओं को उचित स्वच्छता सुनिश्चित कराया जाएगा तथा उनके बेहतर स्वास्थ्य के लिए उन्हें पौष्टिक भोजन भी प्रदान किया जाएगा ।
  • ➡️ मुख्यमंत्री सौभाग्यवती योजना 2022 के तहत गर्भवती महिलाएं एवं नवजात शिशुओं को दैनिक उपयोग की सामग्री प्रदान की जाने की व्यवस्था भी राज्य सरकार के द्वारा की गई है ।

गर्भवती महिला के लिए किट :- Uttarakhand Saubhagyawati Yojana 2022 Kit For Pregnant Lady

जैसा हमने आपको बताया उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना के तहत गर्भवती महिला के लिए एक अलग किट रखी गई है जो कुछ इस प्रकार से है ।

Uttarakhand Saubhagyawati Yojana 2022 Kit For Pregnant Lady

250 बादाम गिरी/सुखी खुमानी/अखरोट दो कॉटन गाउन/साड़ी/सूट
एक शॉल गर्म फुल साईज 500 ग्राम छुआरा
1 स्कॉर्फ कॉटन/गर्म स्टैंडर्ड साइज दो जोड़े जुराब स्टैंडर्ड साइज
एक तौलिया बड़े साइज का दो पैकेट सैनिटरी नैपकिन (आठ प्रति पैकेट)
दो जोड़े बेड शीट (तकिये के कवर सहित) एक नेल कटर
200 एम.एल हैण्डवाश लिक्विड एक नारियल/तिल/सरसों/चुलू का तेल
दो कपड़े धोने का साबुन दो नहाने का साबुन

नवजात शिशुओं के लिए किट :- Uttarakhand Saubhagyawati Yojana 2022 Kit For Newborn Baby

उत्तराखंड सरकार के द्वारा नवजात शिशु को किट के अंतर्गत निम्नलिखित चीजें उपलब्ध कराई जाती है ।

Uttarakhand Saubhagyawati Yojana 2022 Kit For Newborn Baby

मौसम के अनुसार सूती या गर्म दो जोड़े शिशु के कपड़े, टोपी और जुराब सहित एक पैकेट (10 पीस) कॉटन डाइपर एक तेल
एक बेबी तौलिया कॉटन सॉफ्ट 1 पाउडर तीन बेबी साबुन
एक रबर शीट एक समस्त सामग्री पैक करने के लिए सूती बैग शामिल रहेगा दो बेबी ब्लैंककेट गर्म अथवा कॉटन (मौसम अनुसार)

उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना 2022 के लिए पात्रता

  • ➡️ इस योजना के तहत केवल राज्य की गर्भवती महिलाओं तथा नवजात शिशु को ही पात्र लाभार्थी माना जाएगा ।
  • ➡️ आवेदन करता उत्तराखंड राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए
  • ➡️ उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना के तहत केवल 18 वर्ष से ऊपर की गर्भवती महिलाएं ही लाभ ले सकेंगे ।
  • ➡️ अगर आप आयकर दाता हैं या आप सरकारी कर्मचारी के परिवार से हैं तो आप उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं ।

सौभाग्यवती योजना आवश्यक दस्तावेज

  1. ➡️आधार कार्ड
  2. ➡️ पहचान पत्र
  3. ➡️ निवास प्रमाण पत्र
  4. ➡️ आय प्रमाण पत्र
  5. ➡️ गर्भवती महिला की आयु प्रमाण पत्र
  6. ➡️ बैंक अकाउंट पासबुक
  7. ➡️ पासपोर्ट साइज फोटो
  8. ➡️ मोबाइल नंबर
  9. ➡️ संपूर्ण पता
  10. ➡️ कुछ निजी जानकारी

उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना 2022 के लिए आवेदन कैसे करें ?

अब तक आपने Uttarakhand Saubhagyavati Yojana के लिए सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त की और आपने यह भी जाना कि कौन व्यक्ति इस योजना का लाभ ले सकता है। अगर बात करें Uttarakhand Saubhagyawati Yojana 2022 के तहत आवेदन करने की तो अभी इस योजना की केवल घोषणा राज्य सरकार के द्वारा की गई है इसके लिए नहीं अभी तक कोई आधिकारिक वेबसाइट लांच की गई है और ना ही कोई आधिकारिक बयान राज्य सरकार के द्वारा दिया गया है । राज्य के जो भी इच्छुक लाभार्थी हैं उन्हें Mukhyamantri Saubhagyavati Yojana 2022 के तहत आवेदन करने के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा । जैसे ही राज्य सरकार द्वारा कोई आधिकारिक घोषणा या वेबसाइट विकसित किया जाता है तो उसकी जानकारी हम सबसे पहले अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से दे देंगे , तो आप हमारे वेबसाइट पर बने रहें और इस आर्टिकल को बार बार चेक करते रहें ।

सूत्रों से मिली जानकारी ।

सूत्रों से हमें यह भी जानकारी मिली है कि इस योजना के तहत आप लोगों को आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है जब भी गर्भवती महिला की डिलीवरी सरकारी अस्पताल में होती है तो ऑफलाइन के माध्यम से उनसे आवेदन ले लिया जाता है साथ ही किट का आवंटन भी सरकारी अस्पताल के द्वारा ही किया जाता है । (एक बार फिर से यह जानकारी आधिकारिक नहीं है जैसे ही आधिकारिक जानकारी आएगी हम यहां अपडेट कर देंगे )

Helpline Number 

HELPLINE NUMBER & CONTACT ADDRESS

WOMEN EMPOWERMENT & CHILD DEVELOPMENT, Government Of Uttarakhand Near Nanda Ki Chowki Suddhowala, Vikasnagar Road, Dehradun Contact Us. 0135-2775814 Fax No. 0135-2775814

FAQ Uttrakhand Saubhagyavati Yojana 2022

Q 1. मुख्यमंत्री सौभाग्यवती योजना 2022 क्या है ?

उत्तराखंड सरकार के द्वारा उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना 2022 की शुरुआत की गई है जिसके तहत राज्य की गर्भवती महिलाओं तथा नवजात शिशुओं को लाभान्वित करने का उद्देश्य रखा गया है । उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना के तहत गर्भवती महिलाओं तथा नवजात शिशु को पौष्टिक आहार के साथ स्वच्छ कपड़े नैपकिन इत्यादि दिए जाएंगे ।

Q 2. सौभाग्यवती योजना का लाभ कौन ले सकता है ?

सौभाग्यवती योजना का लाभ उत्तराखंड राज्य कि कोई भी गर्भवती महिला ले सकती है बशर्ते वह आर्थिक रूप से कमजोर होनी चाहिए ।

Q 3. उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है ?

उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, बैंक अकाउंट पासबुक इत्यादि जैसे आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए । दस्तावेज की सूची हमने आर्टिकल के ऊपर में दी है ।

Q 4. सौभाग्यवती योजना गर्भवती महिलाओं को जो किट में क्या मिलेगा ?

उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना के तहत महिलाओं को जो किट दिया जाएगा उसमें बादाम गिरी ,सुखी ,खुमानी ,अखरोट ,एक शॉप गर्ल फुल साइज , दो जोड़े बेडशीट , एक तौलिया बड़े साइज का , 200ML हैंड वाश , दो कपड़े धोने के साबुन , दो नहाने के साबुन , एक नेल कटर , एक नारियल तेल , दो पैकेट सैनिटरी नैपकिन , 500 ग्राम छुहारा , दो कॉटन गाउन साड़ी सूट और भी बहुत कुछ दिए जाएंगे लिस्ट हमने इस आर्टिकल के ऊपर में दी है ।

Q 5. उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना के तहत नवजात शिशु को किट में क्या सामान मिलेगा ?

मौसम के अनुसार सूती या गर्म दो जोड़े शिशु के कपड़े , टोपी और जुराब सहित , एक बेबी तोलिया कॉटन सॉफ्ट , एक रबड़ शीट , एक पैकेट कॉटन डायपर, एक पाउडर, एक समस्त सामग्री पैक करने के लिए सूती बैग शामिल रहेगा, एक तेल, तीन बेबी साबुन, दो बेबी ब्लैक कैट गर्म अथवा कॉटन (मौसम के अनुसार ) इत्यादि जैसे सामग्री शामिल रहेगी ।

नोट :- तो उत्तराखंड सरकार के द्वारा सौभाग्यवती योजना की शुरुआत कर दी गई है जिसके बारे में लगभग जानकारी मैंने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको दी है । अगर आप फिर भी कुछ पूछना या जानना चाहते हैं तो कमेंट कर पूछ सकते हैं हमारे टीम द्वारा आपका रिप्लाई जरूर किया जाएगा ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

FAQ Uttarakhand: Saubhagyavati Scheme

✔️ मुख्यमंत्री सौभाग्यवती योजना क्या है ?

उत्तराखंड सरकार के द्वारा उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना की शुरुआत की गई है जिसके तहत राज्य की गर्भवती महिलाओं तथा नवजात शिशुओं को लाभान्वित करने का उद्देश्य रखा गया है । उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना के तहत गर्भवती महिलाओं तथा नवजात शिशु को पौष्टिक आहार के साथ स्वच्छ कपड़े नैपकिन इत्यादि दिए जाएंगे ।

✔️ सौभाग्यवती योजना का लाभ कौन ले सकता है ?

सौभाग्यवती योजना का लाभ उत्तराखंड राज्य कि कोई भी गर्भवती महिला ले सकती है बशर्ते वह आर्थिक रूप से कमजोर होनी चाहिए ।

✔️ उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है ?

उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, बैंक अकाउंट पासबुक इत्यादि जैसे आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए । दस्तावेज की सूची हमने आर्टिकल के ऊपर में दी है ।

✔️ सौभाग्यवती योजना गर्भवती महिलाओं को जो किट में क्या मिलेगा ?

उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना के तहत महिलाओं को जो किट दिया जाएगा उसमें बादाम गिरी ,सुखी ,खुमानी ,अखरोट ,एक शॉप गर्ल फुल साइज , दो जोड़े बेडशीट , एक तौलिया बड़े साइज का , 200ML हैंड वाश , दो कपड़े धोने के साबुन , दो नहाने के साबुन , एक नेल कटर , एक नारियल तेल , दो पैकेट सैनिटरी नैपकिन , 500 ग्राम छुहारा , दो कॉटन गाउन साड़ी सूट और भी बहुत कुछ दिए जाएंगे लिस्ट हमने इस आर्टिकल के ऊपर में दी है ।

✔️ उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना के तहत नवजात शिशु को किट में क्या सामान मिलेगा ?

मौसम के अनुसार सूती या गर्म दो जोड़े शिशु के कपड़े , टोपी और जुराब सहित , एक बेबी तोलिया कॉटन सॉफ्ट , एक रबड़ शीट , एक पैकेट कॉटन डायपर, एक पाउडर, एक समस्त सामग्री पैक करने के लिए सूती बैग शामिल रहेगा, एक तेल, तीन बेबी साबुन, दो बेबी ब्लैक कैट गर्म अथवा कॉटन (मौसम के अनुसार ) इत्यादि जैसे सामग्री शामिल रहेगी ।

Leave a Comment