UP Mission Rojgar Yojana 2021 ; ऑनलाइन आवेदन एवं रजिस्ट्रेशन , यूपी मिशन रोजगार योजना 2021

Please share this
  •  
  • 982
  •  
  • 455
  • 456
  •  
    1.9K
    Shares

UP Mission Rojgar Yojana 2021 ; ऑनलाइन आवेदन एवं रजिस्ट्रेशन , यूपी मिशन रोजगार योजना 2021

इस पोस्ट में क्या है ?

|| UP Mission Rojgar Yojana 2021 Apply Online , यूपी मिशन रोजगार योजना ऑनलाइन आवेदन , UP Mission Rojgar Kya Hai ? , Uttar Pradesh mission Rojgar Yojana application form , UP Mission Rojgar Yojana In Hindi ||

पूरी दुनिया कोरोनावायरस के चलते बेहाल हो चुकी है कोरोनावायरस की वजह से आर्थिक मंदी का दौर तो आया ही साथ ही रोजगार पा रहे लोगों से रोजगार भी छूट गया । ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार का अवसर प्रदान करने के लिए यूपी मिशन रोजगार योजना 2021 की शुरुआत की गई है । UP Mission Rojgar Yojana 2021 के तहत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा वैसे बेरोजगार शिक्षित युवक जिन की नौकरी कोरोनावायरस से लगे लॉकडाउन के चलते छूट चुकी है यानी वह बेरोजगार हो चुके हैं उन्हें रोजगार मुहैया कराने के उद्देश्य से यूपी मिशन रोजगार योजना 2021 की शुरुआत कर दी गई है । ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से UP Mission Rojgar Yojana 2021 की जानकारी देने वाले हैं । अतः आप sarkariyojnaa.com द्वारा UP Mission Rojgar Yojana 2021 के ऊपर दी गई जानकारी को अंत तक पढ़े ।

UP Mission Rojgar Yojana 2021

इस योजना का शुभारंभ राज्य सरकार के द्वारा दीपावली के तुरंत बाद किया जाएगा उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना 2021 को पूर्ण रुप से लागू करने के लिए राज्य सरकार पूरी तरह से तैयार है । राज्य सरकार के द्वारा UP Mission Rojgar Yojana 2021 के अंतर्गत राज्य सरकार नवंबर 2020 से मार्च 2021 तक उत्तर प्रदेश के 50 लाख शिक्षित बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करेंगे साथ ही जिन लोगों का लॉकडाउन मैं जॉब चला गया है यानी जिनका रोजगार का साधन छिन चुका है उन्हें वापस से कोई नौकरी उपलब्ध कराएगी जिससे उन्हें पुनः आय का साधन प्राप्त हो सके । ऐसे में राज्य के जो इच्छुक युवा उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना 2021 का लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा । Uttar Pradesh Mission Employment Scheme 2021 का लाभ लेने के लिए राज्य के नागरिकों को सेवायोजन की वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण करना होगा तथा अपने क्वालिफिकेशन और अपनी पात्रता के हिसाब से जॉब की खोज करनी होगी ।

UP Mission Rojgar Yojana Apply Online

मिशन रोजगार योजना से 50 लाख युवाओं को मार्च तक देंगे रोजगार ।

उत्तर प्रदेश सरकार यूपी मिशन रोजगार योजना 2021 की शुरुआत 5 दिसंबर 2020 को कर चुकी है और इसे मार्च तक यानी मार्च 2021 तक चलाए जाने का उद्देश्य है तथा इस बीच राज्य सरकार के द्वारा उत्तर प्रदेश के लगभग 50 लाख शिक्षित बेरोजगार युवाओं को रोजगार के साधन प्रदान किए जाएंगे । UP Mission Rojgar Yojana 2021 के अंतर्गत बेरोजगार युवाओं को रोजगार तथा स्व रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे एवं युवाओं को स्वरोजगार कौशल प्रशिक्षण और अप्रेंटिसशिप के माध्यम से रोजगार प्रदान करने के अवसर प्रदान किए जाएंगे । UP Mission Rojgar Yojana के अंतर्गत रोजगार पैदा करने के लिए सरकार भूमि आवंटित एवं विभिन्न प्रकार के लाइसेंस और अनुमति भी रोजगार पैदा करने के लिए प्रदान करेगी ।

UP Mission Rojgar Yojana 2021 , यूपी मिशन रोजगार योजना 2021

नोडल ऑफिसर एवं औद्योगिक विकास आयुक्त के ऊपर योजना का भार

UP Mission Rojgar Yojana 2021 को सफल बनाने के लिए प्रत्येक विभाग संगठन आदि के कार्यालय में हेल्प टैक्स की सुविधा उपलब्ध कराई ही जाएगी साथ ही इस योजना के माध्यम से उस विभाग से संबंधित रोजगार स्वरोजगार और कौशल प्रशिक्षण से जुड़ी जानकारी भी नागरिकों को प्रदान की जाएगी , यहां तक कि प्रत्येक विभाग में नोडल अधिकारियों की भी नियुक्ति की जाएगी और इस योजना का संचालन औद्योगिक विकास आयुक्त के द्वारा किया जाएगा । UP Mission Rojgar Yojana के अंतर्गतइसके कार्यान्वयन के ऊपर ध्यान दिया जाएगा । UP Mission Rojgar Yojana के अंतर्गत उत्तर प्रदेश रोजगार मेले का भी आयोजन किया जाएगा एवं पहले से रुकी भर्तियों को भी आगे बढ़ाया जाएगा । UP Mission Rojgar Yojana 2021 के अंतर्गत कौशल विकास मिशन ऑनलाइन लर्निंग कोर्स भी इन युवाओं को मुफ्त में प्रदान किया जाएगा जिससे इनके कौशल का विकास होगा एवं रोजगार के साधन उपलब्ध हो पाएंगे ।

Uttar Pradesh mission Rojgar Government Instruction

राज्य सरकार के द्वारा राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं इसी प्रयासों में एक सबसे बड़ा प्रयास यूपी मिशन रोजगार योजना को आरंभ करना भी है । उत्तर प्रदेश सरकार यानी योगी सरकार के द्वारा यूपी मिशन रोजगार योजना 2021 को लेकर शासनादेश जारी कर दिया गया है जिसके अंतर्गत जिले के अंदर ही बेरोजगार युवाओं को नौकरी प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है एवं इस योजना के माध्यम से बेरोजगारी दर में भी गिरावट आएगी इसके ऊपर भी राज्य सरकार ने जानकारी दी है । यहां तक की मुख्यमंत्री आदित्यनाथ के 4 साल के कार्यकाल में उन्होंने लगभग 40 लाख लोगों को नौकरी प्रदान की है एवं यूपी मिशन रोजगार योजना 2021 को लेकर उन्होंने लगभग 50 लाख शिक्षित बेरोजगार युवाओं को नौकरी प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया है ।

उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना कार्यान्वयन

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा राज्य भर के 75 जिलों में लोगों को नौकरी एवं रोजगार प्रदान करने के लिए सरकार ने सरकारी नौकरी स्वरोजगार तथा प्रशिक्षण के माध्यम से रोजगार प्रदान करने के रास्ते को चुना है , उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना 2021 के अंतर्गत राज्य के 75 जिलों में अधिकारियों को योजना का कार्यान्वयन के लिए डेटाबेस तैयार करने की अनुमति दी है एवं इस योजना के अंतर्गत नोडल एजेंसी जिला सेवा योजना का गठन कर सभी नोडल अधिकारियों को अपने-अपने जिले में रोजगार उपलब्ध कराने का प्रबंध करने का भी आदेश दिया गया है । सरकार द्वारा दिए गए सभी दिशा निर्देश का पालन करते हुए नोडल अधिकारियों के द्वारा आवेदन करने के विकल्प भी मौजूद कराए जाएंगे।

यूपी मिशन रोजगार योजना का विस्तार

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा यूपी मिशन रोजगार योजना के अंतर्गत स्वरोजगार , कौशल प्रशिक्षण एवं अप्रेंटिसशिप के जरिए युवाओं को रोजगार मुहैया कराने का उद्देश्य रखा गया है एवं इस योजना के अंतर्गत भूमि आवंटन तथा लाइसेंस और अप्रूवल की प्रक्रिया को सरल कर दी गई है । उत्तर प्रदेश शासन के द्वारा राज्य भर के 50,000 युवाओं को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाठ्यक्रम निशुल्क प्रदान किए जा रहे हैं एवं राज्य के युवाओं को वैश्विक स्तर से लेकर जिला स्तर तक रोजगार प्रदान करने का लक्ष्य भी निर्धारित किया जा रहा है ।

उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना के अंतर्गत शामिल विभागों के नाम

उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना के अंतर्गत मुख्य सचिव राजेश कुमार तिवारी जी के द्वारा निम्नलिखित विभागों को इस योजना के कार्यान्वयन के लिए दिशा निर्देश दिए गए हैं , निम्नलिखित विभाग कुछ इस प्रकार से हैं :-

  1. ➡️ राजस्व परिषद
  2. ➡️ अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त
  3. ➡️ कृषि उत्पादक आयुक्त
  4. ➡️ समस्त अपर मुख्य सचिव
  5. ➡️ प्रमुख सचिव
  6. ➡️ सचिव
  7. ➡️ मंडलायुक्त और जिलाधिकारी
  8. ➡️ समस्त विभाग अध्यक्ष

नोट :- राज्य सरकार के द्वारा UP Mission Rojgar Yojana 2021 को सफल बनाने के लिए विभिन्न विभागों, संगठनों ,स्वयंसेवी संस्थाओं ,निगम परिषदो, सरकार के विभिन्न स्थानीय निकाय ,विकास प्राधिकरण और औद्योगिक विकास प्राधिकरण को शामिल किया है ।।

🔥🔥 UP Mission Rojgar Yojana 2021 Highlights🔥🔥

🔥 योजना का नाम उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना 2021
🔥 लॉन्च किया गया उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
🔥 योजना का उद्देश्यबेरोजगार शिक्षित युवाओं को रोजगार के साधन उपलब्ध कराना
🔥 लाभार्थीउत्तर प्रदेश का हर एक बेरोजगार युवक
🔥 लाभराज्य भर एवं जिले भर में नौकरी राज्य सरकार के द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी
🔥 योजना का लाभ देने का प्रकारउत्तर प्रदेश सेवायोजन के माध्यम से

उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना 2021 के उद्देश्य

जैसा आप सभी लोग जानते हैं पूरे विश्व में कोरोनावायरस बहुत बड़ा प्रकोप के रूप में साबित हुआ भारत में भी इसका प्रकोप कम नहीं रहा कोरोनावायरस के वजह से पूरे देश भर में लॉकडाउन की स्थिति बनी थी और काफी समय के लिए देशबंधु भी था ऐसे में बहुत सारे ऐसे युवा हैं जिनकी नौकरी कोरोनावायरस ने ले ली और उन युवाओं से रोजगार के अवसर छिन गए , ऐसे में इन युवाओं को दोबारा से रोजगार प्रदान करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा यूपी मिशन रोजगार योजना का शुभारंभ किया गया है। यूपी मिशन रोजगार योजना 2021 का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश के जिन युवाओं की नौकरी चली गई है उन बेरोजगार युवाओं को दोबारा से रोजगार के अवसर प्रदान करना एवं उनके भविष्य को बेहतर बनाना है । UP Mission Rojgar Yojana 2021 के जरिए राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाने के लिए उन्हें पुनः नौकरी उपलब्ध कराई जाएगी ।

UP Mission Rojgar Yojana Web Portal And Mobile Application

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा यूपी मिशन रोजगार योजना का सफल क्रियान्वयन के लिए एवं नौकरी का डाटाबेस तैयार करने के लिए एक नया मोबाइल एप्लीकेशन एवं वेब पोर्टल तैयार किया जा रहा है । यह उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार ऑफिशियल वेबसाइट एवं ऐप Directorate of training and appointment के द्वारा बनाई जा रही है एवं इस UP Mission Rojgar Yojana App and Website पर हर 15 दिन में रोजगार से संबंधित आकर अपडेट किए जाएंगेइस मोबाइल एप्लीकेशन एवं वेब पोर्टल के माध्यम से राज्य के युवाओं को रोजगार संबंधित सारे अपडेट काफी सरलता से अपने मोबाइल पर ही मालूम हो जाया करेंगे और राज्य के युवा अपनी मनचाही नौकरी या रोजगार की खोज को पूरा कर पाएंगे ।

UP Mission Rojgar Yojana Required Document

  • ➡️ आधार कार्ड
  • ➡️ निवास प्रमाण पत्र
  • ➡️ राशन कार्ड
  • ➡️ पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • ➡️ आयु प्रमाण पत्र
  • ➡️ मोबाइल नंबर

Uttar Pradesh Mission Employment Scheme Eligibility Criteria

  • ➡️ आवेदक उत्तर प्रदेश का एक स्थाई निवासी होना चाहिए
  • ➡️ इस योजना के तहत बेरोजगार युवाओं एवं ऐसे शिक्षित युवाओं को शामिल किया जाएगा जिन्होंने कोरोनावायरस महामारी के समय फ्री नौकरी खोज दी है ।

उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना 2021 के लाभ एवं विशेषताएं

  1. ➡️ इस योजना से राज्य भर में बेरोजगारी दर में कमी आएगी ।
  2. ➡️ यूपी मिशन रोजगार योजना का लाभ राज्य के उन युवाओं को दिया जाएगा जिनकी लॉकडाउन में नौकरी छूट गई है ।
  3. ➡️ UP Mission Rojgar Yojana 2021 के अंतर्गत राज्य भर के 50 लाख युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने का लक्ष्य सुनिश्चित किया गया है ।
  4. ➡️ उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा यूपी मिशन रोजगार योजना को नवंबर 2020 से मार्च 2021 तक जोर-शोर से चलाया जाएगा एवं इस आंकड़े (50 लाख शिक्षित युवाओं को रोजगार ) को पूरा करने में काफी अहमियत दी जाएगी ।
  5. ➡️ यूपी मिशन रोजगार योजना 2021 के अंतर्गत पिछले कुछ महीनों में कोरोनावायरस लॉकडाउन के कारण जिन युवाओं ने अपनी नौकरी खो दी है उन्हें नौकरी करने के लिए आवेदन करने का अवसर प्रदान किया जाएगा एवं उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी ।
  6. ➡️ कोरोनावायरस के कारण राज्य भर एवं देश भर में जो आर्थिक मंदी आई है और जो बेरोजगारी दर अचानक से ऊपर उठी है उसे संतुलित करने में यूपी मिशन रोजगार योजना मील के पत्थर का काम करेगी ।
  7. ➡️ उत्तर प्रदेश के बेरोजगार युवा सरकारी विभागों, परिषदों ,निगमों में रोजगार प्राप्त करने के लिए यूपी मिशन रोजगार योजना के अंतर्गत आवेदन दे सकते हैं ।
  8. ➡️ UP Mission Rojgar Yojana 2021 को आत्मनिर्भर भारत योजना के साथ जोड़ा जाएगा एवं दोनों मिलकर भारत को आत्मनिर्भर बनाने में काफी मददगार साबित होंगे ।
  9. ➡️ यूपी मिशन रोजगार योजना 2020-21 के अंतर्गत प्रत्येक विभाग और सभी संगठनों तथा प्राधिकरण के कार्यालय में एक रोजगार हेल्प डेस्क की स्थापना की जाएगी जिस हेल्पडेस्क के माध्यम से राज्य के युवा विभिन्न विभागों द्वारा चलाई जा रही विभिन्न रोजगार कार्यक्रमों और संभावित नौकरियों के बारे में जानकारी समय रहते प्राप्त कर सकेंगे ।

यूपी मिशन रोजगार 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

राज्य के जो भी इच्छुक उम्मीदवार यूपी मिशन रोजगार योजना 2021 का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें मैं बता दूं कि यूपी मिशन रोजगार योजना उत्तर प्रदेश में पहले से चल रही सेवायोजन यूपी का ही एक रूप है ,यूपी मिशन रोजगार योजना 2021 में आवेदन करने के लिए आप सेवायोजन यूपी पर अपने मन पसंदीदा नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं अन्यथा आप यूपी मिशन रोजगार योजना में आवेदन करने के लिए प्रतीक्षा करें , क्योंकि अभी राज्य सरकार के द्वारा UP Mission Rojgar Yojana 2021 के लिए कोई आधिकारिक वेबसाइट जारी नहीं की गई है यदि आप उत्तर प्रदेश में नौकरी की जानकारी पाना चाहते हैं या अपनी मनचाही नौकरी के लिए ऑनलाइन आवेदन देना चाहते हैं तो आप Sevayojan UP website का प्रयोग कर सकते हैं ।

नोट :- नीचे हम आपको उत्तर प्रदेश राज्य में सरकारी एवं प्राइवेट नौकरी ढूंढना एवं उस नौकरी के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया विस्तार में बता रहे हैं।

Rojgar Sangam UP Job Search

अगर आप सेवायोजन विभाग उत्तर प्रदेश के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर गवर्नमेंट जॉब की तलाश करना चाहते हैं तो इसके लिए निम्नलिखित प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक अपनाएं ।

  • ➡️ सबसे पहले Rojgar Sangam UP की अधिकारी वेबसाइट sewayojan.up.nic.in पर जाएं । सेवायोजन विभाग उत्तर प्रदेश की वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें ↗️
  • ➡️ वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page खुल कर आ जाएगा । 
  • ➡️ Home Page पर Menu bar में आपको Government jobs का एक लिंक देखने को मिलेगा ।
  • ➡️ Government jobs ↗️ के लिंक पर क्लिक करें जैसे ही आप Government jobs के लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

Rojgar Sangam UP Job Search , यूपी मिशन रोजगार योजना

  • ➡️ यहां सबसे पहले आपको विभाग का चयन करना होगा , फिर जनपद , समस्त भर्ती के प्रकार , समस्त भर्ती समूह , समस्त पद के प्रकार और अंतिम समस्त पद
  • ➡️ अपने इच्छा अनुसार जानकारी दर्ज करने के बाद आपको खोजे के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡️ जैसे ही आप खोजे के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने संपूर्ण जानकारी खुलकर आ जाएगी । 
  • ➡️ यहां पर आप आवेदन पत्र प्राप्त होने की अंतिम तिथि देख ले और अगर तिथि बाकी है तो फिर आवेदन कर दें ।
  • ➡️ अगर जॉब वैकेंसी होगी तो रितिका विवरण कुछ इस प्रकार से देखने में रहेगा । जैसा यहां नीचे देख सकते हैं । 👇👇

sewayojan government jobs , UP Mission Rojgar Yojana

Rojgar Sangam UP Private Jobs

  • अगर आप सेवायोजन विभाग उत्तर प्रदेश के द्वारा प्राइवेट जॉब पाना चाहते हैं या प्राइवेट जॉब खोजना चाहते हैं तो इसके लिए निम्नलिखित प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक अपनाएं ।
  • ➡️ सबसे पहले Rojgar Sangam UP की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं , Rojgar Sangam UP की वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗️
  • ➡️ वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page खुलकर आ जाएगा । Home Page पर आपको मीनू बार में Private jobs का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा । जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

Rojgar Sangam UP Private Jobs , UP Mission Rojgar Yojana

  • ➡️ Private jobs ↗️ के लिंक पर क्लिक करना होगा , जैसे ही आप Private jobs के लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया विंडो खुल जाएगी , जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇

up private jobs search , Berojgari Bhatta Online Apply

  • ➡️ यहां अगर आप थोड़ा नीचे देखे हैं तो हाल ही में प्राइवेट कंपनियों द्वारा दी जाने वाली जॉब, प्रतिमाह वेतन ,अंतिम तिथि, रिक्ति विवरण और आवेदन का लिंक आपको देखने को मिलेगा । जहां से आप अपने मनचाही प्राइवेट कंपनी में नौकरी के लिए आवेदन ऑनलाइन ही कर सकते हैं । जो कुछ इस प्रकार से होगा जैसा नीचे दिखाया गया है । 👇👇

sewayojana private jobs , यूपी मिशन रोजगार योजना

  • ➡️ अब यहां पर आप अपनी मनचाही कंपनी में नौकरी के लिए आवेदन आवेदन करें कि लिंक पर क्लिक कर कर सकते ।
  • ➡️ अगर आप प्राइवेट कंपनी में नौकरी खोजना चाहते हैं तो ऊपर मैं आपको फिल्टर का ऑप्शन मिलेगा । जैसा यहां देख सकते हैं । 👇👇

jobs vacancies

  • ➡️ यहां सबसे पहले आपको नौकरियां में प्राइवेट नौकरियां सेलेक्ट करनी होगी , अब आप को मासिक वेतन सेलेक्ट करना होगा , सेक्टर का चयन करेंगे , जिला और शैक्षणिक योग्यता की जानकारी दर्ज कर सर्च के बटन पर क्लिक करेंगे ।
  • ➡️ Search के बटन पर क्लिक करने से भी आप प्राइवेट नौकरी की संपूर्ण विवरण को प्राप्त कर पाएंगे ।

FAQ UP Mission Rojgar Yojana 2021

Q 1. यूपी मिशन रोजगार योजना क्या है ?

कोरोनावायरस के चलते राज्य भर में जो आर्थिक मंदी एवं बेरोजगारी दर में बढ़ोतरी हुई है एवं वैसे शिक्षित युवा जो कोरोनावायरस लॉकडाउन से पहले किसी कंपनी या संस्था में जॉब कर रहे थे उनका जॉब चला गया है उन्हें पुनः रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार के द्वारा यूपी मिशन रोजगार योजना की शुरुआत की गई है जिसके माध्यम से राज्य भर के 50 लाख युवाओं को फिर से रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे ।

Q 2. यूपी मिशन रोजगार योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

यूपी मिशन रोजगार योजना के तहत आवेदन करने के लिए राज्य सरकार के द्वारा कोई आधिकारिक वेबसाइट तो नहीं बनाई गई है लेकिन यदि आप उत्तर प्रदेश राज्य में प्राइवेट या सरकारी जॉब पाना चाहते हैं या इनके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उत्तर प्रदेश की ही एक वेबसाइट रोजगार संगम यूपी के नाम से सेवायोजन विभाग उत्तर प्रदेश के द्वारा चलाई जाती है जिस पर राज्य के इच्छुक युवा जाकर आवेदन कर सकते हैं । Rojgar Sangam UP, Sevayojan Uttar Pradesh के बारे में अधिक जानकारी यहां क्लिक कर प्राप्त करें । ↗️

Q 3. रोजगार संगम यूपी सेवायोजन विभाग उत्तर प्रदेश पर किस किस प्रकार की नौकरी के लिए आवेदन किया जा सकता है ?

रोजगार संगम यूपी ,सेवा योजना विभाग उत्तर प्रदेश की वेबसाइट से आप आउट सोर्स नौकरियां, प्राइवेट नौकरियां, सरकारी नौकरियां, जॉब सीकर, रोजगार मेला नौकरियां इत्यादि जैसी नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

Q 4. यूपी मिशन रोजगार योजना के लिए कौन पात्र हैं एवं कौन-कौन से आवश्यक दस्तावेज की जरूरी पड़ती है ?

यूपी मिशन रोजगार योजना के लिए उत्तर प्रदेश का हर एक बेरोजगार व्यक्ति जो शिक्षित है आवेदन कर सकता है एवं इसके लिए आप उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासी होने चाहिए । आवश्यक दस्तावेज की अगर बात करें तो आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, आयु प्रमाण पत्र ,पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर इत्यादि जैसे दस्तावेज की आवश्यकता है ।

Q 5. उत्तर प्रदेश सेवायोजन शिकायत या सुझाव कैसे दर्ज करें ?

यदि आप उत्तर प्रदेश रोजगार संगम , सेवायोजन विभाग उत्तर प्रदेश के तहत किसी प्रकार की शिकायत या सुझाव दर्ज करना चाहते हैं अन्यथा कोई जानकारी पाना चाहते हैं तो आप Email- [email protected] एवं Phone Number :- 0522-2638995 , 91-7839454211 पर संपर्क कर सकते हैं ।

नोट :- यदि आप एक बेरोजगार युवा हैं तो आप सेवायोजन यूपी एवं यूपी मिशन रोजगार योजना के तहत लाभ लेकर किसी ना किसी क्षेत्र में नौकरी प्राप्त कर ही सकते हैं ,आज के इस आर्टिकल में हमने आपको उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना 2021 से संबंधित लगभग सारी जानकारी दे दी यदि आप फिर भी यूपी मिशन रोजगार योजना के बारे में कुछ पूछना है या जानना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं हमारे टीम द्वारा आपका रिप्लाई जरूर किया जाएगा ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Facebook PageClick Here
🔥 InstagramClick Here
🔥 Telegram Channel TechguptaClick Here
🔥 Telegram Channel Sarkari YojanaClick Here
🔥 TwitterClick Here
🔥 Website Click Here

FAQ UP Mission Rojgar Yojana 2021

✔️Q 1. यूपी मिशन रोजगार योजना क्या है ?

कोरोनावायरस के चलते राज्य भर में जो आर्थिक मंदी एवं बेरोजगारी दर में बढ़ोतरी हुई है एवं वैसे शिक्षित युवा जो कोरोनावायरस लॉकडाउन से पहले किसी कंपनी या संस्था में जॉब कर रहे थे उनका जॉब चला गया है उन्हें पुनः रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार के द्वारा यूपी मिशन रोजगार योजना की शुरुआत की गई है जिसके माध्यम से राज्य भर के 50 लाख युवाओं को फिर से रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे ।

✔️Q 2. यूपी मिशन रोजगार योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

यूपी मिशन रोजगार योजना के तहत आवेदन करने के लिए राज्य सरकार के द्वारा कोई आधिकारिक वेबसाइट तो नहीं बनाई गई है लेकिन यदि आप उत्तर प्रदेश राज्य में प्राइवेट या सरकारी जॉब पाना चाहते हैं या इनके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उत्तर प्रदेश की ही एक वेबसाइट रोजगार संगम यूपी के नाम से सेवायोजन विभाग उत्तर प्रदेश के द्वारा चलाई जाती है जिस पर राज्य के इच्छुक युवा जाकर आवेदन कर सकते हैं । Rojgar Sangam UP, Sevayojan Uttar Pradesh के बारे में अधिक जानकारी यहां क्लिक कर प्राप्त करें । ↗️

✔️Q 3. रोजगार संगम यूपी सेवायोजन विभाग उत्तर प्रदेश पर किस किस प्रकार की नौकरी के लिए आवेदन किया जा सकता है ?

रोजगार संगम यूपी ,सेवा योजना विभाग उत्तर प्रदेश की वेबसाइट से आप आउट सोर्स नौकरियां, प्राइवेट नौकरियां, सरकारी नौकरियां, जॉब सीकर, रोजगार मेला नौकरियां इत्यादि जैसी नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

✔️Q 4. यूपी मिशन रोजगार योजना के लिए कौन पात्र हैं एवं कौन-कौन से आवश्यक दस्तावेज की जरूरी पड़ती है ?

यूपी मिशन रोजगार योजना के लिए उत्तर प्रदेश का हर एक बेरोजगार व्यक्ति जो शिक्षित है आवेदन कर सकता है एवं इसके लिए आप उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासी होने चाहिए । आवश्यक दस्तावेज की अगर बात करें तो आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, आयु प्रमाण पत्र ,पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर इत्यादि जैसे दस्तावेज की आवश्यकता है ।

✔️Q 5. उत्तर प्रदेश सेवायोजन शिकायत या सुझाव कैसे दर्ज करें ?

यदि आप उत्तर प्रदेश रोजगार संगम , सेवायोजन विभाग उत्तर प्रदेश के तहत किसी प्रकार की शिकायत या सुझाव दर्ज करना चाहते हैं अन्यथा कोई जानकारी पाना चाहते हैं तो आप Email- [email protected] एवं Phone Number :- 0522-2638995 , 91-7839454211 पर संपर्क कर सकते हैं ।


Please share this
  •  
  • 982
  •  
  • 455
  • 456
  •  
    1.9K
    Shares
  •  
    2.7K
    Shares
  •  
  • 891
  • 456
  •  
  • 456
  • 878
  •  
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Whatsapp Group Join NowClick Here
🔥 Facebook PageClick Here
🔥 InstagramClick Here
🔥 Telegram Channel TechguptaClick Here
🔥 Telegram Channel Sarkari YojanaClick Here
🔥 TwitterClick Here
🔥 Website Click Here

जरुरी सूचना

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkariyojnaa.com)सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और औरों को भी बताना चाहता है, द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता| इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में योजना की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है| हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं |

हम अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं | हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना !